Argan तेल के बारे में तीन महत्वपूर्ण सत्य




लंबे समय तक, मोरक्को की बर्बर महिलाएं आर्गेन फल की लुगदी से आर्गेन तेल ले रही हैं। उन्होंने यह भी लकड़ी के कारणों, जो यूनेस्को को प्रोत्साहित किया और कई कंपनियों के संकल्प और पेड़ के क्षेत्रीय दुरुपयोग से लुप्तप्राय वृक्ष के संरक्षण के लिए आकर्षित करती रही, Argan वृक्ष का इस्तेमाल किया। वर्तमान में, वाणिज्य में आर्गेन तेल उत्पन्न होता है और विभिन्न उपयोगों के लिए दुनिया भर में वितरित किया जाता है।
आर्गन आवश्यक तेल अपने कई फायदों के लिए जाना जाता है, लेकिन कुछ लोग इस जबरदस्त विशेष तेल के पीछे सच्चे रिश्ते को समझते हैं। यह आर्गेन तेल का संक्षिप्त इतिहास है, जैसे उत्पादन का इतिहास, यूनेस्को की भूमिका और विभिन्न कंपनियों के साथ-साथ विभिन्न तेल अनुप्रयोग:
Argan तेल का उत्पादन
आम तौर पर, आर्गेन पेड़, जिसमें से हम आर्गेन तेल निकालते हैं, जो केवल कुछ क्षेत्रों में पाया जा सकता है, खासकर मोरक्को के दक्षिण-पश्चिम में। कई सालों से, जो महिलाएं वहां रही हैं, जिन्हें बर्बर महिलाओं के नाम से जाना जाता है, वे बहुत ही समय-गहन तकनीक के साथ-साथ समय में आर्गेन तेल का उत्पादन कर रहे थे। उन्होंने आर्गन फल जमा किया है, बीज फेंक दिया है, और जब तक वे भुनाए जाने के लिए तैयार नहीं थे तब तक इंतजार कर रहे थे। Argan वृक्ष के pulped फल के जटिल काम कम मुश्किल हो गया है जब महिलाओं को पता चला है कि अपशिष्ट बकरियों में पाया Argan के बीज सेल्यूलोज से बहुत नरम थे। बर्बर महिलाओं ने तब बकरियों को आर्गन पेड़ को दुर्घटनाग्रस्त करने के लिए इस्तेमाल किया और तब तक इंतजार किया जब तक कि वे अपनी बूंदों को फेंक नहीं देते थे, क्योंकि बीज तोड़ नहीं सकते थे। बीज वास्तव में एक छोटे, सूखे, भुना हुआ, मिलकर समय के फ्रेम के लिए भिगो रहे हैं, और Argán h2o तेल विकसित करने के लिए एक साथ पहुंचे।
फिलहाल, आर्गेन तेल एक यांत्रिक उपकरण द्वारा अधिक प्रभावी ढंग से बनाया जाता है जो एच 2 ओ को शामिल करने की आवश्यकता के बिना एक बहुत शुद्ध आर्गेन तेल बनाता है। सुंदरता के प्रयोजनों के लिए, अधिक तेल प्रदान करने के लिए आर्गेन तेल को किसी भी प्रकार के अस्थिर लिपोफिलिक विलायक के साथ जोड़ा जा सकता है, लेकिन कम कार्बनिक।
संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन और प्रभावित विभिन्न कंपनियों की स्थिति
बकरियों की चराई और आर्गन लकड़ी के प्रथाओं के दुरुपयोग के साथ, आर्गन पेड़ अब खतरे में हैं। इस विशेष अस्पष्ट स्थिति ने पेड़ों की रक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन और आर्गेन तेल के अन्य अनुयायियों को प्रेरित किया। उन्होंने स्थानीय आबादी को अपने द्वारा उत्पन्न तेल के लाभों के बारे में कब्जा कर लिया, और बकरियों द्वारा वनों की कटाई और अत्यधिक चराई को हतोत्साहित किया है। उन्होंने 25, 9 00 वर्ग मीटर भी प्रकाशित किए। Argan के रखरखाव के लिए भूमि के मील, कुछ महीनों के आवंटन, जब बकरियों को पेड़ चरा करने की अनुमति नहीं है ताकि फल पूरी तरह से ripens।
Argan तेल के सकारात्मक पहलुओं
खासकर जब से Argan तेल वास्तव में विटामिन tocopherols और आवश्यक फैटी एसिड, फिनोल, phenolic एसिड, स्क्वैलीन, कैरोटीन और असंतृप्त वसा अम्ल के रूप में उपलब्ध ई, में लोड किया जाता है वास्तव में यह कई अलग अलग सौंदर्य, कल्याण और व्यंजन के लिए उपयोग के लिए इस्तेमाल किया गया है। नीचे आर्गन तेल के सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य लाभ हैं।
* चिकना सनसनी के बिना त्वचा की हाइड्रेशन।
* यह सूर्य की किरणों, साथ ही विषाक्त धूल से छिद्रों और त्वचा की रक्षा में मदद करता है।
* मरम्मत निशान और खिंचाव के निशान की मदद करता है।
* बाल चमकदार और मजबूत रखने में मदद करता है।
* इसमें सूर्य के बाल बिगड़ने और अन्य बाहरी पहलुओं जैसे उच्च तापमान और विभिन्न रासायनिक उत्पादों को शामिल किया गया है।
* सूखे खोपड़ी के परिणामस्वरूप डैंड्रफ़ और खुजली को अवरुद्ध करने, खोपड़ी और बालों को मॉइस्चराइज करता है।
* यह बालों के विकास में मदद करता है।
* बाल रंग में सुधार करता है।
* भंगुर नाखूनों का इलाज करने में मदद करता है और उन्हें भी बड़ा रखता है।
* तीव्र श्रमिक गतिविधि के बाद मांसपेशी कठोरता और जल निकासी से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।
* सोरायसिस और एक्जिमा जैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं में सूजन और दर्द कम हो जाता है।
* गठिया के इलाज में मदद करें।
* सलाद ड्रेसिंग, खाना पकाने के तेल, या यहां तक ​​कि अधिक सुगंधित व्यंजनों के लिए मक्खन के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
अविश्वसनीय आर्गेन तेल के इन सभी सकारात्मक कारकों के साथ, मोरक्को में अधिक से अधिक लोगों द्वारा आर्गन पेड़ की रक्षा की जाती है। न केवल आर्गन तेल का उत्पादन जीवन की स्थिति में सुधार कर सकता है, जो स्थिर आय प्रदान करता है, बल्कि यह महिलाओं को खुद को जोर देने का समय भी देता है। तेल उत्पादन के आर्थिक प्रावधान के अतिरिक्त, विशेष रूप से बर्बर महिलाओं को विभिन्न सहकारी समितियों और आर्गेन तेल उत्पादन कंपनियों से मुफ्त शिक्षा दी जाती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बुलडॉग का इतिहासबुलडॉग का इतिहास
मेरे कुत्ते को स्नान करने के लिए प्राकृतिक उत्पादोंमेरे कुत्ते को स्नान करने के लिए प्राकृतिक उत्पादों
दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?
बिल्लियों के लिए स्क्रैपर्स के प्रकारबिल्लियों के लिए स्क्रैपर्स के प्रकार
मेरी बिल्ली क्रिसमस के पेड़ पर चढ़ती है - इससे कैसे बचेंमेरी बिल्ली क्रिसमस के पेड़ पर चढ़ती है - इससे कैसे बचें
बेहतर moroccanoil उत्पादों के साथ गोरा बाल देखभाल प्रथाओंबेहतर moroccanoil उत्पादों के साथ गोरा बाल देखभाल प्रथाओं
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
क्या आप बिना दर्द के झुर्रियों को कम कर सकते हैं?क्या आप बिना दर्द के झुर्रियों को कम कर सकते हैं?
चिहुआहुआ का इतिहासचिहुआहुआ का इतिहास
प्रसाधन सामग्री इतिहासप्रसाधन सामग्री इतिहास
» » Argan तेल के बारे में तीन महत्वपूर्ण सत्य
© 2022 TonMobis.com