पेकिंगीज़ कुत्ते की देखभाल

पेकिंगीज़ कुत्ते की देखभाल

पेकिंग का चीन, बीजिंग की राजधानी के नाम पर रखा, जिस कारण से उत्पन्न इस नस्ल तिब्बत और सदियों के दिग्गज रोवेंदार कुत्तों से आने के लिए माना जाता है कि पहले तांग राजवंश के एक लगभग पवित्र अर्थ था।

आजकल यह सबसे लोकप्रिय पालतू जानवरों में से एक है, किसी भी प्रकार के परिवार के साथ रहने के लिए आदर्श है क्योंकि यह घर के आराम से प्यार करता है और खुद को अच्छे मालिक के रूप में कुछ दिखाता है। आप इन सुविधाओं का एक कुत्ता अपनाने का फैसला किया है, तो आप एक बहुत अच्छा निर्णय लिया है, लेकिन वह यह पूरी जिम्मेदारी के साथ किया जाता है तो आप के बारे में बात पेकिंगीज़ कुत्ते की देखभाल इस पशु विशेषज्ञ लेख में।

आप में रुचि भी हो सकती है: पोमेरियन देखभाल
सूची

पेकिंगज़ कुत्ता चलना

यह सच है कि पेकिंगीज़ एक बहुत ही शांत कुत्ता है जब वह अपने वयस्क चरण तक पहुंच गया है और अपने आराम में फिर से बनाना पसंद करता है, लेकिन किसी अन्य कुत्ते की तरह आपको रोज चलना होगा.

दैनिक चलने पेकीनी कुत्ते की देखभाल के संबंध में महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करते हैं:

  • आपको अच्छी स्वच्छता की आदतें मिलती हैं और घर के बाहर आपकी ज़रूरतें पूरी करती हैं। याद रखें कि यह आवश्यक है कि कुत्ते चलने के दौरान चिह्नित हो सकें, इस प्रकार अपने क्षेत्र को परिभाषित कर सकें, जो कि उनके प्राकृतिक व्यवहार का हिस्सा है।
  • यह आपको पर्याप्त सामाजिककरण बनाए रखने, अन्य लोगों और जानवरों के साथ बातचीत करने, साथ ही पर्यावरण के तत्वों के साथ संपर्क बनाए रखने में मदद करता है (शोर, गंध, सबस्ट्रेट्स ...)
  • उन्हें अपने पर्यावरण का पता लगाने में सक्षम होना चाहिए, जहां वे रहते हैं वहां अन्य कुत्तों, लोगों और घटनाओं से जानकारी प्राप्त करने के लिए स्नीफिंग।
  • कुत्ते के लिए सक्रिय और महत्वपूर्ण होना जरूरी है, पैकिंगीज़ अपनी बुढ़ापे के करीब आने के चलते चलना और भी महत्वपूर्ण है।
  • यह उन्हें अपने नाखून पहनने में मदद करता है।

जाहिर है कि इन नस्लों में इस नस्ल की भौतिक क्षमताओं के अनुरूप एक अवधि और तीव्रता होनी चाहिए। साथ ही जब हम बड़े और बहुत ऊर्जावान कुत्तों के बारे में बात करते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि सवारी लगभग 20-30 मिनट तक हो, पेकिंगीज़ को प्रत्येक चलने में बहुत कम समय चाहिए, इनके 15 या 20 मिनट सबसे अधिक हम आपको सक्रिय और फिट रखने के लिए एक दिन में कई यात्राएं कर सकते हैं।

यह न भूलें कि जब आप सबसे गर्म समय में चलते हैं तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। पेकिंगज़, इसकी चपटा हुआ स्नाउट और लम्बी कोट की वजह से, कुछ आसानी से स्ट्रोक गर्मी के लिए अतिसंवेदनशील है, इसलिए यह आवश्यक होगा हमेशा ताजा पानी ले लो पेशकश करने में सक्षम होने के लिए

वैसे ही, हमारे पास होगा सावधानी बरतें जब हम भ्रमण करते हैं या यदि हम उसे बहुत थके हुए देखते हैं तो उसे एक छोटे वाहक या बैग को आश्रय देने के लिए लंबी सैर चलती है। इसके अलावा अपने चपटे स्नोउट के कारण भी हो सकता है सांस लेने में कठिनाई.

पेकिंगज़ कुत्ता चलना

पेकिंगीज़ कुत्ते को खिलााना

पेकिनीस कुत्ता काफी छोटा है, हालांकि, आदर्श वजन पर रखा जाना चाहिए 5 किलो पुरुषों में और 5.4 किलो। मादाओं में . याद रखें कि आपकी हड्डी की संरचना अन्य जातियों की तुलना में भारी है और आपके शरीर की संरचना बहुत मजबूत है।

पेकिंगज़ को पोषण के साथ प्रदान करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है, लेकिन साथ ही, इसे भविष्य में अतिरिक्त वजन से पीड़ित होने से रोकें, यह पेशकश करने के लिए पर्याप्त होगा एक दिन में दो भोजन वयस्क कुत्तों के मामले में उचित ढंग से राशन और गणना की जाती है, क्योंकि पिल्ला कुत्ते को अधिक बार खाना पड़ेगा। इसी तरह, पिल्ला कुत्तों को भी भोजन की मात्रा को नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी।

पोषक तत्वों के अनुपात के रूप में, सभी कुत्तों की तरह, पेकिंग का प्रोटीन की एक उच्च एकाग्रता कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा की अधिक मध्यम अनुपात के कंपनी में की जरूरत है।

ए पर शर्त लगाने के लिए एक बहुत ही आम विकल्प है मुझे अच्छी गुणवत्ता के बारे में लगता है , बशर्ते पैकेज को "पौष्टिक रूप से पूर्ण" के रूप में लेबल किया गया हो। यह संकेत गारंटी देता है कि हमारे कुत्ते को पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी।




हालांकि, हम समय-समय पर पेशकश करके अपना आहार भी पूरा कर सकते हैं घर का बना व्यंजनों . इसके अलावा, यदि आप अपने पेकिंगज़ कुत्ते को घर पर प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के साथ खिलाना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए कि आप अपने आवश्यक अनुपात में सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करें।

अधिक वजन और यहां तक ​​कि मोटापे से बचने के लिए, आप सब्जियों के प्राकृतिक पुरस्कारों का उपयोग करने पर शर्त लगा सकते हैं, जैसे कि गाजर उदाहरण के लिए, साथ ही साथ कम कैलोरी उपहार कि आप बाजार में पाते हैं। इस तरह और यह जानकर कि पेकिंगीज़ विशेष रूप से सक्रिय नहीं है, आप सुनिश्चित करेंगे कि पुरस्कारों के उपयोग के कारण आपको वजन नहीं मिलता है।

पेकिंगीज़ कुत्ते को खिलााना

पेकिंगीज़ कुत्ते फर की देखभाल

पेकिनीस कुत्ते का कोट है लंबे, प्रचुर मात्रा में और रेशमी , उसकी गर्दन के चारों ओर एक प्रकार का माने बनाते हैं। इसे अच्छी हालत में रखना महत्वपूर्ण है ताकि बाल उलझन में न जाएं और ताकि हमारे पालतू जानवर पेकिंगज़ की इतनी विशेषता वाले आराध्य दिखने लगे।

हम एक सिफारिश करते हैं दैनिक और मुलायम ब्रश किया , अन्य कारणों में से क्योंकि यह सरल क्रिया कुत्ते और मानव के बीच प्रभावशाली बंधन को भी मजबूत करती है और हमारे पालतू जानवर को पूरी तरह से सुखद तरीके से अनुशासित रहने में मदद करती है। हमें पिघलने के समय में विशेष ध्यान देना चाहिए, जो आमतौर पर वसंत और शरद ऋतु में होते हैं।

ब्रशिंग मृत बालों को हटाने, कुत्ते को साफ (जैसा कि हम स्नान की आवृत्ति को कम) और परजीवी, समुद्री मील और चोटों की एक शीघ्र पता लगाने का पता लगाने के लिए उपयोगी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पशु चिकित्सक को बिना किसी समस्या के इलाज के लिए छोड़ दिया गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए हेरफेर काम करने में हमारी मदद कर सकते हैं।

पेकिंगज़ कुत्ते स्नान यह कम से कम हर 15 या 20 दिनों में किया जा सकता है, लेकिन मासिक आधार पर इसकी सिफारिश की जाती है, ताकि आपकी त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षा परत को नुकसान न पहुंचाया जा सके। घर पर हमारे पेकिंगज़ को स्नान करने से पहले हमें अपने बालों को "रेक" प्रकार ब्रश के साथ उलझाना होगा और फिर हम कोट को अच्छी तरह से धो सकते हैं। इसे अंत में ब्रश करना न भूलें और इसे बहुत अच्छी तरह से सूखाएं, साथ ही साथ कुत्तों के लिए एक विशिष्ट शैम्पू का उपयोग करें।

अगर हम आपको कुत्ते के हेयरड्रेसर में ले जाने का फैसला करते हैं, तो हम आपके बालों को काट सकते हैं, जो कि सबसे गर्म समय में बहुत फायदेमंद है। बेशक, आंखों के चारों ओर बालों का ख्याल रखना याद रखें ताकि इससे परेशान न हो और चोट लग जाए।

अधिक पेकिंगीज़ कुत्ते की देखभाल

उपर्युक्त चर्चा की गई सभी चीज़ों के बावजूद, आप अपने पेकिनीस कुत्ते की सभी प्रकार की गतिविधियों और खेलों के साथ देखभाल करना जारी रख सकते हैं, जो उन्हें मानसिक रूप से उत्तेजित करने की अनुमति देते हैं। यह उन पर निर्भर करता है कि वे खुश हैं और व्यवहार की समस्याओं का विकास नहीं कर रहे हैं।

हम घर पर खुफिया खेलों का अभ्यास कर सकते हैं या बुनियादी आज्ञाकारिता आदेश सिखा सकते हैं। जब भी हम अपने पेकिंगज़ कुत्ते को समर्पित करते हैं, तो हम उसके साथ अपने बंधन को मजबूत करने में मदद करेंगे और दिन-प्रतिदिन समृद्ध होंगे।

अधिक पेकिंगीज़ कुत्ते की देखभाल

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पेकिंगीज़ कुत्ते की देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या मैं कुत्ते के लिए तैयार हूँ?क्या मैं कुत्ते के लिए तैयार हूँ?
एक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनेंएक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनें
दो कुत्ते होने के फायदेदो कुत्ते होने के फायदे
क्या आपके पास एक फ्लैट में कुत्ता हो सकता है?क्या आपके पास एक फ्लैट में कुत्ता हो सकता है?
छोटे या मध्यम कुत्तों की 4 नस्लों आपके घर में हैं: सुंदर कुत्ते पालतू जानवरछोटे या मध्यम कुत्तों की 4 नस्लों आपके घर में हैं: सुंदर कुत्ते पालतू जानवर
शिह tzu, एक बुद्धिमान और docile कुत्ते की उत्पत्ति और इतिहासशिह tzu, एक बुद्धिमान और docile कुत्ते की उत्पत्ति और इतिहास
कुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिएकुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए
आराम से जीवन वाले लोगों के लिए 10 शांत कुत्ते नस्लोंआराम से जीवन वाले लोगों के लिए 10 शांत कुत्ते नस्लों
पेकिंगीज़ कुत्तापेकिंगीज़ कुत्ता
कुत्ते के आगमन के लिए परिवार को कैसे तैयार करेंकुत्ते के आगमन के लिए परिवार को कैसे तैयार करें
» » पेकिंगीज़ कुत्ते की देखभाल
© 2022 TonMobis.com