कुत्तों में टारटर को हटाने के लिए टिप्स

कुत्तों में टारटर को हटाने के लिए टिप्स

Iquest- क्या आपने कभी अपने कुत्ते में बुरी सांस देखी है? Iquest- क्या आपने अपने दांतों पर दाग और गंदगी देखी है? यदि ऐसा है, तो यह है कि आपके कुत्ते ने टारटर जमा किया है।

यदि आप इस समस्या के बारे में खुद को सूचित करना चाहते हैं, तो इसे रोकने के लिए कुछ और इससे कुछ कुछ जानने के लिए कुत्तों में टारटर को हटाने के लिए टिप्स, पशु विशेषज्ञ के इस लेख को पढ़ना जारी रखें और अपने पालतू जानवर के मौखिक स्वास्थ्य के महत्व की खोज करें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में पैमाने को हटाने के लिए युक्तियाँ
सूची

टारटर क्या है और किस तरह के कुत्ते की संभावना है?

कुत्तों के मुंह में यह लोगों के मुंह में होता है और हर दिन दांत बैक्टीरिया से भरते हैं जो प्लाक बनाते हैं। इस प्लेट के अलावा विभिन्न खाद्य अवशेषों को जोड़ा जाता है जो प्रतिदिन विघटन और खनिज लवण होते हैं। जानवर के पूरे जीवन में पहले उल्लेखित जमा किया जाता है और एक साथ गठन समाप्त होता है गणना tartar के रूप में जाना जाता है. पैमाने मुख्य रूप से गम और दांत के बीच की जगह में बनता है। वहां से यह विस्तारित है और शेष मौखिक संरचनाओं को प्रभावित कर रहा है, जो संक्रमण और माध्यमिक बीमारियों का कारण बन सकता है।

जब हमारे कुत्ते के पास पहले से ही टारटर होता है, तो इसे आहार के साथ खत्म करना और दांतों को ब्रश करना असंभव है यह बेहतर है निवारक कार्य करें टारटर गठन में जाने से परहेज करें। समस्या का गहराई से समाधान प्रदान करने वाला एकमात्र वास्तव में प्रभावी तरीका मौखिक सफाई है, जैसा कि हम एक पेशेवर पशुचिकित्सा द्वारा किए गए दंत चिकित्सक पर करते हैं।

सभी कुत्तों में टारटर हो सकता है, लेकिन कुछ प्रकार के कुत्ते अधिक प्रवण होते हैं:

  • में छोटे और खिलौने नस्लों, दांत तामचीनी छोटे दांत और एक साथ होने के अलावा गरीब गुणवत्ता का है, जो सामान्य सफाई में बाधा डालती है, ताकि टारटर गठन की प्रक्रिया तेजी से हो।
  • brachycephalic कुत्तों, उनकी खोपड़ी और जबड़े के आकार के कारण, उनके बहुत करीबी दांत होते हैं और यह टारटर के गठन का पक्ष लेता है और सफाई को मुश्किल बनाता है।
  • दौड़ की हो कि वे हैं, 5 साल से अधिक कुत्तों अगर हम इसे रोकने में सक्षम नहीं हैं तो वे टारटर शुरू कर देते हैं।
टारटर क्या है और किस तरह के कुत्ते की संभावना है?

कुत्तों पर टारटर के क्या नतीजे हैं?

हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य में टारटर के संचय के कई परिणाम हैं। यहां हम सबसे प्रत्यक्ष और महत्वपूर्ण उद्धरण देते हैं:

  • उत्पन्न होने वाली पहली समस्या है बुरी सांस या हालिटोसिस: यह कुत्ते के मुंह में एक बुरी गंध पैदा करता है जिसे कभी-कभी दूरी पर पाया जा सकता है और यह बहुत परेशान होता है, लेकिन सबसे ऊपर हमें यह सोचना होगा कि यह टारटर और अन्य संभावित बीमारियों के गठन का एक लक्षण है। इसलिए, हमें पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए और बुरी सांस को खत्म करने और टाटर को रोकने के लिए हमारे बालों वाले दोस्त को कुछ रास्ता प्रदान करना चाहिए।
  • मसूड़े की सूजन हमारे पालतू जानवरों के मुंह में पट्टिका के गठन से उत्पन्न होने वाली एक और समस्या है: मसूड़ों लाल, सूजी हुई हैं और धीरे-धीरे वापस लेने और हवा में दांत की जड़ छोड़ दें। तथ्य यह है कि दांत की जड़ खुला छोड़ गिरावट का कारण बनता है और दांत हड्डी reabsorbed है, इस प्रकार जबड़ा या मैक्सिला साथ दांत के संबंध कमजोर और इस टुकड़े के नुकसान की सुविधा।
  • पीरियडोंन्टल बीमारी: अगर टारटर को रोका नहीं जाता है, तो पीरियडोंन्टल बीमारी शुरू होती है, जो इसके गठन के साथ शुरू होती है। यह gingivitis और halitosis फ्रेम और फिर मुंह के बाकी संरचनाओं (दंत जड़ों, ताल, maxilla, जबड़े, आदि) के लिए आगे बढ़ता है। अंत में प्रभावित दांतों और मसूड़ों के संक्रमण का नुकसान होता है। ये संक्रमण आम तौर पर फोड़े के गठन में समाप्त होते हैं जो मुंह के ऊतकों में आगे बढ़ना जारी रख सकते हैं, अंततः हमारे पालतू जानवरों की आंखों और नाक को प्रभावित कर सकते हैं। इस बीमारी को हल करने का एकमात्र तरीका हमारे पशुचिकित्सा के लिए एंटीबायोटिक उपचार के प्रबंधन के अलावा एक पेशेवर मुंह की सफाई करने के लिए हमारे कुत्ते पर भरोसा करना है।
  • जानवरों में दंत समस्याओं की इस श्रृंखला में व्युत्पन्न किया जा सकता है गंभीर संक्रमण मृत्यु के जोखिम के साथ और यहां तक ​​कि व्युत्पन्न भी किया जा सकता है दिल, गुर्दे, आंतों और यकृत की समस्याएं.
कुत्तों पर टारटर के क्या नतीजे हैं?

क्या हम कुत्तों में टारटर को रोक सकते हैं?

लोगों के मामले में, हमारे कुत्ते साथी में हम टाटर और इसके परिणामों को भी रोक सकते हैं। iQuest-कैसे? खैर, मौखिक स्वच्छता के एक पैटर्न के बाद, हम अपने मुंह से करते हैं।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम इसे रोकने की कोशिश करें, इसलिए हम मसूड़ों, बुरी सांस और खाने और खाने में कठिनाई के दौरान अपने पसंदीदा खिलौनों के साथ दर्द, सूजन और रक्तस्राव की अवधि से बचेंगे।

हम टारटर को रोक सकते हैं :

  • एक दैनिक ब्रशिंग हमारे कुत्ते के दांतों का। प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए पिल्लों से उन्हें अनुकूलित करने और प्रत्येक कुत्ते के लिए उपयुक्त ब्रश और टूथपेस्ट का चयन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • कुछ खिलौने, हड्डियों, कुकीज़ और विशेष फ़ीड वे चबाने और अपने मुंह को लंबे समय तक साफ रख सकते हैं। हड्डियों, चारा, कुकीज़, सलाखों, स्ट्रिप्स और खिलौने के रूप में इन पुरस्कारों, पट्टिका के लिए घर्षण तत्वों कि मदद दांत की सतह से पट्टिका को दूर से बनी हैं।
  • एक अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य यह हमेशा संभावित संक्रमण को रोकने में उनकी मदद करेगा। हम पर्याप्त पोषण और शारीरिक व्यायाम के आधार पर इस अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य को प्राप्त करेंगे।



टार्टार को रोकने में सक्षम नहीं होने के मामले में और यह समान रूप से दिखाई देता है, हम अभी भी पीरियडोंन्टल बीमारी को रोक सकते हैं। जब हम पाते हैं कि सामान्य ब्रशिंग के साथ खत्म करने के लिए टारटर असंभव है, तो हमें अपने पशुचिकित्सा में जाना होगा मुंह की सफाई हमारे पालतू जानवर के लिए। पीरियडोंन्टल बीमारी से पीड़ित होने के मामले में, हमारे पालतू जानवर को इस बीमारी को हल करने के लिए मौखिक सफाई की इस प्रक्रिया के माध्यम से भी जाना चाहिए।

जानवरों में यह सफाई हमेशा एनेस्थेटिस्ट, एक पशु चिकित्सा सहायक और एक पशुचिकित्सा के साथ सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाना चाहिए जो पेशेवर मुंह की सफाई करता है। इस प्रक्रिया के साथ टारटर को अल्ट्रासाउंड जैसे विशेष उपकरणों से हटा दिया जाएगा, जो दाँत तामचीनी को नुकसान पहुंचाए बिना टाटर को फ्रैक्चर करता है।

उन्नत periodontal रोग के मामलों में अक्सर दांत की सफाई की कार्रवाई के द्वारा दांतों की सफाई की प्रक्रिया के साथ दांतों को खो दिया है, लेकिन नहीं है, लेकिन क्योंकि वे आम तौर भागों कि पहले से ही मैक्सिला या जबड़ा से अलग कर दिया गया था रहे हैं, लेकिन की वजह से टारटर से अधिक गिरने की बजाय फंस गया है। कैसे वे फोड़ा गठन और संक्रमण पैदा कर सकता है आप टुकड़े नहीं रह कार्य कर रहे हैं कर रहे हैं और अपने पास रखा,।

इसके अलावा, यह रोकथाम के रूप में बहुत महत्वपूर्ण है कि अगर हम अपने प्यारे साथी में निम्नलिखित में से किसी भी संकेत का पालन करते हैं चलो उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं :

  • वह अपने चेहरे या मुंह को खरोंच करता है और पहली नज़र में उसे कुछ भी नहीं दिखता जो उसे परेशान कर सकता है।
  • अत्यधिक बुरी सांस यह जानना महत्वपूर्ण है कि हैलिटोसिस न केवल टारटर और पीरियडोंन्टल बीमारी के कारण होता है। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप पशु चिकित्सक के पास अन्य संभावित बीमारियों जैसे कि पैरासिटोसिस, मधुमेह या गुर्दे की समस्याओं को रद्द करने के लिए जाएं।
  • खाने और चबाने के दौरान अपनी आदतों को खाने या बदलने से रोकें।
  • प्रचुर मात्रा में लापरवाही।
  • हमारे बिना ध्यान दिए बिना दांतों का नुकसान।
  • अवसाद: चलने, खेलने, खाने आदि की इच्छा की कमी
  • इन्हें मलिनकिरण, टूटने या विभाजन के साथ दांतों की खराब गुणवत्ता।
  • गम के किनारे के साथ सर्रो।
  • मसूड़ों सूजन, लाल और खून बह रहा है।
  • मुंह के अंदर गांठ या पॉलीप्स।
  • आंखों के नीचे गांठ, जहां थूथन शुरू होता है।
क्या हम कुत्तों में टारटर को रोक सकते हैं?

अपने कुत्ते के दांतों से टारटर को रोकने और हटाने के लिए टिप्स

आखिरकार, एक्सपर्टोएनिमल से हम आपको अपने कुत्ते की मौखिक स्वच्छता में मदद करने के लिए कुछ टिप्स देना चाहते हैं, टार्टार को रोकने और हटाने के लिए:

  • खराब खाने की आदतों को सुधारता है आपके कर सकते हैं जो टारटर के गठन का पक्ष ले सकते हैं। टारटर गठन का मुख्य कारण घर के बने भोजन और मुलायम भोजन जैसे पैट्स से अधिक है। इस प्रकार का भोजन दांतों और मसूड़ों पर बहुत आसानी से रहता है। इसलिए, मुंह की देखभाल करने के लिए सबसे अच्छी बात सूखी भोजन या फ़ीड है जो प्रत्येक काटने में दाँत की सतह को खरोंच करती है और इसे कम करने में मदद करती है।
  • अपने कुत्ते को मदद करें पिल्ला से रोजाना दांतों को ब्रश करने के लिए उपयोग करें. अगर हम इसे हर दिन करते हैं तो बेहतर होगा, लेकिन यह दिखाया जाता है कि सप्ताह में कम से कम तीन बार अधिकांश कुत्ते के पास टारटर को रोकने के लिए पर्याप्त होता है।

अगला हम आपको बताते हैं दांत ब्रशिंग के आदी होने के लिए अपने कुत्ते को पाने के लिए सबसे सरल प्रक्रिया:

छोटे पास से प्रत्येक दिन एक छोटी सी पानी के साथ दांतों की सतह पर अपनी उंगली में एक बाँझ गौज लपेटा जाता है। बाद में वह उसे ब्रश दिखाना शुरू कर देता है ताकि वह इससे परिचित हो जाए। फिर आप बाँझ गौज के बजाय ब्रश का उपयोग शुरू कर सकते हैं और आप इसका उपयोग कर सकते हैं कुत्तों के लिए विशेष टूथपेस्ट. चूंकि वे निगल यह उनके लिए विशेष होना चाहिए और हम लोगों को कभी नहीं का उपयोग करें (विशेष रूप से हम से बचना चाहिए फ्लोराइड उन्हें विषैला होता है), इस प्रकार पेट के अल्सर सहित कई समस्याओं से बचने।

इसके अलावा, उनके लिए विशेष टूथपेस्ट के विभिन्न स्वाद हैं, जो मुंह की सफाई को आपकी पसंद के स्वाद की सुविधा प्रदान करेंगे। क्लोरहेक्साइडिन का उपयोग टूथपेस्ट के बजाय किया जा सकता है, जिसे पशु चिकित्सा क्लीनिक में और कुछ विशेष दुकानों में बेचा जाता है। क्लोरोक्साइडिन हमारे मुंहवाले के समतुल्य है जो टारटर कैलकुस की शुरुआत को साफ करता है, कीटाणुशोधन करता है और नरम करता है और इसलिए हम ब्रश के साथ उन्हें अधिक आसानी से हटा सकते हैं। सबसे पहले आप अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करने का आनंद नहीं ले सकते हैं और यह मुश्किल है, लेकिन अंततः धैर्य का उपयोग इस पर किया जाएगा। शुरुआत में आप उन्हें लंबे समय तक छोटे से छोटे और छोटे ब्रश कर सकते हैं।

  • खिलौने और विशेष पुरस्कार खरीदें या बनाएं कि आपके पालतू जानवरों के मनोरंजन के अलावा आप अपने मुंह के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, खिलौनों के मामले में, तारों के साथ तथ्य बहुत व्यावहारिक हैं। कुत्तों को काटने से उनके दांत साफ हो जाते हैं जैसे कि हम फिसल जाते हैं। इसके अलावा, कुकीज़ और मुँह के लिए विशेष उत्पादों के साथ अन्य पुरस्कार परवाह अपने कुत्ते को आप प्यार करेंगे।
  • पेशेवर मुंह की सफाई उचित मौखिक स्वच्छता के बावजूद कई बार यह आवश्यक हो जाता है। हम सिर्फ इतना फर्क है हमें साफ हमारे दंत चिकित्सक सामान्य संज्ञाहरण, जो हमारे पालतू जानवरों में आवश्यक है के बाद से वे खुले साथ डाल दिया है और इस तरह की क्षति और भी पूरी तरह से अनावश्यक भय मुंह से बचने के रहने के लिए नहीं जा रहे हैं है कि बनाता है के साथ कि ऊपर बताया गया है।
  • सामान्य संज्ञाहरण का लाभ उठाएं। जब से हम यह कभी नहीं चाहते, अच्छे कारण के साथ, विषय हमारे peludines सामान्य संज्ञाहरण कि पेशेवर सफाई यदि संभव हो तो, जबकि कुछ अन्य आपरेशन आवश्यक मुंह करने की कोशिश की सिफारिश करने के अनावश्यक लग सकता है। उदाहरण के लिए, यदि पशु चिकित्सक गंभीर मतभेद नहीं देखा है, अगर हम अपने कुत्ते नसबंदी हम एक ही संवेदनाहारी दंत स्वच्छता की समीक्षा करने के लिए उपयोग कर सकते।
अपने कुत्ते के दांतों से टारटर को रोकने और हटाने के लिए टिप्स

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में टारटर को हटाने के लिए टिप्स , हम आपको चिकित्सकीय स्वच्छता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको विशेषज्ञ पशु की निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते की बुरी सांस से कैसे लड़ेंमेरे कुत्ते की बुरी सांस से कैसे लड़ें
कुत्तों के लिए टारटर के संचय के परिणामकुत्तों के लिए टारटर के संचय के परिणाम
कुत्तों में पेरीओडोंटाइटिसकुत्तों में पेरीओडोंटाइटिस
क्या कुत्ते के गुहा होते हैं?क्या कुत्ते के गुहा होते हैं?
कुत्तों में हलिटोसिसकुत्तों में हलिटोसिस
घर के बने चाल के साथ कुत्ते की सांस में सुधार करेंघर के बने चाल के साथ कुत्ते की सांस में सुधार करें
अपने कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 टिप्सअपने कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 टिप्स
बिल्लियों में टारटर को हटाने के लिए टिप्सबिल्लियों में टारटर को हटाने के लिए टिप्स
मेरे पालतू जानवर के दांत कैसे ब्रश करें?मेरे पालतू जानवर के दांत कैसे ब्रश करें?
बिल्ली के दांतों की देखभाल करनाबिल्ली के दांतों की देखभाल करना
» » कुत्तों में टारटर को हटाने के लिए टिप्स
© 2022 TonMobis.com