कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन - लक्षण और उपचार

कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन - लक्षण और उपचार

कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन यह बड़े नस्लों (जर्मन शेफर्ड, ग्रेट डेन, विशाल श्नौज़र, San Bernardo, Dobermann, आदि), जिसमें गैसों, तरल पदार्थ या भोजन के संचय के कारण एक महत्वपूर्ण फैलाव और पेट की मरोड़ है वहाँ, का एक विशिष्ट सिंड्रोम है।

पेट के अस्थिबंध पेट के फैलाव का समर्थन नहीं कर सकते हैं, जिसके कारण पेट को धुरी पर मोड़ना पड़ता है। सामान्य परिस्थितियों में, कुत्ते का पेट अपने शरीर को अपने शारीरिक तंत्र से खाली करता है, लेकिन इस मामले में, जानवर सामग्री डाउनलोड नहीं कर सकता है और पेट फैलाना शुरू होता है . नतीजतन, कुत्ते पेट की सामग्री को निष्कासित करने के लिए उल्टी करने के लिए कोशिश करता है और यह सिर्फ अपने आप को चालू करने, पूरी तरह से छेद है कि घेघा और आंत के साथ कनेक्ट अवरुद्ध। मरोड़ लाया, के बारे में धमनियों, नसों और रक्त वाहिकाओं पाचन संकुचित कर रहे हैं और इस प्रकार परिसंचरण और अंगों खून रोकने के काम कर बंद हो जाता है। यह एक गंभीर बीमारी है कि यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो जानवर की मौत हो सकती है।

इसके बारे में सबकुछ जानने के लिए विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन , लक्षण और उपचार।

आपको भी रुचि हो सकती है: घोड़ों में कॉलिक - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारण

गैस्ट्रिक मरोड़ किसी भी जाति में हो सकता है है, यह सबसे बड़ी ऐसी ग्रेट डेन के रूप में अधिक प्रवृति हो, और यह भी Weimaraner, मध्यम poodle या मुक्केबाज के रूप में गहरी छाती के साथ उन है कि है।

इस समस्या का कारण बनने वाले कारण निम्न हैं:

  • भोजन या तरल पदार्थ का बड़ा सेवन: जानवर जल्दी से बहुत सारे भोजन या तरल पदार्थ में प्रवेश करता है, और शारीरिक व्यायाम के बाद। यह बड़ी नस्ल युवा कुत्तों की विशिष्ट है। पुराने कुत्तों में यह आमतौर पर हवा के संचय के कारण होता है जिसे शारीरिक रूप से खाली नहीं किया जा सकता है।
  • तनावउन कुत्तों में हो सकता है जो आसानी से तनावग्रस्त हो जाते हैं क्योंकि उनके दिनचर्या, संभोग, अत्यधिक उत्तेजना आदि में बदलाव होते हैं।
  • गैस्ट्रिक वोल्वुलस के इतिहास के साथ सापेक्ष.
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारण

कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के लक्षण

चूंकि यह बीमारी किसी भी कुत्ते को हो सकती है और तुरंत इलाज किया जाना चाहिए, समय पर प्रतिक्रिया करने के लिए लक्षणों को जानना अच्छा होता है। इस तरह, सबसे आम संकेत जो इंगित करते हैं कि एक कुत्ते पेट के फैलाव या गैस्ट्रिक टोरसन से पीड़ित हो सकता है:

  • प्रयास उल्टी उल्टी और मतली विफल रही: जानवर उल्टी करने की कोशिश करता है लेकिन वास्तव में इसे प्राप्त नहीं करता है।
  • चिंता और बेचैनी: कुत्ता लगातार चलता है और बेचैन रहता है।
  • प्रचुर मात्रा में लापरवाही.
  • पतला पेट: पेट का एक फैलाव मनाया जाता है। जब पेट मारा जाता है तो एक टाम्पैनिक ध्वनि सुनाई देती है।
  • सांस लेने में कठिनाई.
  • कमजोरी, अवसाद और भूख की कमी .

यदि आपके कुत्ते में इनमें से कोई भी लक्षण है तो आपको चाहिए उसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाओ , चूंकि यह फैलाव और गैस्ट्रिक टोरसन के एक एपिसोड पीड़ित हो सकता है।

कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के लक्षण

निदान

पशु चिकित्सक कुत्ते के उपहार और कुछ अतिरिक्त विशेषताओं के नैदानिक ​​लक्षणों के आधार पर टोरसन या गैस्ट्रिक फैलाव का निदान करता है। कुत्ते की नस्ल और इतिहास निदान का समर्थन कर सकता है, क्योंकि, जैसा कि हमने पिछले खंडों में चर्चा की थी, यह बीमारी कुछ कुत्ते नस्लों और कुत्तों में अधिक बार होती है जो इससे पहले पीड़ित हैं।




वे आमतौर पर भी होते हैं एक्स-रे बनाओ इस निदान की पुष्टि करने के लिए। पेट को दूर किया गया है या नहीं, एक्स-रे स्पष्टता के साथ देखने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यदि पेट चालू हो गया है, तो पिलोरस (छेद जो आंत के साथ पेट को जोड़ता है) को इसकी सामान्य स्थिति के संबंध में विस्थापित किया जाता है।

निदान

इलाज

आवेदन करने के लिए कोई घरेलू उपचार या चाल नहीं हैं। कुत्ते का गैस्ट्रिक टोरसन होना चाहिए तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाओ , चूंकि यह एक आपात स्थिति है जिसमें पशु का जीवन खड़ा होता है।

जब तक आप अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा तक नहीं पहुंच जाते हैं और इसे बहुत अधिक स्थानांतरित करने से रोकने की कोशिश करते हैं, तब तक इसे सावधानी से संभालने का प्रयास करें। एक बार वहां, पशुचिकित्सक जानवर को sedate और अंतःशिरा तरल पदार्थ और एंटीबायोटिक्स प्रशासित करेगा। पेट की सामग्री मुंह के माध्यम से एक ऑरोगैस्ट्रिक ट्यूब के माध्यम से निकाली जाएगी, पेट को डंप्रेस किया जाएगा और गैस्ट्रिक लैवेज बनाया जाएगा। यदि जांच का उपयोग करना संभव नहीं है, तो पेट को ट्राकाराइज्ड किया जाएगा, यानी, पेट की दीवार ड्रिल या सुई से छिड़क दी जाएगी। अंत में एक सर्जरी की जाएगी, जिसमें कुत्ते में एक और गैस्ट्रिक टोरसन के जोखिम को कम करने के लिए पेट को महंगी दीवार (गैस्ट्रोपेक्सी) में तय किया जाएगा।

रोग की गंभीरता के अनुसार निदान अलग-अलग होता है। जब शुरुआती चरणों में फैलाव और टोरसन का इलाज किया जाता है, तो आमतौर पर निदान आमतौर पर अनुकूल होता है। हालांकि, अगर नेक्रोसिस शुरू हो गया है, तो शल्य चिकित्सा के बाद मृत्यु दर भी अधिक है। संचालन के 48 घंटे बाद कुत्ते आमतौर पर जीवित रहने का एक बहुत अच्छा मौका रखते हैं। इसलिए, यदि आपके पालतू जानवर ऐसा नहीं करते हैं, तो जल्द से जल्द एक पशु चिकित्सा चिकित्सा केंद्र जाना आवश्यक है मैं मर सकता था कुछ घंटों में

इलाज

निवारण

विशेष रूप से गर्मियों में कुत्ते में संभावित गैस्ट्रिक फैलाव और टोरसन से बचने के लिए सूचित और सूचित किया जाना बहुत महत्वपूर्ण है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • भोजन को टुकड़ा करो : यह हमारे पालतू जानवर को बड़ी मात्रा में भोजन खाने से रोकने के बारे में है। इसका उद्देश्य पूरे दिन भोजन को दो या तीन छोटे हिस्सों में बड़े पैमाने पर वितरित करना है।
  • एक पंक्ति में बहुत सारे पानी पीने से बचें , खासकर भोजन के बाद।
  • शारीरिक व्यायाम प्रतिबंधित करें : इससे बचने के लिए जरूरी है कि कुत्ते भोजन से पहले और बाद में बहुत शारीरिक गतिविधि करता है, जिससे मार्जिन के 2 घंटे निकलते हैं।
  • रात में देर से भोजन न दें .
  • खाने के दौरान जानवरों पर दबाव न डालें : कुत्ते को चुपचाप खाने के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए और तनाव नहीं होना चाहिए।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने के लिए 8 अच्छी आदतेंकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने के लिए 8 अच्छी आदतें
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसनकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन
कुत्तों में पेट टोरसन से कैसे बचेंकुत्तों में पेट टोरसन से कैसे बचें
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारणकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारण
मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?
खाना खाने से पहले या बाद में कुत्ते चलना?खाना खाने से पहले या बाद में कुत्ते चलना?
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसनकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पेट में टोरशन हैकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पेट में टोरशन है
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसनकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन
पेट टोरसनपेट टोरसन
» » कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com