बच्चों को बेहतर व्यवहार करने के लिए विकल्पबोर्ड का उपयोग कैसे करें


शिक्षा

एक चॉइसबोर्ड बनाएं।
एक विकल्पबोर्ड एक बोर्ड होता है जिसमें बच्चों को मुफ्त खेल के दौरान चुनने वाली चीजों / गतिविधियों के बारे में चित्र होते हैं। सबसे अच्छे विकल्पबोर्ड में 4-5 चीजें होंगी जो उसमें वर्णित बच्चे के लिए सार्थक हैं।

अपने बच्चे को चॉइसबोर्ड दिखाएं और उनसे उन गतिविधियों के बारे में एक विकल्प बनाने के लिए कहें जो वे अपने खाली समय में करेंगे (रात के खाने या स्कूल में आदि)

बच्चे, विशेष रूप से सबसे कम उम्र के, आमतौर पर उनके समय और सामग्रियों को ढांचे और प्रबंधन के लिए कौशल नहीं होते हैं। यह उन्हें ढांचे में मदद करेगा और उन्हें यह भी सिखाएगा कि इसे कैसे किया जाए।

और "अच्छी तरह से उन्हें अधिकतम दो संगत गतिविधियों का चयन करने दें।




प्लेबैक समय के लिए सीमा निर्धारित करें।
उन्हें बताएं कि आप इस चुनाव से क्या उम्मीद करते हैं, उदाहरण के लिए, आप 30 मिनट तक खेल सकते हैं और जब वे समाप्त हो जाते हैं तो चीजों को रखने का इंतजार कर सकते हैं।

इससे उन्हें उम्मीदों की उचित चेतावनी मिलती है और उनके लिए सीमा निर्धारित करने में मदद मिलती है।

निम्नानुसार सेट की गई सीमाओं का पालन करें:

जब उन्हें सफाई शुरू करने का समय होता है तो उन्हें बताएं (छोटे बच्चों को अक्सर समय बीतने की अच्छी अवधारणा नहीं होती है)। पूछे जाने पर आप साफ करते हैं, बहुत अच्छा!
यदि पहली बार पूछे जाने पर आप साफ नहीं करते हैं, तो उन्हें एक अनुस्मारक दें और उन्हें बताएं कि यदि वे साफ नहीं करते हैं तो तुरंत उस व्यवसाय को अपने पसंदबोर्ड से खो दें।
यदि आप तुरंत प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, तो उन्हें सिखाएं और उन्हें उस विकल्प को खत्म करने के लिए पसंदबोर्ड देखें। इस तरह, वास्तविक नुकसान तुरंत होता है और देखा जा सकता है। बच्चे आमतौर पर श्रवण से अधिक दृश्यमान होते हैं और पसंद को हटाते हुए उन्हें स्वयं को बताने से अधिक प्रभाव पड़ता है।
उस विकल्प को हटाने के बाद, सुनिश्चित करें कि वे क्यों जानते हैं।
अंत में, उन्हें बताएं कि उन्होंने अब चुनाव खो दिया है (शायद कम से कम दो दिन, खेल 1 अवधि, एक सप्ताह, आदि- जो आपके लिए बेहतर काम करता है), लेकिन आप अभी भी एक तारीख को फिर से जीत सकते हैं बाद में अगर वे जाते हैं और उठाते हैं। वे विश्वास नहीं कर सकते कि वे अपनी सीमाओं को आजमा सकते हैं और कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यदि वे नुकसान के साथ आगे बढ़ते हैं और गतिविधि उनके लिए वास्तव में महत्वपूर्ण थी, तो वे फिर से जीतना चाहते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करेंबच्चों के दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें
बच्चों के साथ खेलने के लिए गतिविधियों पर सुझावबच्चों के साथ खेलने के लिए गतिविधियों पर सुझाव
अपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करेंअपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करें
कॉलेज रेडियो के लिए भुगतान करते समय अपने बच्चे से कैसे निपटेंकॉलेज रेडियो के लिए भुगतान करते समय अपने बच्चे से कैसे निपटें
अपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटेंअपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटें
बच्चों को करने के लिए गतिविधियां ताकि वे सो सकेंबच्चों को करने के लिए गतिविधियां ताकि वे सो सकें
आप अपने सौतेले बच्चे के साथ एक अजनबी की तरह कैसा महसूस करते हैंआप अपने सौतेले बच्चे के साथ एक अजनबी की तरह कैसा महसूस करते हैं
लंबे समय से दूर होने के बाद बच्चों की भावनाओं का प्रबंधन कैसे करेंलंबे समय से दूर होने के बाद बच्चों की भावनाओं का प्रबंधन कैसे करें
एक साल के लिए कला गतिविधियोंएक साल के लिए कला गतिविधियों
ऑटिज़्म वाले बच्चों के लिए विजुअल एड्स का उपयोग कैसे करेंऑटिज़्म वाले बच्चों के लिए विजुअल एड्स का उपयोग कैसे करें
» » बच्चों को बेहतर व्यवहार करने के लिए विकल्पबोर्ड का उपयोग कैसे करें
© 2022 TonMobis.com