कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन

गैस्ट्रिक टोरसन कुत्ते

कुत्तों में पेट का गैस्ट्रिक टोरसन या टोरसन ए है गंभीर बीमारी

यह कुछ प्रकार के कुत्तों में अधिक बार होता है लेकिन यह सभी जातियों के साथ हो सकता है। यह पशु चिकित्सा तात्कालिकता का विषय है क्योंकि यह आमतौर पर अचानक होता है और कुछ मामलों में नैदानिक ​​तस्वीर खराब हो सकती है, संभवतः कुछ मामलों में कुत्ते की मौत हो सकती है। कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने के तरीके हैं और सभी कुत्ते के मालिकों को उनके बारे में पता होना चाहिए, भले ही वे 100% गारंटी न दें कि जानवर इसे एक दिन नहीं मिलेगा। 

गैस्ट्रिक टोरसन क्या है?

गैस्ट्रिक टोरसन को "फैलाव सिंड्रोम-गैस्ट्रिक वोल्वुलस" के लिए "डीवीजी" के संक्षिप्त नाम के तहत भी जाना जाता है। सभी कुत्ते इसे पीड़ित कर सकते हैं, लेकिन यह दिखाया गया है ज्यादातर बड़ी नस्लों में मास्टिफ, doberman, जर्मन और बेल्जियम चरवाहा, बॉक्सर, सेंट बर्नार्ड, किसान, गोल्डन कुत्ता, Bernese माउंटेन डॉग, Rottweilers, ग्रेट डेन या उसकी गहरी छाती के रूप में। उम्र भी एक गंभीर कारक है , चूंकि पुराने कुत्ते इसके माध्यम से जाने की अधिक संभावना रखते हैं। यह पेट की गुहा में पेट का घूर्णन होता है जो इसके मजबूत सख्त होने से होता है, जो हवा या गैसों से अधिक होता है। यह आमतौर पर पानी या भोजन के इंजेक्शन के बाद होता है . बढ़ते कारक हो सकते हैं:

  • एक शॉट में प्रचलित और निगमित भोजन
  • कुत्ते जो उत्सुकता से खाते हैं, बहुत तेज़
  • कुत्तों जो तनाव में खाते हैं, उदाहरण के लिए अपने भोजन को हटाने के डर में, अन्य कुत्तों द्वारा चुराया जा रहा है या बच्चों द्वारा परेशान किया जा रहा है
  • कुत्ते जो भरपूर मात्रा में पीते हैं (हवा को प्रत्येक पाचन के साथ अपने पाचन तंत्र में प्रवेश करते हैं)
  • कुत्ते जो शुष्क फ़ीड खाने के बाद बहुत सारे पानी पीते हैं, जो पेट के अंदर सूख जाएंगे, इसका कारण बन सकता है
  • खाने से पहले या बाद में शारीरिक व्यायाम का अभ्यास
गैस्ट्रिक टोरसन योजना patasybigoteswordpress

योजना: Patasybigotes.wordpress.com

जब पेट पेट की गुहा में घूमता है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अस्थिबंधक इसका समर्थन करते हैं, क्योंकि वे फैलाव के कारण दबाव का सामना नहीं कर सकते हैं। पेट के प्रवेश और निकास दोनों बाधित हैं, पाचन तंत्र के माध्यम से अपने मार्ग के बाद भोजन, गैस और पानी को समाप्त नहीं किया जा सकता है, न ही उल्टी के रूप में वापस जाना। जब पेट का टोरशन होता है, तो प्लीहा प्रभावित हो सकती है, यहां तक ​​कि स्ट्रैंग्यूलेशन द्वारा भी नेक्रोसिस बनता है। रक्त वाहिकाओं का एक महत्वपूर्ण नेटवर्क पेट को रक्त लाता है और जब दबाया जाता है या विकृत होता है, तो वे अब अपने कार्य को पूरा नहीं कर सकते हैं और नेक्रोसिस बनाने के लिए शुरू होता है . यह इस कारण से है समय एक महत्वपूर्ण कारक है:  लंबे समय तक पेट में तत्वों का किण्वन जितना अधिक होगा, उतना ही सूजन हो जाएगी। और जितना अधिक यह swells और लंबे समय तक यह स्थिति चलती है, इस necrosis के परिणाम अधिक गंभीर होगा। एक गैस्ट्रिक टोरसन कभी अकेले नहीं निकलता है, समय बीतने के साथ ही यह हमेशा खराब हो जाएगा। कुत्ते जो पीड़ित हैं उन्हें आपातकालीन पशु चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, और यदि वे उपलब्ध नहीं कराए जाते हैं तो वे मर जाएंगे।

कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के लक्षण क्या हैं?

जब एक कुत्ते को एक गैस्ट्रिक टोरसन पीड़ित होता है तो यह प्रस्तुत करता है लक्षणों की एक श्रृंखला जो हमें अलार्म करना चाहिए :

  • पेट फैलाव के कारण सूजन और दर्दनाक पेट
  • उदासीनता, भोजन या बेचैनी को अस्वीकार करना
  • मतली और रिचिंग जो खाद्य regurgito (क्योंकि पेट बंद है) का उत्पादन नहीं करता है, लेकिन बड़ी मात्रा में लार और यहां तक ​​कि रक्त को निष्कासित कर सकते हैं
  • सांस लेने की समस्याओं (सामान्य से एक अधिक से अधिक मात्रा होने, पेट डायाफ्राम प्रेस और हवा में अच्छी तरह से नहीं करता है, इस तथ्य को जोड़ा गया है कि दर्द का सामना कुत्ते पैंट)
  • ऑक्सीजन की कमी और गलत रक्त आपूर्ति की वजह से, समय बीतने के बाद कुत्ता खुद को कमजोर रूप से कमजोर लगेगा, और चेतना भी खो सकता है

अगर मेरे कुत्ते को पेट के टोरसन का सामना करना पड़ता है तो क्या करना है?

अगर हम अपने कुत्ते में इनमें से किसी भी लक्षण का पालन करते हैं, या थोड़ी सी संदेह पर, यह बहुत महत्वपूर्ण है पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाओ। एक दुखद नतीजे की तुलना में झूठे अलार्म की स्थिति ढूंढना बेहतर है। स्वास्थ्य पेशेवर कुत्ते की पूरी परीक्षा में आगे बढ़ेगा और मई पेट में जल निकासी के साथ पहली बार अपने दर्द से छुटकारा पाएं ऑरोगैस्ट्रिक ट्यूब या सीधे पेट की त्वचा के माध्यम से। अगला और अनिवार्य कदम सर्जरी है। ऑपरेशन में पेट को खाली करने और सही जगह पर लौटने के लिए कुत्ते के पेट को खोलने का होता है। यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि नर्स्रोसिस के मामले में, नजदीकी अंग को क्षतिग्रस्त नहीं किया गया है और यह देखने के लिए कि यह जानवर की वसूली को कितना दूर कर सकता है। ताकि अगले घंटों में कोई अन्य घुमाव न हो, पेट आमतौर पर पेट की दीवार पर लगाया जाता है। यहां तक ​​कि यदि पशुचिकित्सक इन सभी चरणों का पालन करने का प्रबंधन करता है, तो पोस्ट ऑपरेटर बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कुत्ते की स्थिति किसी भी समय खराब हो सकती है।

ऑस्ट्रियाई टेलीविजन कार्यक्रम "बोंडी वीट" ने एक प्रकरण में जैस्मीन के मामले में दिखाया, जो एक छः वर्षीय प्रवासी था जो गैस्ट्रिक टोरसन से पीड़ित था। आप इसे देख सकते हैं (अंग्रेजी में) इस लिंक में




जैस्मीन बोंडी वैट गैस्ट्रिक टोरसन

अर्जेंटीना पशुचिकित्सक जुआन टॉमस व्हीलर ने एक अपलोड किया है पूरी शल्य चिकित्सा प्रक्रिया का विस्तृत फोटो एलबम पेट टोरसन के मामले में इसका पालन किया जाता है (हम चेतावनी देते हैं कि कुछ बहुत ही स्पष्ट तस्वीरें कुछ लोगों की संवेदनशीलता को नुकसान पहुंचा सकती हैं)।

कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन को कैसे रोकें?

दिन में हम अपना सकते हैं साधारण इशारे जो गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने में मदद करेंगे :

  • छोटी मात्रा में कई खुराक (दो या तीन) में दैनिक भोजन की मात्रा वितरित करें
  • भोजन के समय कुत्ते की शांति का सम्मान करें (आसपास के अन्य कुत्तों के बिना जो आपके भोजन या लोगों को परेशान कर सकता है जो आपको परेशान कर सकते हैं)
  • इससे बचें कि कुत्ता बहुत अधिक चिंता के साथ खाता है, भोजन का सेवन मात्रा के साथ बहुत बड़ा और हवा के साथ मिश्रित किया जाएगा
  • गहन शारीरिक व्यायाम से पहले या उसके बाद हमारे कुत्ते को खिलाना न करें (कुत्ते का आंदोलन पेट को अपने धुरी पर मोड़ने में मदद करता है)
  • हमारे कुत्ते से पहले या खाने के बाद पानी की बड़ी मात्रा में पीने के बाद से मुझे लगता है कि अगर सूखी बढ़ सकता है (फ़ीड के कुछ प्रकार के एक बड़े प्रारूप कि निगलने से पहले चबाना कुत्ते की आवश्यकता है, जो मदद करता है में प्रस्तुत कर रहे हैं रोकने के बड़ी मात्रा में भोजन के अचानक सेवन से बचने के लिए)
  • अपने कुत्ते को स्वस्थ वजन पर रखें
  • खाने के बाद कुत्ते को परेशान होने से रोकें। यहां तक ​​कि खेलने के कार्य, यदि कई आंदोलन हैं, तो एक गुप्त गैस्ट्रिक टोरसन की सुविधा मिल सकती है

कुछ मामलों में, पशु चिकित्सक एक प्रदर्शन करने की सलाह देते हैं निवारक सर्जरी, विशेष रूप से ग्रेट डेन जैसे एक निश्चित आकार की दौड़ में। इस सर्जरी को बुलाया गया  प्रोफाइलैक्टिक गैस्ट्रोपेक्सी अस्थिबंधकों के समर्थन को मजबूत करने के लिए, अपने पेट की दीवार पर एक स्वस्थ कुत्ते के पेट को सिलाई करने के होते हैं। यह "न्यूनतम आक्रमणकारी" (लैप्रोस्कोपी) नामक तकनीकों का उपयोग करके किया जा सकता है। युवा महिलाओं में, आप गैस्ट्रोपेक्सी करने के लिए नसबंदी के शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप और संज्ञाहरण का लाभ उठा सकते हैं . एक निवारक सर्जरी में आपातकालीन हस्तक्षेप की तुलना में बहुत हल्का पोस्ट-ऑपरेटिव होगा और गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने में मदद मिलेगी।

इस बीमारी के अस्तित्व और रोकथाम के स्तर पर और जटिलता के मामले में पूरे परिवार को सूचित करना भी महत्वपूर्ण है। सभी में, कुत्ते की देखभाल में भाग लेंगे।

यदि आप कुत्ते के स्वास्थ्य विषयों में रूचि रखते हैं, तो परामर्श करने में संकोच न करें Gublog पर हमारे समर्पित खंड . आपको विषयों जैसे विषयों पर सिफारिशें मिलेंगी केनेल की खांसी , बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था या कुत्तों में प्रदर्शन करने के लिए प्राथमिक चिकित्सा .

मुख्य फोटो: एलिजाबेथ Tersigni द्वारा फ़्लिकर

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता अपने गले से कुछ वोट करने की कोशिश करता हैमेरा कुत्ता अपने गले से कुछ वोट करने की कोशिश करता है
एक गैस्ट्रिक अल्सर के साथ निदान पिल्ला फ़ीड नहीं करता हैएक गैस्ट्रिक अल्सर के साथ निदान पिल्ला फ़ीड नहीं करता है
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने के लिए 8 अच्छी आदतेंकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने के लिए 8 अच्छी आदतें
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसनकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन
कुत्तों में पेट टोरसन से कैसे बचेंकुत्तों में पेट टोरसन से कैसे बचें
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारणकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारण
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन - लक्षण और उपचारकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन - लक्षण और उपचार
मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?
खाना खाने से पहले या बाद में कुत्ते चलना?खाना खाने से पहले या बाद में कुत्ते चलना?
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसनकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन
» » कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन
© 2022 TonMobis.com