नवजात पिल्लों का पुनर्वसन

नवजात पिल्लों का पुनर्वसन

यदि आपका कुत्ता गर्भवती है और आप कुत्ते में गर्भावस्था और कुत्ते के वितरण में संभावित समस्याओं के बारे में सबकुछ पढ़ चुके हैं, तो आपको अभी भी सब कुछ पता होना चाहिए नवजात पिल्लों का पुनर्वसन. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गंभीर समस्या उत्पन्न होने पर आपके कुत्ते और उसके नए पिल्लों की मदद कैसे करें।

अगर हमने घर पर कुत्ते की डिलीवरी बढ़ाने और निकालने का फैसला किया है तो हम पाते हैं कि श्रम के दौरान कोई समस्या होने पर हमें हस्तक्षेप करना पड़ता है, जिसमें संभावना है कि हमारे कुत्ते को यह नहीं पता कि कितनी सुरक्षा के साथ कार्य करना है या यह एक सीज़ेरियन है और इसलिए कुत्ता जन्म के समय अपने पिल्ले में भाग नहीं ले सकता है। पढ़ना जारी रखें और विशेषज्ञ पशु के इस आलेख में इन समस्याओं को हल करने का तरीका जानें।

आप में भी रुचि हो सकती है: नवजात पिल्ले में पार्वोवायरस
सूची

नवजात पुनर्वसन कैसे करें?

जब हमारे कुत्ते को पहली बार सांस लेने में मदद करने की प्रक्रिया करने के लिए अपरिचित होता है, तो हमें इसे स्वयं करना होगा। हमेशा के रूप में हम याद करते हैं कि इन मामलों को पशुचिकित्सा द्वारा पर्यवेक्षित किया जाना बेहतर है। बुनियादी विचार यह है कि मां प्रकृति में क्या करती है और यह पिल्ले में श्वास को उत्तेजित करके, उन्हें साफ करने और उन्हें गर्मी देने के लिए प्रोत्साहित करना है।

अगले कदम पहली बार हमारे पिल्ले सांस लेने में मदद करने के लिए निम्नलिखित हैं:

  1. भ्रूण लिफाफे से पिल्ला को हटा दें। बैग को अपनी उंगलियों के साथ या ब्लंट-टिप कैंची के साथ तोड़ें और पिल्ला को बहुत सावधानी से लें।
  2. कसना क्षेत्र में नाड़ीदार कॉर्ड काट लें। हमें पिल्ला के पेट और उस बिंदु पर हमला करने के लिए नाड़ी में एक विशेष क्लैंप या रेशम धागा रखना होगा जहां हम इसे काट रहे हैं। एक बार बॉन्ड सुरक्षित हो जाने के बाद, हम घाव के जमावट को सुनिश्चित करने के लिए कुछ सेकंड या कुछ मिनट क्लैंप छोड़कर अवशेषों को काट लेंगे और हटा देंगे।
  3. एनीमा बल्ब, एक चूषण बल्ब, एक सिरिंज या पिल्ला सिर को ठीक से हिलाकर हवाओं को अनवरोधित करें और साफ़ करें क्योंकि हम बाद में समझाएंगे।
  4. पसलियों के पिंजरे को रगड़कर पहली प्रेरणा प्रदान करें। एक तौलिया के साथ हम जल्दी से पिल्ला के थोरैक्स को सांस लेने के लिए रगड़ेंगे जैसे मां अपनी जीभ और स्नाउट के साथ करेगी।
  5. अगर कोई त्वरित प्रतिक्रिया नहीं है, तो हमें एक श्वसन उत्तेजक की बूंदों को प्रशासित करना होगा, उदाहरण के लिए, जीभ में डॉक्सैराम आधार और / या नाक गुहाओं में।
  6. अगर हम पिल्ला से कोई प्रतिक्रिया नहीं रखते हैं, तो हम डायाफ्राम को फैला और संपीड़ित करने वाले वैकल्पिक ऊपर और नीचे स्विंगिंग आंदोलन करेंगे।
  7. श्वास को उत्तेजित करने के लिए filtrum नामक नाक के बीच नाली क्षेत्र मालिश।
  8. अंत में, अगर बाकी ने काम नहीं किया है या हमें संदेह है कि सांस लेने में कठिनाइयां हैं जो हम पहले ही सुन सकते हैं, हम ऑक्सीजन के साथ पुनर्मिलन करेंगे। यह मशीन के साथ या कुत्ते के मुंह के चारों ओर अपने आप के साथ किया जा सकता है और हवा के छोटे पफों को ध्यान से उड़ाने और ध्यान में रखकर कि उनके फेफड़े बहुत छोटे होते हैं। इसके अलावा, हम एक छोटे से मालिश दिल क्षेत्र है, जो हम बहुत दबाव छोटे आकार और नवजात पिल्ला की कमजोरी के बारे में पता किया जा रहा है दबाव के बिना उंगलियों की एक जोड़ी के साथ छाती के बाईं ओर लगता है दबाने बनाते हैं।

एक बार पिल्ला सांस लेता है नवजात शिशु को आपको अपने कल्याण को सुनिश्चित करना जारी रखना चाहिए और इसे अपनी मां को वापस करने से पहले हम निम्नलिखित कार्य करेंगे:

  1. पिल्ला को अच्छी तरह से तौलिए के साथ सूखें, इसे मालिश करें और हमेशा इसे 32-36 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर रखें।
  2. पोविडोन आयोडीन के साथ नाड़ीदार कॉर्ड कीटाणुरहित करें।
  3. पिल्ला को जितनी जल्दी हो सके अपने कोलोस्ट्रम की देखभाल करने के लिए। कोलोस्ट्रम पहला स्तन दूध है जो उस समय की सभी एंटीबॉडी प्रदान करता है, जिसमें वसा के उच्च प्रतिशत के साथ बुनियादी और आवश्यक पोषण के अलावा।
नवजात पुनर्वसन कैसे करें?

वायुमार्ग को साफ और खाली कैसे करें?

यह कुछ नाजुक है और हमें प्रक्रिया के दौरान पिल्ला को चोट पहुंचाने के लिए बहुत सावधान रहना चाहिए। जैसा कि हमने पहले कहा है हमें कुछ की आवश्यकता होगी सामग्री के रूप में:

  • एक सिरिंज, एक एनीमा बल्ब या चूषण के लिए एक चूषण बल्ब और वायुमार्ग में शेष अम्नीओटिक तरल पदार्थ को हटा दें।
  • पेपर और तौलिए, पिल्ला को साफ और सूखा, विशेष रूप से इसके स्नैउट।
  • उचित स्वच्छता बनाए रखने और पिल्ला के लिए समस्याओं से बचने के लिए लेटेक्स दस्ताने।

हम अम्नीओटिक द्रव अवशेषों के श्वसन पथ को जारी करने के विचार के साथ अगले कदमों का पालन करेंगे हमारे पिल्ला अपने आप को सांस लेने लगते हैं:

  • हम पिल्ला के सिर को साफ करेंगे और पेपर या तौलिया के साथ स्नेउट को बहुत सावधानी से साफ करेंगे। श्वास को प्रोत्साहित करने के लिए इसे साफ करते समय थोरैक्स को मालिश करने के अलावा।
  • तरल पदार्थ चूसने के लिए उपर्युक्त सामग्री में से कुछ के साथ, हम पिल्ला के मुंह को थोड़ा सा खोल देंगे और सिरिंज या नाशपाती पेश करेंगे और तरल निकालेंगे। हम जितनी जल्दी हो सके सभी वायुमार्गों को साफ करने की कोशिश कर रहे दोनों नाक के साथ ऐसा ही करेंगे। हम तब तक प्रक्रिया को दोहराएंगे जब तक कि हम स्पष्ट रूप से नहीं देखते कि हमारे पिल्ला के श्वसन पथ के अंदर कोई तरल अवशेष नहीं है और वह ठीक से सांस लेता है।
  • आप अभी भी वहाँ पिल्ला में कठिनाइयां हैं कि देखते हैं, तो शुरू होता है साँस लेने में हम अपने हाथों में मजबूती से इसे ले, यदि संभव हो तो सिर बाहर के साथ एक छोटे तौलिया में लिपटे, उसके सिर बहुत अच्छी तरह से साथ हमारे अंगुलियां और हम साथ धीरे नीचे धक्का शेष तरल कि सड़कों पर रह सकती है आगे बढ़ के विचार धीरे-धीरे आ जाएगा और यह नाशपाती सिरिंज दूध पिलाना आसान हो जाएगा या अगर कुत्ते इस पैंतरेबाज़ी के साथ खुद के लिए इसे बाहर करने में समर्थ नहीं किया गया है।
  • हम स्नैउट और अवशेषों को साफ करना जारी रखेंगे जो हम बाहर आते हैं और हम पिल्ला के थोरैक्स को मालिश करना जारी रखेंगे, इसलिए हम एक अच्छी सांस को उत्तेजित करेंगे और हम तापमान बढ़ाने में मदद करेंगे।
वायुमार्ग को साफ और खाली कैसे करें?

सबसे पहले जिम्मेदारी




यह बेहतर है कि यह सब हो हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सा द्वारा सीधे प्रदर्शन किया और यदि घर के बजाय आपके क्लिनिक में संभव हो। इसके अलावा, हम AnimalExpert से दुनिया में अधिक पिल्ले लाने की ज़िम्मेदारी याद रखना चाहते हैं।

हमारे पास होना चाहिए इन पिल्लों के योग्य और जिम्मेदार भाग्य को बहुत स्पष्ट करें हमारी कुतिया से गर्भावस्था को प्रोत्साहित करने से पहले। यदि नहीं, तो यह बेहतर होगा कि हम इस साहस पर न आएं और इस प्रकार पीड़ा और समस्याओं से बचें।

हम यह भी सोचना चाहिए कि इस तरह के व्यवहार की कमी, एक नहीं बहुत अधिक मातृ वृत्ति, पिल्ले और विभिन्न अन्य समस्याओं की राशि के साथ सामना नहीं, हमारे कुत्ते सभी पिल्लों के रूप में करने के लिए आवश्यक हो जाएगा में शामिल नहीं हुए के रूप में विभिन्न कारणों से, के लिए किया जा सकता है आगे आओ तब हमें उन सभी चीज़ों के साथ खुद से निपटना होगा, जो कि पहले से ही एक बड़ी ज़िम्मेदारी है।

हम अनुशंसा करते हैं कि अपने नए पिल्ला को सर्वश्रेष्ठ प्रदान करेंमैं आप इस तरह कैसे एक नवजात पिल्ला खिलाने के लिए के रूप में यह एक ही वेबसाइट पर अन्य लेख उपलब्ध पढ़ा है, एक पिल्ला ठीक से मेलजोल के लिए कैसे, पिल्ला के कैनाइन दांत, एक पिल्ला प्रशिक्षित करने के लिए कैसे अपने आप बाहर राहत देने के लिए के बारे में पता घर और सामान्य रूप से, पिल्ला कुत्तों की देखभाल के बारे में सबकुछ।

सबसे पहले जिम्मेदारी

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं नवजात पिल्लों का पुनर्वसन , हम आपको हमारी गर्भावस्था समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नवजात कुत्ते को चूसना नहीं चाहतानवजात कुत्ते को चूसना नहीं चाहता
फ्रेंच पूडल श्रम में हैफ्रेंच पूडल श्रम में है
कई दिनों के लिए पहली बार पिल्ला श्रमकई दिनों के लिए पहली बार पिल्ला श्रम
अंग्रेजी बैल टेरियर में कितने पिल्ले हैं?अंग्रेजी बैल टेरियर में कितने पिल्ले हैं?
यॉर्कशायर टेरियर में कितने पिल्ले हैं?यॉर्कशायर टेरियर में कितने पिल्ले हैं?
बीगल मादाएंबीगल मादाएं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को सेसरियन सेक्शन चाहिए?कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को सेसरियन सेक्शन चाहिए?
4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं
एक गर्भवती कुत्ते के कदम से कदम कैसे देखभाल करेंएक गर्भवती कुत्ते के कदम से कदम कैसे देखभाल करें
नवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करें
» » नवजात पिल्लों का पुनर्वसन
© 2022 TonMobis.com