मुँहासे देखभाल और उपचार




मुँहासे तेल के पदार्थों के कारण होता है जिसे केराटिन और सेबम कहा जाता है जो बाल follicles से आते हैं! टेस्टोस्टेरोन द्वारा उत्पादित, जो किशोरों में उच्च स्तर पर है। यह बताता है कि मुँहासे विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान क्यों अक्सर होता है। तेल त्वचा में छोटे बाल follicles clogs और त्वचा एक जीवाणु से सूजन है जो गुणा करता है। सभी तेल स्नेहक ग्रंथियों से आते हैं जो चेहरे, छाती, पीठ और कंधों पर असंख्य होते हैं - सबसे मुँहासा कहां है। सतह के पास फंस गया एक कूप एक सफेद बिंदु होगा। काले बिंदु गहरे हैं।

चेहरे में विशेष देखभाल हमेशा हल्के साबुन के साथ धीरे-धीरे धोनी चाहिए। चेहरे को धोना केवल त्वचा को परेशान करेगा और त्वचा से गहराई से बैक्टीरिया तक नहीं पहुंच जाएगा। मुर्गियों को निचोड़ना केवल तभी किया जाना चाहिए जब पुस पीला या सफेद हो गया हो और मुर्गी स्पर्श के लिए नरम हो। पहले गर्म पानी के साथ नरम हो जाओ। अपने नाखूनों का प्रयोग न करें - आप अपनी त्वचा पर निशान छोड़ सकते हैं! ब्लैक डॉट्स पेट्रोलियम हल्स हैं जो हवा के संपर्क में अंधेरे हो गए हैं। दोबारा, साफ़ न करें, इससे समस्या बदतर हो जाएगी। आप एक एक्स्ट्रेक्टर (फार्मेसी किस्म) का उपयोग कर सकते हैं, पहले गर्म संपीड़न के साथ नरम हो सकते हैं।

प्राकृतिक तरीके हैं जो मुँहासे के नियंत्रण में उपयोगी हो सकती हैं। एक कम वसा वाले आहार (वसा से कैलोरी से 20% से अधिक नहीं) की सिफारिश की जाती है। आपका आहार फाइबर में समृद्ध होना चाहिए, पूरे अनाज, फल और सब्जियां शामिल करना सुनिश्चित करें। डेयरी उत्पादों को कुछ लोगों के लिए एक समस्या माना जाता है, आप अपने परीक्षण परिणामों को कम करने या खत्म करने का प्रयास कर सकते हैं। तनाव और चिंता मुँहासे की समस्याओं के कारण भी जाना जाता है। व्यायाम तनाव को कम करने में मदद करने का एक शानदार तरीका है।

आइए उन विटामिनों पर नज़र डालें जो मुँहासे से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी हो सकते हैं:

* विटामिन ए - एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है। त्वचा को मजबूत और मरम्मत के लिए अच्छा है। यह सेबम उत्पादन भी कम कर देता है। विटामिन ए की कमी से मुँहासे हो सकता है!
* बी कॉम्प्लेक्स - स्वस्थ त्वचा टोन को बढ़ावा देता है। तनाव और चिंता से राहत मिलती है
* विटामिन सी (बायोफालावोनॉयड्स के साथ) - विकास और ऊतक की मरम्मत के लिए एंटीऑक्सीडेंट है। बायोफालावोनॉयड्स में जीवाणुरोधी प्रभाव होता है।
* क्रोम - त्वचा संक्रमण को कम करने में मदद करता है।
* जस्ता-उपचार ऊतक, निशान और सेल क्षति के गठन को रोकता है।
* विटामिन ई - ऊतकों को ठीक करने और मरम्मत करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट होता है।

मुँहासे का प्रबंधन और नियंत्रण करने के कई तरीके हैं। हानिकारक दुष्प्रभावों के बिना, आपकी त्वचा का स्वाभाविक रूप से और प्रभावी ढंग से देखभाल करने के लिए बड़ी मात्रा में जानकारी उपलब्ध है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज
मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए सबसे अच्छी त्वचा टिप क्या है? इसे आसान रखें!मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए सबसे अच्छी त्वचा टिप क्या है? इसे आसान रखें!
किशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचारकिशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचार
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
सिस्टिक मुँहासे का इलाज - सफल उपचार के लिए युक्तियाँसिस्टिक मुँहासे का इलाज - सफल उपचार के लिए युक्तियाँ
किशोरों में मुँहासा ब्रेकआउटकिशोरों में मुँहासा ब्रेकआउट
त्वरित राहत के लिए मुँहासे मुँहासा उपचारत्वरित राहत के लिए मुँहासे मुँहासा उपचार
मुँहासे का इलाज करने का नया तरीकामुँहासे का इलाज करने का नया तरीका
» » मुँहासे देखभाल और उपचार
© 2022 TonMobis.com