जब मैं इसे पालतू करता हूं तो मेरी बिल्ली मुझे काट क्यों देती है?

जब मैं इसे पालतू करता हूं तो मेरी बिल्ली मुझे काट क्यों देती है?

जितना विचार है कि बिल्लियों बहुत स्वतंत्र हैं, व्यापक रूप से, हम हमेशा इन गोलाकारों को हमारी गोद में शुद्ध करने और स्वेच्छा से हमारे सहवास स्वीकार करने की कल्पना करते हैं। लेकिन वास्तविकता बहुत अलग हो सकती है और, इस प्रकार, बिल्लियों को ढूंढना मुश्किल नहीं है भागो और / या स्नेह के हमारे प्रदर्शन को खारिज कर दें.

कभी-कभी यह भी संभव है कि वे हमें काट लें, भले ही वे हमसे संपर्क करें, जाहिर है, मांग कर रहे हैं। इसी कारण से, ExpertoAnimal के इस आलेख में हम समझाएंगे जब हम उसे पालतू करते हैं तो हमारी बिल्ली हमें काटती है.

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

जब काटने एक खेल है

जैसा कि हम जानते हैं, बिल्लियों शिकारी जानवर हैं और, बहुत छोटे से, बनने के उद्देश्य से व्यवहार विकसित करते हैं सही शिकारी . इन गतिविधियों के भीतर उनके सामान्य शिकार व्यवहार के विकास के हिस्से के रूप में काटने होते हैं। शिकारियों और शिकारियों बनने के लिए बिल्ली के बच्चे उनके बीच खेलेंगे।

जीवन के ये पहले सप्ताह महत्वपूर्ण हैं समाजीकरण , यही कारण है कि यह इतना महत्वपूर्ण है कि वे कम से कम जीवन के पहले दो महीनों के दौरान, अपनी मां और भाई बहनों की कंपनी में खर्च करें। उनके और उनके बीच के खेल मां बिल्ली के सुधार वे बिल्ली को सीखने में मदद करेंगे कि यह कितना दूर जा सकता है और इसके काटने पर यह किस बल को छाप सकता है।

जब बिल्ली का बच्चा हमारे साथ रहने के लिए आता है, तो वह इन खेलों को दोहराना चाह सकता है और यह समझा सकता है कि जब हम इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली हमें क्यों काटती है क्योंकि उसके लिए, मोड सक्रिय होने जा रहा है "शिकार का खेल" . यदि ऐसा होता है तो हमें अपना ध्यान बदलना चाहिए और हमेशा खिलौनों का उपयोग उनसे बातचीत करने के लिए करना चाहिए, इस प्रकार, अपने हाथों, उंगलियों, पैरों या यहां तक ​​कि पैरों को संभावित शिकार के रूप में लेना चाहिए।

जब काटने एक खेल है

नोटिस के रूप में काट लें

अन्य बार हमारी बिल्ली वह हमें सलाम करता है और हमसे संपर्क करता है हमारे शरीर और / या purring के खिलाफ अपने सिर रगड़ना। हमारी सामान्य प्रतिक्रिया सहवास वापस करने के लिए होगी और इसलिए, यह किसी भी देखभाल करने वाले को आश्चर्यचकित कर देता है और यह सामान्य सवाल है कि जब हम इसे पकड़ते हैं तो बिल्ली हमें काटता है।

आपको यह जानना है कि, हालांकि यह सच है कि हमारी बिल्ली सहवास मांग रही है, आप तुरंत उनसे थक सकते हैं और कहने का आपका तरीका यह है कि हमें काटने से रोकना होगा, आम तौर पर छोटे, नोटिस . अन्य बार वह हमें अपने पंजा से रोक देगा, अपना हाथ रोक देगा या हमें थोड़ा सा पंजा देगा। यद्यपि यह एक विचलित व्यवहार है, सच्चाई यह है कि यह बहुत संभावना है कि हमारी बिल्ली हमें हमारे सहलों को रोकने के लिए चेतावनी दे रही है, लेकिन हमने नहीं किया है इसके संकेतों की पहचान की.

कुछ निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • कान वापस बाकी सिर की तरह, जो हमारे संपर्क से दूर चलेगा।
  • पूंछ की अस्थिर आंदोलन, जो ऊंचा हो जाएगा।
  • हमसे दूर जाने का प्रयास करें।
  • आम तौर पर, असुविधा, हमारी बिल्ली को आराम नहीं किया जाएगा, बल्कि उसका राज्य सतर्क होगा।

अगर हम इनमें से किसी भी व्यवहार का पालन करते हैं, तो हमें करना होगा उसे सहारा बंद करो चूंकि, यदि जारी रहता है, तो हम चेतावनी या झटका का काट लेंगे। चलो देखते हैं, अगले, शरीर के कौन से हिस्सों में बिल्ली को सहारा देना सबसे सुरक्षित है।

कैसरिंग क्षेत्र




पहली जगह में, न तो बिल्ली के साथ और न ही किसी अन्य जानवर के साथ, हमें घर्षण को मजबूर करना होगा। चलो हमेशा जानवरों को रहने दें हमारे पास आओ . उन्हें छोड़कर यह समझा सकता है कि जब मैं इसे पालतू करता हूं तो बिल्ली काटने का कारण क्यों होता है।

यदि आप इन फेलिनों को देखते हैं, तो यह सत्यापित करना आसान है कि वे हमें हमारे खिलाफ विशेष रूप से सिर के किनारे रगड़कर अपना स्नेह दिखाते हैं। इस तरह से यह कुछ जारी करता है "आकर्षक" हार्मोन जो एक सुखद सनसनी प्रदान करते हैं। यह झुकाव के लिए आपका पसंदीदा स्थान होने जा रहा है।

शेष शरीर निम्नानुसार व्यवहार करता है:

  • सिर और गर्दन का ऊपरी भाग: चेहरे के किनारों की तरह यह क्षेत्र, सहवास के लिए बहुत ग्रहणशील है। हमारी बिल्ली स्वेच्छा से संपर्क स्वीकार करेगी, हां, हमें असुविधा के पहले लक्षण को रोकना होगा।
  • लोइन: रीढ़ की हड्डी को चलाने वाले दर्द भी अच्छी तरह से प्राप्त होते हैं, खासकर अगर हम पूंछ क्षेत्र को धीरे-धीरे खरोंच करते हैं।
  • पंजे: बिल्लियों आमतौर पर अपने पैरों या पैरों को छूना पसंद नहीं करते हैं। अगर हम बिल्ली का बच्चा नहीं जानते तो इसे करने से बेहतर है।
  • Barriga: खतरे का क्षेत्र . यहां तक ​​कि अगर हम इस हिस्से को सहारा देने का आग्रह करते हैं, तो भी सबसे कमजोर बिल्ली हलचल कर सकती है, क्योंकि यह विशेष रूप से कमजोर है। उसके पेट को छूना समानार्थी है, लगभग निश्चित रूप से, काटने के साथ, भले ही यह केवल एक चेतावनी है।

इसलिए, आइए इन संकेतों का सम्मान करें , खासकर अगर यह एक अज्ञात बिल्ली या नवागंतुक है। हम दोनों को कम से कम इसका उपयोग करना होगा और, निश्चित रूप से, हमें असुविधा के पहले संकेत पर इसे छूना बंद करना होगा।

कैसरिंग क्षेत्र

प्यार काटने

लेकिन, कभी-कभी, बिल्लियों होती हैं जो काटने का उपयोग दूसरे के रूप में करती हैं संचार का तरीका "प्यार" . इस प्रकार, जब हम इसे पकड़ते हैं तो हमारी बिल्ली हमें क्यों काटती है इसका उत्तर यह हो सकता है कि यह उसका हो स्नेह का शो . इन मामलों में काटने "दांतों के बिना" बनाया जाता है, यानी, यह होगा कि हमारी बिल्ली किसी भी नुकसान के बिना, हमारे मुंह, हाथ, उंगलियों या यहां तक ​​कि नाक, धीरे-धीरे और धीरे से "ले जाती है"। आपका रवैया होगा आराम से और दोस्ताना.

जब काटने एक खतरा है

कुछ मामलों में हम समझा सकते हैं कि जब मैं एक हमले के परिणामस्वरूप इसे पालतू करता हूं तो मेरी बिल्ली मुझे क्यों काटती है। ये बिल्लियों वे सहवास सहन नहीं करते हैं और वे काटने से प्रतिक्रिया करते हैं, खासकर अगर वे परिस्थितियों में हैं जहां वे बच नहीं सकते हैं और छुपा सकते हैं, जैसा कि उनकी पहली पसंद होगी।

कई बार यह स्थिति एक महान प्रतिबिंब है डर कि बिल्ली मनुष्यों के सामने है और इसका परिणाम हो सकता है गरीब समाजीकरण या ए बुरा अनुभव . यही कारण है कि हमने कहा है कि बिल्ली को लगाए जाने वाले दूरी का सम्मान करना महत्वपूर्ण है और कभी भी इसे संपर्क करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है, या इसके परिणामस्वरूप, अगर यह हमें काटता है तो इसे दंडित करना। इन मामलों में, अगर हम बिल्ली को छूना चाहते हैं तो हमें शांति से शुरू करना चाहिए। गाइड के रूप में निम्न चरणों की सेवा करें:

  • बिल्ली हमें दृष्टिकोण दें , इसके लिए हम एक पुरस्कार के साथ मदद कर सकते हैं, जैसे भोजन जिसे आप विशेष रूप से पसंद करते हैं या खिलौना।
  • धीरे और धीरे धीरे स्ट्रोक , कोई अचानक आंदोलन, पक्ष या सिर के शीर्ष, बस कुछ बार। अगर बिल्ली ग्रहणशील है, जिसे हम सत्यापित कर सकते हैं कि यह शांत रहता है, तो हम बिना किसी जल्दी और मजबूर किए बिना, दिन-प्रतिदिन, धीरे-धीरे सहवास का समय बढ़ाएंगे।
  • एक बार पिछला कदम अच्छी तरह से स्वीकार हो जाने के बाद, हम कॉलम को पार करते हुए, रीढ़ की हड्डी पर हमारे हाथ की हथेली को स्लाइड करके इसे स्ट्रोक करना जारी रख सकते हैं।
  • हमें याद रखना चाहिए कि एक बिल्ली हमारी गोद में सोना चाहती है और फिर भी, सहवास स्वीकार नहीं करती है। इसका सम्मान करें।

यदि, इसके विपरीत, एक हमला शुरू हो गया है, तो हमें निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • अगर बिल्ली ने अपना हाथ या हाथ पकड़ा है, तो हमें खुद को दृढ़ता से जारी करना चाहिए, लेकिन अचानक नहीं, क्योंकि एक हिंसक खींच एक और हमला शुरू कर सकती है। हम एक ही समय में, "नहीं" कह सकते हैं, शांति के साथ।
  • हमें कभी बिल्ली पर हमला नहीं करना चाहिए , एक असहिष्णु दुर्व्यवहार होने के अलावा, यह प्रतिकूल हो सकता है और परिणामस्वरूप एक और हमला हो सकता है। हम आपको यह भी सिखाएंगे कि हम भरोसेमंद नहीं हैं, जिससे समस्या को हल करना मुश्किल हो जाएगा।
  • गंभीर मामलों में जिसमें ऊपर वर्णित दृष्टिकोण संभव नहीं है, हमें पेशेवर सहायता लेना चाहिए, एक से परामर्श करना चाहिए विशेष पशुचिकित्सा या एक के साथ ethologist , जो पेशेवर है जो पशु व्यवहार का अध्ययन करता है। व्यवहार को संशोधित करने के किसी भी प्रयास से पहले हमें बिल्ली को पशु चिकित्सा समीक्षा में जमा करना होगा, कभी-कभी, एक बीमारी पता नहीं चला कि दर्द आक्रामक होने से व्यक्त करता है।
जब काटने एक खतरा है

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं जब मैं इसे पालतू करता हूं तो मेरी बिल्ली मुझे काट क्यों देती है? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली की शिक्षाबिल्ली की शिक्षा
जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?जब आप इसे सहारा देते हैं तो बिल्ली अपनी पूंछ क्यों उठाती है?
मेरी बिल्ली मुझे काटती है और मुझे खरोंच करती है - मैं क्या करूँ?मेरी बिल्ली मुझे काटती है और मुझे खरोंच करती है - मैं क्या करूँ?
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
मेरी बिल्ली purr क्यों नहीं है?मेरी बिल्ली purr क्यों नहीं है?
बिल्लियों और उनके शिकारबिल्लियों और उनके शिकार
मेरी बिल्ली को कैसे पुरस्कृत करेंमेरी बिल्ली को कैसे पुरस्कृत करें
मेरी बिल्ली को एक और बिल्ली स्वीकार करने के लिए कैसे करेंमेरी बिल्ली को एक और बिल्ली स्वीकार करने के लिए कैसे करें
मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूँ, थोड़ा सा, मैं तुम्हें थोड़ा सा!मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूँ, थोड़ा सा, मैं तुम्हें थोड़ा सा!
एक बच्चा बिल्ली का बच्चा अपनाने के बाद मेरी बिल्ली कपड़े खाती हैएक बच्चा बिल्ली का बच्चा अपनाने के बाद मेरी बिल्ली कपड़े खाती है
» » जब मैं इसे पालतू करता हूं तो मेरी बिल्ली मुझे काट क्यों देती है?
© 2022 TonMobis.com