अपनी मां से पिल्ला कैसे अलग करें?

अपनी मां से पिल्ला कैसे अलग करें?

यदि आपके कुत्ते के पास पिल्ले हैं, तो आप शायद उन्हें गोद लेने या बेचने के लिए दे देंगे, जब तक कि आपके पास बहुत बड़ा घर न हो या कूड़ा छोटा हो। इसके लिए, आपको उन्हें मां से अलग करना होगा, लेकिन कई मालिकों को यह नहीं पता कि यह कैसे या कब करना है। आज हम आपको बताए गए कदम बताते हैं कि न तो छोटे और न ही मां शारीरिक रूप से या मनोवैज्ञानिक रूप से पीड़ित हैं।

आपको यह ध्यान में रखना होगा कि मां के दूध में पिल्ले की प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास के लिए मौलिक पोषक तत्व होते हैं, इसलिए आपको उन्हें थोड़ी देर तक चूसना पड़ता है ताकि वे विकसित हो सकें। इसके अलावा, मां से संपर्क करने से उसे अपने तरह के और यहां तक ​​कि मनुष्यों के साथ भी सामाजिक व्यवहार सीखने में मदद मिलेगी।




इस कारण से आपको कम से कम दो महीने की उम्र में उन्हें अलग करने की प्रतीक्षा करनी होगी। यदि आप इसे पहले करते हैं, तो आप इसके विकास में हस्तक्षेप कर सकते हैं और आपका पालतू भी बीमार हो सकता है। एक बार इसे अलग करने के बाद, आपको अपने नए मालिकों को पिल्ला के साथ मूल देखभाल के बारे में चेतावनी दी जानी चाहिए, क्योंकि इन उम्र में कुत्तों को बीमारियों से संक्रमित किया जा सकता है जो घातक हो सकते हैं।

यदि यह एक छोटा कुत्ता है और इसमें अभी भी इसकी टीका नहीं है तो आपको सड़क से संपर्क में आने से बचना चाहिए ताकि इससे कोई बीमारी न हो। आपको भटक ​​कुत्ते के संपर्क से भी बचना चाहिए, हालांकि अन्य पालतू जानवरों के साथ होने में कोई समस्या नहीं है, जब तक आप निश्चित हैं कि वे पूरी तरह से टीकाकरण कर रहे हैं। वास्तव में, अगर वे जल्द ही अन्य कुत्तों के संपर्क में आते हैं, तो वे जल्द ही कुछ बुनियादी व्यवहार सीखेंगे। क्या यह कभी आपके साथ हुआ है कि यदि आपके पास कुत्ते हैं और उन्हें घर पर किसी विशिष्ट स्थान पर खुद को राहत देने के लिए सिखाया है, जब आपके पास नया है, तो आप लगभग अकेले सीखते हैं? पिल्लों के लिए भी यही होता है: वे जान जाएंगे कि क्या वे छाल कर सकते हैं, जहां वे हो सकते हैं और भले ही उन्हें दूसरों को देखकर सोफे पर चढ़ना चाहिए या नहीं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नवजात कुत्तों की देखभालनवजात कुत्तों की देखभाल
जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजनजीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजन
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतेंआकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
छोटे नस्ल पिल्ले के लिए भोजनछोटे नस्ल पिल्ले के लिए भोजन
एक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षाएक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षा
कब बिल्ली को अपनी मां से अलग किया जा सकता है?कब बिल्ली को अपनी मां से अलग किया जा सकता है?
नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें
उसके पिल्ले के लिए कुत्ते की देखभाल में कैसे मदद करें?उसके पिल्ले के लिए कुत्ते की देखभाल में कैसे मदद करें?
नवजात शिशु की देखभाल और फ़ीड कैसे करेंनवजात शिशु की देखभाल और फ़ीड कैसे करें
» » अपनी मां से पिल्ला कैसे अलग करें?
© 2022 TonMobis.com