बाल मनोचिकित्सा से कैसे निपटें




बच्चे कभी-कभी बुरी तरह व्यवहार करते हैं, लेकिन व्यवहार विकार दुर्भाग्य और विद्रोह से परे जाते हैं। व्यवहार विकारों के साथ, बच्चे या किशोरावस्था में 6 महीने से अधिक समय तक शत्रुतापूर्ण, आक्रामक या विनाशकारी व्यवहार का एक पैटर्न होता है। बच्चों में सामान्य व्यवहार बच्चे की उम्र, व्यक्तित्व और शारीरिक और भावनात्मक विकास पर निर्भर करता है। एक बच्चे का व्यवहार एक समस्या हो सकती है, अगर यह परिवार की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है या यह हानिकारक है। यदि आपको किसी समस्या का संकेत दिखाई देता है, तो सहायता मांगें। बुरे निर्णय आदत बन सकते हैं। जिन बच्चों के पास व्यवहार की समस्या है, वे स्कूल की विफलता, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और यहां तक ​​कि आत्महत्या का अधिक जोखिम रखते हैं। कक्षाएं या पारिवारिक चिकित्सा माता-पिता को सीमा निर्धारित करने और लागू करने के तरीके सीखने में सहायता कर सकती है।

बाल मनोचिकित्सा में विशेषज्ञों द्वारा आयोजित विभिन्न अध्ययनों से, विकास के अध्ययन के लिए दो मुख्य रणनीतियों में अनुदैर्ध्य अध्ययन शामिल है जिसमें विशेष रूप से बच्चों के एक समूह का अध्ययन लंबे समय तक किया जाता है, कभी-कभी बचपन से लेकर वयस्कता। दूसरी विधि, जो अधिक लोकप्रिय है क्योंकि यह कम महंगी है, विधि को ट्रांसवर्सेल कहा जाता है। इस रणनीति में बच्चों और किशोरों का एक समूह, विशेष रूप से, उस उम्र में उम्र का अध्ययन किया जाता है। विभिन्न आयुओं की तुलना करने के लिए, विभिन्न नमूनों का अध्ययन किया जाना चाहिए, लेकिन समय के दौरान किसी भी समूह का अध्ययन नहीं किया गया है।

अवांछित व्यवहार को रोकने के लिए माता-पिता शारीरिक सजा (उदाहरण के लिए, एक थप्पड़) का उपयोग करना चुन सकते हैं। इस विधि का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि, हालांकि, थोड़ी देर के लिए बुरे व्यवहार को रोकने के लिए फायदेमंद है, "यह आपके बच्चे को अपना व्यवहार बदलने के लिए सिखाता नहीं है।" अनुशासन आपके बच्चे वास्तव में केवल उसे या उसके शिक्षण को अच्छे व्यवहार का चयन कैसे करें।

बाल व्यवहार और मनोचिकित्सा का अध्ययन करते समय पूछने के लिए सवाल

क्या आपके जीवन में कठोर बदलाव हुए हैं? एक आंदोलन या कुछ?

पहले उसे क्रोध के कारण की खोज करने के लिए कहें, शिक्षक से बात करें और पूछें कि क्या ऐसा कुछ है जो आपके बच्चे को अपने क्रोध में कुछ अलग आउटलेट ढूंढने में मदद करने के लिए किया जा सकता है। गुस्सा अक्सर अंतर्निहित समस्याओं के कारण होता है जो बात करने के लिए डरावना हो सकता है।

आपकी योग्यताएं, साथ ही आपका ध्यान अवधि कैसे हैं? वह घर पर कैसा है? क्या वह हर किसी के लिए खुला और मित्रवत है, या क्या वह नाराज होने के अलावा दूसरों से अलग है? ऐसे कई अन्य बदलाव हैं जो आपको हो सकते हैं जो आपको मौसम के बारे में सुराग देंगे या यह गंभीर बात नहीं है।

उसने अपनी खाने की आदतों को बदल दिया? क्या आप और आपकी पत्नी सीखने की कठिनाइयों के किसी भी संगठन से संबंधित हैं? अलग-अलग उम्र के बच्चों के माता-पिता के लिए सहायता समूह हैं, शायद आपको उन माता-पिता से बात करने की ज़रूरत है जो इस माध्यम से अपने बच्चों के साथ रहे हैं और कुछ स्ट्रैटजीज जो वे पेश कर सकते हैं।

शायद आपको उसके साथ जाना होगा और गोलियों के बारे में अपने बाल रोग विशेषज्ञ या परिवार के डॉक्टर से बात करनी होगी और इससे उन्हें छुपाया जाएगा या नहीं ले जाएगा। हो सकता है कि उनके पास केवल नकारात्मक प्रभाव पर नकारात्मक प्रभाव हो।

इसके बाद शायद आपको इस तरह के भावनात्मक परेशानियों में होने वाले लोगों के अंदर आने वाले मतदान को दोहराना होगा, उनके लिए लंबी अवधि में फायदेमंद हो सकता है। समझाएं कि नाबालिगों को अपने कौशल को और अधिक बनाने के लिए कैसे एक बॉल प्लेयर भेजा जाएगा, फिर आप बड़ी कंपनियों के पास जा सकते हैं।

जब वे कुछ अच्छा करते हैं तो बाल इनाम

अपने बच्चे से एक कार्य करने के लिए कहें। स्टॉपवॉच का प्रयोग करें यदि ऑपरेशन टाइमर ध्वनि से पहले किया जाता है, तो बच्चे को इनाम मिलता है।

चार्ट पर अच्छे व्यवहार की एक छोटी सूची लिखें, प्रत्येक बार जब आप अच्छे व्यवहार को देखते हैं तो एक स्टार के साथ शीट को चिह्नित करें। बच्चे ने छोटी संख्या में सितारों (बच्चे की उम्र के आधार पर) हासिल करने के बाद, उन्हें एक पुरस्कार दिया।

थोड़े समय में (लगभग एक घंटा) प्रत्येक बार जब आप उसे देखते हैं, तो आप बोर्ड पर या अपने बच्चे के हाथ पर एक निशान डालते हैं, अच्छा व्यवहार करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे को चुपचाप खेलते हुए देखते हैं, लड़ने के बिना किसी समस्या को हल करते हैं, खिलौनों को उठाते हैं या पुस्तक पढ़ते हैं, तो आप ग्राफ को चिह्नित कर सकते हैं। संकेतों की एक श्रृंखला के बाद, बच्चे को एक इनाम दें।

अपने बच्चे से चुपचाप अकेले या एक छोटी अवधि के लिए भाई के साथ खेलने के लिए कहें (शायद 30 मिनट)। बच्चे को अक्सर जांचें (बच्चे की उम्र के आधार पर हर 2-5 मिनट) और प्रत्येक निश्चित संख्या के लिए पुरस्कार या टोकन दें जो चुप थे या अच्छी तरह से खेला जाता था।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
व्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियांव्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियां
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
व्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करेंव्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करें
बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोणबाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
अपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करेंअपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करें
अक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरणअक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरण
जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
» » बाल मनोचिकित्सा से कैसे निपटें
© 2022 TonMobis.com