प्रकृति के आवश्यक तेल




आवश्यक तेल क्या हैं? वे एक पौधे के केंद्रित तेल हैं जिनसे वे निकाले गए थे। वे आवश्यक हैं क्योंकि वे पौधे का एक विशिष्ट सार रखते हैं। उन्हें अस्थिर तेल के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि उनके पास बायोएक्टिव अवयव होते हैं। इसका मतलब है कि उनमें प्राकृतिक रसायन नहीं होते हैं जो जैविक प्रणालियों से बातचीत करते हैं। वे शक्तिशाली रासायनिक उत्पाद हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए और सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए। इन तेलों का उपयोग करते समय सावधान रहना चेतावनी है। बाहरी या आंतरिक रूप से इन तेलों की बड़ी मात्रा का उपयोग न करें। उन्हें सीधे इस्तेमाल न करें। उन्हें हमेशा वाहक तेल, या साबुन, लोशन, या किसी अन्य बफरिंग एजेंट में पतला होना चाहिए। आखिरकार, यह जानने के बिना कि आपके बायोएक्टिव यौगिकों को क्या करना जाता है, आवश्यक तेलों का कभी भी उपयोग न करें।

आवश्यक तेल हमें कैसे मदद कर सकते हैं? इतिहास के दौरान चिकित्सा में कई तेलों का उपयोग किया गया है। जिन लोगों ने इन तेलों को बेच दिया है, वे प्रस्ताव देते हैं कि वे ऐतिहासिक उपयोगों के आधार पर विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए देखभाल और उपचार प्रदान करते हैं। हाल के दशकों में, इसकी लोकप्रियता, वैकल्पिक चिकित्सा का एक प्रकार इन तेलों का समर्थन करता है और सुगंधों चिकित्सा प्रभाव है कि aromatherapy में पुनर्जीवित किया गया। उनका उपयोग अरोमाथेरेपी में किया जाता है। अरोमाथेरेपी का प्रस्ताव है कि उपचार के प्रभाव आवश्यक तेलों और अन्य पौधों के अर्क में सुगंधित यौगिकों के लिए जिम्मेदार हैं। कुछ अध्ययनों ने दावा किया है कि अरोमाथेरेपी के मन पर उत्तेजक प्रभाव पड़ा है। इन तेलों को वाहक तेल में पतला कर दिया जाता है और मालिश में उपयोग किया जाता है। कई आवश्यक तेलों एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे जीवाणुओं को नष्ट या बैक्टीरियल वृद्धि को रोकने के लिए सक्षम हैं। आवश्यक तेलों का इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से किया गया है।

ज्ञात सबसे आम तेल क्या हैं? लैवेंडर, पुदीना, गुलाब और नीलगिरी में अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन वहाँ कई अन्य लोगों, जैसे कि नींबू या संतरे के रूप में खट्टे स्वाद भी शामिल है। वे पौधों, फूलों, छाल, लकड़ी, बीज, फल, छाल, जड़ों और बहुत कुछ के हिस्सों से व्युत्पन्न होते हैं। यहां कुछ आवश्यक तेलों और उनके डेरिवेटिव का विवरण दिया गया है:

बार्क: कैसिया, दालचीनी और ससाफ्रास

बेरीज: ऑलस्पिस और जूनिपर

फूल: कैमोमाइल, चमेली, लैवेंडर, नारंगी, गुलाबी, नाखून, भांग, सुगंधित geranium, ऋषि, होप्स, हीस्सोप, Manuka, मार्जारम और जियांग-जियांग

छोड़ देता है: तुलसी, तेज पत्ता, दालचीनी, टकसाल, मेंहदी, टकसाल, चाय के पेड़, अजवायन के फूल, गन्धपूरा, देवदार, पचौली, अजवायन की पत्ती, Melaleuca, सिट्रोनेला, नीलगिरी, ऋषि और सिटी

छील: बर्गमोट, अंगूर, नींबू, नारंगी, टेंगेरिन और नींबू

राल: धूप और गंध

रूट: वैलेरियाना

Rhizome: अदरक और galanga

बीज: बादाम, अनाज, अजवाइन, जीरा और जायफल तेल

लकड़ी: अग्रवुड, कपूर, देवदार, रोसवुड और चंदन

क्या इन तेलों का उपयोग करने के अन्य तरीके हैं? हां। उनका उपयोग करने के कई तरीके हैं। वे इत्र, सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, खाद्य और पेय पदार्थों, घरेलू सफाई और अधिक के लिए सुगंध में इस्तेमाल किया जा सकता है। ये तेल, उनकी प्रकृति से, कई अलग-अलग तरीकों से मन, शरीर और आत्मा के लिए कई लाभ प्रदान कर सकते हैं।

प्रकृति ने आवश्यक तेलों के माध्यम से इसकी प्रभावशीलता साबित कर दी है। इन तेलों को समझना, सराहना करना और उनका सम्मान करना हमारे दैनिक जीवन में सुधार करने में मदद कर सकता है। प्रकृति उन पदार्थों को प्रदान करती है जो हमें जीवन को थोड़ी अधिक आरामदायक रहने में मदद करती हैं। प्रकृति आवश्यक तेलों के साथ हमारा मित्र है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
आभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोगआभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
अरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता हैअरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता है
प्रकृति से सीधे आने वाले कार्बनिक आवश्यक तेलप्रकृति से सीधे आने वाले कार्बनिक आवश्यक तेल
धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?
बालों के लिए आवश्यक तेलबालों के लिए आवश्यक तेल
एक आवश्यक तेल क्या है?एक आवश्यक तेल क्या है?
» » प्रकृति के आवश्यक तेल
© 2022 TonMobis.com