कुत्तों के शांत होने के संकेत

आपने कितनी बार सोचा है कि दुनिया में किसी भी देश की यात्रा करने में सक्षम होना और किसी के साथ संवाद करने में सक्षम होना बहुत अच्छा होगा? 1887 में पहले से ही "सार्वभौमिक भाषा" कहा गया था एस्पेरान्तो, 

और आज तक यह दुनिया में सबसे बोली जाने वाली (योजनाबद्ध) भाषा है। लेकिन एक नई भाषा सीखना कितना आलसी है, है ना? अगर हम उस सार्वभौमिक भाषा के ज्ञान से पैदा हुए तो यह बहुत अच्छा होगा।

यह एक विज्ञान कथा फिल्म की तरह लगता है!

क्या होगा यदि हम आपको बताते हैं कि हमारे दोस्त कुत्तों को एक सार्वभौमिक भाषा पता है मूल जो उन्हें दुनिया के सभी कुत्तों के साथ संवाद करने की अनुमति देता है? और वह कुत्ते हैं, हमें कभी आश्चर्यचकित करना बंद नहीं करते हैं।

उस अनंत कैनिन भाषा के कुछ हिस्सों में से एक और शायद सबसे महत्वपूर्ण " शांत संकेत "।

मनुष्य संकेतों के दैनिक भीड़ का उपयोग शांत या अपने आसपास के लोगों का रवैया आराम करने के लिए, और हमारे जैसे, कुत्तों को भी, "धीमी खेलने" "कार के लिए" की तरह समय बातें समय पर कहना है "मुझे समस्या नहीं है" या "मैं शांति में आ गया हूं"।

शांत के कुछ संकेतों को पहचानना सीखें

जब हमारे कुत्ते एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं तो अक्सर कुत्ते के मालिक एक "समस्या" होते हैं। सड़क पर पार करने वाले दो कुत्तों के बीच गलतफहमी और टकरावों में से कई हमारे "उन्माद" से प्राप्त होते हैं जो उन्हें किसी चीज़ से बचाने या किसी अन्य कुत्ते के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर करने के इच्छुक होते हैं।

अगर आप कुछ पता लगाना सीखते हैं शांत perrunas के संकेत , आप न केवल कुत्तों के साथ बेहतर जानते और संवाद करेंगे, बल्कि आपके कुत्ते को अधिक संतुलित और खुश होने के लिए भी प्राप्त करेंगे।

कभी-कभी, अज्ञानता से, कई कुत्ते के मालिक अपने कुत्ते के रवैये को दंडित करते हैं जब वह आसानी से जिस तरह से जानता है उसमें संचार कर रहा है। इससे कुत्तों में गंभीर व्यवहारिक समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि वे कुत्तों के साथ कम से कम संवाद करना बंद कर देंगे। वे कुत्ते होने से रोक देंगे।

शांत के कुछ संकेत:

अपने snout चाटना

यह (जब वह licks खाती है और उदाहरण के लिए,), जिसमें एक कुत्ते के थूथन चाट स्थितियों भेद करने के लिए सीखने के लिए होता है, अगर अपने कुत्ते को सड़क पर चलते हुए और एक अन्य कुत्ते के साथ काटती है है, तो आप एक त्वरित कर सकते हैं, लगभग अनमोल, स्नाउट मारने का इशारा। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस कदम किसी का ध्यान नहीं कुत्ते आनेवाला नहीं जाना होगा और आपको पता चल जाएगा अपने कुत्ते को उनकी उपस्थिति को लेकर असहज है।

चाटना नाराज

अपना चेहरा मुड़ें

जब हम अपने कुत्ते को चूमना या गले लगाना चाहते हैं तो यह हमें बहुत मजाकिया बनाता है और वह अपना सिर बदल देता है, जिससे हमें इच्छा मिलती है। आम तौर पर हम कहते हैं कि "कोबरा ने हमें किया है"। हकीकत में, आपका कुत्ता आपको बताना चाहता है कि आप उसे अकेला छोड़ दें और इससे उसे परेशान हो कि आपने अपनी जगह पर हमला किया है। बेशक इसका मतलब यह नहीं है कि मैं तुमसे प्यार नहीं करता! जब आप उसे डांटते हैं तो वह इस इशारा को भी पूरी तरह से चालू कर देगा। वह बस आपको आराम करने के लिए बताना चाहता है।

कुत्तों के बीच एक ही बात होती है। जब एक कुत्ता कई बार अपने चेहरे को दूसरे कुत्ते में बदल देता है, तो यह स्पष्ट हो जाता है कि यह नहीं चाहता कि वह अपनी जगह पर आक्रमण करे और यह कि इससे थोड़ा दूर चले जाओ।

शांत संकेत

जमीन को उतारना

जब एक कुत्ता पार्क में चुपचाप रहता है और अचानक एक और पूरी तरह पागल खेल की तलाश में आता है, तो शांत होने के इस संकेत को देखना बहुत आम है। शांत कुत्ता जमीन को तोड़ देगा जैसे कि कुछ ढूंढना, विचलित होना। फिर, जो कुत्ता आ रहा है वह उसकी गति को कम करेगा और उसके साथ घूमना शुरू कर देगा। इसका मतलब यह होगा कि आप समझ गए हैं कि आप बहुत उत्साहित हो रहे थे और एक दूसरे को जानने से पहले आराम करने के लिए कुछ सेकंड होंगे।




यह तब भी किया जा सकता है जब हम घर जाने के लिए अपने बहुत सारे बेल्ट फेंक देते हैं। जमीन को उतारना वे हमें चुनौती नहीं देना चाहते हैं: वे सिर्फ आपको शांत करना चाहते हैं और इतनी जल्दी में नहीं हो!

एक और कुत्ते या आप तक पहुंचने के लिए एक चक्कर लगाओ

कभी-कभी हम देखते हैं कि हमारा कुत्ता एक और कुत्ते के पास कैसे जाता है, जो लंबे समय तक घूमता है, यहां तक ​​कि जमीन को भी सूँघता है। इस इशारा के साथ, आपका कुत्ता दूसरे कुत्ते को बता रहा है कि वह शांति में आ रहा है और वह उससे मिलना चाहता है या सिर्फ उस क्षेत्र के चारों ओर घूमना चाहता है जहां वह खतरे के बिना है।

दोबारा, कभी-कभी कुत्ते इस संदेश को फेंक देते हैं जब उनके मालिक उसे छोड़ने के लिए गुस्से में आते हैं और एक चक्कर आते हैं या जिसे हम "खुद को मूर्ख बनाते हैं" कहते हैं। वह अपने मालिक को बताना चाहता है, "ठीक है, मैं पहले से ही जा रहा हूं, लेकिन कृपया मुझे दंडित न करें।"

खेलते समय एक और कुत्ते को पक्ष दें

कई मौकों पर, जब दो कुत्ते खेल रहे हैं और उनमें से एक अचानक इसे कर रहा है, तो हम देखेंगे कि दूसरा उसे कैसे अपना पक्ष या यहां तक ​​कि उसके गधे को धीरे-धीरे बदलना शुरू कर देता है। वह उसे बता रहा है कि वह एक क्रूर है और वह धीरे-धीरे खेलना चाहता है।

बैठ जाओ

जब एक कुत्ता आपके प्रति बहुत उत्तेजित हो जाता है, तो आपका कुत्ता उसे देखने के लिए बैठ सकता है कि "वे किसी के नजदीकी होने के तरीके नहीं हैं"। जब आप उसे डांटते हैं या सामान्य से अधिक गंभीर आवाज से बात करते हैं तो वह निश्चित रूप से ऐसा भी करेगा।

जंभाई

सुबह या झपकी के अचूक चिड़चिड़ापन के अलावा, जब आपका कुत्ता किसी अन्य कुत्ते के सामने चिल्लाता है तो उसे शांत करने की कोशिश कर रहा है और उसे बताता है कि "उसके पक्ष में सब ठीक हो जाएगा"।

जंभाई

अपने कुत्ते के साथ संवाद करें

क्या आप अपने कुत्ते से बात करना सीखना चाहते हैं? अपनी खुद की भाषा का प्रयोग शुरू करो!

Turid Rugaas , कुत्ते के शिक्षक और "शांति के संकेत" पुस्तक के लेखक, अपनी पुस्तक में बताते हैं कि वह एक कुत्ते को पुनर्वास करने में कैसे काम करती थी, जिसने अपने घर के पास बसने वाले ट्रेन के शोर का वास्तविक डर था, बस शांत और कुछ निश्चित रूप से इसमें शामिल परिवार

हर बार जब ट्रेन के बारे में तो होना ही था, परिवार के सभी सदस्यों, कुत्ते के बगल में बैठे थे उसकी आँखों में देख के बिना, और जैसा कि ट्रेन उनसे आगे निकल सिर्फ दुनिया के सभी शांति के साथ yawned।

इस बार इशारा करते हुए कई बार कुत्ते को पता चला कि ट्रेन का शोर खतरे में नहीं था और उसका परिवार वहां से बचाने के लिए वहां था, जिसके पास उसके डरने के लिए कुछ भी नहीं था।

सप्ताह बाद, टूरिड अपने घर गया और देख सकता था कि ट्रेन कब गुजर गई थी जब वह कुत्ता सो गया या चुपचाप खेला। मैंने इसे हासिल किया था!

देखो!

अब सीखने का मजेदार हिस्सा आता है, और अपने कुत्ते को देखने के लिए समय लेना है जब वह अन्य कुत्तों के साथ है। आप कई चीजों को समझेंगे कि इससे पहले कि आप ध्यान न दें, आप अपने कुत्ते को बेहतर तरीके से जानेंगे और आप स्वयं को कुत्तों के इरादे से पहचानना सीखेंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पुस्तक: कुत्तों के चुप संचारपुस्तक: कुत्तों के चुप संचार
कुत्तों की भाषा और शांत संकेत - पूर्ण गाइडकुत्तों की भाषा और शांत संकेत - पूर्ण गाइड
अपने कुत्ते से सीखें: शांत, कुत्ते भाषा के लक्षणअपने कुत्ते से सीखें: शांत, कुत्ते भाषा के लक्षण
अपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए 3 कुंजीअपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए 3 कुंजी
क्या आपने कुत्ते को अपनाया है और तनाव है?क्या आपने कुत्ते को अपनाया है और तनाव है?
कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?
कुत्तों की भाषाकुत्तों की भाषा
कुत्ते की मुद्रा और उनका अर्थकुत्ते की मुद्रा और उनका अर्थ
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
मेरे कुत्ते की शारीरिक भाषा को कैसे समझेंमेरे कुत्ते की शारीरिक भाषा को कैसे समझें
» » कुत्तों के शांत होने के संकेत
© 2022 TonMobis.com