अगर आपका कुत्ता डूबता है तो क्या करें?




अगर आपका कुत्ता डूबता है तो क्या करें?



एक गीले कुत्ते में आमतौर पर एक विशेषता गंध होती है जिसे कई लोगों द्वारा पसंद नहीं किया जाता है। हालांकि, यह एकमात्र अवसर नहीं है जिसमें एक कुत्ता एक अप्रिय सुगंध दे सकता है। वास्तव में, ऐसी स्थितियां हैं जिन पर हमें ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वे कुछ बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, खराब गंध त्वचा से संबंधित कुछ रोगों, जैसे डार्माटाइटिस या सेबरेरिक विकारों से हो सकती है। यह नस्लों पर भी निर्भर करेगा, क्योंकि जिनके पास गुना होता है, वे अपनी झुर्रियों में नमी जमा कर सकते हैं। यदि यह कुछ बैक्टीरिया की उपस्थिति में जोड़ा जाता है, तो वे खराब गंध खत्म कर सकते हैं। शार पी, एक प्रकार का कुत्त या पेकिंग का वे कुछ दौड़ हैं जो इस समस्या को पेश कर सकते हैं। विपरीत स्थिति उन लोगों के साथ होती है जो मलबेदार ग्रंथियों के कम विकास को पेश करते हैं। उदाहरण के लिए, यह दुर्लभ है हकीस और Samoyeds एक बुरी गंध पेश करें

दौड़ के बावजूद, कुछ रोग जो भ्रूण में ट्रिगर कर सकते हैं, वे कान से संबंधित हैं, जैसे ओटिटिस। लंबे समय से कुत्ते के मामले में, जैसे कि कॉकर स्पैनियल और बासेट हाउंड, आपको इस क्षेत्र में संक्रमण के साथ विशेष रूप से सावधान रहना होगा।

मुंह भी एक ऐसा क्षेत्र है जहां ध्यान देना चाहिए, क्योंकि जीवाणु मुंह के गुंबदों और होंठों में जमा हो सकते हैं। एक और आम कारण पीरियडोंन्टल बीमारी है, जिसका पहला लक्षण खराब सांस हो सकता है। सबसे उन्नत चरणों में, जब पहले से ही टारटर और दंत कैलकुस का संचय होता है, तो महामारी अधिक होती है।

दूसरी ओर, मधुमेह मेलिटस या गुर्दे की विफलता भी ऐसी बीमारियां हैं जो बुरी सांस का कारण बनती हैं। इसके अलावा, मुंह में घाव और ट्यूमर भी अच्छी तरह से गंध नहीं करते हैं। अगर विदेशी वस्तुओं की एक संक्रमण उत्पाद एम्बेडेड है तो वही।

एक और कारण गुदा ग्रंथियों के साथ एक समस्या हो सकती है, क्योंकि वे एक तरल को स्राव करने के लिए जिम्मेदार होते हैं जो प्रत्येक कुत्ते की पहचान है। हालांकि, वे डूबने या संक्रमित हो सकते हैं, जो बदबू आ रही है।

उपरोक्त सभी स्थितियों के लिए, पशुचिकित्सा के निदान और उपचार की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर स्वस्थ कुत्ते में बुरी गंध होती है तो क्या करना है? सबसे पहले, आपको मादा के उत्साह जैसे संयोजन की स्थिति को रद्द करना चाहिए, क्योंकि यह स्थिति लगभग पंद्रह दिनों तक चली जाएगी।

स्नानघर आमतौर पर आपके पालतू जानवरों को खराब करने से रोकने के लिए सबसे अच्छा सहयोगी होते हैं, हालांकि, अक्सर ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है, यह प्रत्येक प्रकार के कोट पर भी निर्भर करेगा। इसके अलावा, ऐसे अन्य घरेलू उपचार भी हैं जो इन कुत्तों की विशेष गंध को कम कर देंगे, जैसे कि शैम्पू (कुत्तों के लिए विशेष) के साथ सेब साइडर सिरका लगाकर। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि नमी से बचने के लिए यह अच्छी तरह से सूख जाए।

इसी तरह, भोजन यह विचार करने का एक महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि इन जानवरों को छोड़ने वाली शारीरिक सुगंध को भी वे जो भी लेते हैं उसके साथ भी करना होगा। घर का बना खाना या खराब गुणवत्ता वाला भोजन खराब गंध या मजबूत गंध को बढ़ावा दे सकता है, जबकि इसे पोषण देने से त्वचा की प्राकृतिक संतुलन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, गंध कम हो जाती है।

समानांतर में, समस्या का स्रोत न केवल पालतू जानवर हो सकता है, बल्कि पर्यावरण को प्रभावित किया जा सकता है। उस स्थिति में, बैक्टीरिया से बचने के लिए, बिस्तरों, व्यंजनों और खिलौनों जैसे सभी चीजों को धोना उपयोगी होता है, यह ध्यान रखना कि कुछ भी गीला नहीं रहता है।

घर के लिए ही, घर का बना समाधान फर्नीचर और कालीनों पर बेकिंग सोडा को लागू करना है जिसमें गंध लगती है। यह लागू होता है, उदाहरण के लिए, अगर आपका कुत्ता अभी भी बाहर बाथरूम में नहीं जाना सीखता है। इस पदार्थ को कुछ घंटों बाद आकांक्षा दी जा सकती है और इसे सफेद सिरका के साथ मिश्रण करने का भी सुझाव दिया जाता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही एक छोटे से क्षेत्र में परीक्षण करें कि यह मलिनकिरण या किसी अन्य समस्या का कारण नहीं बनता है।

स्वास्थ्य जटिलताओं को छोड़कर और अपने कुत्ते की स्वच्छता दिनचर्या के बारे में चिंतित, जिसमें दांतों को स्नान और ब्रश करना शामिल है, वहां कोई कष्टप्रद गंध नहीं होनी चाहिए। साथ ही, याद रखें कि प्रत्येक प्रजाति और नमूने में मनुष्यों समेत एक विशेषता और अद्वितीय सुगंध है।



क्या आप इसे रोकने के लिए सावधानी बरतते हैं लेकिन यह बदबू आ रही है?

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आपके कुत्ते के कानआपके कुत्ते के कान
कुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षणकुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षण
कुत्तों में चाटना द्वारा एक्रल डार्माटाइटिसकुत्तों में चाटना द्वारा एक्रल डार्माटाइटिस
कुत्ते के शरीर की गंधकुत्ते के शरीर की गंध
कुत्तों में खमीर ओटिटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में खमीर ओटिटिस - लक्षण और उपचार
गीले कुत्ते की गंध से कैसे बचें?गीले कुत्ते की गंध से कैसे बचें?
कुत्तों और बिल्लियों में चिकित्सकीय समस्याएं। दांत क्षयकुत्तों और बिल्लियों में चिकित्सकीय समस्याएं। दांत क्षय
गंभीर त्वचा देखभाल के लिए प्राकृतिक उपचारगंभीर त्वचा देखभाल के लिए प्राकृतिक उपचार
क्या वास्तव में एक गंभीर समस्या बन सकती है?क्या वास्तव में एक गंभीर समस्या बन सकती है?
आपको अपने कुत्ते के कानों के स्वास्थ्य के बारे में क्या पता होना चाहिएआपको अपने कुत्ते के कानों के स्वास्थ्य के बारे में क्या पता होना चाहिए
» » अगर आपका कुत्ता डूबता है तो क्या करें?
© 2022 TonMobis.com