तंबाकू और कुत्तों

हो सकता है कि आपने इस बारे में सोचना बंद नहीं किया कि तंबाकू कुत्तों के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है। निश्चित रूप से, यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोटे बच्चों के सामने ऐसा करने से बचें, लेकिन जानवरों के सामने ऐसा करने पर ध्यान न दें।
दिलचस्प बात यह है कि जानवर अपने फेफड़ों में कैंसर विकसित नहीं करेंगे जैसे मनुष्य करते हैं। धूम्रपान से संबंधित रोग मनुष्यों में महामारी विज्ञान और नैदानिक ​​अध्ययन से आते हैं, कुत्तों में नहीं।
तम्बाकू कंपनियां मनुष्यों पर तम्बाकू के प्रभाव को कम करने के लिए व्यर्थ प्रयास करके वर्षों से पशु प्रयोग छुपा रही हैं। प्रयोग के बाद प्रयोग वे यह साबित करने का प्रयास करते हैं कि धूम्रपान नहीं मारता है और दुर्भाग्यवश, उनमें से कई प्रयोग कुत्तों में किए जाते हैं।
कुत्तों के साथ किए गए कुछ प्रयोग हैं:

  • बीगल के गर्जों में छेद काट लें जिसके माध्यम से कुत्तों को पूरे वर्ष के लिए केंद्रित तंबाकू धुआं सांस लेने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • यौन कामकाज पर धूम्रपान के प्रभाव की जांच करने के लिए कुत्तों के penises में इलेक्ट्रोड डालें।
  • कुत्तों को मैकेनिकल वेंटिलेटर पर बल दें और उन्हें तंबाकू के धुएं के लिए कालक्रम से उजागर करें।
कुछ संगठनों और विश्वविद्यालयों ने अध्ययन किया है और यहां मैं उनके कुछ निष्कर्ष छोड़ देता हूं:
अमेरिका में सबसे बड़े पशु अधिकार समूहों में से एक एएसपीसीए कहता है तंबाकू धूम्रपान पालतू जानवरों के लिए एक खतरनाक विष है। एएसपीसीए पशु जहर नियंत्रण केंद्र के चिकित्सा निदेशक डॉ शेरोन ग्वाल्टन-ब्रेंट कहते हैं:
"निकाले गए धुएं से निकोटीन बिल्लियों और कुत्तों की तंत्रिका तंत्र पर प्रभाव डाल सकता है। पर्यावरण तंबाकू धूम्रपान में कई कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों को दिखाया गया है, जिससे यह जानवरों और मनुष्यों दोनों के लिए खतरनाक हो जाता है। "

कुत्तों, बिल्लियों या अन्य घरेलू जानवरों की बेहतर सुरक्षा के लिए, एएसपीसीए सिफारिश करता है कि धूम्रपान करने वालों - जो अक्सर अपने पालतू जानवरों को परिवार का हिस्सा मानते हैं - धूम्रपान करते समय "बाहर जाएं"।


इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि तंबाकू का धुआं निकाला पालतू जानवरों के लिए पूरी तरह से जहरीला है। कुत्ते और बिल्ली मनुष्यों के साथ कुछ सामान्य शरीर विज्ञान साझा करते हैं, इतनी सारी चीजें जो हमारे लिए जहरीली हैं, उनके लिए जहरीली भी हैं।

हम वर्षों से निकाले गए धुएं के खतरों के बारे में सुन रहे हैं। लेकिन सबसे अधिक संभावना है कि हमने इसके बारे में बहुत कुछ नहीं सुना है "तीसरा हाथ धुआं", एक नवनिर्मितता अवशिष्ट तंबाकू को संदर्भित करती है जो पर्यावरण में, बालों में, कपड़े में, पर्दे, कालीन, दीवारों में बनी हुई है ...

जनवरी 200 9 में "जर्नल ऑफ़ पेडियाट्रिक्स" में प्रकाशित हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के हालिया अध्ययन में उन्होंने जो स्वास्थ्य कहा, उससे जुड़े अतिरिक्त स्वास्थ्य जोखिम पाए गए "तीसरा हाथ धुआं", बाल और धूम्रपान न करने, कारों और कालीन के कपड़े से चिपक के रूप में इस विषाक्त अपशिष्ट गैसों और कणों का वर्णन और लंबे समय के बाद एग्ज़ॉल्टेड धुआं चला गया है सदा।

"तीसरा हाथ धुआं" सिगरेट धूम्रपान करने के लिए सड़क पर जाने के बाद, या एक होटल के कमरे में जहां धूम्रपान कर रहे हैं, वहां धूम्रपान करने वाला आपके साथ लिफ्ट में प्रवेश करता है।

आपकी नाक आपको दूर रहने की चेतावनी देती है।

200 9 में हार्वर्ड अध्ययन में पाया गया युवा बच्चे इस जहरीले अपशिष्ट के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं, और पालतू जानवरों के लिए भी यही कहा जा सकता है।

न केवल धुएं हवा की पालतू श्वास है, बल्कि कार्पेट और फर्नीचर पर सीधे क्या रहा है।




ज्यादातर घरों में, बिल्लियों और कुत्तों को वायु प्रदूषण से दूर नहीं किया जा सकता है, जब तक वे भाग्यशाली न हों जो उन्हें कैटवॉक रखने के लिए पर्याप्त बनाता है जो उन्हें बाहर जाने की अनुमति देता है। अधिकांश जानवर फंस जाते हैं, अपने मालिकों की आदतों के शिकार होते हैं, और खिड़की खोलना पर्याप्त नहीं है।

अध्ययनों ने पुष्टि की है कि कुत्ते के लिए तंबाकू धूम्रपान अच्छा नहीं है।


यहां तक ​​कि श्वास वाले धुएं की थोड़ी मात्रा में आपके पालतू जानवरों के लिए हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।
  • टफट्स यूनिवर्सिटी 2002 द्वारा किए गए एक अध्ययन में बिल्लियों में कैंसर के लिए तंबाकू धुआं जुड़ा हुआ है। अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान करने वालों के साथ रहने वाली बिल्लियों को बिल्ली के कैंसर के घातक लिम्फोमा विकसित होने की संभावना दोगुनी होती है अधिक आम - धूम्रपान करने वाले परिवारों की तुलना में। लिम्फोमा ने 12 महीनों के भीतर 4 प्रभावित बिल्लियों में से 3 को मार दिया।
    तंबाकू धूम्रपान में कैंसर के लिए बिल्लियों इतनी कमजोर क्यों हैं, इसका एक कारण यह है कि वे सावधानीपूर्वक हेयरड्रेसर हैं। लंबी अवधि के लिए दैनिक सफाई आपके नाज़ुक मौखिक ऊतकों को जहरीले कैंसरजनों की खतरनाक मात्रा में उजागर कर सकती है।
  • मिनेसोटा विश्वविद्यालय के एक अध्ययन ने दिखाया कि धूम्रपान करने वालों के साथ रहने वाली बिल्लियों में मूत्र में निकोटिन और अन्य विषाक्त पदार्थ होते हैं।
  • टफट्स स्कूल ऑफ पशु चिकित्सा चिकित्सा, 2007 द्वारा एक अध्ययन बिल्लियों में मौखिक कैंसर के साथ पर्यावरणीय तम्बाकू धुआं जुड़े (स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा)। पांच से अधिक वर्षों के लिए पर्यावरणीय तम्बाकू धुएं से अवगत एक से अधिक धूम्रपान करने वाले बिल्लियों और बिल्लियों के साथ रहने वाली बिल्लियों में इस प्रकार के कैंसर की उच्च दर थी।
  • अमेरिकी जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी से 1 99 8 का एक अध्ययन, एक पाया धूम्रपान करने वालों के साथ घर में रहने वाले कुत्तों में नाक ट्यूमर और स्तन कैंसर की उच्च घटनाएं, धूम्रपान करने वाले वातावरण में रहने वाले लोगों की तुलना में। नाक ट्यूमर / साइनसिसिटिस विशेष रूप से लंबे समय तक नस्लों वाली नस्लें जैसे कि पुनर्प्राप्ति और जर्मन चरवाहों में पाए गए थे। दुर्भाग्य से, नाक कैंसर वाले कुत्तों आमतौर पर एक वर्ष से अधिक नहीं बचते हैं।

    एक ही अध्ययन से पता चला धूम्रपान करने वालों के साथ रहने वाले छोटे और मध्यम स्नाउट कुत्तों में फेफड़ों के कैंसर की उच्च दर, बॉक्सर और बुलडॉग की तरह। उनके छोटे नाक के मार्ग उन कणों के लिए आसान बनाते हैं जो कैंसर को फेफड़ों तक पहुंचने का कारण बनते हैं।

  • अमेरिकी जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि घरों में कुत्तों जहां वे धूम्रपान करते हैं, फेफड़ों के कैंसर का 60 प्रतिशत अधिक जोखिम होता है।

और खतरे हवा में अकेला नहीं है, यह भी हो सकता है कि कुत्ता तंबाकू या निकोटीन में प्रवेश करता है। 

निकोटीन सेवन के जहरीले संकेत

तंबाकू / निकोटीन के इंजेक्शन के बाद शरीर की पहली चीज़ उल्टी के रूप में इसे छुटकारा पाने की कोशिश करना है। निकोटीन विषाक्तता के ये सामान्य लक्षण हैं:

  • उल्टी
  • दस्त
  • झटके
  • drooling, hypersalivation
  • विद्यार्थियों का दिल
  • घबराहट, अजीब व्यवहार
  • बरामदगी
  • मौत

निकोटिन इंजेक्शन की जहरीली खुराक क्या है?
पालतू जानवरों में निकोटीन की विषाक्त खुराक कुत्ते के शरीर के वजन प्रति किलो 1 / 2-1 मिलीग्राम है, जबकि घातक खुराक पशु के वजन के 4 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम है। निकोटीन का प्रकार (सिगरेट बट, निकोटीन गम, आदि) हो सकता है। वेंडी सी ब्रूक्स के अनुसार, डीवीएम, डीआईपीएबीवीपी: "एक सिगरेट खाने के बाद लगभग 18 किलोग्राम वजन वाला कुत्ता गंभीर रूप से बीमार हो सकता है, लेकिन इसमें निकोटीन विषाक्तता से मरने के लिए 11 सिगरेट लगेंगे।"

एंटोनियो एल एच कैल्डरन
CalmaDogs
सूत्रों का कहना है: 

https://animanaturalis.org
https://vetmedicine.about.com/od/toxicology/qt/nicotine-toxicity.htm
https://healthypets.mercola.com/sites/healthypets/archive/2009/09/17/how-cigarettes-and-smoking-impact-your-pets-health.aspx

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तंबाकू धूम्रपान गंभीरता से आपके कुत्ते को नुकसान पहुंचाता हैतंबाकू धूम्रपान गंभीरता से आपके कुत्ते को नुकसान पहुंचाता है
प्रदूषण कुत्तों को कैसे प्रभावित करता है?प्रदूषण कुत्तों को कैसे प्रभावित करता है?
धूम्रपान की बुराईधूम्रपान की बुराई
धूम्रपान छोड़ना आपके पालतू जानवर के लिए अच्छा हैधूम्रपान छोड़ना आपके पालतू जानवर के लिए अच्छा है
छोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचोछोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचो
अस्थमा को सुधारने के लिए सुझावअस्थमा को सुधारने के लिए सुझाव
मौखिक कैंसर के चेतावनी संकेतमौखिक कैंसर के चेतावनी संकेत
हम क्या जानते हैं कि हम क्या धूम्रपान करते हैंहम क्या जानते हैं कि हम क्या धूम्रपान करते हैं
धूम्रपान छोड़ने के लिए तैयार: cravings आदत से निपटने के लिए कैसेधूम्रपान छोड़ने के लिए तैयार: cravings आदत से निपटने के लिए कैसे
धूम्रपान के बिना सिगरेट धूम्रपान में जला नहीं हैधूम्रपान के बिना सिगरेट धूम्रपान में जला नहीं है
» » तंबाकू और कुत्तों
© 2022 TonMobis.com