शुद्ध आवश्यक तेलों के माध्यम से शुद्धता की गारंटी




अंग्रेजी व्याकरण के छात्र शुद्ध आवश्यक तेलों के वाक्यांश पर क्रोधित होंगे। उनके लिए, आवश्यक तेल प्रकृति में शुद्ध हैं और इसकी शुद्ध अभिव्यक्ति के अतिरिक्त साफ होने से ज्यादा कुछ नहीं है। विद्वानों की आलोचनाओं को छोड़कर, व्यावहारिक रूप से उन मामलों को विनियमित करना हो सकता है जिनमें आवश्यक तेलों को अन्य तेलों के साथ मिश्रित किया गया है या ग्राहक को पूरी तरह से सिंथेटिक तेल से धोखा दिया गया है। तो, अब जब आप शुद्ध आवश्यक तेल मांगते हैं तो आप लोगों के लिए चिंता की सराहना कर सकते हैं।

आरंभ करने के लिए, हमें पहले यह स्पष्ट करना होगा कि आवश्यक तेल क्या हैं। पौधे के विभिन्न हिस्सों जैसे स्टेम, पत्तियां, फूल, छाल इत्यादि से एक आवश्यक तेल निकाला जाता है। यह एक पौधे का नाम है और इससे प्राप्त एक आवश्यक तेल उपलब्ध होगा। आवश्यक तेलों की सूची वास्तव में प्रभावशाली है। कुछ सबसे आम आवश्यक तेलों में लैवेंडर, टकसाल, नीलगिरी, गुलाब, चमेली, देवदार की लकड़ी, आदि शामिल हैं। ये पानी या भाप के माध्यम से आसवन की जटिल प्रक्रिया से व्युत्पन्न होते हैं। आसवन प्रक्रिया के बाद छोड़ने के लिए कुछ आवश्यक तेल, जैसे सुगंधित गुलाब पानी। यह बाजार में हाइड्रोसोल के रूप में उपलब्ध है। अन्य हाइड्रोसोल में लैवेंडर पानी और नारंगी खिलना पानी शामिल है।

शुद्ध आवश्यक तेलों को मनुष्यों पर लाभकारी प्रभाव दिखाए गए हैं। आवश्यक तेलों के उचित उपयोग के माध्यम से कई प्रतिकूल परिस्थितियों का इलाज किया जा सकता है। इनमें से सबसे आम लैवेंडर आवश्यक तेल के साथ जलने के इलाज के लिए है। फ्रांसीसी रसायनज्ञ रेने-मॉरीस गेटटेफॉस को आवश्यक तेलों के इस प्रभाव को बहुत आकर्षक माना गया। उन्होंने चिकित्सा उद्देश्यों के लिए आवश्यक तेलों के उपयोग के विज्ञान के लिए काफी योगदान दिया। इस विज्ञान को अरोमाथेरेपी या सब्जी सुगंध से निपटने के रूप में जाना जाता है।

हालांकि, आवश्यक तेल केवल शुद्ध होने पर वांछित प्रभाव उत्पन्न करेंगे। कैमोमाइल आवश्यक तेल कैमोमाइल फूलों से लिया गया है और इसमें एक शांत और आरामदायक प्रभाव है। जब दिन के अंत में बाथरूम में उपयोग किया जाता है, तो उसे शरीर और दिमाग का कायाकल्प का अनुभव होगा। हालांकि, आप एक ही प्रभाव प्राप्त करते हैं कि आवश्यक तेल का उपयोग अशुद्ध है? नहीं। इसके अलावा, यदि एक तेल जिसके लिए आप एलर्जी रखते हैं तो आवश्यक तेल के साथ मिलाया जाता है, तो आप दुष्प्रभावों पर भी भरोसा कर सकते हैं।

आवश्यक तेलों में मौजूद अशुद्धियों का सबसे आम कीटनाशक और कीटनाशक हैं। अब, पौधों को विकसित करने के लिए कीटनाशकों और कीटनाशकों का उपयोग बहुत व्यापक हो गया है। इस मामले में, छोटे स्तरों पर कीटनाशकों को खत्म करना बहुत मुश्किल है। आसवन प्रक्रिया सुनिश्चित करता है कि इनमें से अधिकांश शुद्ध आवश्यक तेलों से हटा दिए जाते हैं ताकि केवल मिल्केटेड पौधों के निष्कर्ष निकाले जा सकें।

आजकल, जैविक आवश्यक तेल अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। जैविक आवश्यक तेल कार्बनिक रूप से उगाए जाने वाले पौधों से उत्पादित होते हैं। जब एक पौधे व्यवस्थित रूप से उगाया जाता है, तो कोई कृत्रिम उर्वरकों का उपयोग नहीं किया जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि आप जिस आवश्यक तेल का उपयोग कर रहे हैं वह पूरी तरह से कीटनाशक मुक्त है। हालांकि, शुद्ध कार्बनिक आवश्यक तेल प्राप्त करने में उस कीमत के लिए और अधिक भुगतान करने को तैयार रहें। हालांकि, कोई भी शिकायत नहीं करता है क्योंकि वे वांछित प्रभाव के लिए आवश्यक तेल खरीद रहे हैं और न केवल अपने संग्रह को दिखाने के लिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
आभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोगआभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
अरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता हैअरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता है
प्रकृति से सीधे आने वाले कार्बनिक आवश्यक तेलप्रकृति से सीधे आने वाले कार्बनिक आवश्यक तेल
धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?
एक आवश्यक तेल क्या है?एक आवश्यक तेल क्या है?
आवश्यक तेलों के कई उपयोगआवश्यक तेलों के कई उपयोग
» » शुद्ध आवश्यक तेलों के माध्यम से शुद्धता की गारंटी
© 2022 TonMobis.com