अज्ञात कुत्ते से कैसे संपर्क करें?

अज्ञात कुत्ते से कैसे संपर्क करें?

आम तौर पर जब हम एक कुत्ते को देखते हैं तो हम इसे छूने के करीब आना चाहते हैं, इसे गले लगाओ या इसके साथ खेलें। हालांकि, प्रत्येक कुत्ते के पास एक अलग व्यक्तित्व होता है, इसलिए कुछ बहुत आत्मविश्वास और मिलनसार होते हैं, जबकि अन्य अधिक आरक्षित होते हैं और उन लोगों के साथ संपर्क पसंद नहीं करते जिन्हें वे नहीं जानते हैं।

अगर हम किसी भी बालों के लिए भागते हैं यह जानने के बिना कि आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी यह उसे घबराहट, भागने या आक्रामक बनने का कारण बन सकता है। यही कारण है कि विशेषज्ञों के लिए हम आपको बुनियादी दिशानिर्देश सिखाना चाहते हैं ताकि आप जान सकें एक अज्ञात कुत्ते से कैसे संपर्क करें उसे भारी या जोखिम लेने के बिना।

आपको भी रुचि हो सकती है: डर या डर वाली बिल्ली से कैसे संपर्क करें?

शारीरिक भाषा

अज्ञात कुत्ते के पास आने से पहले यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि कैनाइन बॉडी लैंग्वेज की व्याख्या कैसे करें। कुत्तों बहुत अभिव्यक्तिपूर्ण जानवर हैं और उनके दृष्टिकोण के अनुसार हम जान सकते हैं कि क्या यह सुविधाजनक है या दृष्टिकोण नहीं है उसके लिए

हाँ आपको संपर्क करना होगा:

  • उसके पास एक आराम और शांत मुद्रा है।
  • पूंछ आराम से रहता है, पैर या ऊपर कभी नहीं।
  • चुपचाप अपने आस-पास घूमता है।
  • हमारी दृष्टि से बचें और सही तरीके से व्यवहार करें।
  • अगर हम थोड़ा कम से कम संपर्क करते हैं और उससे बात करते हैं, तो पूंछ को ले जाएं।
  • वह लोगों में रूचि रखता है और सकारात्मक तरीके से सामाजिक संपर्क चाहता है।

आपको पास नहीं जाना चाहिए:

  • आप से भागने या अपने मालिक के पीछे छिपाने की कोशिश करें।
  • अपने सिर को चालू करें और लगातार आप से बचें।
  • वह licks और yawns।
  • उसकी आंखें आधे बंद हैं।
  • पीठ को पीस लें।
  • दांत सिखाओ और उगते हैं।
  • उसके कान और पूंछ तनावपूर्ण हैं।
शारीरिक भाषा

एक अज्ञात कुत्ते के पास




हर बार जब हम एक कुत्ते को देखते हैं तो हम उसे सहारा देना चाहते हैं और उसके साथ दोस्त बनाना चाहते हैं। लेकिन हालांकि कुत्ते सामाजिक जानवर हैं, आप हमेशा एक अज्ञात कुत्ते से संपर्क करने और कई मामलों में नहीं जानते हैं हम गलतियां करते हैं . नीचे हम आपको उस कुत्ते से संपर्क करने के लिए चाबियाँ देते हैं जिन्हें आप नहीं जानते:

  1. कुत्ते के मालिक से पूछें कि क्या आप करीब आ सकते हैं . यदि वह कुत्ता मिलनसार है या उसके विपरीत, तो वह किसी से भी बेहतर जानता होगा, अगर इसके विपरीत, वह अधिक शर्मीला है और उससे संपर्क नहीं करना पसंद है।
  2. धीरे धीरे दृष्टिकोण , दौड़ने के बिना, कुत्ते का समय यह देखने के लिए कि हम आ रहे हैं और आश्चर्य से पकड़े नहीं जा रहे हैं। यह बेहतर है कि हम आगे या पीछे नहीं, बल्कि तरफ से संपर्क नहीं करते हैं।
  3. उसकी आंखों में सीधे मत देखो लंबे समय तक, क्योंकि कुत्ता इसे अपनी सुरक्षा या उसके मालिक के लिए खतरे के रूप में समझ सकता है।
  4. आने से पहले, एक तीव्र स्वर में उससे बात करें , एक आरामदायक और सुखद तरीके से, आपको यह नहीं लगता कि आप कुछ खराब कह रहे हैं या कह रहे हैं, यह सब सकारात्मक होना चाहिए।
  5. व्यक्तिगत स्थान पर आक्रमण करना महत्वपूर्ण नहीं है कुत्ते का, इसलिए जब हम उचित दूरी पर होते हैं तो हम अपने हाथ रखेंगे और उसे हथेलियों को दिखाएंगे, ताकि वह उन्हें गंध कर सके और हमारे साथ परिचित हो सके। यह समझने में भी उपयोगी होता है कि हमारे पास कोई भोजन या कुछ छुपा नहीं है। ध्यान रखें कि बहुत से कुत्तों, जैसे लोग करते हैं, अपनी जगह पर आक्रमण करना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए आपको उन पर पूरी तरह से उछालने से बचाना चाहिए, उन पर उन्हें कवर करना या अप्रत्याशित रूप से उनके शरीर के किसी हिस्से को छूना चाहिए।
  6. अगर कुत्ता स्वीकार करता है कि आपकी कंपनी स्वयं ही संपर्क करेगी और आपको गंध शुरू कर देगा इस पल में आप उसे धीरे-धीरे और शांति से पीड़ित करना शुरू कर सकते हैं ताकि उसे ऊंचा न किया जा सके। आप गर्दन के चारों ओर घूमना शुरू कर सकते हैं। याद रखें कि यदि आप संपर्क नहीं करते हैं, तो आपको इसे मजबूर नहीं करना चाहिए और आपको इसे ऊपर कभी कवर नहीं करना चाहिए।
  7. यदि आप चुपचाप गंध करते हैं, तो आप कर सकते हैं अपनी ऊंचाई पर होने के लिए नीचे झुकना और आपको अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए। इसके अलावा, आपको अपने घुटनों या हाथों को जमीन पर नहीं रखना चाहिए, ताकि अगर कुत्ते के पास एक अप्रत्याशित दृष्टिकोण हो, तो आप समय पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  8. कभी गले लगाओ या उसे चूमो . लोगों के विचारों के विपरीत, कुत्तों को गले लगाना पसंद नहीं है, क्योंकि इससे उन्हें अवरुद्ध किया जाता है और उन्हें भागने नहीं दिया जाता है, इसलिए वे तनाव महसूस करते हैं।
  9. अच्छे शब्दों को समर्पित करें और इसे सहारा दें धीरे-धीरे, याद रखें कि, हालांकि कुछ कुत्तों बहुत मोटे हैं, अन्य बहुत नाजुक हैं और पीठ पर मजबूत धड़कन नहीं हैं।
  10. सकारात्मक बातचीत को मजबूत करता है , कैसे शांत रहें या इसे छेड़छाड़ की अनुमति दें और इसके विपरीत, कभी भी डांटें या इसके साथ कठोर रवैया न करें, यह न भूलें कि यह आपका कुत्ता नहीं है।
एक अज्ञात कुत्ते के पास

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अज्ञात कुत्ते से कैसे संपर्क करें? , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के पास तीसरी टीका के बिना सीधा संपर्क हैकुत्ते के पास तीसरी टीका के बिना सीधा संपर्क है
अपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए 3 कुंजीअपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए 3 कुंजी
एक अज्ञात कुत्ते के साथ पहली सवारी में सुधार करने के लिए 6 युक्तियाँएक अज्ञात कुत्ते के साथ पहली सवारी में सुधार करने के लिए 6 युक्तियाँ
अन्य कुत्तों के साथ अपने घर में एक नया सदस्य कैसे पेश करेंअन्य कुत्तों के साथ अपने घर में एक नया सदस्य कैसे पेश करें
कुत्ते को प्यार कैसे करें?कुत्ते को प्यार कैसे करें?
एक बहुत ही घबराहट कुत्ते को आराम करने के लिए 5 कदमएक बहुत ही घबराहट कुत्ते को आराम करने के लिए 5 कदम
एक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षाएक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षा
एक तंत्रिका बिल्ली को आश्वस्त करेंएक तंत्रिका बिल्ली को आश्वस्त करें
डर या डर बिल्ली कैसे पहुंचे?डर या डर बिल्ली कैसे पहुंचे?
बिल्लियों को हमारे डर को समझते हैं?बिल्लियों को हमारे डर को समझते हैं?
» » अज्ञात कुत्ते से कैसे संपर्क करें?
© 2022 TonMobis.com