कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और संक्रमण

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और संक्रमण

जब हम पशुओं के स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं, तो हम न केवल रोग के अभाव लेकिन फल जा रहा है सब हमारे शुभंकर द्वारा प्रस्तुत की जरूरत है, दोनों शारीरिक और मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कवर करने के लिए के एक राज्य मतलब है।

लेकिन शारीरिक स्वास्थ्य के लिए के रूप में, का संबंध है हम स्पष्ट करना चाहिए कि बहुत कुछ अद्वितीय मानव रोगों तो हमारे कुत्ते हमें के रूप में उन्हीं शर्तों ग्रस्त हो सकते हैं।

आज ExpertoAnimal में हम आपसे बात करते हैं कैनिन लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण और संक्रमण , यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक ज़ूनोसिस है, यानी, एक रोगविज्ञान जिसे जानवरों से मनुष्यों तक पहुंचाया जा सकता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
सूची

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस क्या है?

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस एक संक्रामक बीमारी है इसे कुत्ते टाइफस के रूप में भी जाना जाता है , बैक्टीरिया के जीनस के कारण होता है लेप्टोस्पाइरा, हालांकि जो आमतौर पर कुत्ते को प्रभावित करते हैं वे हैं लेप्टोस्पिरा कैनिकोला और Icterohaemorrhagiae Leptospira.

बैक्टीरिया का यह समूह अधिकांश घरेलू और जंगली स्तनधारियों को प्रभावित करता है, लेकिन ठंडे खून वाले जानवरों और मनुष्यों को भी प्रभावित करता है।

इस बीमारी का प्रसार उच्च तापमान के महीनों में बढ़ता है और पुरुष कुत्तों में अधिक है, ऐसा माना जाता है कि मूत्र की गंध और चाट की आदतें जो वे व्यवहारिक रूप से पेश करती हैं।

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस क्या है?

कैसे संक्रम होता है

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस का संक्रम होता है जब बैक्टीरिया जानवर में प्रवेश करता है नाक, गुच्छे, संयुग्म श्लेष्म या त्वचा के माध्यम से जो कुछ प्रकार के घाव प्रस्तुत करता है।

श्लैष्मिक बैक्टीरिया के माध्यम से खून तक पहुँचता है और के माध्यम से यह विभिन्न अंगों और ऊतकों, इन एक बार तक पहुँचने के लिए वितरित किया जाता है, एक है प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया जानवर के हिस्से पर।

यह प्रतिक्रिया रोगज़नक़ जो इसके द्वारा विषाक्त पदार्थों की रिहाई का कारण बनता है की मौत का कारण बनता है, और मामले कि जीवाणु प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से बचने के लिए सक्षम है में, जिगर और गुर्दे में जमा किया जाता है, गंभीर बीमारियों के कारण , जैसा कि हम बाद में देखेंगे।

कैसे संक्रम होता है

लेप्टोस्पायरोसिस की संक्रामकता

जानवरों के बीच लेप्टोस्पायरोसिस के संचरण का मुख्य मार्ग पानी या भोजन दूषित है अन्य बीमार जानवरों का मूत्र . पशुओं और मनुष्यों के बीच संक्रामी कामला के प्रसार को तब होता है जब लोगों को पानी, भोजन या दूषित मूत्र के साथ संपर्क में आते हैं, लेकिन यह भी मंजिल के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है कि अगर यह सतह संक्रमित है और नंगे पैर चलने की आदत है।

चूंकि संचरण का मुख्य मार्ग प्रदूषित पानी या भोजन के इंजेक्शन के माध्यम से होता है, तो आपके पास होना चाहिए बच्चों के साथ विशेष सावधानी जो जानवरों के साथ रहते हैं।

लेप्टोस्पायरोसिस की संक्रामकता

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण

अधिकांश समय यह बीमारी उपमहाद्वीपीय है, यानी, लक्षण दिखाए बिना , अन्य मामलों में, पैथोलॉजी का एक तीव्र या पुराना कोर्स देखा जा सकता है, लेकिन दोनों परिस्थितियों में पूर्वानुमान आरक्षित है चूंकि यह 70 से 9 0% मामलों के बीच बहुत अधिक मृत्यु दर के साथ एक बीमारी है।




कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण निम्नलिखित हैं:

  • बुखार
  • भूख की कमी
  • उल्टी और दस्त (कभी-कभी खून की उपस्थिति के साथ)
  • डार्क मूत्र
  • पेशाब करते समय दर्द के लक्षण
  • मूत्र की गंध के साथ सांस
  • मौखिक श्लेष्मा में अल्सरेशन
  • जानवर की सामान्य गिरावट

पेशाब से संबंधित लक्षण विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे एक गुर्दे की क्षति दिखाते हैं, जो पूरे जीव की गंभीर स्थिति का तात्पर्य है।

अगर हम अपने कुत्ते में इनमें से किसी भी लक्षण को देखते हैं, तो हमें चाहिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ , चूंकि जल्द ही इसी तरह के उपचार शुरू हो जाते हैं, हमारे पालतू जानवरों को और अधिक संभावनाएं रहनी पड़ेगी।

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण

बीमारी का निदान

हमारे पालतू जानवर पशु चिकित्सक में कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस का निदान करने के लिए एक पूर्ण स्कैन करेगा और सभी लक्षण प्रकट किए जाएंगे, लेकिन मूत्र का भी विश्लेषण करेंगे, जो संक्रमण के मामले में प्रोटीन और हीमोग्लोबिन की एक बड़ी संख्या दिखाएगा।

निश्चित निदान एक के माध्यम से किया जाता है रक्त परीक्षण जो सेरोलॉजी (एंटीबॉडी) के पैरामीटर को मापता है या मूत्र के सूक्ष्म अवलोकन के माध्यम से जहां लेप्टोस्पारा जीवाणु की उपस्थिति देखी जा सकती है।

बीमारी का निदान

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस का उपचार

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस के उपचार के लिए विविधता की आवश्यकता होती है दोनों औषधीय और आहार उपायों.

शुरू करने के लिए हम जीवाणु संक्रमण से लड़ने के लिए व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स (पेनिसिलिन और स्ट्रेप्टोमाइसिन) के संयोजन के बारे में बात करेंगे। हम यकृत और गुर्दे की क्षति के लक्षणों और नियंत्रण के उलट की भी कोशिश करेंगे। अंत में एक अत्यधिक पौष्टिक आहार प्रदान करना महत्वपूर्ण है लेकिन प्रोटीन में कम है।

याद रखें कि पशुचिकित्सा ही एकमात्र व्यक्ति है जो आपके कुत्ते को एक निश्चित उपचार की सिफारिश करने में सक्षम होने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस का उपचार

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस की रोकथाम

कुत्ते संक्रामी कामला को रोकने के लिए सिफारिश की है कि कुत्ते इस उद्देश्य के लिए टीका लगाया जाना है, तथापि, आज उपलब्ध टीकों सीरमप्रकारों, यानी पर एक सीमा है, वे जीनस लेप्टोस्पाइरा के सभी बैक्टीरिया को कवर नहीं है।

समान रूप से टीकाकरण एक अत्यधिक अनुशंसित अभ्यास है , हालांकि खुराक हर छह महीने, और सालाना नहीं मजबूत किया जाना चाहिए। इस बीमारी को रोकने के लिए जानवर के पर्यावरण की आवधिक कीटाणुशोधन भी महत्वपूर्ण है।

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और संक्रमण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के पास तीसरी टीका के बिना सीधा संपर्क हैकुत्ते के पास तीसरी टीका के बिना सीधा संपर्क है
कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिसकुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस
कुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचार
शरद ऋतु: एक कुत्ता खांसीशरद ऋतु: एक कुत्ता खांसी
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
पालतू जानवरों में Venereal रोगपालतू जानवरों में Venereal रोग
माल्टीज़ bigeon की सबसे आम बीमारियोंमाल्टीज़ bigeon की सबसे आम बीमारियों
कुत्तों में सबसे आम बीमारियांकुत्तों में सबसे आम बीमारियां
कैनाइन Erhlichiaकैनाइन Erhlichia
» » कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और संक्रमण
© 2022 TonMobis.com