पैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ

पैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ

Iquest- कौन नहीं चाहता कि आपके कुत्ते को चाल सीखें? निश्चित रूप से किसी ने अपना हाथ नहीं उठाया है। यह सामान्य है। अपने पिल्ला को खुद पर मोड़ते हुए, झूठ बोलना या मृत खेलना बहुत मजेदार है। लेकिन सबसे अच्छा यह है कि, न केवल आप अपनी बुद्धि का पक्ष ले रहे हैं, बल्कि आप अपने प्रशिक्षण को मजबूत कर रहे हैं और अपने रिश्ते को मजबूत कर रहे हैं।

कुत्तों के लिए सबसे लोकप्रिय चालों में से एक पैर देना है। Iquest- आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपने कुत्ते को कैसे सिखाया जाए? आप सही जगह पर हैं।

पशु विशेषज्ञ के इस नए लेख में हम आपको चरण-दर-चरण समझाएंगे पैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ।

आप भी रुचि ले सकते हैं: पैर देने के लिए बिल्ली को कैसे सिखाया जाए?
सूची

एक कुत्ते को सिखाने के लिए चालें

सभी पिल्ले (और यहां तक ​​कि वयस्क कुत्ते) सीखने की क्षमता रखते हैं। यह आप निश्चित रूप से कर सकते हैं। यह सच है कि कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में तेज़ी से सीखते हैं, लेकिन दृढ़ता और स्नेह के साथ आपके पालतू जानवर निश्चित रूप से सीखेंगे।

सबसे पहले आपको इसके बारे में स्पष्ट होना है आपको धैर्य रखना चाहिए . निराशा न करें अगर आपका कुत्ता पहले सत्रों में नहीं सीखता है। यदि आप निराश हो जाते हैं, तो आपके पालतू जानवर ध्यान देंगे और अभिभूत होंगे। सीखना दोनों के लिए मजेदार होना चाहिए:

  • लघु प्रशिक्षण सत्र : एक शांत जगह खोजें जहां आप चुप हैं और सभी संभावित विकृतियों से बचें। कुत्ते का प्रशिक्षण सत्र 5 से 10 मिनट के बीच रहना चाहिए, कभी 15 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए। आप केवल अपने कुत्ते को जबरदस्त करेंगे। बेशक, आप सत्रों के बीच खेल, चलने और भोजन की भरपाई करने के लिए दिन में दो से तीन बार अभ्यास कर सकते हैं।
  • एक अच्छा कसरत का आधार सकारात्मक सुदृढीकरण, पुनरावृत्ति और स्नेह है। अपने कुत्ते से मत लड़ो क्योंकि उसने अभी तक एक चाल नहीं सीखी है, वह demotivated जाएगा। इसके अलावा, आप अनुचित होंगे, कहानियों को सुनें: "कोई भी पैदा नहीं हुआ है"।
एक कुत्ते को सिखाने के लिए चालें

आपका कुत्ता बैठा होना चाहिए

iquest- आपके पालतू जानवर को अभी तक कैसे बैठना नहीं पता है? हम छत से घर शुरू नहीं कर सकते हैं। सबसे पहले अपने कुत्ते को बैठने के लिए सिखाएं, फिर आप पैर दे सकते हैं।

आपका कुत्ता बैठा होना चाहिए

उपहारों की एक अच्छी खुराक तैयार करें

आप पहले ही जानते हैं कि बाजार में ट्रिंकेट्स की एक बड़ी विविधता है, लेकिन सावधान रहें कि अपने कुत्ते को ज्यादा नाराज न करें। मोटापे से बचने के लिए हमेशा महत्वपूर्ण है। हमेशा उपहारों की तलाश करें जिन्हें आप छोटे टुकड़ों में तोड़ सकते हैं।

यदि आपको खाना बनाना पसंद है, तो आपके पास कुत्ते को कुछ स्वादिष्ट कुकीज़ तैयार करने का विकल्प भी है। iexcl-Ñam, ñam!

उपहारों की एक अच्छी खुराक तैयार करें

शब्द और सही इशारा चुनें

प्रत्येक आदेश एक शब्द से जुड़ा होना चाहिए। आदर्श रूप में, यह एक होना चाहिए। इस मामले में, सबसे तार्किक "पटा" होगा। साथ ही, सावधान रहें और हमेशा एक ही हाथ का उपयोग करें। यदि आप उन्हें वैकल्पिक करते हैं तो आप अपने कुत्ते को भ्रमित कर सकते हैं। इसके अलावा, उसे एक पैर देने के लिए सिखाए जाने के बाद, आप दूसरे के साथ शुरू कर सकते हैं।




आप अन्य शब्दों जैसे "सलाम" या "चाकला" का भी उपयोग कर सकते हैं।

पैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ

विधि 1

  1. अपने कुत्ते को बैठने के लिए आदेश दें और उसके पैर को पकड़ना उसी समय आप आदेश का शब्द कहते हैं। हमेशा आवाज की सुखद स्वर का प्रयोग करें।
  2. ठीक बाद, आप उसे एक इलाज देते हैं।
  3. सबसे पहले, आपका पालतू आपको कुछ भी समझने के चेहरे से नहीं देखेगा। निश्चित रूप से आप जानते हैं कि मैं किस अभिव्यक्ति का जिक्र कर रहा हूं। कुछ भी नहीं होता है, यह पूरी तरह से सामान्य है।
  4. इसे याद रखने के लिए उसी विधि का प्रयोग करके अभ्यास दोहराएं।
  5. प्रशिक्षण सत्रों को अधिक न करें, उन्हें छोटा होना चाहिए।

विधि 2

  1. कैंडी का एक टुकड़ा पकड़ो और अपने कुत्ते को इसे सूंघने दें।
  2. फिर, अंदर बाउबल के साथ, अपने हाथ अपने स्नैउट के पक्ष में लाओ।
  3. सबसे सामान्य बात यह है कि आपका पिल्ला अपने पंजा के साथ अपना हाथ खोलने की कोशिश करो .
  4. बस जब आपका कुत्ता कोशिश करता है, अपना हाथ खोलें और अपने कुत्ते को कैंडी खाएं।
  5. सभी कुत्ते एक ही तरीके से कार्य नहीं करेंगे लेकिन कुत्ते की बुद्धि और आत्म-शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए इसका उपयोग करना बेहतर है।

हर बार जब आप कार्रवाई करते हैं तो दोनों विधियों के लिए हमेशा अपने पालतू जानवर को बधाई देना याद रखें।

पैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ

उपहार छोड़ने छोड़ दें

जैसे ही आपने ऑर्डर को सही तरीके से दो बार दोहराया है, व्यवहार को खत्म करें (या कम से कम उन पर पूरी प्रशिक्षण प्रक्रिया का आधार न लगाने का प्रयास करें)। सहवास और प्रशंसा के साथ सुदृढ़ीकरण का प्रयोग करें , वे भी वैध हैं iexcl- और आपका कुत्ता इसे प्यार करेगा!

अगला कदम यह देखना होगा कि क्या आपका पालतू व्यवहार को मजबूत किए बिना आदेश का पालन करता है या नहीं। हालांकि, समय-समय पर यह हमेशा अच्छा होता है कि आप सीखने को मजबूती देते हैं, इस कारण से हम सलाह देते हैं कि आप पहले से सीखे गए चाल का अभ्यास करने के लिए एक दिन (या हर कुछ दिन) थोड़ा समय बिताएं।

यदि आपने उसे सही पैर देने के लिए सिखाया है, तो भी आपने छोड़ा है। इस मामले में, लोग हैं जो उपयोग करते हैं लंबे शब्द . उदाहरण के लिए, "Iquest- आप कैसे हैं?" या "Ixcl- उन पांच शॉक!" रचनात्मक बनें और अपने पालतू जानवरों के साथ मज़े करें।

उपहार छोड़ने छोड़ दें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…
कुत्ते को पट्टा पर चलने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को पट्टा पर चलने के लिए कैसे सिखाया जाए
कुत्ते को 10 चरणों में कैसे प्रशिक्षित करेंकुत्ते को 10 चरणों में कैसे प्रशिक्षित करें
पैर देने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए। इसे करने में आसान है!पैर देने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए। इसे करने में आसान है!
जमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएजमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
एक पैर को हिलाकर कुत्ते को कैसे सिखाया जाएएक पैर को हिलाकर कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
कुत्तों में काटने की रोकथामकुत्तों में काटने की रोकथाम
मेरे कुत्ते को काटने के लिए कैसे सिखाओमेरे कुत्ते को काटने के लिए कैसे सिखाओ
ट्रैक करने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओट्रैक करने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
» » पैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ
© 2022 TonMobis.com