कुत्ते प्रशिक्षण के लिए सुझाव

कैनिन ट्रेनिंग के लिए टिप्स
मूल आज्ञाकारिता

अपने पालतू जानवरों को बुनियादी आदेशों को पढ़ाना आवश्यक है। कुत्ते को अच्छी तरह से शिक्षित और खुश रखने के साथ-साथ अपने मालिक के साथ बंधन को मजबूत करने और अन्य कुत्तों के साथ बेहतर संबंध रखने के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण हैं।

इसके लिए पालतू जानवरों को उपहार के साथ मार्गदर्शन करना, उनका ध्यान आकर्षित करना और उन्हें जो कुछ चाहिए वो करने के लिए आवश्यक है। तब उसे पुरस्कृत किया जाना चाहिए जब वह कुछ सही करता है और इन व्यवहारों को मजबूत करना भी महत्वपूर्ण है। यह सब एक शरीर की भाषा और आवाज की दृढ़ स्वर के साथ होना चाहिए ताकि कुत्ता समझ सके कि आप नेता हैं, लेकिन साथ ही साथ धीरज रखने और उसे बहुत स्नेह देने के लिए याद रखें।

ये बुनियादी आदेश हैं:

  • नाम पहचानें: आपको हर बार अपना नाम दोहराना होगा और हर बार उसे इनाम देना होगा।
  • बैठ जाओ: सबसे पहले वह अपने थूथन पर एक नाश्ता लाता है, फिर वह अपना हाथ ऊपर ले जाता है, ताकि उसका सिर उसके पीछे हो, उसे महसूस कर सके। जब आप अंततः करते हैं, उसे बताओ कि वह इसे महसूस करता है। उसे पुरस्कार दें और "बहुत अच्छी तरह से" या "अच्छी तरह से किया" जैसी चीजें कहें।
  • ले लो: एक स्नैक्स पकड़ो, इसे अपने स्नैउट पर बंद करें ताकि आप इसे गंध कर सकें और अपने हाथ को उसके सामने के पैरों की तरफ घुमा सकें ताकि वह झूठ बोल सके। उस समय, उसे इलाज दें और उसे कुछ स्वीकृति वाक्यांश बताएं।
  • इंतजार: एक बार बैठने के बाद, उसे प्रतीक्षा करने के लिए कहें, फिर कुछ कदम पीछे चले जाओ, अपने कुत्ते के पास लौटें और उसे रहने के लिए इनाम दें। थोड़ा सा छोटा, आप जिस दूरी पर चलते हैं उसे बढ़ाते हैं और फिर इसे पुरस्कृत करते हैं।
  • ड्रॉप: एक स्नैक्स लें इसे अपने हाथ में रखो और इसे बंद करो। "ढीला" कहें, कुत्ते को चाटना, नींबू, छाल और खरोंच करने की अनुमति दें, कुकी प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करें लेकिन उसे न दें। जब कुत्ता इसमें रूचि खो देता है, तो उसे दे दो ताकि वह समझ सके कि वह जो चाहता है उसे प्राप्त करने के लिए उसे दूर जाना चाहिए।
  • यहाँ आओ  अपने कुत्ते पर एक झटके रखो, फिर पट्टा पकड़कर इसे से दूर हो जाओ, फिर धीरे-धीरे पट्टा पर खींचते हुए "आओ" कहें। जब आप की बात आती है, तो इसे पुरस्कृत करें।
Cheats

इस प्रकार का व्यायाम जरूरी है क्योंकि कुत्ते को समझने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहिए और जो पूछा जाता है उसे जोड़ना चाहिए। इसलिए, यह आपको अपने दिमाग का प्रयोग करने और अपनी संज्ञानात्मक क्षमताओं को विकसित करने में मदद करता है। यह तनाव और ऊर्जा को मुक्त करने में भी मदद करता है, सबसे अच्छा यह है कि इन गतिविधियों को उनके साथ समय बिताने की आवश्यकता होती है, पालतू जानवरों के साथ बंधन को मजबूत किया जाएगा।

कुछ चालें हैं:

  • हाथ हिलाओ
  • मृत खेल रहा है
  • मोड़
खेल



अपने पालतू जानवर के साथ खेल करना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए मौलिक है, क्योंकि यह आपकी ऊर्जा को चैनल करने में मदद करता है, अन्य कुत्तों के साथ बेहतर संबंध बनाने, अपने मालिक के साथ बंधन को मजबूत करने और मजा करने में मदद करता है। जाति, आयु, आकार और शरीर की स्थिति के आधार पर आपके पालतू जानवरों की जरूरतों पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

कुछ अभ्यास जो आप उनके साथ कर सकते हैं वे हैं:

  • चलना
  • रन
  • अन्य कुत्तों के साथ खेल
  • खेल लॉन्च करें
  • चीजें छुपाएं
  • बाधाओं, रैंप, इत्यादि के साथ सर्किट

ध्यान दें: अभ्यास, अनुशासन और स्नेह युक्त संतुष्टि सूत्र का प्रयोग करें। शरीर के लिए व्यायाम, मन के लिए अनुशासन और आत्मा के प्रति स्नेह है। ऐसा करें और आप अपने पालतू जानवर को संतुलित होने और अच्छे व्यवहार के लिए मदद करेंगे।

कैमिला ज़ापता
पशु चिकित्सा सहायक कनू सुरमेरिका

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते को सिखाने के लिए 5 कदम मेहमानों पर कूदना नहींकुत्ते को सिखाने के लिए 5 कदम मेहमानों पर कूदना नहीं
जमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएजमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
एक पैर को हिलाकर कुत्ते को कैसे सिखाया जाएएक पैर को हिलाकर कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
मेरे कुत्ते को कैसे झुकाएंमेरे कुत्ते को कैसे झुकाएं
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
कदम से नीचे बैठने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओकदम से नीचे बैठने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओ
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
एक कुत्ते को आदेश कैसे सिखाओएक कुत्ते को आदेश कैसे सिखाओ
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
पैर देने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएपैर देने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
» » कुत्ते प्रशिक्षण के लिए सुझाव
© 2022 TonMobis.com