कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँ

कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँ

यह संभव है कि बहुत अलग प्रकृति की विभिन्न प्रजातियों के बावजूद कुत्ते और बिल्लियों सद्भाव में रहते हैं। घर के पालतू जानवरों के बीच एक शांतिपूर्ण रिश्ता बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको बिना किसी चिंता के अपने जानवरों का आनंद लेने की अनुमति मिल जाएगी।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में खोजें कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँ अपने घर में सामंजस्यपूर्ण सहअस्तित्व का आनंद लेने के लिए।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्व
सूची

1. प्रत्येक प्रजाति के संगठन का सम्मान करें

कुत्तों वे उनका आयोजन करते हैं समाज अपने आप के पदानुक्रम के माध्यम से एक झुंड में वे चिह्नित करते हैं। इसके विपरीत, बिल्लियों अकेले जानवर हैं जो बस अपने क्षेत्र की रक्षा करते हैं। यह अंतर संघर्ष शुरू कर सकता है। इससे हम यह समझ सकते हैं कि हमें पदानुक्रम का सम्मान करना चाहिए जिसे उन्होंने स्वयं स्थापित किया है, बिना हस्तक्षेप के हमारे लिए नकारात्मक लगने वाले लगातार या झगड़े के दृष्टिकोण, वे खुद को व्यवस्थित करेंगे।

1. प्रत्येक प्रजाति के संगठन का सम्मान करें

2. जानवरों को प्रस्तुत करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि नया पालतू बिल्ली या कुत्ता है या नहीं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षण है, और आपको कोशिश करनी चाहिए overexcitation से बचें ताकि दोनों शांत हो जाएं, उदाहरण के लिए, आप कुत्ते के अभ्यास के सत्र के बाद प्रस्तुतिकरण कर सकते हैं।

iquest- पालतू जानवरों को पेश करने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

  1. बिल्ली को अपनी बाहों में न लें, यह आपको खरोंच कर सकता है, हम यह भी सिफारिश करते हैं कि आप अपने नाखूनों को काट लें ताकि मुठभेड़ गलत हो तो आप कुत्ते को चोट नहीं पहुंचा सकते।
  2. उन्हें एक बड़ी और बड़ी जगह में पेश करें और अधिमानतः कुत्ते के साथ बंधे हैं। दूसरी तरफ, बिल्ली को शेल्फ की तरफ भागने की संभावना होनी चाहिए, उदाहरण के लिए।
  3. उन्हें देखें और उन्हें एक दूसरे को देखने और गंध करने की अनुमति दें।
  4. यदि व्यवहार सही है और दोनों पालतू जानवर शांत हैं, तो आप उन्हें बातचीत करने देंगे। अगर, दूसरी तरफ, यह अप्रिय है, चिंता न करें, यह बहुत आम है, इसे स्वीकार करने में कुछ समय लग सकता है।

Iquest- मैं दोनों पालतू जानवरों को साथ मिलकर कैसे प्राप्त करूं?

यदि मुठभेड़ बहुत नकारात्मक रही है और दोनों पालतू जानवर दूसरे की मौजूदगी के बारे में बेचैन और परेशान हैं, तो आपको दोनों के साथ काम करना चाहिए, सुदृढ़ीकरण आवाज के साथ (iexcl-बहुत अच्छा!) या उन व्यवहारों के साथ व्यवहार करते हैं जिन्हें आप सकारात्मक मानते हैं: शांत, आराम से इत्यादि होना।

धूमकेतु मत करो आपके घर को विभाजित करने की गलती दो जोनों में, प्रत्येक जानवर के लिए एक, तब से समय बीत जाने के बाद सहन करना मुश्किल होगा।

आदर्श दोनों जानवरों के लिए एक-दूसरे का सम्मान करने के लिए थोड़ी देर इंतजार करना है। इसमें सप्ताह लग सकते हैं, यहां तक ​​कि महीनों भी। यद्यपि वे हमेशा एक मजबूत बंधन नहीं बनाएंगे, उन्हें सहन करने के लिए एक अच्छा सहअस्तित्व के लिए पर्याप्त है।

3. जीवन के पहले चरण से सह-अस्तित्व शुरू करें

कुत्ते और बिल्ली के बीच सह-अस्तित्व अनिवार्य रूप से खराब नहीं होना चाहिए, इसके विपरीत। चाल और आज्ञाओं के साथ-साथ सीखने के लिए अपने दो पालतू जानवरों को प्रोत्साहित करें जब तक वे सही ढंग से पहने जाते हैं उन्हें तब तक पुरस्कृत करें यह मौलिक है।




आपको ख्याल रखना चाहिए पहले दिन से सकारात्मक शिक्षा सह-अस्तित्व के बारे में, याद रखें कि मनुष्य और पालतू जानवरों की प्रक्रियाओं ने संभव बना दिया है कि ये दो जानवर, जो प्रकृति में कभी साथ नहीं रहेंगे, शांत और सद्भाव में रहते हैं। दोनों के लिए अपने घर को एक खुश घर बनाओ।

3. जीवन के पहले चरण से सह-अस्तित्व शुरू करें

4. उन्हें अलग-अलग इलाकों में भोजन दें

हम दोनों कुत्तों और बिल्लियों को नहीं भूल सकते हैं वे कर रहे हैं हिंसक जानवरों , यह इंगित करता है कि यह भोजन है कि एक काटने या झटका के साथ समाप्त कर सकते हैं के लिए एक विवाद शुरू करने के लिए, किसी भी घटना से बचने के लिए बहुत आसान है कि हर पालतू एक अंतरिक्ष अलग में खाने और अन्य पशु से अलग नहीं है। समय के साथ और अगर वे दोस्ती पैदा करते हैं तो आपको उन्हें अलग करने की आवश्यकता नहीं होगी।

न ही आप किसी को दूसरे के भोजन खाने की अनुमति दे सकते हैं, उन्हें एक-दूसरे का सम्मान कर सकते हैं, कम से कम आपकी उपस्थिति में उनके माध्यम से भोजन हो सकता है या नहीं।

4. उन्हें अलग-अलग इलाकों में भोजन दें

5. सभी के लिए खिलौने

हालांकि यह आपके लिए स्पष्ट प्रतीत होता है, इस बिंदु पर जोर देना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सलाह है ऐसा लगता है कि इससे अधिक उपयोगी है . ईर्ष्या और खिलौना रखने की इच्छा कुत्ते और बिल्ली के बीच एक रिश्ता को बहुत खराब कर सकती है।

कुत्ता एक सामाजिक प्रकृति का है और बिल्लियों के पास एक और अधिक ज्वलंत हिंसक प्रवृत्ति है। खिलौनों के उपयोग से इन बहुत अलग व्यवहारों को कुशन किया जाता है बिल्लियों में शिकार वृत्ति चैनल इस प्रकार हिंसक व्यवहार से परहेज करते हुए, यह अपनी प्रकृति को हानिरहित रूप से बाहरी कर देगा। विपरीत मामले में, कुत्ते खिलौने में एक वस्तु है जो उससे संबंधित है, कुछ और जो कुत्ते को सुरक्षित महसूस करेगा और वास्तविक घर में।

विभिन्न रंगीन आकृतियों में से प्रत्येक को कई खिलौने प्रदान करना और कुछ जो शोर उत्सर्जित करते हैं, वे आपको धन्यवाद देंगे और जब आप नहीं हैं तो एक वास्तविक व्याकुलता भी प्रदान करेंगे।

हालांकि, अगर आप ध्यान देते हैं कि मध्य में खिलौने होने पर आपका कुत्ता असहिष्णु है, तो यह संसाधन संरक्षण हो सकता है।

5. सभी के लिए खिलौने

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँ , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नर और मादा कुत्तों के बीच सह-अस्तित्वनर और मादा कुत्तों के बीच सह-अस्तित्व
कई कुत्तों के बीच सह-अस्तित्व की समस्याओं से कैसे बचें?कई कुत्तों के बीच सह-अस्तित्व की समस्याओं से कैसे बचें?
बिल्लियों ने अपने क्षेत्र को चिह्नित कियाबिल्लियों ने अपने क्षेत्र को चिह्नित किया
स्पेन में वाइल्डकैट का वितरणस्पेन में वाइल्डकैट का वितरण
बिल्लियों के बारे में 5 आम गलतियोंबिल्लियों के बारे में 5 आम गलतियों
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
तस्मानिया में बिल्लियों के आयोजन को रोकना चाहते हैंतस्मानिया में बिल्लियों के आयोजन को रोकना चाहते हैं
दो बिल्लियों दोस्त कैसे हैंदो बिल्लियों दोस्त कैसे हैं
एक जंगली बिल्ली को कम करने के लिए युक्तियाँएक जंगली बिल्ली को कम करने के लिए युक्तियाँ
बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व में सुधार कैसे करेंबिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व में सुधार कैसे करें
» » कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँ
© 2022 TonMobis.com