एक बिल्ली को शिक्षित कैसे करें क्योंकि वह छोटा है?

एक बिल्ली को शिक्षित कैसे करें क्योंकि वह छोटा है?

जब हम एक बिल्ली पिल्ला को अपनाते हैं तो हमारे पास सही व्यवहार की दिशा में मार्गदर्शन करने का दायित्व होता है ताकि हमारे साथ रहने वाला सुखद हो और वह एक शिक्षित और खुश पालतू जानवर हमारे घर में यह बिल्कुल सुखद नहीं है कि यह आपके फर्नीचर को काटता है या नष्ट कर देता है। सैंडबॉक्स का उपयोग करने के तरीके को सिखाना भी महत्वपूर्ण होगा।

बिल्लियों बुद्धिमान हैं और वे तुरंत समझते हैं कि हम उन्हें क्या सिखाते हैं। हालांकि, उनकी चंचल प्रकृति और जीवंत स्वभाव को उचित और सकारात्मक तरीके से शिक्षित किया जाना चाहिए। चाहे वह एक सियामीज़, एक यूरोपीय बिल्ली या नस्ल के बिना बिल्ली है, आपको इसके लिए एक लाइन का पालन करना होगा। यदि आप AnimalExpert पढ़ना जारी रखते हैं, तो आप पता लगा सकते हैं एक बिल्ली को शिक्षित करने के लिए कैसे वह छोटा है सही ढंग से:

आप भी रुचि रखते हैं: डोबर्मन को शिक्षित कैसे करें?
सूची

घर पर बिल्ली के बच्चे का आगमन

पिल्ला के आगमन घर का पहला दिन मौलिक होगा। इस छोटी अवधि के दौरान हमें जरूरी है उसे बहुत स्नेह दिखाओ हमारे छोटे दोस्त को, ताकि जब वह सीखने की बात आती है तो वह पूरी तरह से भरोसा कर सकता है और ग्रहणशील हो सकता है। एक दयालु स्वर में चेहरे और शब्द बिल्ली की बिल्ली purr बना देंगे, उसकी प्रसन्नता दिखा रहा है। जब आप हमें चाटना करते हैं, तो यह संकेत होगा कि आप पहले से ही हमें अपने परिवार पर विचार करते हैं।

एक और प्राथमिक कार्यवाही होगी उसे सिखाओ स्थान इसकी सभी वस्तुओं का व्यक्तिगत: खिलौने, बिस्तर, गड्ढा, शराब और रेत के साथ कंटेनर। जल्द ही आप सीखेंगे कि उनका उपयोग कैसे करें। आपको हमेशा स्वच्छ और ताजा पानी भी होना चाहिए, जिसे हम अक्सर नवीनीकृत करेंगे।

एक बार बिल्ली अनुकूलित अनुकूलित करें अपने नए पर्यावरण के लिए, यह कुछ चीजें सिखाने शुरू करने का समय होगा जो हम नीचे बताते हैं ताकि आप जान सकें कि वह छोटा है क्योंकि बिल्ली को शिक्षित करना है।

घर पर बिल्ली के बच्चे का आगमन

स्क्रैपर, सैंडबॉक्स और खिलौनों का उपयोग करने के लिए एक बिल्ली को शिक्षित करें

यह सलाह दी जाती है कि एक है पहले दिन से खुरचनी और उसे नियमित आधार पर उसके साथ खेलने के लिए प्रेरित करें ताकि आपकी बिल्ली इसका उपयोग सीख सके। इसके लिए हम एक गतिशील स्क्रैपर चुन सकते हैं, जिसमें खिलौने और अन्य वस्तुएं शामिल हैं, लेकिन यह खुद को उत्तेजित करने के लिए पर्याप्त होगा, इस तरह हम घर के फर्नीचर की दिशा में विनाश से बचेंगे।

ऐसा हो सकता है कि बिल्ली का बच्चा सोफे पर अपने नाखूनों को तेज करना सीखता है, लेकिन कभी-कभी, जब आप घर छोड़ते हैं, तो सोफा और अन्य वस्तुओं का उपयोग करें। इस मामले में हम बिल्ली को स्क्रैपर के साथ खेलने के लिए प्रेरित करते रहेंगे और हम व्यवहार को मजबूत करने के लिए हर बार उसे पुरस्कृत करेंगे। हम स्वादिष्ट भोजन पुरस्कार या सहवास और दयालु शब्दों का उपयोग कर सकते हैं।

उसे सैंडबॉक्स का उपयोग करने के तरीके को पढ़ाना एक प्राथमिक कार्य है जिसे हमें बिल्ली का बच्चा सिखाना चाहिए। हमें उस व्यक्ति को चुनना होगा जिसमें आसानी से पहुंच हो और हम खाने के बाद, गेम के गहन सत्र के बाद या बाद में आपको वहां ले जाएंगे। प्रत्येक बार जब वह इसे अच्छी तरह से करता है तो हम उसे इनाम देंगे और यदि वह लगातार किसी अन्य स्थान पर ऐसा करता है, तो हम उसे उस क्षेत्र में सैंडबॉक्स ले जाएंगे, ताकि उसे बाद में बधाई दी जा सके।

छोटी बिल्ली बकाया है खिलौने प्रदान करें ताकि वह "शिकार" सीख सके। रग चूहों, छोटी गेंदें, पंख वाले पंख, et cetera। बहुत ही सरल खिलौनों के साथ, जिनमें से कई आप स्वयं को बना सकते हैं, बिल्ली का एक अच्छा समय होगा।

यदि आप उन पर वस्तुओं को फेंक देते हैं, तो वे उस बिंदु तक पहुंच जाएंगे जहां उन्हें उनके मुंह से लाया जाएगा ताकि आप उन्हें फिर से फेंक सकें। यदि आप चाहते हैं कि कुछ विचार छोटी बिल्लियों के लिए खिलौनों पर हमारे लेख पर जाने में संकोच नहीं करते हैं। याद रखें कि आपको खेलने के लिए प्रेरित करने की कुंजी खेल में मौजूद होना है। अगर हम उसके साथ समय नहीं बिताते हैं, तो वह जल्द ही खिलौनों से ऊब जाएगा।

स्क्रैपर, सैंडबॉक्स और खिलौनों का उपयोग करने के लिए एक बिल्ली को शिक्षित करें

बिल्ली को खरोंच या काटने के लिए शिक्षित करें




प्रकृति से छोटी बिल्लियों तक वे अपने हाथों से लड़ना पसंद करते हैं , नाखूनों और दांतों के साथ उंगलियों पर हमला करना। जितनी जल्दी हो सके इस सहज आदत को खोना सुविधाजनक है, जो एक परेशान उपाध्यक्ष बन सकता है। आदर्श कदम इस चरण का पालन करना है:

  • जब बिल्ली अभी भी बहुत छोटी है, तीन सप्ताह की उम्र से पहले, हमें इसे नींबू और अन्वेषण करने की अनुमति देनी चाहिए, क्योंकि यह इस चरण की विशेषता है और इसके अन्वेषणकारी व्यवहार के लिए मौलिक है।
  • तीन बार हर बार जब बिल्ली काटता है या हमें खरोंच करता है तो हम एक छोटे से स्कीक उत्सर्जित करेंगे और उसके साथ खेलना बंद कर देंगे। चूंकि इस चरण में गेम बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए बिल्ली खेल के अंत को अपने असभ्य दृष्टिकोण से जोड़ना शुरू कर देगी।
  • अपने बिल्ली के बच्चे को अतिरंजित करने से बचें ताकि यह काटने या खरोंच न हो।
  • अपनी बिल्ली के लिए मछली पकड़ने के रॉड-प्रकार के खिलौनों का उपयोग यह जानने के लिए करें कि यदि आप चाहें तो ये वस्तुएं खरोंच और काट सकती हैं। याद रखें कि यह बिल्लियों में एक सामान्य व्यवहार है और हमें उन्हें अपने खिलौनों के लिए, हाँ, अगर वे चाहते हैं तो इसे दिखाने की अनुमति देनी चाहिए।

यदि यह समस्या अपने व्यवहार में आदत है तो मूल बिल्ली की समीक्षा करने में संकोच न करें ताकि आपकी बिल्ली आपको खरोंच कर दे और आपको काट सके। याद रखें कि यह महत्वपूर्ण है शुरुआत से ही इसे सही करें.

बिल्ली को खरोंच या काटने के लिए शिक्षित करें

डंठल बिल्ली

बिल्ली एक बिल्ली का बच्चा है कि इसकी परोपकारी प्रकृति उसे धक्का देती है घुमाव पर शिकार . इस कारण से जब वे छोटे होते हैं तो वे छिपाना पसंद करते हैं और अचानक अपने पैरों पर कूदते हैं जब आप अपनी तरफ से गुज़रते हैं। यह एक है कस्टम जो खो देता है अपेक्षाकृत जल्द, क्योंकि एक से अधिक अवसरों पर आप गलती से उन पर कदम उठाते हैं और जल्द ही महसूस करते हैं कि आप एक डॉकिल पीड़ित को कैसे खेलना चाहते हैं, इसे बहुत दर्दनाक तरीके से प्रदर्शित करना नहीं जानते हैं।

डंठल बिल्ली

खतरनाक जगहें

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बिल्ली रसोईघर को "वर्जित" जगह के रूप में जोड़ती है। कई कारण हैं: सबसे महत्वपूर्ण यह है कि उसके साथ एक यात्रा से आप या उसके लिए बहुत नुकसान हो सकता है - दूसरा यह है कि यदि एक बिल्ली चोर कुछ रसीला चुरा सकता है, या कुछ नुकसान पहुंचा सकता है। आग, ओवन और चाकू तत्व हैं जिन्हें वह नहीं जानता है वे आपको चोट पहुंचा सकते हैं.

विशेष रूप से यदि बिल्ली ने इस जगह में रुचि दिखाई है, तो हम घर के दूसरे क्षेत्र में फीडर और पीने के फव्वारे को रखेंगे, जिससे उन्हें इस कमरे तक पहुंचाया जा सकेगा। बिल्लियों "डंपस्टर" के लिए यह बहुत उपयोगी होगा जो रसोईघर को छूने से प्यार करते हैं।

खतरनाक जगहें

सकारात्मक सुदृढीकरण के माध्यम से शिक्षित करें

छोटी बिल्लियों शरारती हैं, और जब भी वे "किशोर" होते हैं तो भी अधिक। इस कारण से जानना बहुत महत्वपूर्ण है उपयोग करने के लिए कुछ तकनीकें , बिल्लियों में सकारात्मक सुदृढीकरण का मामला है, जब वह छोटा होता है तब से बिल्ली को शिक्षित करने के तरीके सीखने में बहुत उपयोगी होता है।

  • अपनी बिल्ली को भोजन, दयालु शब्दों या सहवासों से पुरस्कृत करें जब भी यह आपको एक ऐसा व्यवहार दिखाता है जो आपको प्रसन्न करता है, ताकि यह समझ सके कि यह सकारात्मक है और इसे करना चाहिए।
  • अगर आपकी बिल्ली आपको अपना ध्यान मांगने के लिए खरोंच करना पसंद करती है, तो उसे पूरी तरह से अनदेखा करें, ताकि वह सीख सके कि स्क्रैचिंग का कोई परिणाम नहीं मिलता है। इसके विपरीत आपको अच्छे व्यवहार का इनाम देना चाहिए, जैसे कि आप आराम से आ रहे हैं।
  • जब वह ऐसा व्यवहार दिखाता है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं तो उसे दंडित करने या डांटने से बचें। कभी-कभी, बिल्लियों पर ध्यान देने की मांग होती है, भले ही आप उन्हें दंडित करते हैं, फिर भी वे इसे आजमाएंगे क्योंकि उनका लक्ष्य आपका ध्यान है। इस मामले में आपको उसके साथ अधिक समय बिताना चाहिए और खेल या सहवास समर्पित करना चाहिए।
  • आप इसका उपयोग कर सकते हैं नहीं अवसर पर, लेकिन केवल अगर आप अपनी बिल्ली को "आटे में अपने हाथों से पकड़ते हैं" तो अन्यथा उसे डांटना बेकार है। फिर भी, हम आपको केवल गंभीर आवाज का उपयोग करने की सलाह देते हैं, आपको शारीरिक दंड का उपयोग कभी नहीं करना चाहिए, भ्रष्टाचार करने या आपको डरने के लिए कभी नहीं करना चाहिए।
सकारात्मक सुदृढीकरण के माध्यम से शिक्षित करें

खेल और मानसिक उत्तेजना

एक बिल्ली के लिए चाल सीखने और खुद को दिखाने के लिए मानसिक रूप से चुस्त नई चीजों को सीखने के लिए, बिल्लियों के लिए खुफिया खेलों के लिए समय समर्पित करना आवश्यक होगा। आप बाजार में खिलौने खरीद सकते हैं, लेकिन आप उन्हें घर पर भी बना सकते हैं या इसके लिए रोजमर्रा की वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं, भोजन के साथ क्लासिक ट्राइरोरो गेम भोजन के लिए बहुत अच्छा है उत्तेजित.

उसके साथ खेलना और उसे "सोचना" बनाना हमारी शिक्षा में हमें बहुत मदद करेगा। बिल्लियों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण की पुनरावृत्ति और उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक तत्व हैं कि हमारे बिल्ली का बच्चा समझता है कि हम संचार करने की कोशिश कर रहे हैं।

खेल और मानसिक उत्तेजना

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक बिल्ली को शिक्षित कैसे करें क्योंकि वह छोटा है? , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे बहरे कुत्ते को शिक्षित कैसे करेंमेरे बहरे कुत्ते को शिक्षित कैसे करें
बिल्ली की शिक्षाबिल्ली की शिक्षा
बिल्लियों में सकारात्मक मजबूतीबिल्लियों में सकारात्मक मजबूती
अपने बिस्तर में सोने के लिए अपनी बिल्ली कैसे सिखाओअपने बिस्तर में सोने के लिए अपनी बिल्ली कैसे सिखाओ
एक पिल्ला बिल्ली को सोसाइज करेंएक पिल्ला बिल्ली को सोसाइज करें
अपनी बिल्ली को शिक्षित करने के लिए 6 युक्तियाँअपनी बिल्ली को शिक्षित करने के लिए 6 युक्तियाँ
अपनी बिल्ली को पीसने के लिए कैसे सिखाया जाएअपनी बिल्ली को पीसने के लिए कैसे सिखाया जाए
मेरी बिल्ली को एक और बिल्ली स्वीकार करने के लिए कैसे करेंमेरी बिल्ली को एक और बिल्ली स्वीकार करने के लिए कैसे करें
कदम से मेरी बिल्ली कदम पर अपना नाम सिखाओकदम से मेरी बिल्ली कदम पर अपना नाम सिखाओ
बाथरूम में जाने के लिए अपनी बिल्ली को शिक्षित करने के लिए 5 युक्तियाँबाथरूम में जाने के लिए अपनी बिल्ली को शिक्षित करने के लिए 5 युक्तियाँ
» » एक बिल्ली को शिक्षित कैसे करें क्योंकि वह छोटा है?
© 2022 TonMobis.com