मेरे कुत्ते का चरित्र क्यों बदल गया है?

मेरे कुत्ते का चरित्र क्यों बदल गया है?

आपके कुत्ते का चरित्र बदल सकता है विभिन्न कारक , समय बीतने से पहले किसी भी कारण से अनुभव नहीं हुआ। नतीजतन यह अधिक दोस्ताना, भयभीत और यहां तक ​​कि अजीब हो सकता है, इस लेख में हम आपको मार्गदर्शन करना चाहते हैं ताकि आप जान सकें कि कुत्ते के व्यवहार को बदलने या बदलने के कारण क्या हैं।

ऐसे कई अलग-अलग कारण हैं जो इस परिवर्तन को कब्ज, खराब सामाजिककरण या अन्य रोजमर्रा की समस्याओं जैसी स्थिति में डाल सकते हैं। जानने के लिए पढ़ना जारी रखें मेरे कुत्ते का चरित्र क्यों बदल गया है.

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

मेरे कुत्ते ने चरित्र क्यों बदल दिया है

आपके सबसे अच्छे दोस्त की भावनाएं भी होती हैं, जीवित अनुभवों से सीखती हैं और बुढ़ापे तक पहुंचने से डरती हैं। याद रखें कि कुछ कारणों से, आपके साथ सीधा संबंध है या नहीं, कुत्ता अकेला, उदास, पीड़ा, चिंतित, थका हुआ महसूस कर सकता है ... ऐसी कई भावनाएं और भावनाएं हैं जो कारण बन सकती हैं व्यवहार में बदलाव.

वयस्क या बुजुर्ग कुत्ते के चरित्र परिवर्तन के कारण

मनुष्यों की तरह, कुत्तों को मानसिक और शारीरिक कल्याण की स्थिति का आनंद लेने में सक्षम होना चाहिए। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि चलने, खेलने, सफाई और भोजन के लिए आपकी सभी बुनियादी जरूरतें संतुष्ट हैं, हम पशु कल्याण की पांच स्वतंत्रताओं के बारे में बात करते हैं।

यदि आप पहले से ही उन सभी से मिलते हैं, तो आप खुद से पूछ सकते हैं कि आपके कुत्ते का चरित्र क्यों बदल गया है। अगला हम आपको दिखाएंगे सबसे आम कारण एक कुत्ते के चरित्र परिवर्तन के:

  • निर्बलता : हमारे कुत्ते को काटने के बाद चरित्र के परिवर्तन के लिए यह बहुत आम है। अधिकांश पुरुष अधिक आराम और शांत होते हैं, जबकि मादाएं, यदि उनके पास पहले से ही एक व्यवहार की समस्या है, तो वे अधिक बढ़ते हैं।
  • बुढ़ापे : बुढ़ापे में हमारे कुत्ते को कुछ क्षमताओं के नुकसान के रूप में शारीरिक और मानसिक परिवर्तन का अनुभव होता है। कुछ मामलों में, हम संज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोम के बारे में बात करते हैं। इस कारण से, हम ऐसे दृष्टिकोण में बदलाव देख सकते हैं जो कुत्ते को अधिक गड़बड़ कर देता है या इसके विपरीत, अधिक स्नेही होता है।
  • यौन परिपक्वता : विकास के इस चरण में कुत्ते अपने शरीर में बदलाव की पड़ताल करता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस चरण के दौरान हम अन्य पालतू जानवरों, लोगों और पर्यावरण के साथ सामाजिककरण का समर्थन करना जारी रखते हैं। उसे अपने जीवन के इस नए चरण में व्यवहार करना सीखना चाहिए।
  • नया शुभंकर : अगर हम परिवार में एक नई बिल्ली या कुत्ता जोड़ते हैं तो यह हो सकता है कि हमारा प्यारा कुत्ता अजीब व्यवहार दिखाता है जिसे उसने कभी प्रकट नहीं किया था। यदि यह अच्छी तरह से सामाजिककृत है तो हमें चिंता नहीं करनी चाहिए और उन्हें अपने मतभेदों को "ठीक" करने देना चाहिए। इसके विपरीत, अगर कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिककृत नहीं है या यदि हम गंभीर आक्रामकता की समस्या देखते हैं, तो यह कार्य करने का समय होगा।
  • रोग : एक बीमार कुत्ता असामान्य व्यवहार दिखा सकता है। यदि आपको लगता है कि व्यवहार में परिवर्तन किसी प्रकार की बीमारी से संबंधित हो सकता है तो अब और इंतजार न करें और अपने पालतू जानवर को पशु चिकित्सक के पास न लें।
  • गलत सामाजिककरण यदि आपके कुत्ते ने पिल्ला से अन्य कुत्तों के साथ ठीक से खेलने का महत्व नहीं सीखा है तो आपको उसे सिखाया जाना चाहिए कि यह वयस्क कुत्ते के बावजूद भी कैसे करें। कभी भी अपनी प्रजातियों और यहां तक ​​कि मनुष्यों के अन्य सदस्यों के साथ सामाजिककरण को बढ़ावा देना बंद न करें। बहुत महत्वपूर्ण
  • पर्यावरण में परिवर्तन : अगर आपने घर से अपार्टमेंट में जाने का फैसला किया है, तो आपने उसे अपने खिलौनों को महसूस किए बिना वंचित कर दिया है या हाल ही में वह अकेले बहुत समय बिताता है, आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या आपका कुत्ता अपने चरित्र को बदल रहा है।
  • किसी प्रियजन का नुकसान : चाहे वह एक और कुत्ता या इंसान हो, कुत्ते को लगता है कि आपके शरीर में आपके जैसे नुकसान। यह एक मनोवैज्ञानिक समस्या है जिसका अत्यधिक देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए, जिससे जानवर को नई उत्तेजना और प्रेरणा मिलती है जो उसे विचलित करती है और उसे पोथोल से उबरने में मदद करती है।
  • घर पर बेबी : नवजात शिशु के आगमन से पहले, कुत्ता ईर्ष्या से अनियंत्रित खुशी तक कई अलग-अलग व्यवहार दिखा सकता है। किसी भी मामले में, यह आवश्यक है कि आप ध्यान, देखभाल और समान रूप से छेड़छाड़ करना जारी रखें। दोनों के बीच अच्छे संबंधों को प्रोत्साहित करना उनके लिए सकारात्मक रूप से जुड़ा होना आवश्यक है।
  • आक्रामकता : आक्रामकता बहुत गंभीर व्यवहार की समस्या है क्योंकि यह वापस फ़ीड करती है और इसी सूची की अन्य समस्याओं को उत्पन्न करती है। यह एक विशेषज्ञ द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
  • मंदी : लक्षणों की भीड़ से संकेत मिलता है कि हमारा कुत्ता अवसाद से पीड़ित है (भूख की कमी, खेल से बचने, संबंधित नहीं) और आमतौर पर किसी कारण से होता है। हम समस्या को हल करने के लिए ट्रिगर की तलाश करेंगे।
  • चिंता : अन्य कुत्तों या एक अप्रत्याशित बुनियादी आवश्यकता के साथ संबंधों की कमी चिंता के कारण हो सकती है। पता लगाएं कि समस्या क्या है जो आपके पालतू जानवर में जितनी जल्दी हो सके इसे हल करने के लिए चिंता पैदा करती है।
  • खराब संचार : हमेशा एक कुत्ता और उसके मालिक एक दूसरे को पूरी तरह से समझते हैं। कुत्ते की भाषा जानना महत्वपूर्ण है। यदि कुत्ता और आप एक ही लहर में नहीं हैं, तो पर्यावरण में भ्रम और असुविधा उत्पन्न हो सकती है जो सीधे उनके चरित्र को प्रभावित करेगी।
  • Phobias और डर यह सच है कि जो हमारे कुत्ते में भय का कारण बनता है, तो अनिवार्य है और अपने रोजमर्रा के वातावरण में मौजूद है कि कई कुत्तों कुछ तत्वों (दूसरे कुत्तों, पानी, बिल्लियों, कारों, पटाखे ...) से डरते हैं हम के लिए एक विशेषज्ञ के पास जाओ व्यवहार संशोधन सत्र आयोजित करें ताकि हमारे पालतू समझ जाए कि उसे उस तत्व से डरना नहीं चाहिए या कम से कम, इसे अनदेखा करना या इसे सहन करना सीखना चाहिए। यद्यपि यह एक बुरे अनुभव से निकला है, लेकिन यह कभी भी आपके डर और डर को दूर करने में मदद करने में बहुत देर हो चुकी है।
मेरे कुत्ते ने चरित्र क्यों बदल दिया है

व्यवहार संशोधन

Iquest- आप पहचानने में सक्षम हैं व्यवहार परिवर्तन की उत्पत्ति ? यदि ऐसा है, तो समस्या हल करने के लिए आपके पास कई और विकल्प हैं, लेकिन शांत, अगर आप सफल नहीं हुए हैं, तो अनुसरण करने की प्रक्रिया समान है। iQuest-क्यों? कभी-कभी, कुछ लोग मानते हैं कि उनका कुत्ता प्रभावशाली है, जबकि वास्तव में यह डर के कारण आक्रामकता है। दूसरों में, उनका मानना ​​है कि यह केवल विनाशकारी है, जब वास्तव में वे अलगाव से संबंधित विकार से ग्रस्त हैं।




यदि आप विशेषज्ञ नहीं हैं या आपके पास कैनिन व्यवहार में उन्नत ज्ञान नहीं है, तो हो सकता है कि आप निदान को भ्रमित कर रहे हों, इसलिए मुख्य आधार हमेशा होता है एक विशेषज्ञ के पास जाओ.

पहला कदम यात्रा करना होगा पशु चिकित्सक , किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए (दर्द, हार्मोनल समस्याएं, तंत्रिका संबंधी समस्याएं ...) और, यदि परीक्षण व्यवहार में बदलाव की व्याख्या करने में सक्षम नहीं हैं, तो हमें व्यवहार संशोधन में विशेषज्ञ के पास जाना होगा, जैसे कि ethologist , कुत्ते शिक्षक या ट्रेनर।

यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो एक व्यवहार समस्या पुरानी हो सकती है और इससे निपटने के लिए इसे और अधिक जटिल बनाते हैं। इसके अलावा, आपको इसे बढ़ने से बचना चाहिए, इसलिए बेल्ट खींचने, चिल्लाने, घबराहट, अत्यधिक झगड़े और किसी भी प्रकार की दंड से बचें। इसके विपरीत, हम आपको शांति से इलाज करने की कोशिश करेंगे और हम उन व्यवहारों को मजबूत करेंगे जो हमें खुश कर सकते हैं, जैसे शांत और आराम से।

आपके कुत्ते की भावनाओं का अनुवाद

बहुत से लोग पूरी तरह से समझते हैं जब उन्हें समझाया जाता है कि उन्हें अपने कुत्ते के साथ आराम और दृढ़ होना चाहिए, लेकिन जब समय आता है, तो वे समझ में नहीं आते उन व्यवहारिक परिवर्तनों का क्या मतलब है और कुत्ते की गूढ़ भावनाओं के लिए घबराहट या असहिष्णुता के दृष्टिकोण को अपनाना।

नकारात्मक स्थितियों से बचने के लिए और अस्थिरता उत्पन्न करने के लिए हमें अपने कर की भाषा में अनुकूल होना चाहिए, इसके लिए हम आपको कुछ सुझाव देते हैं:

  • मेरा कुत्ता जब वह एक और कुत्ता देखता है moans : कुत्ते सामाजिक प्राणी होते हैं जो दूसरों के साथ बेहतर या बदतर हो सकते हैं, याद रखें कि वे हमेशा बेहतर दोस्त नहीं होंगे। आप इस व्यवहार दर्दनाक पल वह देखता है एक और पालतू का अर्थ है कि अपने कुत्ते को चलाने के लिए, पीछा और उसकी तरह का एक साथी के साथ मजा करना चाहता दिखाई देती है तो अभी भी आप हमेशा सावधान रहना चाहिए। हम स्नेही शब्दों और व्यवहारों के साथ आपके आराम से और सकारात्मक व्यवहार को बधाई देंगे और यदि आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं तो हम आपको कभी भी बातचीत करने के लिए मजबूर नहीं करेंगे।
  • वे अपने नाक के साथ पर्यावरण का अध्ययन करते हैं : अपने पालतू जानवर को दूसरे कुत्ते को स्नीफिंग देखें, एक व्यक्ति या एक अजीब वस्तु सकारात्मक है, इसका मतलब है कि वे उसे जानना चाहते हैं और हमें उसे बधाई देना चाहिए। इसके विपरीत, यदि आप देखते हैं कि वे कुत्ते, व्यक्ति या कान के साथ वस्तु या केवल आंखों के साथ अध्ययन करते हैं, तो वे अविश्वसनीय हैं या एक शत्रुतापूर्ण रवैया दिखा रहे हैं। अपने कुत्ते को रिवार्ड करें हमेशा स्नीफ पौधों, कुत्तों, पाइप ... यहां तक ​​कि अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो अगर आपको टीका लगाया जाता है तो आपको किसी प्रकार की बीमारी नहीं होगी। गंध पर्यावरण के साथ अपने कुत्ते के संचार का माध्यम है और इसका मतलब यह भी है कि वे आराम कर रहे हैं और खुद का आनंद ले रहे हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब भी आप चलने के लिए जाते हैं, तो आपको गंध करने में समय लगता है, इसके लिए, इसे ऐसे वातावरण में ले जाएं जहां आप विभिन्न अरोमा से मिल सकते हैं जो आपको मानसिक रूप से प्रेरित करते हैं और जिज्ञासा पैदा करते हैं।
  • मेरा कुत्ता अन्य कुत्तों पर घूरना आप ऑब्जेक्ट्स: यहां तक ​​कि यदि आपका कुत्ता छाल, उगता या आक्रामक नहीं होता है, तो भी आप देख सकते हैं कि जब वह अन्य कुत्तों से मिलता है तो वह अत्यधिक सतर्कता का रवैया रखता है। इसकी पूंछ उठाई गई है और उसके कान भी हैं। अवशोषित करने में बहुत अधिक समय का मतलब है कि उस कुत्ते या वस्तु के लिए कुत्ते की चिंता और निर्धारण बढ़ रहा है। इस बार हम अनुशंसा करते हैं कि आप उनका ध्यान आकर्षित करें और उन्हें उत्तेजना से डिस्कनेक्ट करें जिससे उन्हें सतर्क रहें। जब भी वह आपको सुनता है और आपके साथ आता है तो उसे बधाई देना एक अच्छा चाल है यदि कभी-कभी यह अन्य पालतू जानवरों के साथ असहिष्णु है, इस तरह आप उन्हें सवारी के दौरान ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, उनके बीच कुछ सकारात्मक है।
आपके कुत्ते की भावनाओं का अनुवाद

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते का चरित्र क्यों बदल गया है? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ता वयस्क कौन सा उम्र है?एक कुत्ता वयस्क कौन सा उम्र है?
कुत्ते में बुढ़ापे के 10 लक्षणकुत्ते में बुढ़ापे के 10 लक्षण
क्या अकिता इनू एक खतरनाक कुत्ता है?क्या अकिता इनू एक खतरनाक कुत्ता है?
एक कुत्ते का चरित्रएक कुत्ते का चरित्र
क्या कुत्ते ईर्ष्या रखते हैं?क्या कुत्ते ईर्ष्या रखते हैं?
मेरे कुत्ते को अन्य कुत्तों द्वारा गंध नहीं मिलती हैमेरे कुत्ते को अन्य कुत्तों द्वारा गंध नहीं मिलती है
कुत्तों को क्या भावनाएं महसूस होती हैं?कुत्तों को क्या भावनाएं महसूस होती हैं?
विकृति क्या है?विकृति क्या है?
क्या कॉर्सिकन गन्ना एक खतरनाक नस्ल है?क्या कॉर्सिकन गन्ना एक खतरनाक नस्ल है?
मेरी बिल्ली उदास है - कारण, लक्षण और उपचारमेरी बिल्ली उदास है - कारण, लक्षण और उपचार
» » मेरे कुत्ते का चरित्र क्यों बदल गया है?
© 2022 TonMobis.com