कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन

एक धारणा है कि वाणिज्यिक फ़ीड या आहार हैं जो हमारे कुत्ते को पेट के फैलाव या टोरसन का सामना करने के लिए पूर्ववत कर सकते हैं, यह कथन पूरी तरह झूठा है। फिर हम विस्तार से समझाएंगे कि इस तरह की पैथोलॉजी क्या है और यह वास्तव में क्यों होती है।

Dilation और torsion एक आपातकालीन और संभावित घातक स्थिति है। यदि ऐसा होता है तो निकटतम पशु चिकित्सा केंद्र जाना और उपचार के बाद भी, कुत्ते का जीवन खतरे में है।

गैस्ट्रिक फैलाव इस समस्या का पहला हिस्सा है और वोल्वुलस या टोरसन दूसरा है। फैलाव के दौरान पेट हवा के साथ भरता है और अन्य अंगों और डायाफ्राम पर दबाव डालता है, डायाफ्राम पर यह दबाव कुत्ते को श्वसन संकट का कारण बनता है। पेट से भरा पेट, पेट के बड़े जहाजों को भी संपीड़ित करता है, परिसंचरण और रक्त वापसी में बाधा डालता है। हवा से भरा होने पर, पेट आसानी से चालू हो सकता है, जब यह टोरसन होता है, तो इस चिपचिपाहट में रक्त की आपूर्ति बाधित होती है और गंभीर गिरावट आती है, जो जानवर के जीवन को समाप्त कर सकती है।

यह एक आपात स्थिति है जिसमें जल्दी से कार्य करना, जानवर को स्थिर करना और मरम्मत करना और सर्जिकल हस्तक्षेप से पेट को अपनी मूल स्थिति में ठीक करना है। सर्जरी की संभावित जटिलताओं का इलाज न करने के लिए औषधीय उपचार आवश्यक है, बल्कि टोरसियन या वोल्वुलस के भी हैं।

इसे अलग करने के लिए सबसे आम संकेतों में से हमें विचलन और पेट दर्द, आर्केड या फलहीनता, लापरवाही, बेचैनी, उथले और तेज़ सांस लेने की इच्छा मिलती है और साथ ही, एक सदमा भी आ सकता है।

दौड़ और संरचना और गैस्ट्रिक टोरसन होने की संभावना के बीच एक स्पष्ट संबंध है। गहरी थोरैक्स और संकीर्ण छाती वाली बड़ी नस्लें अधिक प्रवण होती हैं। उदाहरण के लिए, एक ग्रेट डेन एक ऐसी दौड़ होगी जो उच्च जोखिम पेश करेगी, लेकिन इसे किसी भी तरह से अन्य जातियों, छोटे आकार, या मिश्रित दौड़ के कुत्तों में होने की संभावना से बाहर नहीं रखा जाना चाहिए।

छः और सात वर्ष की आयु के कुत्तों में होने वाली इस स्थिति की संभावना अधिक है। इन उम्र में, गैस्ट्रिक फैलाव विकसित करने का जोखिम दोगुना है कि उन जानवरों में जो छोटे होते हैं।




लिंग और स्वभाव प्रभाव भी, पुरुष कुत्ते महिलाओं की तुलना में गैस्ट्रिक फैलाव और वोल्वुलस विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं, जैसे वे अधिक चिंतित और घबराए हुए हैं।

लेकिन क्या कारण है? क्या कुत्ते का उपभोग करने वाले फ़ीड का प्रकार इसका कारण बनता है? बिलकुल नहीं। हां, कुत्तों में एक निश्चित पूर्वाग्रह है जो दिन में एक बार अम्लता के साथ खाते हैं और प्रत्यक्ष कारणों में से एक को एक गंभीर भोजन के बाद व्यायाम करना है। यह पेट में भोजन की किण्वन द्वारा बड़ी मात्रा में भोजन या गैस की बड़ी मात्रा के गठन के कारण होता है जिससे जानवर खत्म नहीं हो सकता है। जब बढ़ाया और फैला हुआ, पेट की प्राकृतिक गतिविधियों और आंत में खाली होने के लिए नहीं किया जा सकता है। पेट इस अस्थिबंधन को दूर करता है जो इसे पकड़ता है और पिलोरस और कार्डिया के बीच गठित धुरी के चारों ओर घूमता है, जैसा कि हमने इस प्रविष्टि की शुरुआत में उल्लेख किया था।

इसे कैसे रोका जा सकता है?

कुछ अध्ययनों ने इन सिंड्रोम के साथ खाद्य कणों, वसा सामग्री, नमी या अन्य विशेषताओं के आकार को जोड़ा है, इन कारकों और फैलाव के बीच निर्णायक सबूत या कारण-प्रभाव संबंधों के बिना।

हमें यह बचना चाहिए कि जानवर गंभीर भोजन करता है, और यदि यह संभव है, तो दो या दो से अधिक में अपने राशन को विभाजित करने के लिए एक दिन लगता है।

खाने से पहले एक घंटे पहले और कम से कम तीन घंटे व्यायाम करने से बचना आवश्यक है। हमें बड़ी मात्रा में पानी पीने से बचाना चाहिए और जब आप बहुत उत्साहित हों या नर्वस हों तो इसे खिलाएं।
उन जानवरों के लिए जो पहले से ही गैस्ट्रिक टोरसन का सामना कर चुके हैं, हम ऊपर वर्णित सतर्कता और सावधानी पूर्वक उपायों को मजबूत करेंगे।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिना किसी स्पलीन के कुत्ते की देखभाल करेंबिना किसी स्पलीन के कुत्ते की देखभाल करें
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने के लिए 8 अच्छी आदतेंकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन को रोकने के लिए 8 अच्छी आदतें
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसनकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन
कुत्तों में पेट टोरसन से कैसे बचेंकुत्तों में पेट टोरसन से कैसे बचें
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारणकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन के कारण
कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन - लक्षण और उपचारकुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन - लक्षण और उपचार
मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?
खाना खाने से पहले या बाद में कुत्ते चलना?खाना खाने से पहले या बाद में कुत्ते चलना?
मेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन हैमेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पेट में टोरशन हैकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पेट में टोरशन है
» » कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन
© 2022 TonMobis.com