10 चरणों में एक कुत्ते की देखभाल

10 चरणों में एक कुत्ते की देखभाल

Iquest- आपके पास कुत्ते होने से पहले कभी नहीं? iquest- क्या आप जानना चाहते हैं कि आपको मुख्य बात क्या जाननी चाहिए? एक कुत्ते को अपनाना एक छोटे बच्चे की मेजबानी के समान है, यह जटिल नहीं है लेकिन समर्पण की आवश्यकता है। एक जानवर को अपनाने से पहले हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम हमेशा उसके साथ और उसके पूरे जीवन में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करना चाहते हैं।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम एक सामान्य समीक्षा करते हैं ताकि आप जान सकें कि आपको कैसा होना चाहिए 10 चरणों में कुत्ते का ख्याल रखना , एक साधारण गाइड है कि छोटे मालिक के साथ हर मालिक की समीक्षा करनी चाहिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्ते को 10 चरणों में कैसे प्रशिक्षित किया जाए
सूची

1. पशु चिकित्सा देखभाल

पिल्ले टीकाकरण के बिना बाहर नहीं जा सकते हैं क्योंकि बीमारियों के संक्रम की संभावना अधिक है और उनके स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं। इसी कारण से, आपके कुत्ते को चाहिए पशुचिकित्सा के पास जाओ और अपनी प्रासंगिक टीकाकरण से गुजरना यह कहने के लिए कि वह पीड़ित हो सकता है। कैलेंडर की आवश्यकता है:

  • डिस्पर, हेपेटाइटिस, परवोविरस, कोरोनावायरस, पेरैनफ्लुएंजा और लेप्टोस्पाइरा को रोकने के लिए 6 से 8 सप्ताह के बीच पहली टीकाकरण।
  • इस पहली टीकाकरण के दो बराबर प्रबलकों का प्रदर्शन किया जाएगा।
  • बाद में आपको रेबीज के खिलाफ टीका लगाया जाएगा।
  • कुछ हफ्तों के बाद, आपको गिआर्डिया और बोर्डेटेला के खिलाफ टीका लगाया जाएगा।
  • आखिर में कुत्ते को उन सभी एक्स अवधि की एक सुदृढ़ीकरण प्राप्त होगी, जो पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित एक है। कुत्ते की उम्र के रूप में मजबूती कम और कम होती है, क्योंकि संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।

अपने सामान्य पशुचिकित्सा की सभी सलाहों का पालन करें और यदि आपको प्रस्तावित उपचार के बारे में संदेह है तो दूसरी राय मांगने में संकोच नहीं करें। इसके अलावा, आपको चाहिए किसी भी बीमारी के लक्षण के प्रति चौकस रहें कि कुत्ता प्रकट हो सकता है, याद रखें कि वह बात नहीं करता है।

1. पशु चिकित्सा देखभाल

2. मूल देखभाल

आपके कुत्ते को एक की जरूरत है देखभाल और ध्यान की श्रृंखला आपके हिस्से के लिए, आपको दैनिक आधार पर पालन करना होगा:

  • सोने के लिए एक शराबी बिस्तर प्रदान करें।
  • कुत्ते को हर दिन ताजा और साफ पानी के साथ एक शराब पीना चाहिए।
  • उसे अपने जीवन के चरण के अनुसार विशिष्ट गुणवत्ता का भोजन दें।
  • जब आप नहीं हैं तो खिलौने और टीचर मनोरंजन नहीं कर सकते हैं।
  • दैनिक legañas सफाई और समय-समय पर स्नान बुनियादी स्थितियों होगा।
  • दिन में कम से कम 2 या 3 बार चलने के लिए उसे बाहर निकालें।
  • इसे नियमितता के साथ जोड़ना जो आपको चाहिए।
  • सामाजिककरण और आपको सिखाता है कि घर में सह-अस्तित्व कितना होना चाहिए।
2. मूल देखभाल

3. कुत्ते की भोजन

ExpertoAnimal पर आपको विशिष्ट लेख मिलेंगे कुत्ते को खिलाना और यह है कि इसे अपने विकास के लिए विशेष पोषक तत्व और विटामिन प्राप्त करना चाहिए, जो हमेशा अपने जीवन के प्रत्येक चरण में अनुकूलित होता है।

सबसे अनुशंसित विकल्प है तीन प्रकार के आहार को गठबंधन करें गीले आहार और घर का बना आहार के साथ एक उच्च गुणवत्ता वाले फ़ीड को हमेशा पसंद करते हैं। याद रखें कि पिल्लों और वरिष्ठ कुत्तों के साथ-साथ कुत्तों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने पर, उनके पास कभी-कभी एक विशिष्ट आहार होगा विटामिन या कैल्शियम के साथ पूरक.

3. कुत्ते की भोजन

4. बाथरूम

एक मिथक है जो कहती है कि कुत्ते को हर दो महीने में 1 बार अधिकतम आवृत्ति के साथ स्नान करना जरूरी है, लेकिन यह सच नहीं है।

एक छोटा नस्ल कुत्ता हर 2 सप्ताह और एक बड़े नस्ल कुत्ते को एक महीने में 1 या 2 बार स्नान कर सकता है। बेशक, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप का उपयोग कुत्तों के लिए उत्पाद चूंकि वे अपने पंख और उनकी त्वचा के पीएच का सम्मान करते हैं और साथ ही एंटीपारासिटिक के प्रतिशत भी शामिल करते हैं। उसी समय जब आप अपने कुत्ते को बाथरूम में बैठते हैं, तो आपको उन उत्पादों का उपयोग करना चाहिए जो आपको सही करने की अनुमति देते हैं दंत स्वच्छता और प्लाक बिल्डअप से बचें।

स्नान के बाद यह महत्वपूर्ण है कि हम हमेशा fleas या ticks की उपस्थिति से बचने के लिए pipettes लागू करते हैं।

4. बाथरूम

5. समाजीकरण

एक बार टीकाकरण कार्यक्रम आपको अनुमति देता है कि आप अपने पिल्ला कुत्ते को सामाजिक बनाना शुरू कर देते हैं। वयस्क कुत्तों को सामाजिक बनाना भी महत्वपूर्ण है यदि वे विभिन्न भयों के कारण डरावना और अनुचित व्यवहार दिखाते हैं। इस मामले में हमें एक पेशेवर के साथ काम करना चाहिए।

iquest- मेरे पालतू जानवरों को सामाजिक बनाना क्यों महत्वपूर्ण है ?

यह आवश्यक है कि आपका कुत्ता एक ही प्रजाति के अन्य लोगों को जानें भविष्य में आक्रामकता को रोकने के लिए। इसके अलावा, वयस्क कुत्ते उसके लिए एक उदाहरण होंगे और उन्हें यह जानने में मदद मिलेगी कि झुंड में कैसे व्यवहार करना है। हम भी सामाजिककरण करेंगे लोगों के साथ सभी उम्र के इसलिए कि कुत्ता डरता नहीं है और एक दोस्ताना और सामाजिक दृष्टिकोण को गोद लेता है जो जनता में अच्छे व्यवहार की अनुमति देता है।




समाजीकरण आपके पालतू जानवर को पर्यावरण से संबंधित होने, अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने और दैनिक आधार पर अधिक आत्मविश्वास और उत्साहित होने की अनुमति देता है।

5. समाजीकरण

6. चलता है और शारीरिक गतिविधि

यह आवश्यक है कि अपने कुत्ते को दिन में 2 और 3 बार के बीच चलें हमेशा अपनी जरूरतों की आवृत्ति को ध्यान में रखते हुए। चलने पर आपको शांत होना चाहिए और अपने कुत्ते को पर्यावरण की गंध करने दें, अगर आपको ठीक से टीका लगाया गया है तो आपको डरने के लिए कुछ भी नहीं है।

चलने के अलावा आप करेंगे यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका कुत्ता व्यायाम करे चूंकि यह अपनी पेशी विकसित करता है और विश्राम प्रदान करता है। आप उसके साथ जॉगिंग जा सकते हैं या बाइक की सवारी एक साथ साझा कर सकते हैं, और यदि नहीं, तो आप हमेशा उसे अन्य पालतू जानवरों के साथ पाइप-कैन में एक घंटा छोड़ सकते हैं। iexcl- आप एक अच्छा समय होगा!

6. चलता है और शारीरिक गतिविधि

7. परजीवी निरीक्षण

फ्लीस और टिक हमेशा कुत्ते के लिए खतरा होते हैं जो इलाज या रोक नहीं होने पर गंभीर हो सकते हैं। इन परजीवी की उपस्थिति का पता लगाने के लिए और जितनी जल्दी हो सके कार्य करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते के कोट की निगरानी करें उसे अपने बालों के खिलाफ सहवास . इस आदत को हमेशा बनाए रखा जाना चाहिए, और सबसे गर्म महीनों में तेज होना चाहिए।

आपको कीड़ों की उपस्थिति को रोकना चाहिए स्नान के बाद एक पिपेट लागू करना यदि संभव हो तो मच्छरों, fleas और ticks और यहां तक ​​कि Leishmania के खिलाफ भी। बाजार में आपको हार भी मिलेंगे जो एक उत्कृष्ट सुदृढीकरण हैं। अपने कुत्ते के पास होने वाली समस्याओं से अवगत रहें।

7. परजीवी निरीक्षण

8. कुत्ते की जगह

अगर हम घर पर कुत्ते को अपनाते हैं तो हम देख सकते हैं कि पहले वह खो गया और विचलित महसूस करता है। हमें आपको प्रदान करना होगा सोने और आराम करने के लिए एक आरामदायक जगह है , उनके लिए विशेष, साथ ही साथ उनके मनोरंजन के लिए विभिन्न खिलौने।

यह महत्वपूर्ण है कि आप पूरे घर को स्वच्छ और स्वच्छ रखें ताकि आप आरामदायक महसूस कर सकें और समझ सकें कि उसे भी साफ होना चाहिए। कुत्ते एक उदाहरण लेते हैं

आपके पास भी होना चाहिए खाने के लिए अपनी जगह , वे एक निश्चित समय पर और मेज या भोजन कक्ष में कभी नहीं होना चाहिए। इसके अलावा आपको पता होना चाहिए कि गैस्ट्रिक टोरसन का कारण बनने के मामले में व्यायाम करने से पहले या बाद में उसे खिलाना बहुत महत्वपूर्ण नहीं है।

8. कुत्ते की जगह

9. शिक्षा

कुत्ते की शिक्षा मौलिक है मानसिक स्वास्थ्य और पर्याप्त सहअस्तित्व प्राप्त करने के लिए। सीमाएं मौलिक हैं और पूरे परिवार को अपवाद के बिना उनका पालन करना चाहिए ताकि कुत्ता घर के अंदर अपनी जगह को समझ सके। हम अनुशंसा करते हैं कि आप सिस्टम का उपयोग करें सकारात्मक में शिक्षा और यदि यह संभव है तो दीक्षा क्लिकर, चूंकि यह बहुत अच्छे परिणाम देता है।

9. शिक्षा

10. स्नेह

कुत्ता एक सामाजिक पशु है कि भावनाएं और भावनाएं हैं . इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि आप उसके साथ स्नेही हों और आप एक भावनात्मक बंधन बनाते हैं जो आपको एक अच्छा सहअस्तित्व और समझ की अनुमति देता है।

आप देखेंगे कि जैसे ही समय चल रहा है, वह आपके साथ जहां भी जाएंगे, वह आपकी रक्षा करेगा जब आपको इसकी आवश्यकता होगी और जब आप उदास हों तो आपको स्नेह की पेशकश करेंगे। कुत्ते के पास है गैर-मौखिक रूप से समझने के लिए बहुत विकसित भावना आपके पर्यावरण में और आपके रिश्ते में क्या होता है, साथ ही आपकी भावनाओं को समझने की क्षमता भी होती है।

10. स्नेह

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं 10 चरणों में एक कुत्ते की देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक शुभंकर के रूप में फेरेटएक शुभंकर के रूप में फेरेट
अंग्रेजी बैल टेरियर में कितने पिल्ले हैं?अंग्रेजी बैल टेरियर में कितने पिल्ले हैं?
क्या मैं कुत्ते के लिए तैयार हूँ?क्या मैं कुत्ते के लिए तैयार हूँ?
एक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनेंएक जिम्मेदार कुत्ते के मालिक कैसे बनें
केनेल में कुत्ते का चयन कैसे करेंकेनेल में कुत्ते का चयन कैसे करें
कुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिएकुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए
एक कुत्ते के जीवन में चरणों और उम्रएक कुत्ते के जीवन में चरणों और उम्र
कुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकासकुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकास
5 चरणों में एक पट्टा पर चलने के लिए कुत्ते को पढ़ाना5 चरणों में एक पट्टा पर चलने के लिए कुत्ते को पढ़ाना
गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिनगर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
» » 10 चरणों में एक कुत्ते की देखभाल
© 2022 TonMobis.com