पेकिंगीज़ और शिह tzu के बीच मतभेद

पेकिंगीज़ और शिह tzu के बीच मतभेद

पेकिंगीज़ और शिह टीज़ू दोनों ओरिएंटल कुत्ते नस्लों हैं, हालांकि थोड़ा अलग उत्पत्ति के हैं। दोनों प्रकार के कुत्ते छोटे होते हैं, पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल होते हैं और आसानी से आराध्य दिखते हैं।

हालांकि, वे भी अलग हैं और यदि आप इन विशेषताओं के कुत्ते को अपनाने पर विचार कर रहे हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि दो नस्लें अलग-अलग हैं, हालांकि हम ध्यान देने योग्य मतभेदों की बात नहीं कर सकते हैं, सच्चाई यह है कि वे मौजूद हैं। विशेषज्ञ पशु के इस लेख में खोजें पेकिनीस और शिह त्ज़ू के बीच मतभेद यह पता लगाने के लिए कि किस प्रकार का कुत्ता आपको सबसे अच्छा लगा सकता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: शिह tzu बाल के लिए देखभाल
सूची

शिह tzu और पेकिंगज़ की शारीरिक विशेषताओं: आकार और कोट

हालांकि दोनों छोटे कुत्ते हैं, पेकिंगीज़ थोड़ा छोटा है , चूंकि इसकी ऊंचाई ऊंचाई 15 से 23 सेमी हो सकती है। और एक वजन जो 5 से 6 किलो के बीच है। इसके विपरीत, शिह tzu की ऊंचाई 20 और 28 सेमी के बीच है। और एक वजन जो 4 से 7 किलो के बीच होता है।

उपस्थिति समान है हालांकि नग्न आंखों में बहुत ध्यान देने योग्य अंतर है और यह है कोट , पेकिंगज़ में डबल-लेपित कोट, लंबा, प्रचुर मात्रा में और चिकनी होता है, जबकि शिह टीज़ू में एक कोट होता है जो प्रचुर मात्रा में लेकिन कठोर, लंबा और चिकना होता है।

यहां हमें एक महत्वपूर्ण अंतर को हाइलाइट करना होगा, और यह ठीक प्रकार के कोट की वजह से है, शिह tzu को आपके बालों की अधिक देखभाल की आवश्यकता है। व्यावहारिक रूप से दोनों कुत्तों में सभी रंग स्वीकार किए जाते हैं।

शिह tzu और पेकिंगज़ की शारीरिक विशेषताओं: आकार और कोट

पेकिंगीज़ और शिह त्ज़ू का व्यवहार

दोनों कुत्तों का व्यवहार समान है, हालांकि, यहां हम मतभेदों पर ध्यान केंद्रित करेंगे लेकिन अग्रिम में यह उल्लेख करना जरूरी है कि किसी भी कुत्ते के चरित्र का सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए उचित सामाजिककरण हो।

शिह tzu यह एक कुत्ता है जो रहता है चेतावनी और इसके परिणामस्वरूप वह एक अच्छा अभिभावक है, हालांकि, वह अपने मालिकों के करीब रहने के लिए पसंद करता है, भले ही वह बच्चों और अन्य पालतू जानवरों के साथ मिलनसार हो।

दूसरी तरफ, कुत्ता peke हाँ इसे कुत्ते के रूप में परिभाषित किया जा सकता है अभिभावक उत्कृष्टता के बराबर मूक, छाल का अपमानजनक उपयोग किए बिना, सच्चाई यह है कि एक पेकिनीस पूरे परिवार को थोड़ी सी संदिग्ध या अजीब शोर से सतर्क करने में सक्षम होगी।




कुत्ते नस्लों दोनों अपने मालिकों से दृढ़ता से जुड़े हुए हैं, हालांकि, पेकिंगीज़ शिह tzu से ऊपर घर के आराम से प्यार करता है, उस अर्थ में, हालांकि दोनों कुत्ते हैं पारिवारिक जीवन के लिए आदर्श , पेकिंगज़ विशेष रूप से इस पर्यावरण का आनंद लेते हैं।

पेकिंगीज़ और शिह त्ज़ू का व्यवहार

भोजन और व्यायाम आवश्यकताओं

कुत्ते, किसी भी अन्य कुत्ते की तरह, एक संतुलित आहार और दैनिक शारीरिक व्यायाम की अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को अनुकूलित करने की आवश्यकता होती है। निश्चित रूप से यह है कि कुत्ते नस्लों दोनों हैं अधिक वजन की प्रवृत्ति , इसलिए हमें हर कीमत पर अतिसंवेदनशीलता से बचना चाहिए, क्योंकि यह जानवर के स्वास्थ्य को कम करेगा।

इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि एक कुत्ता एक अपार्टमेंट में रहने के लिए पूरी तरह अनुकूल हो सकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि इसे आउटडोर चलने की आवश्यकता नहीं है, इसे किसी भी प्रकार के कुत्ते पर लागू किया जा सकता है। शिह tzu के बारे में दो दैनिक सवारी की आवश्यकता है, जबकि पेकिंगीज़ की आवश्यकता है चलने की अधिक संख्या और अपने मानव परिवार के साथ खेल और मानसिक उत्तेजना के माध्यम से सक्रिय रहें।

भोजन और व्यायाम आवश्यकताओं

दोनों दौड़ों के स्वास्थ्य और दीर्घायु

दोनों कुत्तों को कुख्यात दीर्घायु का आनंद मिलता है, यह अनुमान लगाया जाता है कि पेकीनीज़ की औसत जीवन प्रत्याशा है 11 साल और 5 महीने , इसके बजाय, एक शिह tzu की औसत जीवन प्रत्याशा है 13 साल और 2 महीने . हालांकि, हम इन आंकड़ों को निश्चित रूप से नहीं ले सकते हैं, क्योंकि उनके पूरे जीवन में अच्छी देखभाल के साथ, ये कुत्ते उम्र तक पहुंच सकते हैं जो 16 साल से भी अधिक हो जाते हैं।

दोनों दौड़ माना जाता है braquicefácilas , यानी, उनके पास एक छोटी स्नब नाक है जो सांस लेने में कठिनाइयों का खतरा बढ़ सकती है, हालांकि यह हमेशा नहीं होता है। निश्चित रूप से इस भौतिक विशेषता के कारण हम तीव्र शारीरिक व्यायाम से बचेंगे या सबसे गर्म घंटों के दौरान चलेंगे, क्योंकि हम गर्मी का दौरा कर सकते हैं।

इसके अलावा दोनों नस्लों में हमें बड़ी, उंगलियों वाली आंखें मिलती हैं जिन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, लेकिन सामान्य शब्दों में, यदि हम उन्हें आवश्यक देखभाल प्रदान करते हैं तो पेकीनी और शिह त्ज़ू दोनों अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।

दोनों दौड़ों के स्वास्थ्य और दीर्घायु

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पेकिंगीज़ और शिह tzu के बीच मतभेद , हम आपको हमारे तुलनात्मक अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते बार्बेट की नस्लकुत्ते बार्बेट की नस्ल
पेकिंगीज़ कुत्ते की देखभालपेकिंगीज़ कुत्ते की देखभाल
छोटे या मध्यम कुत्तों की 4 नस्लों आपके घर में हैं: सुंदर कुत्ते पालतू जानवरछोटे या मध्यम कुत्तों की 4 नस्लों आपके घर में हैं: सुंदर कुत्ते पालतू जानवर
भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेदभेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
एक स्पेनिश पानी के कुत्ते और एक पुर्तगाली के बीच मतभेदएक स्पेनिश पानी के कुत्ते और एक पुर्तगाली के बीच मतभेद
शिह tzu, "शेर कुत्ता"शिह tzu, "शेर कुत्ता"
पेकिंगीज़ कुत्तापेकिंगीज़ कुत्ता
दुनिया की सबसे छोटी बिल्लियों की 5 नस्लेंदुनिया की सबसे छोटी बिल्लियों की 5 नस्लें
एक फारसी बिल्ली और एक angora के बीच मतभेदएक फारसी बिल्ली और एक angora के बीच मतभेद
शिह tzuशिह tzu
» » पेकिंगीज़ और शिह tzu के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com