कुत्तों की भाषा और शांत संकेत - पूर्ण गाइड

कुत्तों की भाषा और शांत संकेत - पूर्ण गाइड

एक संतुलित और सकारात्मक सहअस्तित्व प्राप्त करने के साथ-साथ उसके साथ संबंध सुधारने और समझने के लिए कि वह हर पल में हमें क्या बताने की कोशिश कर रहा है, हमारे कुत्ते के साथ संवाद करना सीखना आवश्यक है। कई अवसरों पर, एक बुरा कुत्ते और आदमी के बीच संचार यह अवांछित व्यवहार की उपस्थिति का कारण बन सकता है, मुख्य रूप से गैर मौखिक, यानी, शारीरिक संचार में समझ की कमी के कारण।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम सामान्य रूप से समझने में आपकी सहायता करेंगे कि यह कैसा है कुत्तों की भाषा और शांत संकेत कि वे हमें संचारित करते हैं। अपने कुत्ते के साथ बेहतर संवाद करने और समझने के लिए सीखें कि वह आपको क्या बताने की कोशिश कर रहा है:

आप में भी रुचि हो सकती है: बुजुर्ग कुत्ते की देखभाल के लिए पूर्ण मार्गदर्शिका
सूची

क्या सभी कुत्ते भाषा और शांत संकेतों को जानते हैं?

सीखने की शुरुआत कुत्ते के संचार के जन्म से शुरू होता है और जीवन के तीन महीने तक, लगभग रहता है। इस अवधि में, कुत्ता एक ऐसी भाषा सीखता है जो उसके पूरे जीवन में उसके साथ होगा अपनी मां और भाइयों के साथ शुरू होता है , जो आपको सही तरीके से सिखाता है और मार्गदर्शन करता है।

भाषा की पहचान के लिए सबसे महत्वपूर्ण अवधि पिल्ला का सामाजिककरण है, जो जीवन के तीन सप्ताह और तीन महीने के बीच है। जल्दी अलगाव पिल्ला के गंभीर परिणाम ला सकते हैं, जैसे कि सामाजिक व्यवहार के पैटर्न की कमी . हालांकि, कई अन्य परिणाम सामने आ सकते हैं, जैसे कि कई अन्य लोगों के बीच काटने, भय या तनाव की रोकथाम की कमी।

इसलिए, सभी कुत्ते संकेतों को समझने और पहचानने में सक्षम नहीं हैं जो हम नीचे दिखाएंगे, हालांकि ये विशिष्ट मामले हैं जिनमें हमने पिल्ले के समय से पहले बुनाई या अलगाव देखा, आमतौर पर आश्रय कुत्तों में।

क्या सभी कुत्ते भाषा और शांत संकेतों को जानते हैं?

हमें अपने कुत्ते के साथ कैसे संवाद करना चाहिए?

कुत्तों की भाषा और शांत संकेतों की शुरुआत से पहले, यह जानना आवश्यक है कि हमारे और कुत्ते के बीच संचार कैसे होना चाहिए, ध्यान दें:

  • हमेशा एक का उपयोग करें तीव्र स्वर और कम मात्रा ताकि कुत्ता आपके शब्दों को दंड के साथ भ्रमित न करे। साथ ही, आपको याद रखना चाहिए कि आपके कान बहुत संवेदनशील हैं, इसलिए आपको स्वयं को सुनने के लिए स्वर को बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है।
  • शब्दों को हमेशा से संबंधित करने का प्रयास करें ठोस भौतिक संकेत , इस तरह आपका कुत्ता आपको बेहतर समझ जाएगा और शोर वातावरण में उसके साथ संवाद करना आसान होगा।
  • उनके साथ संवाद करने के लिए सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का प्रयोग करें, विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप दंड से बचते हैं तो आप बेहतर समझते हैं।
  • जब भी आप अपने कुत्ते के साथ संवाद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्पष्ट दृश्य संपर्क है।
  • कुत्ते का हर समय सम्मान करें, खासकर यदि आप देखते हैं कि वह असहज महसूस करता है या अभिभूत होता है, तो उसकी स्थिति बदलता है या उसे प्रेरित करने के लिए उच्च मजबूती का उपयोग करता है।
  • यदि आप समझ में नहीं आते, स्थानांतरित करते हैं और दोहराते हैं, तो अपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए सजा का प्रयोग न करें।
हमें अपने कुत्ते के साथ कैसे संवाद करना चाहिए?

कुत्ते में शांत के संकेत

1. यॉन

शांत, संकेत के संकेत के रूप में, अक्सर कान के पीछे, सिर मोड़ या किनारे की चमक जैसे अन्य संकेतों के साथ होता है। यह संकेत आमतौर पर असुविधा का संकेत है या वे समझ में नहीं आता कि हम उन्हें क्या पूछ रहे हैं।

उदाहरण के लिए, जागने के दौरान हमें इस संकेत को एक ज्वार से भ्रमित नहीं करना चाहिए।

कुत्ते में शांत के संकेत

2. Relamido

जब वे पीने के पानी को समाप्त कर लेते हैं, तो स्नूज़िंग शांति के सबसे आम संकेतों में से एक है। हम आम तौर पर संकेत देते हैं कि कुत्ता "समस्याओं की तलाश नहीं करता" और उसके साथ कम सिर या सिर के साथ हो सकता है। कुत्ता हमें अंतरिक्ष के लिए पूछ रहा है या प्रशिक्षण में एक ब्रेक।

3. एक व्यक्ति चाटना

आम तौर पर हम लैमीडो को कुत्ते के स्नेह और स्नेह के साथ मनुष्यों से जोड़ते हैं और कभी-कभी यह आमतौर पर ऐसा होता है, खासकर यदि हम इस व्यवहार को सकारात्मक तरीके से मजबूत करते हैं। हालांकि, एक उत्साहित चाटना इंगित कर सकती है कि कुत्ते पर बल दिया जाता है और तनाव से छुटकारा पाने की कोशिश करो कि लापरवाही हो सकती है, कुछ ऐसा जो जानता है कि हम इसे पसंद करते हैं।

जब हमें घबराहट से बाहर मारते हैं, स्नेह से बाहर नहीं, अक्सर अक्सर शांति के अन्य संकेतों जैसे पिछड़े कान, सिर मोड़ और घबराहट आंदोलनों के साथ होता है।

4. सिर की बारी

ऐसा लगता है कि जब आप अपने कुत्ते से संपर्क करते हैं, कभी-कभी उसे चूमने के लिए, या उसके सामने कुछ सही जगह देने की कोशिश करते हैं, तो कुत्ता अपना सिर बदल देगा। इसका आमतौर पर मतलब है बेचैनी और यह हमें आपकी व्यक्तिगत जगह का सम्मान करने के लिए कह रहा है। इस मामले में, आप अन्य संकेत दिखा सकते हैं, जैसे पैंटिंग, पिछड़े कान या स्नूज़िंग। आप इस सिग्नल को अन्य कुत्तों के साथ इसका इस्तेमाल करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं वह शांत है और वह समस्याओं की तलाश नहीं करता है.

5. स्नैउट के साथ पुश करें

यह एक बहुत ही सकारात्मक संकेत है और यह हमें बताता है कि हमारा कुत्ता हमारा ध्यान या स्नेह तलाशें . इस व्यवहार की उत्पत्ति अपने पिल्ला चरण में होती है, जब कुत्ता स्नोउट के साथ अपनी मां की मां की तलाश करता है।

6. आंखों squinting

यह शांत संकेत आमतौर पर इंगित करता है कुत्ते में कल्याण और सुरक्षा . उनकी उत्पत्ति भी उनके पिल्ला चरण में होती है, जब वह अपनी मां के साथ था और बहुत सहज महसूस करता था। यह एक बहुत अच्छा संकेत है।

7. मंजिल स्नीफिंग




अगर आपका कुत्ता है आपको देखता है कि आप जाने से पहले जमीन को गंध करते हैं दिखाने के लिए एक और कुत्ते के लिए, आपको बहुत खुश होना चाहिए, क्योंकि यह एक शिक्षित कुत्ते की शांति का संकेत है। वह संवाद करने की कोशिश कर रहा है कि वह समस्याओं की तलाश नहीं कर रहा है या अपनी व्यक्तिगत जगह पर हमला नहीं कर रहा है।

8. सर्किल में चलो

जब दो कुत्ते चलते हैं और बाद में सर्कल में खुद को गंध करते हैं, तो आमतौर पर उनके बीच बहुत सकारात्मक शांति का संकेत होता है। है एक सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक तरीके से नमस्कार.

9. खिंचाव

इस स्थिति के अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं:

  1. इस स्थिति में कुत्ते को देखना सामान्य बात है एक खेल के लिए एक और कुत्ता पूछ रहा है . इस मामले में, वह चिकनी पूंछ आंदोलनों का प्रदर्शन करके खुशी से और सकारात्मक कार्य करेगा। इस मामले में यह एक सौहार्दपूर्ण कुत्ता है।
  2. हालांकि, अगर हम अपने कुत्ते को खींचते देखते हैं अन्य शांत संकेतों का उपयोग करते समय , उदाहरण के लिए, चाट, पूंछ को ऊर्जावान रूप से ले जाना और सिर मोड़ना, हमारे पास एक कुत्ता है जो हमें अंतरिक्ष के लिए विनम्रता से पूछता है, उसे अकेला छोड़ देता है।

10. अभी भी रहो

यह आमतौर पर तब होता है जब हम अपने कुत्ते को एक नए पाइप-कैन में ले जाते हैं, जहां वह वहां मौजूद कुत्तों को नहीं जानता है। को गोद ले एक स्थिर मुद्रा और दूसरों को समस्याओं के बिना इसे गंध करने की अनुमति देता है। यह शांति का संकेत है जो इंगित करता है कि नवागंतुक शिक्षित है और दूसरों को आपको बताना चाहिए.

याद रखें कि, जब एक कुत्ता पूरी तरह से अभी भी है क्योंकि हम चिल्ला रहे हैं या जासूसी कर रहे हैं, वह विनम्र नहीं दिख रहा है, असहायता की स्थिति बना रहा है, क्योंकि वह नहीं जानता कि क्या करना है या कहां छिपाना है, इसलिए हम सजा समाप्त कर देते हैं। यह मत भूलना कि इस बिंदु तक पहुंचना बहुत नकारात्मक है और वह हमें डांटा नहीं जाना चाहिए हमारे कुत्तों के लिए, एक हिंसक या uncouth तरीके से बहुत कम।

11. हिलना

यह संकेत हमें बताता है कि कुत्ता काफी तनावपूर्ण और देख रहा है अपना तनाव छोड़ो पूरी तरह हिलाते हुए। आम तौर पर एक उड़ान और शांति के अन्य संकेतों का पालन करें।

12. बेली अप

इस मामले में कुत्ता झूठ बोल रहा है वह विनम्र दिखाता है दूसरे कुत्ते की तरफ, या तो डर या अन्य कारणों से। यह के बारे में है सौहार्द की स्थिति , कुत्ता समस्याओं की तलाश नहीं करता है।

याद रखें कि जब कुत्ता हमारे पेट को दिखाता है, तो यह सबमिशन का संकेत नहीं है, हालांकि यह शांत है। इस मामले में, कुत्ता हमें यह बताने की कोशिश करता है कि वह हमें पूर्ण विश्वास महसूस करता है और, कृपया, हम उसके पेट को खरोंच करते हैं।

13. पेशाब

पेशाब निस्संदेह अंकन का संकेत है, लेकिन वे इसे अन्य कुत्तों के साथ भी उपयोग करते हैं ज्ञात होना . वह चाहता है कि दूसरे कुत्ते अपनी पहचान और पेशाब जान सकें ताकि बाद में वे इसे गंध कर सकें।

शांत के अन्य संकेत

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है शांत के कई संकेत हैं कुत्ते में, जो कभी-कभी पूरी तरह से अनजान हो जाता है। यहां कुछ और हैं:

  • सामने पैर उठाओ
  • पीछे पैर उठाओ
  • किनारे देखो
  • नीचे लेटें (अधिक शांत सिग्नल के बगल में)
  • वापस कान
  • चापलूसी
  • "बनावटी हंसी"
  • जमीन पर देखो
  • चले जाओ
  • अपनी पीठ मुड़ें
  • देखो को विचलित करने के लिए
  • आराम मुंह
  • मुंह थोड़ा खुला
  • आराम पूंछ
  • पैरों के बीच पूंछ
  • नरम पूंछ आंदोलनों

भय से भय और आक्रामकता की मुद्रा

यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि पहचान कैसे करें एक डरावना व्यवहार हमारे कुत्ते में इससे हम सभी भावनाओं में सही ढंग से कार्य करने में सक्षम होने के लिए अपनी भावनाओं की व्याख्या करने में मदद करेंगे। यहां हम दो मुद्रा दिखाते हैं जो कुत्ते में डर दर्शाते हैं:

  1. पहले आंकड़े में हम एक कुत्ते का निरीक्षण कर सकते हैं बहुत डर . पैरों के बीच पूंछ छुपाएं, आराम करें, अपने कान वापस दिखाएं और एक स्टॉप्ड मुद्रा बनाए रखें।
  2. दूसरे आंकड़े में हम एक कुत्ते की सराहना करते हैं, डरते हैं, लेकिन साथ एक रक्षात्मक रवैया दांत सिखाता है, कठोर अंग और ब्रिस्टली हेयर होते हैं। हमें बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि रक्षात्मक आक्रामकता वाला एक कुत्ता असमान रूप से प्रतिक्रिया दे सकता है, जिससे बहुत नुकसान हो रहा है। आमतौर पर उन स्थितियों में होता है जिनमें कुत्ते को कोने लगते हैं। आप चेतावनी, पीछा, तेजी से और बिना रोक के छाल कर सकते हैं। वह grunts, panting, whining और रोना भी होगा।
भय से भय और आक्रामकता की मुद्रा

सुरक्षा और आक्रामक आक्रामकता की मुद्रा

अब हम एक कुत्ते के शरीर की स्थिति दिखाएंगे खुद के बारे में सुनिश्चित करें , उपर्युक्त लोगों से बहुत अलग:

  1. पहली आकृति में हम एक कुत्ते का निरीक्षण करते हैं आत्मविश्वास और स्थिर . उसकी पूंछ आराम से है, उसके कान सामान्य स्थिति में हैं और उसके शरीर की मुद्रा भय का संकेत नहीं देती है।
  2. इस दूसरे आंकड़े में हम एक कुत्ते के साथ देखते हैं आक्रामक आक्रामकता . इन चेतावनी संकेतों के माध्यम से दूर जाने की कोशिश करो कुत्ते, व्यक्ति या वस्तु के लिए जो प्रतिक्रिया पैदा कर रहा है। हम ब्रिस्टली हेयर, झुर्रीदार स्नाउट, दांत और बहुत कठोर और कठोर अंग देख सकते हैं। पूंछ आमतौर पर ऊपर है। वह आम तौर पर एक छोटी और उच्च-पिच छाल बनाता है, जो उस स्थिति के कारण असुविधा व्यक्त करता है।
सुरक्षा और आक्रामक आक्रामकता की मुद्रा

स्टीरियोटाइप या बाध्यकारी व्यवहार

यह एक है दोहराव आंदोलन और एक स्पष्ट समारोह के बिना कि कुत्ता आमतौर पर तनाव से छुटकारा पाने के लिए एक विशिष्ट उत्तेजना से पहले करता है। यह अनुष्ठान, दोहराया जाता है और समय के साथ फैलता है। यदि उनका इलाज नहीं किया जाता है, तो इस प्रकार का व्यवहार पुराना हो जाता है और इससे निपटने के लिए बहुत जटिल हो जाता है। यह बीमारी, एक व्यवहारिक समस्या या दोनों के कारण हो सकता है। आम तौर पर हम आमतौर पर कुत्तों का पालन करते हैं जो बाध्यकारी पूंछ से पीछा करते हैं, लेकिन कुत्तों में कई अन्य रूढ़िवादी हैं।

स्टीरियोटाइप या बाध्यकारी व्यवहार

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों की भाषा और शांत संकेत - पूर्ण गाइड , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • किसी भी असामान्य व्यवहार से पहले आपको एक एथोलॉजिस्ट, कैनाइन शिक्षक या प्रशिक्षक के पास जाना चाहिए, कभी भी अपने आप को चिकित्सा करने की कोशिश न करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
शांत संकेत असुविधा, तनाव, आत्म-शांतशांत संकेत असुविधा, तनाव, आत्म-शांत
पुस्तक: कुत्तों के चुप संचारपुस्तक: कुत्तों के चुप संचार
अपने कुत्ते से सीखें: शांत, कुत्ते भाषा के लक्षणअपने कुत्ते से सीखें: शांत, कुत्ते भाषा के लक्षण
अपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए 3 कुंजीअपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए 3 कुंजी
क्योंकि कुत्ते उगते हैंक्योंकि कुत्ते उगते हैं
कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?
कुत्ते की मुद्रा और उनका अर्थकुत्ते की मुद्रा और उनका अर्थ
कुत्तों के शांत होने के संकेतकुत्तों के शांत होने के संकेत
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
कुत्ते कैसे अपना प्यार दिखाते हैं?कुत्ते कैसे अपना प्यार दिखाते हैं?
» » कुत्तों की भाषा और शांत संकेत - पूर्ण गाइड
© 2022 TonMobis.com