मेरा कुत्ता दुखी है, मुझे क्या करना चाहिए?

मेरा कुत्ता दुखी है, मुझे क्या करना चाहिए?

" मेरा कुत्ता दुखी है "यह वाक्यांशों में से एक है कि एक गर्व मालिक कम से कम उच्चारण करना चाहता है और यह है कि एक कुत्ता परिवार का एक और सदस्य है।" हमें अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चिंता करनी चाहिए।

बहुत संवेदनशील जानवर कुत्तों जो आसानी से समझते हैं जब हम उदास, खुश या थके हुए होते हैं। इन अवसरों पर हम आपके प्यार और कंपनी को प्राप्त करने में विशेष रूप से खुश हैं, लेकिन, iquest- जब हमें दुःख होता है तो हमें क्या करना चाहिए ?

इस लेख में हम समझेंगे कि कुत्ते के लक्षण अवसाद से पीड़ित हैं और हम इसे कैसे हल कर सकते हैं। ExpertoAnimal द्वारा इस लेख को उन कुंजीों को जानने के लिए रखें जो आपको इलाज करने और अपने कुत्ते को खुश करने में मदद करेंगे।

यह न भूलें कि यदि ये सुझाव आदर्श काम नहीं करते हैं तो विशेषज्ञ को जाना होगा जो हमें हमारे मामले के लिए दिशानिर्देश और उचित सलाह देंगे:

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा चूहा मुझे क्यों काटता है?
सूची

कुत्ते में अवसाद के लक्षण

लोगों की तरह, कुत्ते हैं अवसाद पीड़ित होने के लिए अतिसंवेदनशील . इसी कारण से, अगर हम अपने कुत्ते के आदत के व्यवहार से अवगत हैं, तो दुख की पहचान करना आसान होगा। हालांकि, अगर हमने हाल ही में एक कुत्ते को अपनाया है तो हम नहीं जानते कि यह वास्तव में उदास है या इसमें एक आदत है।

इसके बाद, हम आपको अपने कुत्ते में उदासी या अवसाद की पहचान करने के लिए चाबियाँ देते हैं सबसे आम लक्षण :

  • भूख की कमी
  • दुखद रवैया
  • उदासीनता
  • निष्क्रियता
  • कम प्रभावशीलता
  • व्यवहार का परिवर्तन
  • अत्यधिक नींद
  • यह छुपाता है
  • खेल की कमी

ये आमतौर पर उदास या उदास कुत्ते के सबसे आम लक्षण होते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता इस समस्या से पीड़ित है, तो आदर्श यह है कि आप जिस कारण का कारण बनते हैं और इसके लिए उपयुक्त उपचार ढूंढने के मामले का विश्लेषण करने में मदद करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना है। यह मत भूलना कि उदासी के माध्यम से प्रकट हो सकता है एक बीमारी की उपस्थिति इसलिए, एक विशेषज्ञ दृष्टि जो हमें सलाह और मार्गदर्शन करती है, उसकी सिफारिश की जाएगी।

कुत्ते में अवसाद के लक्षण

कुत्तों में अवसाद के 11 कारण

आम तौर पर, कुत्ते आमतौर पर अवसाद से पीड़ित होते हैं जब ए महत्वपूर्ण परिवर्तन उनके जीवन में जो उनके सामान्य दिनचर्या को बदल देता है। हालांकि, एक बीमारी या हार्मोनल प्रक्रिया भी अवसाद के सामान्य लक्षण पैदा कर सकती है। नीचे हम कुछ संभावित कारण बताते हैं जो हमारे सबसे अच्छे दोस्त में उदासी और अवसाद पैदा कर सकते हैं।

  • किसी प्रियजन की मौत : चाहे वह एक इंसान या पालतू जानवर हो, मृत्यु अक्सर पालतू जानवरों को प्रभावित करती है जितनी हम करते हैं। एक playmate खोना, एक दोस्त या एक साहसिक साथी हमारे सबसे अच्छे दोस्त के लिए एक विनाशकारी झटका हो सकता है। इन मामलों में, हम सबसे अच्छा कर सकते हैं कि आप अपने जीवन को पाइप-कैन, भ्रमण, बुद्धिमानी या शारीरिक व्यायाम के लगातार यात्रा के साथ जीवंत बनाने की कोशिश करें।
  • घर या परिवार का परिवर्तन : जब कुत्ते अपने जीवन में एक कट्टरपंथी परिवर्तन से गुजरते हैं तो वे आम तौर पर अनुकूलन की अवधि दिखाते हैं जिसमें वे शर्मीली, असहनीय और दुखी भी होते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है। हमें उस स्थिति को जीने के लिए मजबूर किए बिना प्यार और समय प्रदान करना चाहिए, जिसे आप नहीं चाहते हैं।
  • अत्यधिक अकेलापन : अलगाव चिंता कुत्तों द्वारा पीड़ित सबसे आम समस्याओं में से एक है जो अकेले बहुत अधिक समय बिताती है। यह आमतौर पर विनाशकारी या भौंकने वाली व्यवहार समस्याओं का कारण बनता है और उन्हें ठीक से इलाज करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस मामले में बुद्धि के खेल एकांत के घंटों को कम करने की कोशिश करने के लिए एक अच्छा उपकरण होगा। व्यायाम और निरंतर प्यार भी उपयोगी होगा।
  • एक अप्रिय स्थिति : दरअसल, एक ऐसी स्थिति जो आपके कुत्ते के लिए बहुत अप्रिय है, आपको दुखी और उदासीन होने का कारण बन सकती है। इन मामलों में उसे ठीक करने के लिए कुछ समय छोड़ना सबसे अच्छा होगा, जबकि हम बहुत स्नेह प्रदान करते हैं।
  • कुत्ता लड़ाई : यदि आपका कुत्ता कुत्ते की लड़ाई में शामिल हो गया है तो यह संभव है कि उनके व्यवहार में पहले और बाद में निशान हो। कुछ अधिक प्रतिक्रियाशील बन जाते हैं और दूसरों को डर लगता है और डरता है। वयस्क सामाजिककरण के साथ काम करना महत्वपूर्ण है ताकि वह फिर से कुत्तों पर भरोसा कर सके।
  • परिवार नाभिक का तोड़ : अगर किसी ने हाल ही में घर छोड़ दिया है (या तो व्यक्ति या पालतू) तो आपके कुत्ते को उस प्रियजन के नुकसान के लिए अवसाद का सामना करना पड़ सकता है। गतिविधियों, प्यार और शायद गेम के एक नए सबसे अच्छे दोस्त के साथ महसूस होने वाली खालीपन को प्रतिस्थापित करना महत्वपूर्ण होगा जिसके साथ विचलित और खेलना है। समय के साथ आमतौर पर उदासी गायब हो जाती है।
  • बच्चे का आगमन : अगर हम घर पर बच्चे के आगमन को तैयार करने में सक्षम नहीं हैं, तो हमारा कुत्ता दुखी और ईर्ष्यापूर्ण हो सकता है। यह एक ऐसा रवैया है जिसका इलाज इसे खराब होने से रोकने के लिए किया जाना चाहिए। अपने दृष्टिकोण को हल करने के लिए कुत्ते का ध्यान आवश्यक होगा।
  • एक नया शुभंकर : एक बच्चे के आने के साथ ही, अगर हम एक नए पालतू जानवर को अपनाने का फैसला कर चुके हैं तो कुत्ता ईर्ष्यापूर्ण हो सकता है। हमें याद रखना चाहिए कि इस मामले में कुत्ते, नए सदस्य से पहले, घर के सबसे पुराने सदस्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। ईर्ष्या और आक्रामक दृष्टिकोण से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो ध्यान की कमी से हो सकता है।
  • रोगों जाहिर है कि कुत्ते को प्रभावित करने वाली बीमारियां उदासी और उदासीनता का कारण हो सकती हैं। कुत्ते के अवसाद से पहले पशुचिकित्सा का निदान हमें सूचित करेगा कि यह स्वास्थ्य समस्या है या नहीं।
  • मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था : मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था एक ऐसी समस्या है जो बिच को प्रभावित कर सकती है जो निर्जलित नहीं होती है जिससे उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के गंभीर परिणाम होते हैं। जितनी जल्दी हो सके इसे इलाज करना महत्वपूर्ण है।
  • चिंता और तनाव स्पष्ट रूप से तनाव की समस्या वाले कुत्ते को कुत्ते को उदासी और उदासी पैदा करने से प्रभावित किया जा सकता है। तनावग्रस्त कुत्ते का इलाज कैसे करें।



तो आपके कुत्ते को निराश करने वाले कारण कई और विविध हो सकते हैं। इस मामले में महत्वपूर्ण बात यह पहचानना है कि इस स्थिति को कम करने की कोशिश करने के लिए हमारे कुत्ते को क्या निराशा होती है।

कुत्तों में अवसाद के 11 कारण

कुत्तों में अवसाद का इलाज कैसे करें

एक बार कारण की पहचान की यह समस्या हल करने के लिए काम करना शुरू करने का समय होगा। अगर हमें यकीन नहीं है कि हमारे सबसे अच्छे दोस्त में उदासी और अवसाद का कारण क्या हो सकता है, तो आदर्श विशेषज्ञ के पास जाना है और सलाह का पालन नहीं करना चाहिए जो हमारे मामले के लिए इंगित नहीं किया गया है। पेशेवर एकमात्र ऐसा आंकड़ा है जो हमारे कुत्ते को प्रभावित करने वाली समस्या के बारे में सटीक निदान दे सकता है।

आदर्श, तनाव के कारण के बावजूद, पशु कल्याण से शुरू होने वाले कुछ महत्वपूर्ण कारकों की समीक्षा करना होगा। यदि हम सुनिश्चित करते हैं कि हम शारीरिक रूप से और भावनात्मक रूप से दोनों कुत्तों की आवश्यकता वाले सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो हम बहुत उन्नत होंगे। हम आपको प्रोत्साहित करते हैं निम्नलिखित पहलुओं की समीक्षा करें :

  • एक अच्छी फ़ीड की पहचान करें
  • Iquest- आपको कुत्ते को कितनी बार चलना है?
  • सवारी की सामान्य गलतियों
  • एक कुत्ते को डांटते समय 5 आम गलतियों
  • वयस्क कुत्तों के लिए व्यायाम
  • एक खुश कुत्ते के लिए कुंजी
  • बुजुर्ग कुत्ते की देखभाल

यह हमारे कुत्ते के साथ काम करने के लिए बहुत उपयोगी होगा मजेदार, उत्तेजक गतिविधियों और हमारे हिस्से पर बहुत ध्यान से। प्यार और देखभाल प्रदान करना वास्तव में, हमारे कुत्ते में उदासी या अवसाद का इलाज करने के लिए सबसे अच्छे उपकरण हैं। आज्ञाकारिता अभ्यास यह हमारे कुत्ते को विचलित करने के लिए भी बहुत उपयोगी है, जबकि हम उसे उपयोगी आदेश सिखाते हैं। जाहिर है कि हमें पहले किसी भी संभावित बीमारी से इंकार कर देना चाहिए था।

अवसाद के सबसे गंभीर मामलों में, पशुचिकित्सक हमें सिफारिश कर सकते हैं दवाओं का उपयोग उसे ठीक से इलाज करने में मदद करने के लिए। कुत्तों में होम्योपैथी भी उन उपायों में से एक है जो आमतौर पर कुछ लोग उपयोग करते हैं। पेशेवर आपके मामले के लिए सबसे उपयुक्त इंगित करेगा।

कुत्तों में अवसाद का इलाज कैसे करें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता दुखी है, मुझे क्या करना चाहिए? , हम आपको मानसिक समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में अवसाद का इलाज कैसे करेंकुत्तों में अवसाद का इलाज कैसे करें
कुत्ते में मौसमी अवसादकुत्ते में मौसमी अवसाद
कुत्ते उदासी के क्षण जी सकते हैंकुत्ते उदासी के क्षण जी सकते हैं
कुत्तों में चाटना द्वारा एक्रल डार्माटाइटिसकुत्तों में चाटना द्वारा एक्रल डार्माटाइटिस
एक उबाऊ कुत्ते के 5 लक्षणएक उबाऊ कुत्ते के 5 लक्षण
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता दुखी हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता दुखी है
कुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 विषाक्त पौधोंकुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 विषाक्त पौधों
मेरी बिल्ली उदास है - कारण, लक्षण और उपचारमेरी बिल्ली उदास है - कारण, लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता / बिल्ली बहुत पतला है?कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता / बिल्ली बहुत पतला है?
अवसाद से निपटने के लिए पालतू जानवर कैसे चुनेंअवसाद से निपटने के लिए पालतू जानवर कैसे चुनें
» » मेरा कुत्ता दुखी है, मुझे क्या करना चाहिए?
© 2022 TonMobis.com