टट्टू की गैर संक्रामक बीमारियां

सूजन या लैमिनाइटिस

लंबे समय से पहले पॉडोफ्लैमाइटिस के रूप में जाना जाता है, यह अधिमानतः उन टट्टियों को प्रभावित करता है जिन्हें विशेष रूप से जौ के साथ अनाज की अत्यधिक मात्रा में खिलाया जाता है। मैं इस बीमारी से शुरू करता हूं क्योंकि मैं इसके ज्ञान से बात कर सकता हूं। दो घोड़ों के लिए अन्य घोड़ों की तुलना में टट्टू इसे अक्सर पीड़ित करते हैं:

  • बहुत गरीब चरागाह क्षेत्रों से आ रहे हैं, वे अत्यधिक पौष्टिक और पौष्टिक खाद्य पदार्थों के आदी नहीं हैं, जैसे रसीला घास यौगिकों या यौगिक फ़ीड;
  • simpatГa और पूरे परिवार के साथ प्यार, कुकीज़ से लेकर, azГєcar (ВЎson तो मीठी दाँत!), या उपायों के ढेले टट्टू बनाता है कि उपहार के सभी प्रकार की पेशकश कर रहे है (दोनों तरह ВЎles!) मैं पूरक यौगिक लगता है (ВЎparecen हमेशा भूख लगी!) - नतीजा यह है कि वसा टट्टू बना देता है और रोग है, जो estГЎ हमेशा गुप्त को प्रवृत्त है।

लेकिन वास्तव में इन्फोसूरा या लैमिनाइटिस क्या है? यह आम तौर पर खुरों हाथ, एक congestiГіn नसों पैर द्वारा उत्पादित की एक बीमारी में काफी वृद्धि करने के लिए presiГіn खुर दीवार के खिलाफ कॉल को लाइव हिस्सा संपीड़ित करता है। लैमिनाइटिस से पीड़ित टट्टू, पहले चलती है जैसे कि पैर में कांटा था। यही वह समय है जब आपको पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। जब स्थिति खराब हो जाती है, तो जानवर चलने से इंकार कर देता है। यदि यह खड़े रहने के लिए प्रबंधन करता है, तो यह एक विशेष स्थिति को गोद लेता है, «पीछे पीछे टकराया जाता है, जिसमें पिछड़े पैर पिछले लोगों के वजन से छुटकारा पाने के लिए बहुत उन्नत होते हैं। रोग प्रगति के लिए जारी है, जारी congestiГіn ademГЎs विशेष रूप से नोक पर presiГіn रिसाव को बढ़ाने के लिए, और rotaciГіn कारण और tejuelo हड्डी है, जो गंभीर मामलों में एकमात्र घुसना करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं में कमी दिखाई देते हैं। इस बीमारी से ठीक होने वाली टट्टू में खुदाई के चारों ओर सीमाएं होती हैं। जब हम खरीदारी करने के लिए तैयार हों तो इस विवरण पर ध्यान देना सुविधाजनक है।

CГіlicos

मूत्राशय, riГ ± हैं, एक जिगर और Гєtero: CГіlico गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रणाली या पेट vГsceras की principalemnte एक, तीव्र अचानक, सतत या रुक-रुक कर दर्द शामिल sГntomas विधानसभा कहा जाता है। espasmГіdicas और एक पेट की चिकनी मांसपेशियों और Гіrganos छेद (पित्त नली, urГ © बेलनाकार, मूत्राशय, आदि) की ऐंठन संकुचन दर्द है कि cГіlico की विशेषता है जो तेज, असह्य पीड़ा, शूटिंग और griping है का उत्पादन।

कैलिक्स के कारण उन लोगों में विभाजित किए जा सकते हैं जो उन्हें पूर्ववत करते हैं और जो उन्हें निर्धारित करते हैं।

cГіlico निर्धारकों के बीच alar ± seГ करना होगा: बर्फ के पानी अतिरिक्त भोजन गरीब या बुरा की ingestiГіn के कारण climГЎticas का कारण बनता है (frГo) और प्रभाव gГЎstrica या आंत्र म्यूकोसा पर से शरीर ठंडा चबाया या बदल, मिलावटी, खराब पचा या ingestiГіn हवा शूटिंग और coprostasis (आंत्र पथ में retenciГіn मल) द्वारा निर्मित fermentables-, cГЎlculos या अन्य cГєmulos मिट्टी या रेत या अन्य निकायों extraГ ± ओएस intestino- घिनौना धमनीविस्फार (estrГіngilos लार्वा) और बाद में घनास्त्रता या intestinales- या compresiГіn, torsiГіn या invaginaciГіn उच्छृंखल आंदोलनों के कारण अवरोध आंत के संकुचन धमनियों के दिल का आवेश (रुकावटों) में पशु की वजह से या विभिन्न रोगजनक राज्यों, जैसे दस्त, नशा, अल्सरेशन इत्यादि।

लक्षण अप्रत्याशित रूप से होते हैं, और शायद ही कभी एक सामान्य अस्पष्ट मलिनता से पहले होते हैं। पहले estГЎ पशु बेचैन नज़र में अक्सर पार्श्व लगातार पक्ष अपने पैरों, हड़कंप मच गया पूंछ हिंसा स्क्रैप, पेट में लात करने के लिए की ओर से चलता है, और की तरह आगे के हाथ flexes मैं झूठ बोलना चाहता हूँ।

जब वह अभी भी डूब गया है, लेकिन उसकी पीठ के साथ, जैसे कि वह पेशाब करने वाला था। यदि आप जमीन पर झूठ बोलते हैं, तो यह अभी भी कुछ ही क्षणों के लिए है, और फिर आप हवा में पीछे हटने और हवा में लात मारने पर रोल करते हैं। यदि पीड़ा क्षीण हो जाती है, घोड़ा पसीने में ढक जाता है, और यदि ये फिर से दिखाई देते हैं, तो इसे जमीन पर वापस फेंक दिया जाता है।

कई बार वह अजीब पदों को अपनाता है , «बैठे कुत्ते» के रूप में या पेट के नीचे फ्लेक्स के साथ। ये लक्षण अभिव्यक्तियां आमतौर पर सामान्य रूप से सामान्य राज्यों के अंतराल के साथ दिखाई देती हैं जो भोजन के इंजेक्शन को भी अनुमति देती हैं। पेट के दौरान पेट को वापस ले लिया जाता है या विकृत किया जाता है, कठोर मल का उत्सर्जन निलंबित कर दिया जाता है, और केवल कभी-कभी उत्सव के दस्तों का उत्सर्जन होता है।

respiraciГіn को तेज करता है, नाड़ी dГ © अरब, हाथ-पैर और कान frГas, शुष्क मुँह और दिखाई श्लेष्मा झिल्ली (कंजाक्तिवा और मौखिक गुहा) pГЎlidas reddened, या यहाँ तक कि cianГіticas हो सकता है। इस्कुरिया (मूत्र प्रतिधारण) मूत्राशय और दर्द में आंतों के दबाव के परिणामस्वरूप केवल एक प्रतिबिंब क्रिया है। इसका सबूत यह है कि मूत्र के प्रचुर मात्रा में उत्सर्जन पित्त के अंत के साथ मेल खाता है।

इस स्थिति में जानवर को जॉग, या यहां तक ​​कि कम गड़बड़ाना भी नहीं है . यदि पित्त बहुत तीव्र है तो हम इसे पशुचिकित्सा के लिए अकेले छोड़ देंगे।

गुदा परीक्षाओं, एनिमा, इंजेक्शन peristГЎlticos उत्पादों और पेट और जांच या catГ © बेलनाकार introducciГіn सेसम, और अंततः एक intervenciГіn quirГєrgica laparotГіmica punctures, पशु चिकित्सक के स्वाभाविक रूप से अनन्य क्षेत्राधिकार है।

एंडोपेरासिटिक बीमारियां

टट्टू, इस pequeГ ± या घोड़े चराई में पैदा हुआ था और जब तक ड्रेसेज और प्रशिक्षण के Г © थोड़ा उन पर बढ़ रही है, के बाद से mГЎs निविदा उम्र habrГЎ निश्चित रूप से infestaciГіn आंतरिक parГЎsitos सामना करना पड़ा, comГєnmente कीड़े कहा जाता है।

आमतौर पर टट्टू को प्रभावित करने वाले एंडोपेरासाइट्स हैं: एस्करिस, आंतों के स्ट्रॉमल ग्रंथियां, फुफ्फुसीय stromae, pinworms और एस्ट्रस के लार्वा। इन परजीवी, जिनमें से कुछ एक नज़र में देखा जा सकता है, विभिन्न प्रकार के कार्यों के साथ टट्टू को नुकसान पहुंचाता है।

  1. यांत्रिक क्रिया के साथ: अंगों में बाधाओं, संपीड़न, चिड़चिड़ापन और छिद्रण।
  2. एक्सपोलीडोरा एक्शन के माध्यम से: पहले से पचाने वाले खाद्य पदार्थों का अवशोषण और ऊतकों और रक्त के घटाव को समेकित करने के लिए तैयार।
  3. उत्सर्जन parГЎsitos या tambiГ © n tГіxicas उनके स्राव, जो अंततः रक्ताल्पता, रक्त-अपघटन और पीलिया के रूप में आक्षेप के रूप में तंत्रिका fenГіmenos, और संचार fenГіmenos कारण की वजह से: acciГіn tГіxica तक।
  4. इनोकुलटिंग क्रिया के साथ: सूक्ष्मजीवों के इनोक्यूलेशन के कारण माध्यमिक संक्रमण।

एंडोपेरासिटोसिस थिन से पीड़ित टट्टू निराशाजनक है, और अपनी सभी शक्तियों को व्यक्त नहीं करती है, जो समान शक्ति के अन्य स्वस्थ घोड़ों की तुलना में निम्न स्थितियों में है। दूसरी ओर, immunosuppression की स्थिति पैदा करके, टट्टू आसानी से संक्रामक रोगों का शिकार हो सकता है।

यहां तक ​​कि आधुनिक antiparГЎsitos prГЎcticos का उपयोग कर, जिसका प्रभाव को उल्लेखनीय है, infestaciГіn कम किया जा सकता है, लेकिन पूरी तरह से, नाश करता है, तो टट्टू के मालिक जानवर के जीवन भर समय और परिश्रम कार्यक्रम desinfestaciГіn पर लागू नहीं होता।

तीस दिनों के जीवन के बाद पहली बार फोल्स का इलाज किया जाना चाहिए, और फिर अनिश्चित काल तक दो-तीन महीने के अंतराल पर।

बाहरी परजीवी

कई परजीवी हैं जो त्वचा में आदर्श साधन विकसित करने के लिए पाते हैं, और यह टट्टू को बीमार बनाते हैं।

इन अवांछनीय huГ © मकान tambiГ © n acciГіn traumГЎtica साथ पशु हमला, लूट और tГіxica, सभी परिणामों के साथ है कि हम विस्तार से बताया जब हम आंतरिक parГЎsitos को referГamos। हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि उनमें से कुछ टट्टू से अपने मालिक (ज़ूनोसिस) तक जा सकते हैं।

कीड़े कटनीस परजीवी के प्रसार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और इसी कारण से उन्हें वाहक कहा जाता है। वे मक्खियों, मच्छरों, तानबानो आदि हैं।




परजीवी प्रभावित जानवर पर एक क्रिया के साथ कार्य करता है:

  • TraumГЎtica
  • लालची
  • TГіxica

ट्राउमैटिक एक्शन को परजीवी की सक्रिय उपस्थिति के कारण एक परेशान यांत्रिक क्रिया के रूप में समझा जाता है। खुजली और जलन पैदा करने के अलावा, ये चोटें, माध्यमिक संक्रमण का प्रवेश द्वार हो सकती हैं।

लूटपाट कार्रवाई का मतलब है कि परजीवी, जानवर के जीव की कीमत पर रहने पर, इसके अस्तित्व के लिए पदार्थों को अनिवार्य रूप से वंचित कर देता है।

विषाक्त क्रिया परजीवी चयापचय द्वारा उत्पादित पदार्थों के जानवरों के जीव द्वारा पुनर्वसन के कारण है।

इस परिचय को बनाया, हम घोड़े की मुख्य कटनीस परजीवी बीमारियों को सूचीबद्ध कर सकते हैं:

  • सरकैप्टिक scabies
  • मनोविज्ञान scabies
  • Chorbitic scabies
  • टिक
  • जुओं से भरा हुए की अवस्था
  • डिप्टेरा, तानबानोस
  • habronemiasis
  • मच्छर
  • कटनीस फिलारोसिस
  • माइकोसिस

यह ध्यान देने योग्य है कि ओएस ± इन Гєltimos वॉलपेपर के दौरान, अपने सभी अभिव्यक्तियों में खुजली के nГєmero मामलों, drГЎsticamente गिर गया है, जबकि एक असतत आवृत्ति माइकोसिस cutГЎnea के साथ दिखाए जाने (vulgarly tiГ ± एक) है कि मनुष्य के लिए प्रेषित किया जा सकता ।

यह संक्रामक कवक estГЎ microscГіpicos (Microsporum और ट्रायकॉफ़ायटन) जो, पहनने वाले की त्वचा पशु पर स्थित है, कुछ कालोनियों रेशा की विशेषता है उत्पादन के कारण होता त्रिज्यात disposiciГіn IFAS बीजाणु कहा जाता है। micГіticas घावों, परिपत्र उपस्थिति, शरीर के ऊपरी हिस्से में स्थित हैं और प्रभावित क्षेत्रों में, यह के रूप में यदि त्वचा हाल ही में छीना गया था लगता है। घावों में एस्बेस्टोस के समान एक चिपचिपा, भूरे रंग का छीलना होता है। कुछ मामलों में, जब चोटों के वातावरण एक साथ आते हैं, तो वे भौगोलिक मानचित्र की तरह दिखते हैं। कई मामलों में यह रोग क्षेत्र (एपिजुटिक्स) के सभी अन्य जानवरों में फैलता है, खासतौर पर चरागाहों में मौजूद फोल्स के लिए।

थेरेपी में ग्रिसोफुलविन की मौखिक डिलीवरी होती है और अंडेसीलेनिक एसिड या टिनर्डम के आधार पर उत्पादों के घावों पर आवेदन होता है।

Tendons और ligaments की चोटें

टेंडन स्ट्रिंग कॉर्डोनिफोर्मस बेहद प्रतिरोधी और व्यावहारिक रूप से अतुलनीय होते हैं जो मांसपेशी फाइबर को उन हिस्सों में रखने के लिए बढ़ाते हैं जिन्हें आगे बढ़ना चाहिए और जिन पर उनके पास फुलक्रम होना चाहिए। दूसरी ओर, अस्थिबंधक जोड़ों की संगत सतहों के संघ के तत्व हैं।

जब आदमी की सेवा है, घोड़े अपनी प्राकृतिक अवस्था कभी नहीं realizarГa में कुछ प्रयास की आवश्यकता होगी, और tendons और स्नायुबंधन कई बार, मोच, घाव, घाव, सूजन और, चरम मामलों में, यहां तक ​​कि टूटना भुगतान कर रहे हैं।

उपभेद तब भी होते हैं जब किसी भी कारण से, एक या अधिक टेंडन तनाव का सामना करते हैं जो उनके प्रतिरोध की सीमा से अधिक है। आप distensiГіn के विभिन्न डिग्री परिभाषित कर सकते हैं, चोट की गंभीरता segГєn, एक निश्चित nГєmero desgarrГіn फाइबर के लिए एक सरल खिंचाव से हो या टूटे tendГіn या बंधन को लेकर।

टेंडन में कंटेशंस, जब वे महत्वपूर्ण होते हैं, तो गंभीर जटिलताओं, जैसे कि टूटने, परिणामी सूजन या सीमित मामलों में, नेक्रोसिस के साथ हो सकता है। घाव, अगर संक्रमित नहीं हैं, तो सीमित टेंडन हाइपरप्लासिया उत्पन्न करते हैं जो उपचार के साथ समाप्त होता है। लेकिन अगर, इसके विपरीत, सूक्ष्मजीवों पर आक्रमण किया गया है, तीव्र टेंडिनाइटिस लंबे, कठिन और यादृच्छिक समाधान के suppuration के साथ उकसाया जाता है।

टेंडिनाइटिस और टेनोसिनोवाइटिस

टेंडिनाइटिस को एक साइनवे की सूजन के रूप में समझा जाता है। tenosynovitis तक (lesiГіn mГЎs आवृत्ति के साथ मनाया गया) समझा जाता है, तथापि, श्लेष म्यान की सूजन जो tendГіn स्लाइड के भीतर। इस दर्दनाक lesiГіn प्रयासों को ओवरलोड नहीं sГіlo या मानसिक आघात की वजह से हो सकता है, लेकिन tambiГ © n कारण और (प्रसवोत्तर गर्भाशयशोथ की वजह से जैसे) (इन्फ्लूएंजा) vГricas रोगों के संक्रमण metГЎstasis के लिए।

उनके यांत्रिक कार्यों द्वारा महत्वपूर्ण tendons की सूजन का निदान आसान है। हालांकि प्रभावित पार्टी और दर्द की डिग्री के आधार पर प्रत्येक मामले में चरम सीमाओं की स्थिति बदलती है, बाकी के लक्षण सामान्य लक्षण हैं जो अनुकूल स्थिति हैं

Гіrgano suspensor elГЎstico Ruini की Poso, extensiГіn tendonitis प्रसारक पक्ष अतिरंजित, धनुष पैर estГЎ प्रभावित जब बाहरी तरफ भाग, aducciГіn में अंदरूनी हिस्से tendinitis, आदि प्रभावित mГЎs या उससे कम बल रास्ता एक hinchazГіn, गर्मी और दर्द, या मानसिक आघात के लक्षण में देखा tendГіn के दौरान। यदि दर्द तीव्र है, तो जानवर अक्सर स्थिति बदलता है, फ्लेक्सन या एक्सटेंशन की लगभग लगातार गतिशील बनाता है, भोजन को अस्वीकार कर सकता है या बुखार हो सकता है। अधिक या कम तीव्रता के साथ लंगड़ा चलना और आंदोलनों कि घायल अंग acciГіn की आवश्यकता से बचने की कोशिश।

जब चोट हाल ही में नहीं है तो लापरवाही बढ़ सकती है गर्म में, और थोड़ी देर के बाद चलने के बाद अधिक चिह्नित हो जाता है। इसके विपरीत, हालिया चोटों में आप विपरीत घटना देख सकते हैं। गंभीर संक्रामक tendinitis में diagnГіstico mГЎs जिसमें मामलों में Acute- में मामलों crГіnicos अतिवृद्धि जहां lesiГіn जिसमें पूरी तरह से प्रतिबंधित estГЎ फैल गया है में traumГЎticas- हैं।

एक नियम के रूप में, आठ से सोलह दिनों की अवधि में अपेक्षाकृत हालिया और बहुत व्यापक टेंडिनाइटिस ठीक नहीं हो सकती सरल लेकिन पर्याप्त देखभाल के साथ, जबकि हाइपरप्लास्टिक क्रोनिक घावों को बहुत ऊर्जावान उपचार की आवश्यकता होती है जिसका मतलब है कि सीक्वेल छोड़ दें और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है। संक्रामक उत्पत्ति की टेंडिनाइटिस में, अक्सर suppurations, necrosis, आदि के साथ जटिल, निदान बहुत मुश्किल है।

मोच, आँसू या साधारण हल्के tendinitis के उपचार supresiГіn दर्द और सूजन है, जो प्रभावित अंग की गतिविधि को बाधित करने के लिए नहीं की अनुमति देता है प्रदान करना है। यह अंत स्थानीय इंजेक्शन intradГ © एक प्राकृतिक homotoxicolГіgico उत्पाद (अर्निका compositum) की rmicas (mesotherapy) और एक ही लागू नाम दो या तीन बार dГa एक हल्की मालिश के साथ लागू की एक मरहम और एक मामूली संकुचित पट्टी भाग के साथ क्षेत्र को कवर करने के लिए।

इष्टतम परिणाम प्रदान करने वाला एक और विकल्प मिट्टी (हरी मिट्टी हवादार) है, जिसे गर्म पानी के साथ पिछले दिन के आवेदन को धोने के बाद हर दिन नवीनीकृत किया जाता है। ऑरिनिका का सार भी अच्छी तरह से काम करता है। जो लोग प्राकृतिक उपचार पर भरोसा नहीं करते वे एनेस्थेटिक्स, कोर्टिसोन और एंटी-इंफ्लैमेटरीज के साथ स्थानीय इंजेक्शन का सहारा ले सकते हैं। सबसे गंभीर तस्वीरों में यह सलाह दी जाती है कि पशुचिकित्सा के हस्तक्षेप, जो मामलों के आधार पर और जिस तरह से सोचते हैं, वैसे ही उत्तेजक, वैसीकंट या अग्नि बिंदु लागू करेंगे।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जंगली घोड़ों के प्रकारजंगली घोड़ों के प्रकार
क्या मेरे पास पालतू पालतू टट्टू हो सकती है?क्या मेरे पास पालतू पालतू टट्टू हो सकती है?
टट्टू की संक्रामक बीमारियांटट्टू की संक्रामक बीमारियां
टट्टू के पैर के रोगटट्टू के पैर के रोग
घोड़ा अस्थमाघोड़ा अस्थमा
Asturcones टट्टूAsturcones टट्टू
टट्टू haflingerटट्टू haflinger
गैलिशियन टट्टूगैलिशियन टट्टू
गियारा का पियागियारा का पिया
बालों में बैरेट ले जाने के तरीकेबालों में बैरेट ले जाने के तरीके
» » टट्टू की गैर संक्रामक बीमारियां
© 2022 TonMobis.com