मेरी बिल्ली को क्यों परेशान नहीं किया जाना चाहिए?

मेरी बिल्ली को क्यों परेशान नहीं किया जाना चाहिए?

प्रत्येक बिल्ली का अपना व्यक्तित्व होता है और यह इन जानवरों का सबसे दिलचस्प है। कुछ बिल्लियों बस दुनिया से दूर जाना चाहते हैं, बिना किसी परेशानी और छेड़छाड़ के, जबकि अन्य लोग पूरे दिन हमारी बाहों में हो सकते हैं। कई बार उनकी अवज्ञा उनकी विशेष प्रकृति के कारण होती है। हालांकि, दूसरी बार कुछ बाधाएं होती हैं जो आपके पालतू जानवर की ओर आपके व्यक्ति के स्नेह के रास्ते में आती हैं।

बिल्ली फेलन को असभ्य या उत्पीड़न लेबल करने से बचने के लिए इन संभावनाओं को जानना महत्वपूर्ण है। अगला, ExpertoAnimal में हम आपको समझाएंगे आपकी बिल्ली को सहारा क्यों पसंद नहीं है , अपने प्यारे पालतू जानवर की भौतिक दूरी के कारणों को जानना। शायद यह सिर्फ आरक्षित स्वाद का प्राणी है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरे कुत्ते को क्यों उड़ाया जाना पसंद नहीं है?
सूची

बिल्ली का सामाजिककरण

हमें समझना होगा कि माता-पिता, शिक्षा और समाजीकरण बिल्लियों के व्यक्तित्व के एक अच्छे हिस्से के मौलिक खंभे होने जा रहे हैं। जानवरों को प्यार से भरे घर में उठाया गया जिसमें वे अपने निविदा युवाओं के बाद लगातार देखभाल कर रहे हैं, और भी बहुत कुछ होगा मानव संपर्क के लिए ग्रहणशील.

इसी तरह, यदि छोटे से वे अन्य फेलिन के साथ रहते हैं, तो वे शायद अन्य बिल्लियों के साथ अधिक मिलनसार बिल्लियों होंगे। अगर उनके पास अच्छा सामाजिककरण हुआ है और वे स्नेह प्राप्त करने के आदी हो गए हैं, तो वे सहवास करना बंद कर देंगे और वे सहवास करना पसंद करेंगे।

हालांकि, बिल्लियों जो अपमानजनक वातावरण में रहते हैं, सड़क पर या जिन्हें कुछ आघात (दुर्व्यवहार, त्याग या बीमारी के कारण) का सामना करना पड़ा है, वे अधिक डरावना होंगे और किसी भी प्रकार की चिंता से पहले अधिक सतर्क रहेंगे। यदि आपके साथी इंसानों ने आपको पहले कभी गले लगा लिया नहीं है, तो शायद आप इसे करने के लिए बहुत उत्साहित नहीं होंगे।

अगर आप अपनी बिल्ली के पिछले इतिहास को नहीं जानते हैं, तो आप हमेशा वयस्क बिल्ली को सामाजिक बनाने की कोशिश कर सकते हैं, हालांकि यह एक है लंबी और जटिल प्रक्रिया , कि एक बिल्ली शिक्षक, बिल्ली का बच्चा नैतिकता विशेषज्ञ के साथ काम करने लायक है।

बिल्ली का सामाजिककरण

आक्रमण और नकारात्मक व्यवहार

हमें इस बिंदु पर बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि हमारे पास आक्रामकता की प्रवृत्ति के साथ एक बिल्ली हो सकती है, एक बिल्ली जो सहवास नहीं करना चाहती है या सिर्फ एक बिल्ली है जो शांति से और बिना चोट के खेलती है।

कुछ बिल्लियों निरंतर मानव स्नेह से घृणित होती हैं और दूसरों को अपनी जगह देने के लिए कहती हैं, जिससे वे नापसंद करते हैं कि आप उन्हें शरीर के कुछ बिंदुओं में, या इसके बजाय, उसी बिंदु पर लगातार परेशान करते हैं:




अध्ययनों का कहना है कि एक क्षेत्र में लगातार पथपाकर प्रतिकूल हो सकता है जिससे सुखद संवेदनाओं से अधिक अप्रिय हो जाता है। समाधान: एक ही स्थान पर अटक न जाएं और अपने पालतू जानवर के पूरे शरीर को सहारा दें। यदि आपकी बिल्ली किसी विशेष स्थान पर इसे दबाते हुए अपने कानों का अनुबंध करती है या आपके हाथ को खरोंच करती है, तो यह आपको रोकने और दूसरे क्षेत्र में जाने का संकेत है।

बिल्ली की भौतिक निकटता प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है आग्रह या मजबूर मत करो जिसमें बातचीत होती है, लेकिन उसे संपर्क चाहते हैं। जितना अधिक आपका इरादा सही है, उतनी ही इच्छा से बचें या उनकी इच्छा के खिलाफ सहवास करें।

मूल बातें के साथ शुरू करें: नमस्ते कहो, अपने स्तर पर बैठो, पहुंच जाओ और उसे आने दो। एक समय चुनें जब वह आराम से हो और थोड़ा आत्मविश्वास प्राप्त करके थोड़ा सा देखें। जब आप संपर्क करते हैं और सहवास मांगते हैं, तो उसे इनाम या दयालु शब्द से आश्चर्यचकित करें, आपकी बिल्ली एक सकारात्मक क्षण के साथ निकटता को जोड़ती है। पहले संकेत पर आप नहीं चाहते हैं, इसे जाने दो। स्वतंत्रता आपके लिए सुरक्षा और आराम पैदा करेगी।

आक्रमण और नकारात्मक व्यवहार

भय और आघात

AnimalExpert पर हम जोर देते हैं कि बिल्लियों हैं बहुत संवेदनशील और संवेदनशील जानवरों जो डर से भी पीड़ित हैं वे ऐसे परिस्थितियों से ग्रस्त हैं जो भय उत्पन्न करते हैं, जैसे आतिशबाजी, तूफान, जोर से आवाज, कलाकृतियों, अजीब या अज्ञात लोगों और कई अन्य स्थितियों। हम आशंका के बारे में बोलते हैं। मस्तिष्क को सतर्क और सक्रिय और सहवास होना चाहिए वे एक व्याकुलता का प्रतिनिधित्व करते हैं और विश्राम का एक पल। कई बार उन्हें पकड़ने का तथ्य एक डरावना प्रतिनिधित्व करता है और तनाव के समय उन्हें चिंतित करता है।

उस मामले में सबसे अच्छी बात यह है कि, अपनी बिल्ली और स्थिति के साथ धैर्य रखना, संपर्क को प्रोत्साहित न करें अगर वे इसे नहीं चाहते हैं और उन्हें स्वयं होने दें। उपस्थित रहें लेकिन हथियारों को न पकड़ें या न लें, जब तक कि वह आपको नहीं पूछता है, इसे थोड़ा कम करके समायोजित करें। वह जान लेंगे कि आप उसकी शर्तों को स्वीकार कर रहे हैं, यह भविष्य में निश्चित रूप से अधिक बेहतर प्रभाव डालेगा।

भय और आघात

दर्द और बीमारियां

ऐसा हो सकता है कि आपकी बिल्ली कुछ दर्द करे और वह सहवासियों के साथ ज्यादा आनंद न ले क्योंकि वह शारीरिक रूप से बहुत संवेदनशील है। यहां तक ​​कि सुखदायक चूहों या कोमल दबाव भी दर्दनाक हो सकता है। अगर आपकी बिल्ली हमेशा बहुत स्नेही रही है, और अचानक अपने चरित्र बदल दिया , ऐसा हो सकता है कि कुछ उसे चोट पहुंचा रहा है, कि उसे कुछ आंतरिक चोट या असुविधा है। यदि परिवर्तन कठोर है, तो सामान्य जांच के लिए इसे पशुचिकित्सा में ले जाना सबसे अच्छा होगा।

दर्द और बीमारियां

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरी बिल्ली को क्यों परेशान नहीं किया जाना चाहिए? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली अज्ञात कारण के कारण मृतकबिल्ली अज्ञात कारण के कारण मृतक
जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?
घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?
बिल्लियों के व्यक्तित्व उनके रंग के अनुसारबिल्लियों के व्यक्तित्व उनके रंग के अनुसार
एक वयस्क बिल्ली को अपनाने के लाभएक वयस्क बिल्ली को अपनाने के लाभ
जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?
आपको सबसे ज्यादा कुत्ते या बिल्ली से कौन प्यार करता हैआपको सबसे ज्यादा कुत्ते या बिल्ली से कौन प्यार करता है
मेरी बिल्ली मेरा खाना चुराती है, क्यों?मेरी बिल्ली मेरा खाना चुराती है, क्यों?
बिल्लियों को एक से अधिक व्यक्ति क्यों चाहते हैं?बिल्लियों को एक से अधिक व्यक्ति क्यों चाहते हैं?
बिल्लियों के 6 महान अभिव्यक्तियांबिल्लियों के 6 महान अभिव्यक्तियां
» » मेरी बिल्ली को क्यों परेशान नहीं किया जाना चाहिए?
© 2022 TonMobis.com