फेलिन पैनलेकोपेनिया - लक्षण और उपचार

फेलीन पैनलेकोपेनिया - लक्षण और उपचार

जो लोग एक पालतू जानवर के रूप में एक बिल्ली की मेजबानी का फैसला किया है अच्छी तरह से जानते हैं कि एक बिल्ली की प्रकृति हिंसक और स्वतंत्र है, जो इन जानवरों के लिए एक विशेष आकर्षण और प्रामाणिकता देता है।

हालांकि, जब हम एक बिल्ली के साथ हमारे घर साझा करने के लिए फैसला किया है हमें पता होना चाहिए कि हम एक बड़ी जिम्मेदारी स्वीकार कर रहे हैं और है कि हमारे बिल्ली विशिष्ट ध्यान और देखभाल है कि आप अच्छा स्वास्थ्य और कल्याण का आनंद करने की अनुमति देगा की जरूरत है।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम इसके बारे में बात करते हैं फेलीन पैनलेकोपेनिया के लक्षण और उपचार , इसकी उच्च मृत्यु दर के कारण बहुत महत्व की एक वायरल बीमारी।

आप में भी रुचि हो सकती है: Wobbly हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
सूची

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया क्या है?

फेलिन पैनलेकोपेनिया एक है अत्यधिक संक्रामक वायरल रोग के कारण बिल्ली का बच्चा Parvovirus, एक बार यह रोगजनक में प्रवेश करती है शरीर बिल्ली को प्रभावित करता है और स्वस्थ कोशिकाओं, विभाजन के दौर से गुजर, विविध लक्षणों को पैदा, उदाहरण के लिए यदि वे आंतों माइक्रोविली, बिल्ली प्रकट दस्त प्रभावित कर रहे हैं मारता है।

Parvovirus एक कम सफेद रक्त कोशिकाओं का कारण बनता है, रक्षा प्रणाली, और एक क्षेत्र लगातार कोशिका विभाजन में, दुर्भाग्य से इस रोग भी लाल रक्त कोशिकाओं में कमी करते हैं करने में सक्षम है कि के रूप में अस्थि मज्जा कोशिकाओं पर हमला करने की, जो एक और भी गंभीर नैदानिक ​​तस्वीर का कारण बनता है।

इसमें एक है उच्च मृत्यु दर और यह किसी भी उम्र की बिल्लियों को प्रभावित कर सकता है , हालांकि वे एक वर्ष से कम उम्र के उन बिल्लियों को संक्रमित करने के लिए अधिक प्रवण हैं और जो किसी भी रोगविज्ञान से पीड़ित हैं या immunocompromised हैं। वायरस संचरित होता है जब एक स्वस्थ बिल्ली संक्रमित बिल्ली के मल, मूत्र, रक्त, पिस्सू या स्राव के संपर्क में आती है।

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया क्या है?

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया के लक्षण

बिल्ली के लक्षण पैलेलेकोपेनिया से प्रभावित बिल्ली के लक्षण वे एक जानवर से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं उम्र या प्रतिरक्षा प्रणाली की स्थिति जैसे कई कारकों के आधार पर। हम अपनी बिल्ली में एक हल्का अभिव्यक्ति या नैदानिक ​​चित्र देख सकते हैं जिसमें एक गंभीर गंभीरता शामिल है, हमें इस बीमारी की उपस्थिति पर संदेह होना चाहिए जब हमारे पालतू जानवर निम्नलिखित में से कुछ लक्षणों को प्रकट करता है:

  • भूख की कमी
  • सो हो जाना
  • मंदी
  • उच्च बुखार
  • उल्टी
  • दस्त
  • निर्जलीकरण
  • गर्भवती बिल्लियों में गर्भपात
  • झटके
  • उदासीनता
  • नवजात बिल्लियों में आंदोलनों का असंगतता

अगर हम अपनी बिल्ली में इनमें से किसी भी लक्षण का पालन करते हैं तो हमें चाहिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ जितनी जल्दी हो सके इलाज शुरू करने के लिए।

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया के लक्षण

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया का निदान




बिल्ली panleukopenia के निदान पशुचिकित्सा प्रकट लक्षण और जानवर की पूरी चिकित्सा के इतिहास पर आधारित होगा पुष्टि करने के लिए, आप भी सफेद रक्त कोशिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं में वायरस शो परिवर्तन की उपस्थिति में एक रक्त परीक्षण प्रदर्शन कर सकते हैं, के आधार जिस चरण में रोग पाया जाता है।

निश्चित निदान किया जाता है एलिसा परीक्षण के माध्यम से एक मल नमूने द्वारा अधिमानतः सीधे गुदा से निकाला जाता है।

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया का निदान

इलाज

के बाद से यह संभव नहीं है वायरल संक्रमण के इलाज के लिए है, तो उपचार के लक्ष्य एक प्रतिरक्षा वायरस हराने में सक्षम प्रतिक्रिया है, जो 5 ले जा सकते हैं जब तक जीवित पशु रखने के लिए बिल्ली panleukopenia का उपचार विशिष्ट नहीं है और 7 दिन। लक्षणों के नैदानिक ​​अभिव्यक्ति के आधार पर पशुचिकित्सक निम्नलिखित का उपयोग कर सकते हैं उपचारात्मक उपायों :

  • द्रव चिकित्सा: निर्जलीकरण का प्रतिरोध करने और सामान्य इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बहाल करने के लिए मौखिक रूप से या अंतःशिरा तरल पदार्थ का प्रशासन आवश्यक है
  • रक्त संक्रमण: जब रक्त में एल्बमिन (प्रोटीन) के स्तर बहुत कम होते हैं तो इसका उपयोग किया जा सकता है, इसलिए एडीमा की उपस्थिति को रोकने के लिए उन्हें बहाल करना महत्वपूर्ण है
  • हाइपरकोलिक आहार: भूख की कमी गंभीर होने पर बिल्ली को उचित रूप से पोषण करना आवश्यक है, आप नाक ट्यूब के माध्यम से भोजन करने का सहारा ले सकते हैं
  • एंटीमेटिक दवाएं: इन दवाओं का उद्देश्य उल्टी की शुरुआत को रोकने के लिए है
  • एंटीबायोटिक ड्रग्स: वायरल बीमारी के माध्यम से संक्रमण से लड़ने और नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

याद रखें कि पशुचिकित्सा एकमात्र व्यक्ति है जो एक निश्चित उपचार को निर्धारित करने के लिए प्रशिक्षित होता है।

इलाज

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया की रोकथाम

यदि आप अपने पालतू जानवर में फेलीन पैलेलेकोपेनिया को रोकना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखें:

  • अनुशंसित टीकाकरण कार्यक्रम के बाद सबसे प्रभावी निवारक उपकरण है
  • किसी भी संक्रमित बिल्ली को अलग रहना चाहिए
  • इष्टतम स्वच्छता स्थितियों में अपनी बिल्ली के पर्यावरण को रखें
बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं फेलीन पैनलेकोपेनिया - लक्षण और उपचार , हम आपको वायरल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
बिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचारबिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचार
बिल्लियों में परेशानबिल्लियों में परेशान
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को टीका कब करेंकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को टीका कब करें
बिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहीं
बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचारबिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार
ल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए विटामिनल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए विटामिन
बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
» » फेलिन पैनलेकोपेनिया - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com