बिल्लियों में रिंगवॉर्म - संक्रमण और उपचार

बिल्लियों में रिंगवॉर्म - संक्रमण और उपचार

अगर हम पालतू जानवर के रूप में बिल्ली रखने का फैसला करते हैं तो हमें अवगत होना चाहिए कि उन्हें थोड़ा प्यार और कुछ खाना देना पर्याप्त नहीं है। इसलिए, जिम्मेदार मालिकों के रूप में, हमें अन्य चीजों के साथ, अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेनी होगी। उदाहरण के लिए, बिल्लियों में सबसे आम त्वचा रोगों में से एक त्वचा रोग या रिंगवार्म है।

जब आपको संदेह है कि अपने पालतू दाद हो सकता है दो बार नहीं लगता और जितनी जल्दी हो सके आवश्यक परीक्षण करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाते हो, यह त्वचा एक कवक के कारण होता शरीर द्वारा बहुत जल्दी फैलता है और बहुत आसानी से फैल रहा है, यहां तक ​​कि लोगों के लिए है क्योंकि ।

ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख को पढ़ना जारी रखें जिसमें आपको सबकुछ मिल जाएगा बिल्लियों में रिंगवॉर्म, इसके संक्रम और इसके उपचार. इसके अलावा, इस समस्या को अपने वफादार बिल्ली के साथी साथी को दूर करने में मदद के लिए कुछ सुझाव और घरेलू उपचार खोजें।

आप में भी रुचि हो सकती है: खरगोशों में रिंगवॉर्म - संक्रम और उपचार
सूची

रिंगवॉर्म क्या है?

रिंगवॉर्म या डार्माटोफेटोसिस ए है फंगल त्वचा रोग, यानी, यह कवक के कारण त्वचा की बीमारी है। इस स्वास्थ्य समस्या अत्यधिक संक्रामक और संक्रामक है, बिल्लियों, कुत्तों और मानव सहित प्राणियों की एक बड़ी संख्या को प्रभावित कर रहा है, तो भी लोगों के लिए प्रेषित किया जा करने के लिए एक पशुजन्य रोग है और इसलिए अधिक कारण है कि हम पर ज़ोर देना चाहिए पहचान के मामले में इसकी रोकथाम और तेजी से उपचार का महत्व।

कवक जो इस स्थिति का कारण बनती है माइक्रोस्कोप कैनिस, कि त्वचा, बाल और नाखूनों को प्रभावित करता है जानवरों का यह परजीवी है, क्योंकि यह शरीर के इन हिस्सों में पाए गए केराटिन पर खिलाता है। जब रिंगवार्म हमारी बिल्ली के नाखूनों की नाखूनों को भी प्रभावित करता है, तो इसे जाना जाता है onychomycosis और हम जान लेंगे कि यह हमारी बिल्ली पर काम कर रहा है जब हम टूटे हुए और भंगुर नाखूनों का निरीक्षण करते हैं।

चूंकि डार्माटोफाइट सूजन वाले इलाकों में या बालों वाले इलाकों में नहीं रह सकते हैं, इसलिए हम देखेंगे कि बाल हमारी बिल्ली के शरीर के क्षेत्र में पड़ते हैं जहां कवक रहता है। फर के बिना क्षेत्र सबसे विशिष्ट लक्षणों में से एक हैं बीमारी का

पारेषण और इस रोग के प्रजनन के उच्च सहजता की वजह यह है कि अगर हमें पता चलता हमारे जानवरों में से एक उपचार शुरू करने और अपने आप को अलग से पालतू जानवरों के बाकी संक्रमित किया जा सकता महत्वपूर्ण है। इस कारण से, यह इस तरह कालोनियों या नहीं, सुरक्षात्मक और kennels, आदि में हैचरी में नियंत्रित में के रूप में स्थानों में दाद से पीड़ित बिल्लियों जहां कई लोग इकट्ठा होते हैं, को खोजने के लिए बहुत आम है

रिंगवार्म का मामला प्रभावित जानवर पर अभिनय करने वाली बीमारी और बिल्ली के पिछले स्वास्थ्य के अनुसार उस समय के आधार पर अधिक गंभीर या कम होगा। हमें यह सोचना चाहिए स्वास्थ्य की एक कमजोर स्थिति अवसरवादी परजीवी की उपस्थिति को बढ़ावा देती है और इस तरह रिंगवर्म अक्सर खुद को प्रकट करता है।

रिंगवॉर्म क्या है?

त्वचाविज्ञान का पक्ष लेने वाले कारक

किसी भी बीमारी के साथ, आंतरिक और बाहरी दोनों कारक हैं जो इसका पक्ष लेते हैं, यानी, यह बीमारी को अन्य जानवरों में फैलाने में मदद करता है और पहले से संक्रमित शरीर के भीतर फैलता है।

एक घरेलू बिल्ली को इसके स्वास्थ्य और उसके पर्यावरण के अनुसार त्वचाविज्ञान या रिंगवार्म प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी, उदाहरण के लिए, ये हैं कुछ कारक जो हमारे पालतू जानवरों में रिंगवार्म का पक्ष लेते हैं:

  • रक्षा के तहत एक प्रणाली
  • कुपोषण
  • अन्य पिछली बीमारियों या परजीवी
  • बहुत तनाव
  • प्रतिकूल परिस्थितियों, जीवन और स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों (अत्यधिक नमी, स्वच्छता की कमी, अत्यधिक गर्मी, सूरज की रोशनी की कमी, आदि)
त्वचाविज्ञान का पक्ष लेने वाले कारक

घरेलू फेलिन में रिंगवार्म का संक्रम

बिल्लियों वे जानवर हैं जिनके पास रिंगवार्म संचारित करने और इससे संक्रमित होने की सबसे बड़ी सुविधा है। यह बीमारी, फंगल होने के कारण, पर्यावरण के माध्यम से और पशु से पशु तक फैलाने के लिए कवक के बीजों का उपयोग करती है। कवक के प्रजनन के कारण, फेलिन जिनके पास बीमारी नहीं है जब वे किसी और बिल्ली से बातचीत करते हैं तो वे बहुत आसानी से संक्रामक हो सकते हैं वह हाँ बीमार है और जब कंबल, भोजन, सैंडबॉक्स, खिलौने इत्यादि जैसी वस्तुओं के संपर्क में आते हैं। कि एक प्रभावित व्यक्ति ने अधिक संभावनाएं उपयोग की हैं।




पिछले खंड में चर्चा किए गए पर्यावरणीय और स्वास्थ्य कारक बिल्लियों में रिंगवार्म की उपस्थिति के लिए महत्वपूर्ण हैं और इसके लिए बिल्ली के शरीर में तेजी से फैलाने के लिए पहले से ही उपद्रव हो गया है। इसलिए, अगर हमारे पास बिल्ली है हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि रिंगवार्म का पक्ष लेने वाले ये कारक कम से कम संभव हैं एक सामान्य तरीके से, लेकिन विशेष रूप से यदि हमारा दोस्त पहले से ही लक्षण दिखाना शुरू कर देता है और इस प्रकार हम इससे बचते हैं कि स्थिति खराब हो जाती है।

छोटे बिल्ली के बच्चे की अंगूठी के मामले में, अधिकतर, गरीब पोषण से दिखाई दे सकता है जो गरीबों के अलावा रक्षा को कम करता है या कोई कमी नहीं करता है। हालांकि, वयस्क बिल्लियों के मामले में इन कवक की उपस्थिति आम तौर पर एक बुरा स्वच्छ या गरीब पोषण से अधिक गंभीर कुछ, यह संकेत करता है, क्योंकि इन बिल्लियों कम गढ़ का सबसे आम कारण अन्य बीमारियों या स्वास्थ्य समस्याओं होते हैं, चाहे एक ठंडा, निमोनिया या एक गंभीर वायरल बीमारी जैसे ल्यूकेमिया जो बिल्लियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को गंभीरता से प्रभावित करती है।

घरेलू फेलिन में रिंगवार्म का संक्रम

बिल्लियों में त्वचाविज्ञान के लक्षण

संक्रमण के बाद लक्षण 2 से 4 सप्ताह के बीच दिखाई देने लगते हैं। कुछ सबसे आम लक्षण घरेलू फेलिन में जब वे डर्माटोफेटोसिस पीड़ित होते हैं तो निम्न होते हैं:

  • चाट, काटने और प्रभावित क्षेत्रों में लगातार खरोंच: हालांकि वे राहत के विचार के साथ क्या क्या वास्तव में होता है इस तरह से शरीर के बाकी के प्रति रोग के प्रसार की सुविधा है। तो हमें अपनी बिल्ली को खरोंच या जितना संभव हो उतना चाटना बनाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अलगाव के परिसंचरण घाव या तो फोकलाइज्ड या सामान्यीकृत
  • एक पीले रंग के रंग के scabs और फ्लेकिंग
  • प्रभावित जानवर की त्वचा से निकलने वाली एक अनोखी गंध
  • सिस्ट की उपस्थिति, जो कटनीस नोड्यूल हैं जो उस क्षेत्र में एक मजबूत दर्द उत्पन्न करते हैं जिसमें वे होते हैं।
  • रिंगवार्म से प्रभावित बिल्ली के शरीर के पहले भाग कान और अंग हैं। लेकिन निश्चित रूप से कुछ दिनों में कवक के तेजी से प्रजनन के कारण सिर और अन्य क्षेत्रों को भी प्रभावित होना शुरू हो जाएगा।
बिल्लियों में त्वचाविज्ञान के लक्षण

बिल्लियों में रिंगवार्म के लिए उपचार

यह महत्वपूर्ण है कि पशुचिकित्सा यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक परीक्षण करें कि यह रिंगवार्म और सब से ऊपर है सुनिश्चित करें कि कोई अंतर्निहित बीमारी नहीं है जिसके कारण रिंगवार्म हुआ है. इन बीमारियों, जैसे कि फेलीन ल्यूकेमिया और फेलीन इम्यूनोडेफिशियेंसी, आमतौर पर बहुत गंभीर हैं और बिल्ली की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती हैं, जो माध्यमिक बीमारियों और परजीवी की उपस्थिति का पक्ष लेती हैं। यदि आप इन बीमारियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस आलेख को विशेषज्ञों की अंतिम बिल्लियों में सबसे आम बीमारियों के बारे में दर्ज करें और जानें कि हमारे बिल्ली के साथी के लिए पशु चिकित्सा निगरानी क्यों महत्वपूर्ण है।

एक बार जब पशु चिकित्सक पहले से ही फसलों ट्राइकोग्रामा या लकड़ी के दीपक का उपयोग कर के रूप में परीक्षण किया गया है और दाद कवक की उपस्थिति की पुष्टि कर सकते हैं, सबसे अच्छा इलाज हमारे बिल्ली की पेशकश करने को इंगित करेगा। जब पशु चिकित्सक तय जो उचित उपचार वहाँ से, अपनी बिल्ली की उम्र में, अन्य बीमारियों और परजीवी संभव हो, अपने प्रतिरक्षा प्रणाली के राज्य और अन्य जानवरों के लिए संसर्ग के जोखिम पर विचार करेंगे तो यह सघनतम उपचार की कटौती मौजूदा जरूरतें

हमारे पास होगा प्रभावित क्षेत्रों की पोविडोन-आयोडीन या कुछ अन्य समान एंटीसेप्टिक उत्पाद के साथ सफाई करना यह संक्रामक और एंटीफंगल है, कि हम अपने पालतू जानवर की त्वचा कीटाणुशोधन और उपचार करने के लिए काम करते हैं। फिर एक बार जब हम क्षेत्र को साफ कर लेंगे तो हम सबसे आम और मुख्य उपचार के आवेदन के साथ आगे बढ़ सकते हैं, या तो पाउडर, क्रीम, मलम, पायस या तरल पदार्थ। मौखिक उपचार हैं लेकिन वे हमारे बिल्ली के जीव के जीव के लिए अधिक आक्रामक और विषाक्त हैं, इसलिए हम हमेशा सामयिक उपचार के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं। फिर भी, यदि त्वचाविज्ञान बहुत अधिक रहता है, तो रोग को पूरी तरह खत्म करने के लिए व्यवस्थित उपचार का चयन करना आवश्यक होगा।

जैसे यह के बारे में है एक लंबा उपचार और जिसके साथ हमें बहुत लगातार होना चाहिए, हमारे पास बहुत धैर्य होना चाहिए, लेकिन कम से कम हम देखेंगे कि हमारा दोस्त कैसे ठीक हो रहा है जब तक कि वह पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाएगा। यह महत्वपूर्ण है कि रिंगवार्म के खिलाफ उपचार ठीक उसी तरह किया जाए जब तक कि हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सा हमें बताए, चूंकि कवक को जल्दी से फिर से फैलाने के लिए कुछ भी चाहिए।

आम तौर पर उपचार 1 से 3 महीने के बीच रहना चाहिए, लेकिन प्रभावित बिल्ली को ठीक होने के बाद 2 या 4 सप्ताह के लिए रिंगवार्म के खिलाफ कोई इलाज किया जाना चाहिए, सफलता सुनिश्चित करने का यही एकमात्र तरीका है। जब इस बार पारित हो गया है तो पशुचिकित्सा को पूरी तरह से यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण दोहराया जाना चाहिए कि बीमारी खत्म हो गई है।

बिल्लियों में रिंगवार्म के लिए उपचार

बिल्लियों में रिंगवार्म और उसके लक्षणों का इलाज करने के लिए सलाह और घरेलू उपचार

अगला हम आपको देने जा रहे हैं पशु चिकित्सक के उपचार का समर्थन करने के लिए कुछ सुझाव और प्राकृतिक और घरेलू उपचार और यह कि हमारी बिल्ली रिंगवॉर्म को अधिक आसानी से दूर कर सकती है:

  • अपने आप को सुरक्षित रखें: चूंकि डार्माटोफिटोसिस एक ऐसी बीमारी है जो ज़ूनोसिस इंसानों को प्रभावित कर सकती है, इसलिए हमें रिंगवार्म से बीमार होने पर हमारी बिल्ली और उसके पर्यावरण के प्रबंधन के साथ बहुत कुछ निगरानी करनी चाहिए। पूरे घर की सफाई और निर्जंतुकरण के अलावा, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां हमारे मित्र अधिक समय बिताते हैं, हमें डिस्पोजेबल लेटेक्स दस्ताने का उपयोग करना चाहिए ताकि वे बिल्ली को ठीक और ठीक कर सकें। यदि हम दस्ताने का उपयोग नहीं करते हैं तो हमें कवक को खत्म करने के लिए पानी में पतला ब्लीच में अपने हाथों को भिगोना होगा और फिर साबुन और पानी से धोना होगा।
  • दूसरों की रक्षा करें: इतना है कि यह अन्य बिल्लियों, कुत्तों या घर में भी अन्य लोगों के लिए संक्रामक नहीं है, घर की नहीं काफी गहरी सफाई और यह प्रभावित बिल्ली दाद के लिए आवश्यक हो जाएगा, जब तक दूसरों से अलग संगरोध में रहते हैं पूरी तरह ठीक हो गया और पशुचिकित्सक हमें बताता है। यह अच्छा होगा कि, अगर घर पर केवल एक ही प्रभावित पालतू जानवर है, तो हम उनमें से सभी को एंटीफंगल शैम्पू के साथ कम से कम एक बार स्नान करते हैं।
  • घर कीटाणुरहित करें: हमने कहा है, कीटाणुरहित और अच्छी तरह से साफ घर बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर हम कवक वातावरण को खत्म नहीं करना ज्यादा हमारे पालतू आसानी से ठीक हो पाने त्वक्विकारीकवक कार्रवाई करने के लिए वापस आ जाएगी। हम क्लोरीन, विशेष डिटर्जेंट, ब्लीच का उपयोग कर सकते हैं और हमें वैक्यूम क्लीनर को अच्छी तरह से साफ करना होगा। बेशक हमें वैक्यूम क्लीनर से बैग को खत्म करना होगा। यदि यह संभव है, तो यह बहुत सुविधाजनक है कि हम फर्नीचर, कालीन, कंबल, खिलौने, बिस्तर और भाप दबाव के साथ सबकुछ साफ कर सकते हैं। यह हर दिन का सबसे साफ करने के लिए अच्छा होगा, कम से कम दूषित वातावरण बाल हटाने के लिए सफाई, लेकिन कम से कम उपचार और पिछले की तो पूरी तरह से पहले दिन करना होगा।
  • बालों को ट्रिम करें: कवक को रोकने के लिए माइक्रोस्कोप कैनिस यह हमारी बिल्ली के शरीर के माध्यम से तेजी से फैलता है, हम बालों के बिना गोल घावों के चारों ओर बालों को ट्रिम कर सकते हैं, जिसमें कवक पहले से ही रहता है। आसपास के बालों को हटाकर हम विस्थापन को त्वचाविज्ञान के लिए अधिक जटिल बना देंगे और इसलिए स्थानीयकृत और खत्म करने में आसान बने रहेंगे। बाल जो हम ट्रिम करते हैं उसे घर से हटा दिया जाना चाहिए क्योंकि कवक मृत बालों में जीवित रहेगी।
  • ब्रश: हम अपने बिल्ली मदद करने के लिए कवक के बीजाणुओं को दूर ब्रश, लेकिन सब से ऊपर पाउडर या पूरे शरीर में हमारे पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित अन्य ऐंटिफंगल उत्पादों का विस्तार करने के लिए एक अच्छा तरीका है। ब्रश का उपयोग करने के बाद, हमें इसे जंतुनाशक करना होगा और घर के उस क्षेत्र के माध्यम से वैक्यूम क्लीनर को स्थानांतरित करना होगा जहां हमने अपने पालतू जानवरों को ब्रश किया है।
  • बाथरूम: clapas, जिसमें कवक के कारण दाद रहता गंजा क्षेत्रों संक्रमण से मुक्त रखने के लिए, कि अक्सर ऐंटिफंगल शैम्पू और उपचार हम पशु चिकित्सक निर्देशित के साथ हमारे बिल्ली bañemos महत्वपूर्ण है। इन उपचारों और शैंपू को हटाने से पहले लगभग 10 मिनट कार्य करने की अनुमति दी जानी चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि 25 डिग्री सेल्सियस-सी -27ॉर्डएम-सी से ऊपर पानी का तापमान गर्म है।
  • नमक के साथ सिरका: फार्मेसियों और क्लीनिकों और पशु चिकित्सा भंडारों में बेचे जाने वाले उत्पादों का उपयोग करने के अलावा, ऐसे उपाय हैं जिन्हें हम घर पर आसानी से कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, नमक के साथ सिरका। सिरका के साथ आयोडीनयुक्त नमक मिलाएं और एक प्रकार का पेस्ट बना रहता है जब तक अच्छी तरह से हलचल। हम इस परिणामी पेस्ट को उन क्षेत्रों में लागू करेंगे जिनके हमारे बिल्ली के साथी की त्वचा पर रिंगवार्म है। हम इस मिश्रण को लगभग 5 मिनट तक कार्य करने देंगे, फिर हम इसे हटा देंगे और क्षेत्र को अच्छी तरह धो लेंगे। हम इस प्रक्रिया को कम से कम एक सप्ताह के लिए दोहराएंगे।
  • लहसुन:एक बहुत ही घर का बना घटक के साथ एक और उपाय लहसुन का उपयोग है। वैसे यह ज्ञात है कि इसमें कई गुण हैं जिनमें से एक शक्तिशाली कीटाणुनाशक और बहुत अच्छा एंटीफंगल है। इसे तैयार करने के लिए, हम इसे काट लेंगे और इसे थोड़ा तटस्थ पेट्रोलियम जेली के साथ मिलाएं। फिर एक बार हमारे पास मिश्रण होने के बाद हम इसे अपनी बिल्ली की त्वचा में रिंगवार्म से प्रभावित क्षेत्रों में अभिषेक करेंगे। लहसुन को बेहतर काम करने के लिए हम इन क्षेत्रों को एक गज के साथ कवर करेंगे और हम इसे रात भर छोड़ देंगे। दिन के दौरान हम आपको उन आवश्यक जरूरी स्नान देंगे जो उपचार में निर्दिष्ट हैं जो हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सा ने हमें दिया है और हम स्नान के बाद थोड़ा और अधिक लहसुन लागू करेंगे। हम कम से कम 3 दिनों के लिए इस घर का बना उपाय दोहरा सकते हैं।
  • नीम का तेल:इस तेल में मजबूत एंटीफंगल गुण हैं। हम इसे फार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में पा सकते हैं। रिंगवार्म के खिलाफ आसानी से इसका उपयोग करने के लिए हम एक जार में इस तेल के ढाई चम्मच डालकर मुसब्बर वेरा के साथ अच्छी तरह मिला सकते हैं। फिर हम इसे दिन में दो बार रिंगवार्म के प्रभावित क्षेत्रों में अभिषेक करेंगे और इलाज के लिए आवश्यक स्नान को भूलने के बिना इसे यथासंभव लंबे समय तक कार्य करने दें।
  • अंगूर के बीज का तेल:इस अन्य तेल में बहुत शक्तिशाली जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण हैं। इस कारण से, यह किसी भी पशु में रिंगवार्म का इलाज करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला एक प्राकृतिक उत्पाद है। अंगूर के बीज के तेल को हमारे गर्मियों के शरीर में रिंगवार्म वाले क्षेत्रों में दिन में दो बार लागू करने के लिए थोड़ा गर्म पानी के साथ मिलाएं। निश्चित रूप से इस शक्तिशाली तेल और पशु चिकित्सा उपचार के बीच, हम तुरंत सुधारों को ध्यान में रखना शुरू कर देंगे।
  • चाय पेड़ का तेल:यह आवश्यक तेल जो हम फार्मेसियों और हर्बलिस्टों में भी पाएंगे, में बहुत शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण हैं और कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए दुनिया भर में उपयोग किया जाता है। आप प्रभावित क्षेत्रों में सीधे अपने साथी बीमार बिल्ली दाद करने के लिए इसे लागू कर सकते हैं और जल्द ही, साथ में पशु चिकित्सा उपचार और स्नान संकेत दिया साथ, सुधार की सूचना के लिए शुरू हो जाएगा।
बिल्लियों में रिंगवार्म और उसके लक्षणों का इलाज करने के लिए सलाह और घरेलू उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में रिंगवॉर्म - संक्रमण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते की अंगूठी है? लक्षण और उपचारकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते की अंगूठी है? लक्षण और उपचार
कुत्तों में रिंगवर्म का उपचारकुत्तों में रिंगवर्म का उपचार
घर पर रिंगवार्म का उपचारघर पर रिंगवार्म का उपचार
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार
बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में था के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में था के लिए घरेलू उपचार
बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमणबिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली थीकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली थी
» » बिल्लियों में रिंगवॉर्म - संक्रमण और उपचार
© 2022 TonMobis.com