कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन

कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन: एक बहुत ही गंभीर समस्या

छवि
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन एक बहुत गंभीर चिकित्सा समस्या है। इस बीमारी में पेट की एक दूरी होती है जिसमें इस अंग के टोरसन की धुरी की संभावना होती है। यह बीमारी जानवर के जीवन को गंभीरता से धमकी देती है।

गैस्ट्रिक टोरसन क्या है?

गैस्ट्रिक टोरसन यह है कि कुत्ते का पेट अपनी धुरी पर घूमता है और swells (हालांकि यह ज्ञात नहीं है कि सूजन टोरसन से पहले या बाद में होता है)। समस्या यह है कि जब मोड़ते हैं, पेट अपने प्रवेश द्वार और इसके बाहर निकलता है, कारण यह है कि मास्कॉट पेट की सामग्री को निर्वहन नहीं कर सकता है। इस अंग का दबाव बढ़ता है और ऐसे परिवर्तनों का कारण बनता है जो अन्य अंगों को प्रभावित कर सकते हैं और जानवरों के जीवन को जोखिम में डाल सकते हैं। अगर स्थिति जल्दी से ठीक नहीं होती है, तो यह सदमे की स्थिति में जायेगी और मर जाएगी।

गैस्ट्रिक टोरसन के लक्षण पेट दर्द, पेट की सूजन, अत्यधिक लापरवाही, घबराहट और उल्टी की इच्छा है। यह पेट में मांसपेशियों या हार्मोनल अति सक्रियता में कमजोर संकुचन जैसे आंतरिक समस्याओं का भी कारण बन सकता है।

जैसे ही पहले लक्षण प्रकट होते हैं, पेट के दबाव से छुटकारा पाने और रोगी को स्थिर करने के लिए कुत्ते को पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए। टोरसन को सही करने के लिए आपको शल्य चिकित्सा प्रक्रिया भी लेनी पड़ सकती है।
इस बीमारी का नैदानिक ​​उपचार सबसे जटिल है, इसलिए, जहां तक ​​इस बीमारी का सवाल है, इलाज से रोकने के लिए बेहतर है।

कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारण




कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के सटीक कारण अज्ञात हैं। ऐसा माना जाता है कि यह आनुवांशिक बीमारी हो सकती है, लेकिन अध्ययन निर्णायक नहीं रहा है। यह ज्ञात है कि यह रोग पेट में रहने वाले अस्थिबंधकों के कमजोर निर्धारण के कारण होता है और यह अक्सर उसी मालिक से संबंधित जानवरों में होता है, इसलिए यह अस्वीकार नहीं किया जाता है कि यह एक बीमारी हो सकती है अपने पालतू जानवरों की पर्यावरण की स्थिति।

न ही यह अस्वीकार कर दिया गया है कि यह भोजन या पानी के अत्यधिक सेवन के कारण है, क्योंकि यदि कोई कुत्ता अत्यधिक खाता है, तो यह कमजोर अस्थिबंधन को मजबूर करेगा।

हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह मनुष्य है और प्रकृति नहीं है जिसने कुत्तों की विभिन्न नस्लों का गठन किया है। यह "कृत्रिम" चयन किया गया है ताकि प्रत्येक दौड़ में बहुत विशिष्ट विशेषताओं हों, जो आम तौर पर सौंदर्य (आकार, मात्रा, रंग, प्रकार का मंडल ...) होते हैं, लेकिन यह भौतिक (विशिष्ट क्षमताओं, प्राकृतिक अभिरुचि ...) भी हो सकते हैं।

चूंकि कुत्तों की कई नस्लों को मनुष्यों के हाथों से चुना गया है, इसलिए प्रकृति में कुत्ते के जीव में आवश्यक परिवर्तन करने का समय नहीं है, दूसरे शब्दों में, नस्लों का विकास अपूर्ण है। और इसका मतलब है कि आज इस शर्त के लिए 3 किलो से अधिक कुत्ते आदर्श उम्मीदवार हैं।

गैस्ट्रिक टोरसन से कौन पीड़ित हो सकता है?
कुत्तों की कुछ नस्लें हैं जो इस बीमारी से पीड़ित हैं, जैसे कि जर्मन शेफर्ड, सेंट बर्नार्ड, बोर्ज़ोई, जर्मन शेफर्ड और आयरिश सेटर जैसी बड़ी गहरी छाती वाली नस्लें। हालांकि, इस बीमारी को छोटी नस्लों में भी देखा गया है, जैसे बेससेट हाउंड, द टेकल और पेकिंगज़।

गैस्ट्रिक टोरसन से बचने के लिए सिफारिशें
चूंकि गैस्ट्रिक टोरसन के सटीक कारण ज्ञात नहीं हैं, इसलिए सही पोषण के साथ जोखिम को कम करने का प्रयास करना सबसे अच्छा है। कुत्तों में इस बीमारी से बचने के लिए, भोजन के दैनिक राशन को दिन में दो या तीन सर्विंग्स में विभाजित करना सबसे अच्छा होता है, उन्हें भोजन के दो घंटे पहले और कम से कम एक घंटे व्यायाम करने के लिए ले जाएं। इसके अलावा, इस बीमारी के लिए पूर्वनिर्धारित नस्लों को शांत वातावरण में भोजन के साथ अत्यधिक हवा को निगलने से बचने के लिए खाना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक गैस्ट्रिक अल्सर के साथ निदान पिल्ला फ़ीड नहीं करता हैएक गैस्ट्रिक अल्सर के साथ निदान पिल्ला फ़ीड नहीं करता है
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने के लिए 8 अच्छी आदतेंकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने के लिए 8 अच्छी आदतें
कुत्तों में पेट टोरसन से कैसे बचेंकुत्तों में पेट टोरसन से कैसे बचें
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारणकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारण
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन - लक्षण और उपचारकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन - लक्षण और उपचार
मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?
खाना खाने से पहले या बाद में कुत्ते चलना?खाना खाने से पहले या बाद में कुत्ते चलना?
मेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन हैमेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन है
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसनकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पेट में टोरशन हैकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पेट में टोरशन है
» » कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन
© 2022 TonMobis.com