15 चीजें जो कुत्तों पर दबाव डालती हैं

15 चीजें जो कुत्तों पर दबाव डालती हैं

कुत्तों में तनाव यह उन विकारों में से एक है जो अधिकतर परिणाम पैदा कर सकते हैं, और कम ध्यान दिया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अनगिनत अवसरों में यह एक बुरे व्यवहार से उलझन में पड़ता है, एक त्रुटि जो वास्तविक समस्या को हल नहीं कर सकती है। ऐसा होने से रोकने के लिए, इस आलेख में ExpertoAnimal द्वारा हम विस्तार करेंगे 15 चीजें जो कुत्तों पर दबाव डालती हैं सबसे आम हाँ, यह देखते हुए कि उन सभी को नहीं सभी कुत्तों में एक ही प्रतिक्रिया का उत्पादन कर सकते लायक है, तो यह संभव है कि उपरोक्त स्थितियों में से कुछ आप को प्रभावित नहीं कर सकते हैं, जबकि दूसरों को तनाव का एक गंभीर राज्य का उत्पादन करेगा।

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा चूहा मुझे क्यों काटता है?
सूची

कुत्तों में तनाव

तनाव तनाव से अलग कुछ भी नहीं है जिसे कुत्ते को निश्चित रूप से अनुभव होता है ऐसी परिस्थितियां जो भारी हैं उसके लिए जब वह इस परिस्थिति के अधीन महसूस करता है, तो उसका शरीर एक प्रतिक्रिया को छोड़ देता है जो कभी-कभी व्यवहार की समस्या से भ्रमित हो सकता है, जैसे वस्तुओं को काटने या अत्यधिक भौंकने से। हमने कुत्तों में दो प्रमुख प्रकार के तनाव पाए:

  • तीव्र तनाव : जब तनावपूर्ण स्थिति अस्थायी होती है और जानवर इसे अपनाने और हल करने के समाप्त होता है।
  • पुरानी तनाव : जब तनावपूर्ण स्थिति स्थिर होती है और समय के साथ फैली हुई है। यहां जानवर स्वास्थ्य और व्यवहार संबंधी समस्याओं को विकसित करने और समाप्त नहीं करता है।

किसी भी मामले में, कुत्तों में तनाव का सबसे लगातार संकेत निम्नलिखित हैं:

  • stereotypies
  • अत्यधिक लापरवाही और हंसी
  • लगातार panting
  • सक्रियता
  • बालों के झड़ने
  • बाध्यकारी भौंकना
  • आक्रामकता, अवसाद या भय जैसे व्यवहारिक परिवर्तन।

लेकिन, iquest- क्या स्थितियों तनाव तनाव कुत्तों और उपरोक्त लक्षणों का कारण बनता है? नीचे हम सबसे आम और रोज़मर्रा की जानकारी देते हैं।

कुत्तों में तनाव

अचानक परिवर्तन या दिनचर्या की कमी

कुत्तों वे रीति-रिवाजों के नियमित जानवर हैं और निश्चित कार्यक्रम, उनके पर्यावरण और उनकी दैनिक आदतों दोनों में परिवर्तन के लिए बहुत संवेदनशील हैं। इस प्रकार, अचानक, पैदल या भोजन के अपने समय बदलने के उदाहरण के लिए, अंत में कुत्ते जब आप समझते हैं कि समय आ गया है या अपने मानव साथी के रूप में फ़ीड नहीं है कि जब वह सड़कों पर नहीं लिया पर तनाव का उत्पादन कर सकते मैंने पहले किया था। वही होता है जब आपके सामान्य वातावरण में बदलाव करते हैं, जैसे कि फर्नीचर नवीनीकरण। कुत्ता एक विशेष गंध और नए फर्नीचर की उपस्थिति का अनुभव करने में पशु को अस्थिर कर सकते हैं, कर उसे घर पर नहीं मिला महसूस, तनाव को विकसित करने और, इसलिए, इस तरह के लेबलिंग के रूप में कुछ अवांछित व्यवहार का कारण आदी है।

उपरोक्त सभी पर्यावरणीय कारक कुत्ते में तीव्र तनाव पैदा करते हैं, ताकि जानवर अंततः नई स्थिति को अनुकूलित कर सके और इसे स्वीकार कर सके, अपनी भावनात्मक स्थिरता को ठीक कर सके। जितनी जल्दी हो सके इसे पूरा करने के लिए आपको जरूरी है बदलावों को क्रमिक रूप से बनाएं और अचानक नहीं।

दूसरी तरफ, दिनचर्या और कार्यक्रमों की कमी कुत्ते में भी तनाव पैदा कर सकती है क्योंकि वह ठीक से नियंत्रित नहीं होता है जब वह खाने जा रहा है या खुद को राहत देने के लिए बाहर जा रहा है।

परिवर्तन

यदि लिविंग रूम फर्नीचर के नवीनीकरण जैसे परिवर्तनों को उन चीजों में से एक माना जाता है जो कुत्तों पर दबाव डालते हैं कि एक कदम आगे बढ़ सकता है। जैसा कि हमने कहा, कुत्ते सबकुछ से संबंधित गंध का उपयोग करते हैं, और यही वह है घर्षण स्मृति यह उन्हें लोगों, अन्य जानवरों, वस्तुओं और स्थानों को गंध से निकलने की अनुमति देता है। उनके लिए, उनका घर एक निश्चित गंध देता है, इसलिए जब पता बदलने में हम अस्वस्थ कुत्ते का निरीक्षण कर सकते हैं, प्रत्येक स्थान से गुजरते हैं और प्रत्येक कोने को सूँघते हैं। उसने अपना आराम क्षेत्र छोड़ दिया है और नए घर को नहीं पहचानता है "उसकी" के रूप में, यही कारण है कि वह तीव्र तनाव से पीड़ित है और अनुकूलित करने के लिए कुछ समय की जरूरत है।

परिवर्तन

ठीक से आराम नहीं है

दोनों नींद की कमी चूंकि अपर्याप्त आराम ऐसे कारक हैं जो कुत्ते को तनाव देते हैं और इसके अलावा, महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याएं भी ट्रिगर कर सकते हैं। वयस्क कुत्ते दिन में औसतन 13 घंटे सोते हैं, रात में 8 बजे खर्च करते हैं और दिन के दौरान आराम करते हैं। दूसरी तरफ पिल्ले दिन में 20 घंटे तक सो सकते हैं। हालांकि, बहुत से लोग हैं जो बच्चे को उसके साथ समय बिताने, खेलने या सिर्फ उसे परेशान करने के लिए जागृत करने का विरोध नहीं करते हैं, त्रुटियां जिसके परिणामस्वरूप तनाव नहीं पड़ता है। इस प्रकार, उसी तरह से हम पर्याप्त नींद, जानवर भी प्रभावित नहीं होते हैं, इसलिए, हमारे कुत्ते तनाव, थकान, आदि विकसित करेंगे।

हालांकि, जानवरों के पास नहीं होने पर न्यूनतम घंटों को सोना कोई उपयोग नहीं है आरामदायक बिस्तर , चूंकि सपना गुणवत्ता का नहीं होगा और आप अपने शरीर की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए, यदि आप मानते हैं कि यह ऐसी स्थिति हो सकती है जो आपके कुत्ते पर दबाव डालती है, संकोच न करें और आरामदायक बिस्तर प्रदान करें।

ठीक से आराम नहीं है

परिवार या मृत्यु के लिए एक नए सदस्य का आगमन

बहुत सारे कुत्ते हैं जो बच्चे के आगमन के साथ तनाव में पड़ते हैं क्योंकि सभी परिवर्तनों में शामिल होता है। इसलिए, पिछले महीनों के दौरान बच्चे के आगमन के लिए कुत्ते को तैयार करना और बच्चे के पैदा होने के बाद कार्य करना सीखना आवश्यक है। इसी प्रकार, परिवार के लिए एक नए जानवर का निगमन, चाहे वह एक और कुत्ता, बिल्ली, खरगोश या कोई अन्य जानवर हो, यह भी उन चीजों में से एक है जो प्रस्तुति सही तरीके से नहीं की जाती है। उनके लिए यह एक जैसा हो सकता है अपने क्षेत्र पर आक्रमण , नई गंध और ध्वनियों का आगमन और इसलिए, हमें आपके नए साथी की अंतिम स्थापना से पहले चरणों की एक श्रृंखला का पालन करना होगा।

ExpertoAnimal पर हम आपको इस बिंदु के साथ मदद करते हैं और हम आपको उस स्थिति से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो आपकी स्थिति के अनुरूप है:

  • एक कुत्ते और एक बिल्ली सही ढंग से पेश करने के लिए युक्तियाँ
  • घर पर एक दूसरा कुत्ता कैसे पेश करें

दूसरी तरफ, परिवार के किसी भी सदस्य की मृत्यु जानवर के लिए तनावपूर्ण स्थिति भी हो सकती है, मूड में गिरावट, भूख की कमी आदि के अलावा। हमारे जैसे, कुत्ते को शोक की अवधि से गुज़रना पड़ता है।

परिवार या मृत्यु के लिए एक नए सदस्य का आगमन

सामाजिककरण की कमी

कुत्ता प्रकृति, झुंड, और द्वारा एक मिलनसार जानवर है उसे अन्य जानवरों और लोगों के साथ सामाजिक संपर्क होना चाहिए खुश होने के लिए गरीब समाजीकरण, समाजीकरण या अस्तित्वहीन न केवल व्यवहार की समस्याओं में जब अन्य जानवरों या अज्ञात व्यक्तियों के साथ पार करने परिलक्षित होगा, लेकिन कुत्ते में तनाव और कैसे कार्य करने के लिए नहीं जानने की चिंता का एक राज्य उत्पन्न होगा। इसी तरह, अपने मानव भागीदारों से किसी तरह का संपर्क नहीं प्राप्त करने से कुत्ते, ऊब, उदासी में भी तनाव पैदा होगा ...

वयस्क लेख को सही ढंग से कैसे सामाजिककृत करना है और अपने कुत्ते को तनाव से लगातार रोकने के बारे में हमारे लेख देखें।

सामाजिककरण की कमी

व्यायाम या व्यायाम की कमी

कुत्ते को उन सभी ऊर्जा को चैनल करने की आवश्यकता होती है जो वे जमा करते हैं और इसे चलने और गतिविधियों के माध्यम से छोड़ देते हैं। चलने के साथ चलने के साथ दिन में 20 मिनट पर्याप्त नहीं है , जानवर तनाव को जमा करना जारी रखेगा और हम एक नाराज और दुखी कुत्ते के परिणामस्वरूप होंगे, जो संभवतः घर में व्यवहारिक समस्याओं को विनाशकारी व्यवहार के रूप में विकसित करेगा।

आकार और नस्ल के आधार पर, कुत्ते को प्रतिदिन औसतन चलने और व्यायाम करने की ज़रूरत होती है, पूरी तरह से अलग-अलग गतिविधियां और समान रूप से महत्वपूर्ण होती हैं। इस तरह, जानवर को आराम से चलने की जरूरत होती है, लेकिन इसे चलाने की जरूरत होती है, थक जाती है और खेलती है। वयस्क कुत्तों के अभ्यास पर हमारे लेख देखें और उनका अभ्यास शुरू करें।




दूसरी तरफ, और यद्यपि यह अविश्वसनीय प्रतीत हो सकता है, बहुत अधिक अभ्यास को उन चीजों में से एक माना जाता है जो कुत्ते को तनाव देते हैं। इसके अलावा, कुत्ते को अत्यधिक काम करने से आपके जोड़ों में गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं, ताकि आदर्श समय और सही तीव्रता की पेशकश कर सके, और नहीं, कम नहीं।

व्यायाम या व्यायाम की कमी

घर पर अकेले कई घंटे बिताएं

भले ही कुत्ते को अलगाव की चिंता हो या नहीं, घर पर अकेले कई घंटे बिताएं बोरियत और तनाव विकसित करता है किसी भी जानवर में, और कुत्ते के रूप में मिलनसार के रूप में भी एक में। जैसा कि हमने कहा, कुत्ते को सामाजिक संपर्क की आवश्यकता है और उसे वंचित करना पूरी तरह से contraindicated है। हालांकि, यदि आपके पास एक विशिष्ट दिन पर कई घंटों तक अकेले अपने कुत्ते को छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, तो हम निम्नलिखित लेख से परामर्श करने की सलाह देते हैं: "घर पर अकेले कुत्ते का मनोरंजन कैसे करें"।

घर पर अकेले कई घंटे बिताएं

अनुचित हिंसा, चिल्लाओ या दंड

बहुत से लोग हैं जो सोचते हैं कि कुत्ते को शिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका सजा के माध्यम से है, और वास्तविकता से कुछ और नहीं है। यह दिखाया गया है कि कुत्ते को एक जानवर है कि ज्यादा बेहतर सकारात्मक सुदृढीकरण, जहां अच्छा व्यवहार पुरस्कृत और साथ अपर्याप्त है पर आधारित तकनीक से प्रतिक्रिया करता है एक शानदार "नहीं" चिल्ला के बिना और अत्यधिक सजा के बिना सुधार किया जाए।

शारीरिक हिंसा और चिल्लाना दोनों कुत्ते में आक्रामक व्यवहार का कारण बन सकता है , व्यक्ति के प्रति डर और यहां तक ​​कि आघात के अलावा, इरादे का क्या विपरीत है। दूसरी तरफ, समय से सही अनुचित व्यवहार जानवर के लिए कोई समझ नहीं है और केवल अपने इंसान के क्रोध के कारण को जानने के लिए कुत्ते के तनाव में वृद्धि नहीं करता है। इस प्रकार, घटना के दौरान दुर्व्यवहारियों को कार्य में सुधार और निर्देशित किया जाना चाहिए, और कुछ मिनट या घंटे बाद नहीं।

अनुचित हिंसा, चिल्लाओ या दंड

बहुत लंबे समय तक प्रशिक्षण तकनीक का अभ्यास करें

प्रशिक्षण सत्र कम होना चाहिए , प्रत्येक में पांच मिनट से अधिक नहीं, और एक दिन में तीन से पांच पुनरावृत्ति करें। 15 मिनट या उससे अधिक के एक दैनिक सत्र को ले जाने से केवल कुत्ते को जन्म दिया जाएगा, उसे टायर किया जाएगा, उसे हतोत्साहित किया जाएगा, और सब से ऊपर, उसे तनाव दें। अधिक जानकारी के लिए, निम्न आलेख को याद न करें जिसमें हम बताते हैं कि कैनिन प्रशिक्षण सत्र कैसा होना चाहिए।

खराब शिक्षा

उसी तरह प्रशिक्षण में बढ़ने से प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, किसी भी तरह की शिक्षा कुत्ते की पेशकश नहीं करते हैं भी। याद रखें कि कुत्ता एक नियमित पशु है, रीति-रिवाजों का है और जंगली में वह एक झुंड में रहेंगे। इसलिए, उचित दिशानिर्देशों का पालन करते समय हमेशा प्रशिक्षण के लिए कुत्ते को शुरू करने की सिफारिश की जाती है। इस अर्थ में, एक गलत शिक्षा, जैसा कि हमने नकारात्मक सुदृढ़ीकरण के माध्यम से उल्लेख किया है, उन चीजों में से एक है जो कुत्ते को तनाव देते हैं और व्यवहार की समस्याएं पैदा करते हैं।

अत्यधिक ध्यान

सभी कुत्ते प्रेमियों को उनके साथ जितना संभव हो सके खेलना, खेलना, सहवास करना और उन्हें गले लगाना पसंद है, Iquest- लेकिन क्या वे वही महसूस करते हैं? हालांकि कुत्तों को स्वीकार करना हमारे लिए मुश्किल है उन्हें अपनी जगह लेनी होगी और उनके लिए समय, बिना उन्हें परेशान किए। हमारे हिस्से, निरंतर गले, चुंबन, सहकर्मी, कॉल इत्यादि पर अधिक ध्यान देने से, जानवरों पर दबाव डालने लगते हैं और यह देखते हैं कि वह जो भी चाहता है वह हमसे भागना है, जिससे हम खुद से पूछ सकते हैं कि क्या वह वास्तव में हमसे प्यार करता है। जानवर से भागते समय हमें यह संकेत नहीं मिलता है कि यह हमारी सराहना नहीं करता है, क्योंकि यह शायद हमें खुद से ज्यादा प्यार करेगा, यह हमें इंगित करता है कि इसे अकेले रहने की जरूरत है।

दूसरी तरफ, हमारे गले के अस्वीकृति में एक ठोस स्पष्टीकरण है, निम्नलिखित लेख से परामर्श लें और पता लगाएं: "iquest- क्यों मेरा कुत्ता उसे गले लगाने की तरह नहीं है?"।

अत्यधिक ध्यान

मानसिक उत्तेजना की कमी

शारीरिक रूप से चलने और व्यायाम करने के अलावा, कुत्ते को अपने दिमाग को खुश महसूस करने के लिए सक्रिय रखने की आवश्यकता होती है। कुत्तों बुद्धिमान जानवर हैं कि वे लगातार नई चीजें सीखना पसंद करते हैं , इस कारण से, आपके दिमाग को उत्तेजित करने वाले गेम व्यावहारिक रूप से अनिवार्य हैं। ऐसा करने के लिए, आप घर और विदेश दोनों में अपने प्यारे साथी खुफिया खेलों या गंध के खेल के साथ प्रदर्शन कर सकते हैं।

घंटों के लिए बंधे जा रहे हैं

अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: Iquest- अगर आप अपनी आजादी से वंचित हैं तो आप कैसा महसूस करेंगे? कुत्ते को एक ही सनसनी का अनुभव होता है और इसलिए, तनाव, चिंता, भय और निराशा की स्थिति विकसित होती है जब वह कई घंटों तक बंधे रहते हैं, आंदोलन की स्वतंत्रता के बिना और हमेशा एक ही जगह में। और अगर हम थूथन की उपस्थिति जोड़ते हैं, तो हमारे साथ एक दुखी और अस्थिर कुत्ता होगा।

यदि आप एक कुत्ते के साथ रहते हैं जो हर चीज को अकेले छोड़ देता है और आप मानते हैं कि एकमात्र विकल्प इसे बंधना छोड़ना है, उदाहरण के लिए, संकोच न करें और आपको मार्गदर्शन करने के लिए एक विशेषज्ञ के पास जाएं और आपको अनुसरण करने की तकनीक बताएं। निस्संदेह, यह उन चीजों में से एक है जो अधिकांश तनाव कुत्तों और गंभीर व्यवहार समस्याओं को ट्रिगर करते हैं।

एक अति सक्रिय व्यक्ति के साथ रहना

कुत्तों में हमारी भावनाओं को समझने और उन्हें अपनाने की क्षमता होती है, ताकि एक अति सक्रिय व्यक्ति के साथ रहना कुत्ते पर जोर दे और इसे समान रूप से अति सक्रिय बना देगा। इसलिए, जानवर को अपनाने से पहले यह आवश्यक है कि वह हमें और हमारी जीवनशैली के लिए उपयुक्त बनाता है, जो इस मामले में एक शांत, निपुण होगा और उनके मानव की अति सक्रियता से प्रभावित नहीं होगा।

एक अति सक्रिय व्यक्ति के साथ रहना

जोर से आवाज

कुत्ता एक जानवर है जो हमारी तुलना में अधिक विकसित होने की भावना के साथ है, जो हमारे लिए अश्रव्य आवृत्तियों को समझने में सक्षम है जो 20-30 मीटर दूर भी उत्सर्जित होता है। इस तरह, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कई कुत्तों को गर्जन का भय महसूस होता है, सायरन की आवाज़ से घृणा होती है या जब दरवाजा बंद हो जाता है तो डरते हैं। ये सभी उनके लिए बहुत मजबूत लगता है न केवल डर की भावना विकसित करते हैं, बल्कि तनाव और चिंता उत्पन्न करते हैं। इसलिए, यह सिफारिश की जाती है कि घर पर चिल्लाना न करें, अत्यधिक जोरदार संगीत न हो या जानवरों पर दबाव डालने वाले शोर पैदा न करें।

याद रखें कि ये सब चीजें जो कुत्तों पर दबाव डालती हैं वे उन सभी के लिए लागू नहीं हैं, क्योंकि प्रत्येक अलग-अलग हो सकता है और कुछ अन्य स्थितियों में उल्लिखित किसी भी परिस्थिति में बदला नहीं जा सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे कुत्ते, इसकी भाषा, शांतता के संकेतों को समझना और अपनी भावनात्मक स्थिरता को परेशान करने वाली हर चीज से बचें।

जोर से आवाज

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं 15 चीजें जो कुत्तों पर दबाव डालती हैं , हम आपको मानसिक समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते में तनाव के 10 संकेतकुत्ते में तनाव के 10 संकेत
एक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करेंएक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करें
एक कुत्ते का Etogramएक कुत्ते का Etogram
क्रिसमस पर कुत्तोंक्रिसमस पर कुत्तों
कुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारणकुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारण
मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता तनावग्रस्त है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता तनावग्रस्त है या नहीं
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
छोटे नस्ल कुत्तों के तनाव का ख्याल कैसे रखेंछोटे नस्ल कुत्तों के तनाव का ख्याल कैसे रखें
भावनात्मक संकट के लक्षणभावनात्मक संकट के लक्षण
» » 15 चीजें जो कुत्तों पर दबाव डालती हैं
© 2022 TonMobis.com