कुत्ते क्यों डरते हैं?

कुत्ते क्यों डरते हैं?
शायद हम में से कई लोग खुद से पूछते हैं कि कुत्ते क्यों डरते हैं, क्योंकि हमारे घर में थोड़ा सा होने पर हमारे मन में मुख्य प्रश्नों में से एक है। कुत्तों में झटकों एक बहुत ही लगातार व्यवहार होते हैं जिनके पास कोई महत्व नहीं हो सकता है, या इसके विपरीत, किसी प्रकार की बीमारी या न्यूनतम या गंभीर चरित्र की बीमारी से कुछ संबंध हैं।

इस कारण से, हमारे पालतू जानवरों द्वारा दिखाए गए परिवर्तनों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है और यह देखने के लिए कि उनके पास किस तरह का झटका है, यह कब होता है और क्या कारण हो सकता है। सबसे पहले, और यदि यह यात्री नहीं है, तो पशु चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
कुत्तों में झटकों के संभावित कारणों को समझाने से पहले यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ नस्लें चिहुआहुआस और यॉर्कशायर टेरियर जैसे दूसरों की तुलना में हिलाने के लिए अधिक प्रत्याशित हैं। इस प्रकार के कुत्ते लगभग किसी भी कारण से डरते हैं, इसलिए आपको याद नहीं करना चाहिए, उदाहरण के लिए, आपका चिहुआहुआ पिल्ला अच्छे व्यवहार के लिए बधाई देने के लिए थरथरा शुरू कर देता है।

एक कुत्ते विभिन्न कारणों से थरथराता है, कुछ गंभीर होते हैं, दूसरों को ऐसा नहीं होता है, इसलिए जानवरों की उम्र और कंपकंपी के अलावा अन्य संकेतों के प्रकटन जैसे अन्य कारकों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

एक कुत्ता अपनी उन्नत उम्र या उत्तेजना के कारण बस थरथरा सकता है, अन्य परिस्थितियों में, आमतौर पर यह बीमारियों की उपस्थिति के कारण होता है जो थोड़ा दर्द पैदा करता है। इसके अलावा, यह एक रसायन या सब्जी पदार्थ, वंशानुगत बीमारी का अस्तित्व और यहां तक ​​कि वायरल संक्रमण या बैक्टीरिया से प्रक्रियाओं के अवशोषण से नशे में कुत्तों में भी होता है।

लोगों में धमाका आमतौर पर ठंडे तापमान के शारीरिक प्रतिक्रिया के कारण हो सकता है। कुत्तों में, हालांकि, इन घटनाओं को जब्त गतिविधि, विषैले अवशोषण, दर्द, भय और तंत्रिका तंत्र विकारों द्वारा उत्पादित किया जा सकता है। इस महत्वपूर्ण कारण के लिए, यदि आपका कुत्ता ठंड की घटनाओं का अनुभव करना शुरू कर देता है, तो गंभीर चिकित्सा स्थितियों के लिए पशु चिकित्सक के पास जल्दी जाना सबसे अच्छा है।

यदि आपका कुत्ता थरथराता है और आप अभी भी कारण नहीं जानते हैं, तो आप इस दिलचस्प लेख को पढ़ना जारी रख सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपका कुत्ता क्यों थरथराता है।

कुत्ते के कांप के कारण क्या हैं?

इन कारणों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि दो मुख्य कारण हैं जो कुत्ते को थरथराते हैं: मनोवैज्ञानिक या भावनात्मक कारण और शारीरिक कारण:

1. मनोवैज्ञानिक या भावनात्मक कारण जो झटकों का कारण बनते हैं

• उत्तेजना से
कुत्ते में shivering के सबसे आम कारणों में से एक उत्तेजना के कारण है। यही वह समय है जब एक कुत्ते को उसके लिए एक बहुत ही रोमांचक स्थिति का अनुभव होता है जो खुशी उत्पन्न करता है, उसकी प्रतिक्रिया थरथरा सकती है। उदाहरण के लिए, जब वे हमें प्राप्त करने के लिए आते हैं तो अधिकांश कुत्ते पागल हो जाते हैं और यह उत्तेजना की डिग्री दोनों है, जो कंपकंपी और यहां तक ​​कि अनैच्छिक पेशाब का कारण बन सकता है।

इसके अलावा यह तब होता है जब वे कुछ वे खिलाया जा रहा से पहले आगे बढ़ाने के लिए, चाहते हैं देखते हैं, जब वे देखते हैं थाली पर खाद्य चला जाता है, जब आप Felicitas या कुछ इनाम, भी इन स्थितियों में झटके प्रकट कर सकते हैं। यह विशेष रूप से छोटी नस्लों में है, जैसे कि चिहुआहुआ या यॉर्कि, इसलिए आपको चिंता नहीं करनी चाहिए।

• डर या चिंता से बाहर
कुत्तों को अक्सर डर लगता है जब वे डर महसूस करते हैं या तनाव या चिंता की स्थिति में हैं, और इसी कारण से कई कुत्ते उस भावना के जवाब में डरते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपका पालतू थरथराता है तो वह बहुत जोर से और अचानक शोर सुनता है, जैसे तूफान और आतिशबाजी, आपके कुत्ते को इन प्रकार की आवाज़ों का भय हो सकता है।

यात्रा या किसी अन्य प्रकार के पर्यावरणीय परिवर्तन से कुत्तों में चिंता या भय हो सकता है। अपने कुत्ते को एक बहुत वाले पेय और ऐसे हालात के बारे में चिंता का एक बहुत से पता चलता करने के लिए पशु चिकित्सक एक बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि यह मदद कर सकते हैं का मूल्यांकन क्या उपचार के विकल्प सबसे अच्छा स्थिति को हल करने के लिए अनुकूल रहे हैं।

• ध्यान आकर्षित करने के लिए
कुत्तों आमतौर पर बहुत बुद्धिमान होते हैं और सीखे व्यवहार के जवाब में डर सकते हैं। यही वह स्थिति है जब एक कुत्ता shudders और वांछित प्रतिक्रिया को जन्म देता है। उदाहरण के लिए, हर बार कुत्ते और उसके मालिक shudders एक टिप्पणी सांत्वना बनाता है और इसके अलावा कि लोड और ध्यान की बाढ़ के साथ एक कंबल में लपेटा जाता है, कुत्ते जल्दी से समझते हैं और सहयोगी के साथ बस यह ध्यान हो जाता है कि यह हिला आप चाहते हैं

इस अर्थ में झटकों बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं, लेकिन आप उन्हें अपने कुत्ते को शिक्षित करके और आत्मविश्वास और सुरक्षा देने की कोशिश कर सकते हैं, कैसे? शारीरिक हिंसा के बिना उसे शिक्षित करना, अच्छे व्यवहारों को पुरस्कृत करना, उसे अपने साथियों और उनके पर्यावरण के साथ सामाजिक बनाना, उसे रोज़ाना शारीरिक गतिविधि देना, आदि।




2. शारीरिक कारण जो कंपकंपी का कारण बनते हैं

• कम चीनी के कारण
शारीरिक कारणों के लिए झटकों के लिए सबसे आम कारणों में से एक आमतौर पर चीनी को कम करने या हाइपोग्लाइसेमिया कहा जाता है। यह स्थिति बहुत कम होती है, खासतौर पर छोटे नस्लों के कुत्तों या चिहुआहुआ, पोमेरानिया, यॉर्कशायर टेरियर या माल्टीज़ जैसे छोटे-छोटे शरीर द्रव्यमान के कारण।

छोटे कुत्तों को अपने सामान्य रक्त ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में कठिनाई होती है। एक कुत्ते के ग्लूकोज के स्तर कम हो जाएंगे जब आपने काफी समय तक नहीं खाया है। यही कहना है कि यदि आपका कुत्ता दिन के लिए खा रहा है और थरथरा शुरू हो गया है, तो यह उसके रक्त ग्लूकोज के स्तर के कारण हो सकता है जो सामान्य से नीचे हैं।

अपने मसूड़ों पर रगड़ने वाले शहद या सिरप की खपत से कंपकंपी की हाइपोग्लाइसेमिक घटनाओं की मरम्मत की जा सकती है। इन मामलों में, यह भूख और झटके के दोनों नुकसान के रूप में पशु चिकित्सक के पास कुत्ते लेने के लिए एक और अधिक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है, तो जल्दी से इलाज नहीं कुत्ते चेतना और बरामदगी को खोने का जोखिम पर भी महत्वपूर्ण है।

• कम तापमान के कारण
इसके अलावा, कम तापमान भी कुत्तों कांपने के सबसे आम कारणों में से एक है। जैसे ही हम इंसान करते हैं जब हम कंपकंपी करते हैं और शरीर तापमान को नियंत्रित करने के लिए ठंडे हिलने का जवाब देता है, वही चीजें कुत्तों के साथ होती हैं। ये प्रतिक्रियाएं हैं जो छोटी नस्लों और लघुचित्रों में, और उन छोटी बालों वाली कुत्ते में प्रकट होती हैं, क्योंकि वे कम तापमान का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं।

कुत्ते का सामान्य तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस और 39.5 डिग्री सेल्सियस के बीच है। चूंकि कुत्ते का शरीर किसी व्यक्ति की तुलना में बहुत गर्म होता है और केवल इसे छूकर आप ठीक से पहचानने में सक्षम नहीं होंगे अगर यह ठंडा है या नहीं। ऐसे मामलों में, हम कपड़ों को गर्म कपड़ों के साथ कपड़ों की संभावना पर विचार कर सकते हैं, जिससे उन्हें इसका उपयोग करने में मदद मिलती है, क्योंकि ऐसे नस्लों में रहते हैं जहां वे नहीं हैं और जलवायु थोड़ा मुश्किल है।

• फार्माकोलॉजिकल उपचार के लिए
यदि आपका पालतू औषधीय उपचार की श्रृंखला का पालन कर रहा है, तो यह संभावना है कि इन दवाओं के दुष्प्रभावों में से एक झटकेदार है। इसलिए यदि आपको संदेह है कि यह कारणों में से एक हो सकता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले पशुचिकित्सा से परामर्श किए बिना उपचार में बाधा न डालें।

• गठिया के लिए
यदि आपके कुत्ते के झटकों स्थित हैं और प्रस्तुत करते हैं, उदाहरण के लिए, पैरों में, आप शायद मांसपेशियों की कमजोरी से पीड़ित हैं, या कुत्ते की गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसे मामलों में, यह अनुशंसा की जाती है कि कुत्ते को पूर्ण आराम से रखा जाए और गठिया से होने वाली असुविधा को कम करने के लिए उचित उपचार बनाए रखें।

• शेकर सिंड्रोम
ट्रेमर शेकर सिंड्रोम के सबसे लगातार लक्षणों में से एक हैं या व्हाइट डॉग सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है। इस बीमारी में तंत्रिका तंत्र में असामान्यताएं हैं, चरम सीमाओं, आवेगों और झटकों में कमजोरी है। कुत्ते जो इस बीमारी से पीड़ित हैं उत्तेजना की स्थिति में या जब तनावग्रस्त हो जाते हैं।

यह सिंड्रोम ज्यादातर मध्यम और छोटी नस्लों को प्रभावित करता है, खासतौर पर सफेद कोट वाले। सबसे अधिक बार प्रभावित नस्लें हैं: माल्टीज़, बिचॉन, फ्रीज, पूडल्स और वेस्ट हाइलैंड टेरियर। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे याद न करें और पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

कुत्ते क्यों डरते हैं

• उन्नत उम्र के कारण
कुछ कुत्ते जब वे बड़े हो जाते हैं तो विशेष रूप से अपने पिछड़े पैरों में, न्यूरल कनेक्शन के अपघटन की प्रक्रियाओं के कारण, जो कुत्ते के साथ मिलकर वृद्ध हो जाते हैं और अब पूर्ण नहीं होते हैं। ये कंपकंपी तब हो सकती हैं जब कुत्ता आराम से हो या सोते समय, और आमतौर पर जानवरों को नुकसान पहुंचाने पर नुकसान न पहुंचे।

• कुत्ते के विकार के लिए
कैनाइन डिस्टेंपर एक वायरल बीमारी है जो मुख्य रूप से एक वर्ष से कम आयु के पिल्ले को नुकसान पहुंचाती है जिसे टीका नहीं किया गया है।
इस बीमारी के मुख्य लक्षणों में से एक झटके हैं जो टिक्स के साथ होते हैं, सिर और पैरों के मांसपेशियों के समूहों की गति, जैसे कि दोहराव वाले चबाने की गति, नींद के दौरान भी सामान्य होती है। आम तौर पर जानवरों को अन्य लक्षणों जैसे बुखार, खांसी, श्लेष्म, दस्त, लेगनास के प्रचुर मात्रा में उत्पादन के साथ सहन करने के बाद एक या दो हफ्तों में प्रकट होता है।

[/ sociallocker]

अपने कुत्ते के झटके असामान्य प्रस्तुत और प्रदर्शित कर रहे हैं के रूप में नियंत्रण से बाहर हैं, तो यह आपके पशुचिकित्सा के साथ चर्चा के रूप में यह एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है और केवल वह मदद कर सकते हैं का पता लगाने के लिए कि क्या यह एक चिकित्सा समस्या है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?
कुत्ते के हिचकी निकालेंकुत्ते के हिचकी निकालें
जब हमारे पालतू डरते हैं तो क्या करना है?जब हमारे पालतू डरते हैं तो क्या करना है?
मेरा कुत्ता पशु चिकित्सक के पास नहीं जाना चाहता, मैं क्या कर सकता हूं?मेरा कुत्ता पशु चिकित्सक के पास नहीं जाना चाहता, मैं क्या कर सकता हूं?
मेरा कुत्ता बहुत आसानी से डर रहा है क्यों?मेरा कुत्ता बहुत आसानी से डर रहा है क्यों?
घर पर कुत्ते क्यों pee कारणोंघर पर कुत्ते क्यों pee कारणों
बिल्लियों को खीरे से डरते क्यों हैं?बिल्लियों को खीरे से डरते क्यों हैं?
मेरा कुत्ता क्यों थरथराता हैमेरा कुत्ता क्यों थरथराता है
कुत्ते क्यों डरते हैं?कुत्ते क्यों डरते हैं?
मेरा कुत्ता क्यों अपना मल खाता हैमेरा कुत्ता क्यों अपना मल खाता है
» » कुत्ते क्यों डरते हैं?
© 2022 TonMobis.com