घर पर बिल्ली रखने के 8 लाभ

घर पर बिल्ली रखने के 8 लाभ
सीसी छवि: के-नेको टीआर

इन सुरुचिपूर्ण, विद्रोही, चंचल, बड़े-बड़े और आकर्षक दिखने वाले साथी, जिन्हें बिल्लियों के नाम से जाना जाता है, न केवल आपको अपना अनोखा प्यार और उपस्थिति देते हैं, बल्कि साथी जानवरों के रूप में उनकी गिनती भी आपको कई लाभ लाती है। यह आश्चर्यजनक लगता है, लेकिन विशेषज्ञों और यहां तक ​​कि विज्ञान इसकी पुष्टि भी करते हैं, इसलिए निम्नलिखित पर एक नज़र डालें घर पर बिल्ली रखने के 8 फायदे :

1. अपने तनाव के स्तर को कम करें, अपने दिल की रक्षा करें और रक्तचाप को नियंत्रित करें: इन सुंदर प्राणियों को सहारा देना आपको सभी चिंता से मुक्त करता है। इसके अलावा, यह आपके दिल की दर का स्तर है। यहां तक ​​कि एक पेशेवर अध्ययन भी है जो कहता है कि 10 साल की अवधि के लिए एक बिल्ली के बच्चे के मालिक के पास हृदय की स्थिति से पीड़ित होने का तीस प्रतिशत कम जोखिम होता है, जिसमें बिल्ली नहीं होती है। यह एक आदर्श समीकरण है, क्योंकि कम तनाव पर शरीर को अधिक छूट मिलती है, और इन छोटे बच्चों में से एक या कई लोगों के साथ उन सहवासों और शारीरिक संपर्कों के लिए धन्यवाद। इसी प्रकार, बिल्ली के मालिकों के पास अधिक स्थिर रक्तचाप के स्तर होते हैं।

2. वे आपको जो स्नेह देते हैं वह चिकित्सीय है क्या आप जानते थे कि इन पालतू जानवरों के पास होने से आपका ऑक्सीटॉसिन स्तर बढ़ जाता है? यह हार्मोन दूसरों से संबंधित डर को कम करता है और अन्य प्रभावों के साथ अन्य जीवित प्राणियों के साथ सहानुभूति की भावनाओं को बढ़ाता है। यह बेहद महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए, आप कुछ कठिनाई से गुजरते हैं। अपनी बिल्ली के साथ अकेले कुछ ही मिनट, चुपचाप, उसे सहारा और जवाब स्वचालित रूप से दिखाई देंगे।

3. आप अपने स्वतंत्र व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं : बिल्लियों के घमंड पक्ष से जुड़े कई चुटकुले और मेम हैं। लेकिन अहंकार से ज्यादा, यह लगभग है आजादी की भावना यह उनमें से प्रत्येक के लिए सहज है। स्वतंत्रता को देखने का तथ्य जिसके साथ वे दुनिया भर में चलते हैं और वे जिस तरह से व्यवहार करते हैं, वे आपको उन विशेषताओं का अनुकरण करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। वे सहजता से जानते हैं कि वे सर्वश्रेष्ठ के लायक हैं, तो अपने उदाहरण में उस उदाहरण को दोहराएं क्यों नहीं?

4. आप अपनी स्वच्छता में समय बचाएंगे: क्योंकि वे प्रकृति से बहुत साफ हैं, आपको नियमित रूप से स्नान करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। बस सावधान ब्रशिंग की आवश्यकता है (उसे उसे अनुमति दें, उन्हें मजबूर न करें या आप अपने हाथों पर अच्छे खरोंच के साथ खत्म हो जाएंगे) और समय-समय पर fleas और परजीवी के खिलाफ कुछ टैल्कम पाउडर लागू करें।




5. वे आपको बेहतर नींद में मदद करते हैं: फिर हम विशेषज्ञों का उल्लेख करते हैं: इंग्लैंड में किए गए अध्ययनों और सर्वेक्षणों में, यह निष्कर्ष निकाला गया कि महिलाएं किसी पुरुष या किसी अन्य जोड़े की तुलना में बिल्ली के बिल्ली की कंपनी को पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, लेकिन उनमें से 41 प्रतिशत भी अकेले या किसी अन्य व्यक्ति के साथ बेहतर सोए जाने का दावा करते हैं। अविश्वसनीय लेकिन सच है। क्या आप अभी भी उन purrs की शक्ति पर शक है?

6. बिल्ली मालिश अतुलनीय हैं : आंदोलन कि इन जानवरों मालिश के समान पैरों के साथ प्रदर्शन, अपने निविदा बचपन से आता है, क्योंकि यह दूध प्राप्त करने के लिए मां के गर्भ पर दबाव डालने का रूप था। हालांकि, यह अभ्यास अभी भी वयस्कों द्वारा किया जाता है, जब वे अपने मालिकों से स्नेह दिखाना चाहते हैं या बस ध्यान दें कि वे खुश हैं। तो अपने आप को लाड़ प्यार करें और अपनी बिल्ली या बिल्ली को अपनी पीठ पर चलने दें और अपनी मांसपेशियों को अपने पंजे से आराम करें। यह निश्चित रूप से उनके साथ आपके बंधन को मजबूत करेगा।

7. ऑटिज़्म वाले बच्चों की मदद कर सकते हैं समाचार पत्र के अनुसार डेली मेल, का एक अध्ययन मिसौरी विश्वविद्यालय उन्होंने पाया कि ऑटिस्टिक बच्चों को पालतू जानवर, खासकर कुत्ते या बिल्ली के मालिक होने से बहुत फायदा होता है। यह कंपनी उन्हें सामाजिक बातचीत में सुधार करने और उनके पर्यावरण की बेहतर सराहना करने में मदद करती है। तब यह समझना मुश्किल नहीं है कि इस तरह के लाभ विशेष विशेषताओं जैसे कि डाउन सिंड्रोम या सीखने की समस्याओं वाले अन्य बच्चों को भी बढ़ाए जाएंगे।

8. सामान्य रूप से, वे पूरी तरह से आपके मानसिक स्वास्थ्य का लाभ उठाते हैं : हम पहले ही तनाव के बारे में बात करते हैं, लेकिन यह और भी आकर्षक है: संगठन बिल्लियों प्रोटेक्शन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, 600 लोगों के बीच, जिनकी मानसिक समस्या थी, उनमें से 87 प्रतिशत ने अपने स्वास्थ्य और व्यवहार पर सकारात्मक प्रभाव डाला एक बिल्ली का बच्चा अपनाने के लिए।

जैसा कि आप देख सकते हैं, घर पर इन सुंदर जीवों में से एक या अधिक होने का लाभ वास्तव में अध्ययन करने लायक है। एक बिल्ली का मालिकाना आपके दिमाग, शरीर और आत्मा के लिए उत्कृष्ट है, साथ ही आपको हर समय प्यार महसूस करने में मदद करता है। आप और क्या पूछ सकते हैं?

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घर पर कुत्ते होने के 8 लाभघर पर कुत्ते होने के 8 लाभ
सामान्य सोमाल बिल्लीसामान्य सोमाल बिल्ली
एक बिल्ली से दूसरे शहर में अध्ययन करने के लिए मेरी बिल्ली ले लोएक बिल्ली से दूसरे शहर में अध्ययन करने के लिए मेरी बिल्ली ले लो
नए घर और नई बिल्लियों के अनुकूलननए घर और नई बिल्लियों के अनुकूलन
एक बिल्ली के साथ रहने के लाभएक बिल्ली के साथ रहने के लाभ
प्रोफाइल: सोमाली बिल्लीप्रोफाइल: सोमाली बिल्ली
बिल्लियों purr कब करते हैं?बिल्लियों purr कब करते हैं?
दुनिया में 10 सबसे लोकप्रिय बिल्ली नस्लेंदुनिया में 10 सबसे लोकप्रिय बिल्ली नस्लें
बच्चों के लिए बिल्ली रखने के लाभबच्चों के लिए बिल्ली रखने के लाभ
अपनी बिल्ली के शुद्धिकरण के लाभों के बारे में जानेंअपनी बिल्ली के शुद्धिकरण के लाभों के बारे में जानें
» » घर पर बिल्ली रखने के 8 लाभ
© 2022 TonMobis.com