अंग्रेजी बुलडॉग का इतिहास

स्रोत https://mundoanimalia.com/perro/Bulldog_Ingles/historia

किसी भी विस्तारित अवधि के दौरान, यह देखने के लिए अक्सर होता है कि कुत्ते की नस्ल कैसे सैकड़ों या हजारों साल पहले की तरह पूरी तरह अलग होने से विकसित होती है। इसे बहुत संभव माना जाएगा कि एक दौड़ ने विकास की प्रक्रिया में रूपरेखा और स्वभाव को संरक्षित किया था। जब हम इतिहास और विकास का अध्ययन करते हैं तो यह बिल्कुल सही है एक प्रकार का कुत्त .

अंग्रेजी बुलडॉग , बस के रूप में जाना जाता है एक प्रकार का कुत्त , इसकी शुरूआत के बाद से यह काफी बदल गया है। हालांकि दौड़ में कुछ पुराने गुण जारी रहते हैं, सदी के बारहवीं की प्रतियां एक पहलू थीं और एक ऐसा व्यवहार जो कुत्ते में से एक जैसा था, हमारे पास हमारे घरों में इस समय है और हम सौंदर्य प्रतियोगिता के छल्ले में देखते हैं। इतिहासकारों का मानना ​​है कि पर्याप्त दृढ़ विश्वास के साथ, प्राचीन युद्ध कुत्तों या मोलॉसियन प्रकार की अन्य प्राचीन जातियों से प्राप्त दौड़। युद्ध के इन कुत्तों का इस्तेमाल अंग्रेजों द्वारा किया जाता था और उनके गुणों के संरक्षक और उनके मालिकों के संरक्षक के रूप में उत्कृष्ट गुण भी थे। दूसरों का मानना ​​है कि दौड़ की वास्तविक उत्पत्ति पूरी तरह स्पष्ट नहीं है और कई स्वीकार्य सिद्धांतों में कई अंतराल को इंगित करती है।
यह कुत्ता कैसे बन गया
एक स्वीकार्य सिद्धांत यह है कि एक प्रकार का कुत्त यह सबसे पहले, ब्रिटिश द्वीपों में बनाया गया था और यह बैल के बांध के एकमात्र उद्देश्य के साथ बनाया गया था, जो एक जंगली शगल था जो इंग्लैंड में बहुत लोकप्रिय था। इसकी लोकप्रियता इस तरह के आयामों को हासिल करने के लिए आई थी कि यह तेरहवीं और अठारहवीं सदी के बीच इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल बन गया।

बुलफाइटिंग एक ऐसा शो था जो मुक्केबाजी मैचों के साथ होता था, और इनडोर अदालतों के छल्ले के अंदर आयोजित किया जाता था। लड़ाई को और बराबर बनाने के लिए, बैल असहाय था, जमीन पर खींची गई अंगूठी के लिए एक रस्सी से बंधे थे। इस खेल में कुत्ते, या कुत्तों के समूह का उपयोग शामिल था, जो हजारों उदार दर्शकों के सामने कान और नाक से बैल को पकड़ने और पकड़ने के लिए ढीला छोड़ दिया गया था। यह माना जाता था कि नाक बहने वाले सबसे नाजुक और कमजोर बिंदु थे। कुत्तों को विशेष रूप से उस क्षेत्र पर हमला करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। इसकी लोकप्रियता के बावजूद, शो कुछ भयावह था। एक लड़ाई के दौरान कुत्तों के समूह को बुरी तरह घायल या मारने के लिए यह असामान्य नहीं था। दर्शक इन शो पर खराब स्वाद में शर्त लगाते थे।

एक प्रकार का कुत्त उन शुरुआती समय से मुझे भारी ताकत और साहस के साथ एक भयंकर, आक्रामक जानवर होने के उद्देश्य से उठाया गया था। उस समय के प्रजनकों के लिए सौंदर्य और संरचना महत्वपूर्ण नहीं थी। अतीत में दौड़ का स्वभाव वफादार और स्नेही साथी से बहुत दूर है जो वर्तमान में दुनिया भर के प्रशंसकों द्वारा सराहना की जाती है।
एक पौराणिक और सरलीकृत लड़ाई कुत्ता
1778 तक यह नहीं था कि पहले विरोध प्रदर्शन हुए और स्टैफोर्डशायर में डेवोनशायर के ड्यूक ने बुलफाइटिंग की क्रूर प्रकृति के खिलाफ अभिनय किया और आधिकारिक तौर पर इस भयानक खेल को समाप्त कर दिया। दुर्भाग्य से, यह उपयोग के अंत नहीं था एक प्रकार का कुत्त "लड़ाई मशीन" के रूप में। हालांकि बैल का अब उपयोग नहीं किया गया था, झगड़े चूहों, शेरों, बंदरों, भालू, दूसरों के साथ जारी रहे एक प्रकार का कुत्त और कोई अन्य जानवर जो अंग्रेजी प्राप्त कर सकता है। कुत्ते से लड़ने से पहले यह बहुत समय पहले नहीं था और बैलों की धड़कन ने बुलफाइटिंग को बदल दिया। वास्तव में, ये "खेल" पहले से कहीं ज्यादा लोकप्रिय या अधिक हो गए। भालू का कब्जा जल्द ही सबसे अधिक पीछा करने वाले खेलों में से एक बन गया। अंत में, भालू आयात करने की उच्च लागत के कारण, यह खेल 18 वीं शताब्दी में गायब हो गया।अंग्रेजी बुलडॉग

बैल और भालू के कब्जे के अंत के बाद, कई लोगों का मानना ​​था कि दौड़ गायब हो जाएगी। सौभाग्य से नस्ल के संरक्षण में रुचि रखने वाले बहुत से लोग थे और जिन्होंने एक सम्मानित शुद्ध कुत्ते में उनके परिवर्तन के लिए चिंता दिखाई थी। ये समर्पित प्रजनकों ने एक नस्ल विकसित करने के लिए तैयार किया जो पारिवारिक जीवन के लिए उपयुक्त था, आक्रामक लड़ाई कुत्तों के विपरीत। कुत्तों के शो और प्रतियोगिताओं के प्रजनन में लड़ने और लड़ने के लिए प्रजनकों ने प्रजनन को बदलने से पहले यह बहुत समय पहले नहीं था।


18 वीं शताब्दी के अंत और 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में, नस्ल के पहले नमूने मौजूदा मानकों की तुलना में खराब गुणवत्ता के थे। अपने भौतिक पहलू में उनके लड़ने वाले कुत्तों के गुण अभी भी स्पष्ट थे। उनके पास एक छोटी खोपड़ी थी, एक लंबे समय तक नाराज था और उनके सिर पर कोई झुर्री नहीं थी। वे बेहद अपंग दिखते थे और, काफी हद तक, खुद को अच्छे स्वास्थ्य में नहीं माना जाता था।
कुत्ते से कुत्ते के शो और परिवार के साथी से लड़ो
इंग्लैंड में बुलडॉग क्लब के निर्माण के साथ इन बुरे भौतिक गुणों को प्रजनकों और शौकियों द्वारा दायर किया जाना शुरू किया गया जिन्होंने इसकी परवाह की। लांग इंग्लैंड के केनेल क्लब संस्थापक से पहले, बुलडॉग क्लब पहले संघ है कि दौड़ और पहले एक मानकीकृत करने के लिए करने की कोशिश की 1859 में इन कुत्तों के लिए एक सौंदर्य प्रतियोगिता आयोजित यह माना जाता है कि याकूब Lamphier एक है जो पहले मानक का मसौदा तैयार किया गया था "आधिकारिक" का एक प्रकार का कुत्त 1864 में, लेकिन यह 1879 तक प्रकाशित नहीं हुआ था। पहला सच्चा मानक था फिलो कुओन, जिसे 1865 में लंदन में अपनाया गया था। सौंदर्य अंगूठी में उजागर किए गए पहले कुत्तों में से कई पैर खोले और बुरे और कटे हुए अंगों को छोड़ दिया। मामलों को और भी खराब बनाने के लिए, प्रदर्शनी के दौरान न्यायाधीशों के मूल्यांकन भी बुरे थे और उन्होंने दौड़ के शारीरिक विकास में मदद नहीं की। अब भी, एक प्रकार का कुत्त सुंदरता दिखाने के लिए एक कठिन दौड़ के रूप में और कई वर्षों के अनुभव को सही तरीके से करने के लिए आवश्यक है।

पिछले 200 वर्षों के दौरान नस्ल के विकास के लिए जिम्मेदार प्रभावशाली अंग्रेजी और उत्तरी अमेरिकी प्रजनकों और कुत्तों की लंबी सूची का विस्तार करना लगभग असंभव है: सैकड़ों हैं। उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध और बीसवीं शताब्दी के शुरुआती कुत्तों में से कुछ प्रसिद्ध कुत्तों में अभी भी एक शोक है, और आज के सबसे अच्छे पुरुषों और वंशावली में उनकी उत्पत्ति है। इनमें से कुछ प्रभावशाली कुत्ते थे: सम्राट, डोनाल्ड, किंग डिक, ओल्ड किंग कोल, पालना, गुलाब, थंडर, सर एंथनी, ब्रूटस और संको पांजा।

उन्नीसवीं शताब्दी में, पालना और रोसा दो कुत्ते थे जिन्हें मानक के आधार के रूप में माना जाता था एक प्रकार का कुत्त . दोनों में एक गहरा थोरैक्स था, एक अविश्वसनीय मांसपेशियों की टोन, एक अवतल पीठ और एक कम सेट पूंछ थी। पालना एक सफेद टैब्बी कुत्ता था जिसे "सर्वश्रेष्ठ तिथि" माना जाता था। यह एक बहुभुज कुत्ता था जिसे गार्ड कुत्ते के साथ-साथ एक पारिवारिक साथी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था। इस युग के महत्वपूर्ण प्रजनक श्री एस ई शर्ली, श्री जी। रोपर, श्री आर जे लॉयड प्राइस, जेसी ओसवेल, श्री क्लेमेंट और श्री हेंशॉ थे। 1 9वीं शताब्दी के अंत में, रॉबर्ट हार्टले, चार्ल्स हॉपटन, वाल्टर जेफ़री और सैम वुडविस उत्तरी अमेरिका और इंग्लैंड में प्रसिद्ध और सम्मानित प्रजनकों बनने में कामयाब रहे।

जेम्स हिंक्स के पहले प्रदर्शकों में से एक होने की योग्यता है एक प्रकार का कुत्त . हंक्स उजागर


एक प्रकार का कुत्त सक्रिय रूप से चार साल (1860 से 1864 तक) के लिए सक्रिय रूप से। बर्मिंघम में कृषि प्रदर्शनी पैलेस में आयोजित पहली प्रतियोगिताओं में से एक आयोजित किया गया था। उन्होंने 40 पर हस्ताक्षर किए एक प्रकार का कुत्त , जिनमें से प्रसिद्ध लाल कुत्ता किंग डिक था, जिसका स्वामित्व जैकब लैम्फियर था। किंग डिक ने प्रदर्शनियों में एक बहुत ही सफल करियर किया था। वह पहले सौंदर्य चैंपियन और पहले में बन जाएगा एक प्रकार का कुत्त केनेल क्लब नस्ल मूल पुस्तक में अंकित करने के लिए। में पहला ब्रिटिश क्लब एक प्रकार का कुत्त यह 1864 में श्री आर एस रॉकस्ट्रो द्वारा बनाया गया था।

अंग्रेजी बुलडॉगइस नस्ल के अधिकांश जानवरों को संयुक्त राज्य अमेरिका में निर्यात किया गया था, जिस देश में नस्ल के विकास पर सबसे बड़ा प्रभाव पड़ा था। पहला एक प्रकार का कुत्त संयुक्त राज्य अमेरिका में उजागर यह डोनाल्ड था, जिसे 1880 में न्यू यॉर्क में पेश किया गया था। वह सर विलियम वर्नर के स्वामित्व वाले एक सफेद टैबबी पुरुष थे। 1888 में, रॉबिन्सन क्रूसो पहले अमेरिकी चैंपियन बने। दस साल बाद बुलडॉग क्लब ऑफ अमेरिका की स्थापना हुई थी। वर्तमान में इसमें लगभग 3,000 सदस्य हैं।

कई अन्य जातियों के लिए, युद्धों के नकारात्मक परिणामों ने प्रभावित किया एक प्रकार का कुत्त . प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत में, लगभग 12,000 थे एक प्रकार का कुत्त यूनाइटेड किंगडम में और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कुत्ते की प्रतियोगिता और आबादी एक प्रकार का कुत्त यह 8,000 प्रतियों तक गिर गया। उन समय के कुछ प्रभावशाली प्रजनन स्थल मेर्स्टम, पियरसन और क्लोवरली थे। पियरसन वेस्टल के खेत की श्रीमती पियरसन 1 9 36 में अंग्रेजी बुलडॉग क्लब की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बनीं।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, कई नए चेहर उभरे जो दौड़ पर बहुत अधिक प्रभाव डालते। जैक और कैथलीन कुक के पास सबसे ज्यादा उठाए जाने वालों की योग्यता थी एक प्रकार का कुत्त यूनाइटेड किंगडम के चैंपियन। एल्ड्रिज हैचरि से लेस और एलेन कपास, च। एल्ड्रिज एडवेंट गोल्ड के प्रजनन के लिए ज़िम्मेदार थे। यह कुत्ता नौ यूके चैंपियन के पिता थे। अन्य प्रभावशाली कुत्ते च। माइलर सोलोरियम, च। प्रिंस ऑफ वुडगेट और च। नोएज़ चकले थे। बाद केवल एक सौंदर्य की Crufts डॉग शो में सुप्रीम चैंपियन, में 1952 आर्थर वेस्टलेक, डोरा और जॉर्ज वेकफील्ड और हेरोल्ड और Audie Hayball उठाया कई उत्कृष्ट कुत्तों हमेशा इस दौड़ के इतिहास में एक प्रमुख स्थान है होना था ।

अधिकांश चैंपियन और बड़े प्रजनन कुत्तों एक प्रकार का कुत्त वे अंग्रेजी कुत्तों से पैदा हुए हैं। हाल के वर्षों में, एक प्रकार का कुत्त अमेरिका में इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है कुत्तों की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है।

इस पिछले दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में कुत्ते के सौंदर्य छल्ले में नए चेहर उभरे हैं। और इंग्लैंड से। कई विलायक प्रजनकों उच्च गुणवत्ता वाले जानवरों और प्रतिष्ठा लाइनों को जन्म दे रहे हैं। कई ने सौंदर्य की अंगूठी में और बाहर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। विधेयक और मार्गरेट गुडविन, मछली पालने का जहाज़ Britishpride ब्रिटिश बुलडॉग का सौ साल का प्रदर्शनी में कई चैंपियन, सबसे प्रसिद्ध जिनमें से है Ch। Ocobo रॉयल Britishpride की विरासत है, जो शो में सर्वश्रेष्ठ जीता (शो में सर्वश्रेष्ठ) नस्ल क्लब। पैट और नॉर्मन डेविस, Ocobo हैचरी भी अ। Ocobo स्किपर और Ch। Ocobo टुली के साथ एक शानदार प्रदर्शन किया था। कुछ अन्य योग्य उल्लेख प्रजनक ब्रेंडा मूल्य (Esclusham हैचरी) और पीटर और जैकी नई (नया रॉक हैचरी) शामिल हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बुलडॉग एक पौराणिक और विविध युद्ध लड़काबुलडॉग एक पौराणिक और विविध युद्ध लड़का
बुलडॉग: प्रदर्शनी और परिवार के साथी के कुत्ते से लड़ने के कुत्ते सेबुलडॉग: प्रदर्शनी और परिवार के साथी के कुत्ते से लड़ने के कुत्ते से
यह कुत्ता बुलडॉग में कैसे बदल गया थायह कुत्ता बुलडॉग में कैसे बदल गया था
लैब्राडोर कुत्ता का इतिहासलैब्राडोर कुत्ता का इतिहास
बुलडॉग कैसा हैबुलडॉग कैसा है
बुलडॉग का इतिहासबुलडॉग का इतिहास
कुत्ते नस्लों को `खतरनाक` माना जाता हैकुत्ते नस्लों को `खतरनाक` माना जाता है
पिट बैल टेरियर की कहानीपिट बैल टेरियर की कहानी
कुत्तों के इतिहास के बारे में रहस्यकुत्तों के इतिहास के बारे में रहस्य
कुत्तों में वंशावली क्या है?कुत्तों में वंशावली क्या है?
» » अंग्रेजी बुलडॉग का इतिहास
© 2022 TonMobis.com