घर में बच्चों के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

घुटनों, घुटनों और डूबने से बचें

बच्चों को नुकसान पहुंचाने के मुख्य कारण एस्फेक्सिया और घुटन हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि यदि आप एक पेपर तौलिया ट्यूब से गुजर सकते हैं, तो यह छोटे बच्चों के लिए एक चौंकाने वाला खतरा है। बच्चों की पहुंच से लेटेक्स गुब्बारे, सिक्के, नट और हार्ड कैंडी रखें। बच्चे को उसके कंधों पर रखें और कंबल से भरवां जानवरों को रखें जब बच्चे बेकार सो रहे हों। पानी के चारों ओर विशेष रूप से समझदार रहें, हमेशा स्विमिंग पूल, पानी की बाल्टी और बाथटब जैसे पानी की पहुंच के भीतर। बाथटब में गैर पर्ची मैट का प्रयोग करें और यदि संभव हो तो बाथटब और शॉवर में पकड़ने की सलाखों की स्थापना करें।

आग और जला रोकें

आग और जला बच्चों के लिए एक गंभीर खतरा है। हमेशा यह सुनिश्चित करें कि घर में धूम्रपान करने वाले डिटेक्टर नहीं हैं, और यदि संभव हो तो अग्निरोधक की स्थापना। परिवार के अग्नि ड्रिल को रखना भी एक अच्छा विचार है ताकि हर कोई जानता है कि आग के मामले में क्या करना है। जब आप पकाते हैं तो स्टोव के करीब रहें, खासतौर पर अगर कुछ तला हुआ जाता है, और पॉट और पैन को स्टोव के पीछे की ओर रखता है। बच्चों को बताएं कि गर्म सतह खतरनाक हैं और उन्हें छुआ नहीं जाना चाहिए। गर्म पानी जलने से बचने के लिए, हमेशा इसे 120 डिग्री फ़ारेनहाइट या उससे कम रखें। बच्चों की पहुंच से कॉफी या गर्म चॉकलेट जैसे गर्म पेय रखने की कोशिश करें, यदि संभव हो तो ढक्कन के साथ एक यात्रा मग का उपयोग करें।


अन्य सुरक्षा उपायों


बच्चों की पहुंच से बाहर सभी जहरीले सफाई उत्पादों, सौंदर्य उत्पादों और दवाओं को रखें। बच्चों को दवा और स्वच्छता के कैबिनेट से बाहर रखने के लिए लंबे अलमारियाँ और कैबिनेट ताले का प्रयोग करें। एक जहरीली स्थिति में मदद पाने के लिए 800-222-1222 पर कॉल करें, और आपातकाल के मामले में हमेशा 911 पर कॉल करें। किसी भी बड़े स्टोर में बालरोधी सुरक्षा पैकेज की तलाश करें या बच्चों के लिए खरीदारी करें। इन पैकेजों में विद्युत आउटलेट, कैबिनेट ताले और अन्य ताले शौचालयों और अन्य सुरक्षा उपकरणों के लिए बहुत सारे कवर शामिल हैं जो आपके घर में स्थापित करना आसान है और बच्चों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
3 चरणों में पहली बार पिल्ला को स्नान करें3 चरणों में पहली बार पिल्ला को स्नान करें
तिथियों को खेलने के लिए मजेदार विचारतिथियों को खेलने के लिए मजेदार विचार
छोटे बच्चों के लिए डिज्नी युक्तियाँछोटे बच्चों के लिए डिज्नी युक्तियाँ
बच्चों के लिए घोड़े के मुखौटेबच्चों के लिए घोड़े के मुखौटे
विट्रो में बच्चों के लिए उपहारविट्रो में बच्चों के लिए उपहार
मेरा कुत्ता स्नान करना पसंद नहीं करता हैमेरा कुत्ता स्नान करना पसंद नहीं करता है
पिल्लों के साथ बच्चों के सह-अस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँपिल्लों के साथ बच्चों के सह-अस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँ
हवाई जहाज पर बच्चों में कान दिख रहा हैहवाई जहाज पर बच्चों में कान दिख रहा है
खतरे प्लास्टिक की चादरेंखतरे प्लास्टिक की चादरें
एक बच्चे के बाल ब्रश करने के लिए विचारएक बच्चे के बाल ब्रश करने के लिए विचार
» » घर में बच्चों के लिए सुरक्षा युक्तियाँ
© 2022 TonMobis.com