बिल्लियों में सकारात्मक मजबूती

बिल्लियों में सकारात्मक मजबूती

यदि आप अपनी बिल्ली को शिक्षित करना चाहते हैं या चाहते हैं अभ्यास प्रशिक्षण उनके साथ, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक बात स्पष्ट है: आप बुरे शब्दों या झगड़े से कुछ हासिल नहीं करेंगे। खराब उपचार के साथ भी कम।

बिल्ली एक बहुत ही खास जानवर है और जैसा कि आप जानते हैं, बिल्लियों को हमारे दिन को दिन में आधार देने के लिए आधार नहीं है, इसके विपरीत, वे राजाओं की तरह व्यवहार करने की उम्मीद करते हैं और किसी भी चीज के बदले में एक ही उंगली नहीं ले जाएंगे।

उसे शौचालय का उपयोग करने के लिए सिखाया जाए, ताकि उसे फर्नीचर को खरोंच न करें या शायद काटने के लिए न कहें बिल्लियों में सकारात्मक मजबूती यह प्रशिक्षण में परिणाम प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। AnimalExpert के इस आलेख को पढ़ते रहें:

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में सकारात्मक मजबूती
सूची

सकारात्मक सुदृढीकरण क्या है?

सकारात्मक सुदृढीकरण में बस शामिल हैं उन दृष्टिकोणों को पुरस्कृत करें जिन्हें हम पसंद करते हैं हमारे पालतू जानवर का आप भोजन, सहवास या सुखद शब्दों का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपकी बिल्ली आपको पसंद करती है और आपको आरामदायक महसूस करती है तो कुछ भी जाता है।

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के उपयोग का उद्देश्य है कुछ व्यवहार सहयोगी कुछ परिणामों के साथ। इसलिए, यदि बिल्ली एक निश्चित व्यवहार दिखाती है और जब भी यह प्रकट होता है तो हम उसे मजबूती देते हैं, तो इसे दोहराने की संभावना अधिक होगी और सही ढंग से संबद्ध हो जाएगी।

यदि आप एक व्यवहार को संशोधित कर रहे हैं, जैसे फर्नीचर को खरोंच करना, कैंडी को पुरस्कृत करना या स्क्रैपर का उपयोग करते समय अपनी बिल्ली का बच्चा सहवास करना, यह एक शानदार तरीका होगा "iexcl- यह ठीक है, मुझे यह पसंद है!"आपको पता होना चाहिए कि जानवरों को सकारात्मक सुदृढीकरण के माध्यम से शिक्षित किया गया है वे तेजी से और बेहतर सीखते हैं . Iquest- फिर कोशिश क्यों नहीं?

सकारात्मक सुदृढीकरण क्या है?

सकारात्मक सुदृढीकरण कैसे करें?




अधिकांश बिल्लियों को कोई पुरस्कार नहीं मिलता है, अगर यह उनकी सामान्य फ़ीड है तो बहुत कम। इस कारण से, घर के बने बिल्लियों के लिए इलाज करना या चिकन, फ्रैंकफर्टर, यकृत या मीठे हैम के टुकड़ों का उपयोग करना दिलचस्प हो सकता है। सभी बहुत छोटे टुकड़ों में काटा। याद रखें: सकारात्मक सुदृढीकरण लागू करने से पहले इसे ढूंढना आवश्यक होगा स्वादिष्ट भोजन जो आपका ध्यान खींचता है.

यदि आपने पहले कभी इसका अभ्यास नहीं किया है, तो आपको पता होना चाहिए कि फल सहन करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए आपको होना चाहिए बहुत स्थिर और जब भी अवसर उत्पन्न होता है तो इसे पुरस्कृत करने में सक्षम होने के लिए अपनी बिल्ली के व्यवहार से सावधान रहें। यदि आपका लक्ष्य स्क्रैपर के उपयोग को मजबूत करना है, तो जब भी आप अपनी उपस्थिति में इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसे पुरस्कृत करना होगा, अन्यथा कोई सहयोग नहीं होगा। यह के रूप में जाना जाता है "निश्चित मजबूती" . इसके अलावा, यह 5 या 10 बार दोहराने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, यह आवश्यक है कि आपको दैनिक और लगातार पुरस्कृत किया जाए ताकि आप इसे पूरी तरह याद रखें।

एक बार आपकी बिल्ली ने वांछित व्यवहार को सही ढंग से सीखा है, तो ऐसा हो सकता है कि यह आपके स्वादिष्ट पुरस्कार प्राप्त करने के लिए इसे बाहर नहीं रोकता है। यह लागू करने का समय होगा "परिवर्तनीय मजबूती" , वह केवल हर निश्चित पुनरावृत्ति को पुरस्कृत करना है। सबसे पहले आप उसे पंक्ति में 2 या 3 बार करने के बाद इनाम देंगे, लेकिन समय बीतने के साथ, आप इसे हर 4, 10 या 15 कर देंगे। अंत में आप पुरस्कार वापस ले लेंगे और किसी भी अवसर पर उन्हें केवल इनाम देंगे।

बिल्लियों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के लाभ

दंड का उपयोग डर, तनाव, चिंता और यहां तक ​​कि हमारी बिल्ली के भीतर आक्रामक व्यवहार भी पैदा कर सकता है, इसके विपरीत, सकारात्मक सुदृढ़ीकरण यह हमेशा अच्छी तरह से प्राप्त किया जाता है और इसका आवेदन पत्र बहुत आसान है। इसके अलावा, लाभों के बीच, हम दोनों के बीच बेहतर संबंधों को उजागर कर सकते हैं आपके दिमाग की उत्तेजना और यहां तक ​​कि उन्हें अपने व्यवहार को संशोधित करने में भी मदद कर सकते हैं ताकि यह अधिक सकारात्मक हो।

बिल्लियों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के लाभ

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में सकारात्मक मजबूती , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंगकुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
मशहूर बिल्लियों के नाममशहूर बिल्लियों के नाम
एक बिल्ली सिखाने के लिए चालेंएक बिल्ली सिखाने के लिए चालें
स्क्रैपर का उपयोग करने के लिए बिल्ली को कैसे सिखाया जाए?स्क्रैपर का उपयोग करने के लिए बिल्ली को कैसे सिखाया जाए?
अपनी बिल्ली को शिक्षित करने के लिए 6 युक्तियाँअपनी बिल्ली को शिक्षित करने के लिए 6 युक्तियाँ
बिल्ली को अपना नाम कैसे सीखेंबिल्ली को अपना नाम कैसे सीखें
पैर देने के लिए बिल्ली कैसे सिखाओ?पैर देने के लिए बिल्ली कैसे सिखाओ?
» » बिल्लियों में सकारात्मक मजबूती
© 2022 TonMobis.com