कुत्ते के दांतों को साफ करने के विभिन्न तरीके

कुत्ते के दांतों को साफ करने के विभिन्न तरीके

कुत्ते के मुंह में टारटर के दैनिक संचय का कारण बनता है कि, लंबे समय तक और बैक्टीरिया के कारण, एक कठोर परत का गठन प्लाक कहा जाता है, जो जानवर को पीड़ित करने के लिए पूर्ववत करता है पीरियडोंन्टल बीमारियां . यह आमतौर पर वयस्क और बुजुर्ग कुत्तों में मनाया जाता है जो दंत स्वच्छता दिनचर्या का पालन नहीं करते हैं और विशेष रूप से छोटी नस्लों को प्रभावित करते हैं।

इस कारण से, एक करने के लिए आवश्यक है दैनिक ब्रशिंग और, यदि संभव नहीं है, जितनी जल्दी हो सके स्वच्छता। ExpertoAnimal के इस लेख में हम समझाएंगे कुत्ते के दांतों को साफ करने के विभिन्न तरीके और हम आपको प्लाक गठन से बचने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

आप में भी रुचि हो सकती है: मेरी बिल्ली के दांत साफ करना

कुत्तों के लिए टूथब्रश

कुत्तों के लिए ब्रश और टूथपेस्ट का उपयोग बिना संदेह के है सबसे अच्छा विकल्प . यांत्रिक प्रभाव जो हम रगड़ते समय करते हैं, टारटर को खत्म करने का प्रबंधन करता है, हालांकि हमेशा सबसे कठिन प्लेक नहीं होता है। बाजार में आप कुत्तों के लिए विभिन्न प्रकार की दंत स्वच्छता किट पा सकते हैं, जो विशेष रूप से उनके लिए बनाए जाने के अलावा एक खाद्य टूथपेस्ट होता है, जो कुत्ते को इसमें प्रवेश करने पर कोई जोखिम नहीं होता है। याद रखें कि आपको कभी भी मनुष्यों, यहां तक ​​कि बच्चों के लिए पास्ता का उपयोग नहीं करना चाहिए।

यह प्रयोग करना महत्वपूर्ण है कि आप का उपयोग करने के लिए लेकिन ब्रश के साथ अपना मुंह साफ करने के लिए आदर्श है शुरू करें जब यह एक पिल्ला है , हालांकि ऐसा नहीं है क्योंकि हम पहले से ही एक वयस्क कुत्ते हैं, हम इसका उपयोग करने का विरोध करेंगे।

सबसे पहले हम ब्रश के रूप में अपनी उंगलियों का उपयोग करेंगे और हम पेस्ट को दांतों और मसूड़ों के माध्यम से पारित करेंगे, हमेशा ध्यान से और सकारात्मक तरीके से इसे मजबूत करेंगे ताकि यह इसे कुछ अच्छे से जोड़ सके। जब कुत्ता अधिक आदी हो जाता है तो हम ब्रश का उपयोग शुरू कर सकते हैं। याद रखें कि इसे दैनिक आधार पर करना आदर्श होगा, हालांकि आप अधिक समय तक अंतरिक्ष कर सकते हैं और सप्ताह में तीन बार इस दिनचर्या का पालन कर सकते हैं।

कुत्तों के लिए टूथब्रश

ब्रश कवर

कभी-कभी टूथब्रश आपके कुत्ते के लिए असहज हो सकता है, इसलिए कभी-कभी कुत्तों के लिए ब्रश कवर का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, जो पिल्लों के लिए भी बहुत उपयुक्त है। यह उपकरण हमें अनुमति देता है कोनों के लिए बेहतर हो जाओ मौखिक गुहा का और आमतौर पर कम आक्रामक होता है, इसलिए कुत्तों वे आमतौर पर इसे बेहतर सहन करते हैं.

प्रभाव ब्रश द्वारा प्रदान की गई वही है, इसलिए यह समान रूप से अनुशंसित है। याद रखें कि आप स्वच्छता को पूरा करने के लिए वाणिज्यिक टूथपेस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं।

ब्रश कवर

कुत्तों के लिए मुंहवाश

बाजार में हम कुत्तों के लिए विभिन्न प्रकार के मुंह रिन भी पा सकते हैं और वे विशेष रूप से उन मामलों में संकेतित होते हैं जिनमें कुत्ते को हेरफेर करने की अनुमति नहीं है आसानी से मुंह, या तो दर्द या habituation की कमी से।

इस प्रकार के उत्पाद आमतौर पर एंटीसेप्टिक होते हैं और टारटर और प्लेक से लड़ने के अलावा भी मदद करते हैं बुरी सांस खत्म करो . हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे पानी से मिश्रित किया जाना चाहिए, इसलिए कुछ कुत्ते इसे अस्वीकार कर सकते हैं जब वे एक अजीब स्वाद देखते हैं।

कुत्तों के लिए मुंहवाश

स्प्रे टूथपेस्ट




स्प्रे के रूप में एक टूथपेस्ट उन कुत्तों के लिए संकेत दिया जा सकता है वे खुद को छेड़छाड़ करने की अनुमति नहीं देते हैं आसानी से मुंह, हालांकि मुंह को पुलाव करने के लिए उन्हें परेशान किया जा सकता है। धोने के साथ, इस प्रकार के उत्पादों को हमेशा कुत्ते द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है इसका आवेदन अधिक सुविधाजनक और तेज़ है.

स्प्रे टूथपेस्ट

कुत्तों के लिए चिकित्सकीय फ़ीड

जैसे ही हम विभिन्न रोगों के लिए विशिष्ट भोजन पाते हैं, बाजार में हमें विशिष्ट दंत फ़ीड भी मिलेंगे पीरियडोंन्टल बीमारियों को रोकें और उनका इलाज करें.

इस प्रकार के उत्पादों को विशेष रूप से वयस्क कुत्तों के लिए डिज़ाइन किया गया है, कभी भी पिल्लों के लिए नहीं, और कुत्ते को सही दंत स्वच्छता बनाए रखने में मदद करने के अलावा, वे बुरी सांस से लड़ने में भी मदद करते हैं और प्लेट के विकास को सीमित करें . इसके विपरीत, नरम भोजन करके, हमारे भोजन या गीला भोजन से बचा, अपने कुत्ते को पट्टिका, बुरा सांस और दस्त का अधिक से अधिक संचय, उत्पन्न करता है, तो यह बहुतायत में की पेशकश की है, तो यह उन्हें विशेष अवसरों के लिए सीमित करने के लिए सलाह दी जाती है।

कुत्तों के लिए चिकित्सकीय फ़ीड

कुत्तों के लिए चिकित्सकीय खिलौने

हालांकि वे टूथब्रश स्वच्छता के विकल्प नहीं हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है खिलौने, हड्डियों और उपहार हैं जो आपके पालतू जानवर की दंत सफाई दिनचर्या को और अधिक सुखद और मजेदार तरीके से सुधारने की अनुमति देता है। इसके अलावा, उनमें से अधिकतर ब्रांड के अध्ययन से समर्थित हैं जो उनकी प्रभावशीलता को प्रमाणित करते हैं। उन उत्पादों को जानें और उनका उपयोग करें जिन्हें आप पसंद करते हैं, हमेशा मौखिक सफाई के अपने दिनचर्या में अतिरिक्त के रूप में।

कुत्तों के लिए चिकित्सकीय खिलौने

कुत्तों के लिए मुंह की सफाई

अगर हमारे कुत्ते को गिंगिवाइटिस या पीरियडोंन्टल बीमारी (ग्रेड II और III) का सामना करना पड़ता है तो हमारे पशुचिकित्सा से परामर्श करने का विकल्प बहुत महत्वपूर्ण होगा मौखिक सफाई पशु चिकित्सा क्लिनिक में। इस ऑपरेशन को करने के लिए एक अल्ट्रासोनिक सफाई मशीन का उपयोग किया जाता है, जो मानव दंत चिकित्सकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले बहुत समान है। सफाई के साथ इसे टारटर, प्लेक और निवासी बैक्टीरिया को खत्म करने की अनुमति है।

यह एक बहुत ही सरल ऑपरेशन है, लेकिन एक जिसके लिए उपयोग की आवश्यकता है सामान्य संज्ञाहरण , इसलिए यह बुजुर्ग कुत्तों में संकेत नहीं दिया गया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हल्के मामलों में इस प्रकार की स्वच्छता की सिफारिश की जाती है, लेकिन गंभीर अवधि के रोग (ग्रेड IV) के मामले में इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि इससे प्रभावित दांत गिर सकते हैं।

यह भी याद रखें कि यदि आप अपने कुत्ते पर नियमित मौखिक सफाई करते हैं, तो यह आवश्यक होगा ब्रशिंग की स्वच्छता के साथ जारी रखें टारटर के निर्माण को रोकने के लिए।

कुत्तों के लिए मुंह की सफाई

एक कुत्ते के दांत साफ करने के लिए घरेलू उपचार

अब तक हमने वाणिज्यिक उत्पादों के आधार पर कुत्ते के दांतों को साफ करने के विभिन्न तरीकों को देखा है, हालांकि कुछ घरेलू उपचार हैं जो कुत्ते की स्वच्छता को पूरक बनाने के लिए उपयोगी हैं और हमारे पास हमारे घर में है। वे उतने प्रभावी नहीं होंगे, लेकिन वे हमें टारटर के निर्माण को रोकने में मदद कर सकते हैं:

  • एक ब्रश के बजाय एक गौज का प्रयोग करें : अगर हम एक गौज का उपयोग करते हैं तो वास्तव में मुंह की सफाई कभी प्रभावी नहीं होगी, क्योंकि ब्रश हमें सभी कोनों तक पहुंचने की इजाजत देता है। हालांकि, आपातकालीन स्थिति में इस उपकरण को प्रतिस्थापित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। यह गेज को गीला करने और इसे हमारे सूचकांक उंगली पर लपेटने के लिए पर्याप्त होगा, जिससे सभी कुत्ते के दांत धीरे-धीरे रगड़ जाएंगे।
  • अपना खुद का घर का बना टूथपेस्ट बनाएं : कुत्तों के लिए घर का बना टूथपेस्ट के लिए कई व्यंजन हैं। यदि आपके पास मुख्य घटक है, बेकिंग सोडा, तो आप अपने घर में एक बहुत ही प्रभावी मिश्रण कर सकते हैं।
  • अपने कुत्ते को सेब और गाजर की पेशकश करें : हालांकि दोनों में चीनी होती है, मध्यम और समय-समय पर खुराक में हमें कुत्ते की स्वच्छता बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, वे इसे प्यार करेंगे, क्योंकि यह उन्हें एक और इलाज की पेशकश करेगा।
  • Gingivitis के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटी का उपयोग करता है : विशेष रूप से यदि कुत्ते ने मसूड़ों को सूजन कर दी है, तो हम जड़ी बूटियों को ठीक करने का उपयोग कर सकते हैं जिसे हम किसी भी हर्बलिस्ट या समग्र पशुचिकित्सा में पाएंगे। उनमें से हम ओरेगन अंगूर, कैलेंडुला या मुसब्बर वेरा को हाइलाइट करते हैं।
एक कुत्ते के दांत साफ करने के लिए घरेलू उपचार

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते के दांतों को साफ करने के विभिन्न तरीके , हम आपको चिकित्सकीय स्वच्छता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको विशेषज्ञ पशु की निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते स्वच्छताकुत्ते स्वच्छता
कुत्तों में टारटर और इससे बचने के बारे में सब कुछकुत्तों में टारटर और इससे बचने के बारे में सब कुछ
कुत्तों में टारटर को हटाने के लिए टिप्सकुत्तों में टारटर को हटाने के लिए टिप्स
कुत्तों के लिए टारटर के संचय के परिणामकुत्तों के लिए टारटर के संचय के परिणाम
कुत्तों में पेरीओडोंटाइटिसकुत्तों में पेरीओडोंटाइटिस
मुझे किस बिंदु से अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना शुरू करना चाहिए?मुझे किस बिंदु से अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना शुरू करना चाहिए?
कुत्तों में हलिटोसिसकुत्तों में हलिटोसिस
कुत्ते की देखभाल: अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करेंकुत्ते की देखभाल: अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें
अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए टिप्सअपने कुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए टिप्स
क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर की मौखिक स्वच्छता का ख्याल कैसे रखा जाए?क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर की मौखिक स्वच्छता का ख्याल कैसे रखा जाए?
» » कुत्ते के दांतों को साफ करने के विभिन्न तरीके
© 2022 TonMobis.com