एक आवश्यक तेल क्या है?




आवश्यक तेल आजकल हर जगह लगते हैं। उन्हें बाल देखभाल, इत्र और वैकल्पिक दवाओं के उत्पादों के रूप में विज्ञापित किया जाता है। यह ठीक है, लेकिन दुनिया में क्या एक आवश्यक तेल है? यहां हम इस सटीक प्रश्न का उत्तर देने जा रहे हैं।

एक आवश्यक तेल एक तेल है जो पौधे या पौधे के हिस्से से लिया जाता है। उनमें से ज्यादातर चिकनाई महसूस नहीं करते हैं और जिन पौधों से उत्पन्न हुआ है उनकी सुगंध है। उनमें से ज्यादातर रंग में हल्के हैं, हालांकि कुछ ऐसे हैं जिनके पास एम्बर रंग है। अपने शुद्ध रूप में वे बहुत केंद्रित हैं। इससे पहले कि हम उनके संपर्क में रहें, वे लगभग हमेशा पतले होते हैं।

आवश्यक तेल स्वाभाविक रूप से सुगंधित होते हैं और इत्र के तेल के समान नहीं होते हैं। परफ्यूम कृत्रिम रूप से बनाए जाते हैं और उनका उपयोग उस चीज़ तक ही सीमित होता है जो हमें बनाया गया था - ताकि हमें बेहतर गंध मिल सके।

इन तेलों का उपयोग वैकल्पिक चिकित्सा में उनके उपचार और सुखदायक प्रभावों के लिए अक्सर किया जाता है। ये लाभ हमारे शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। इन लाभों को प्राप्त करने के लिए इनहेलेशन, पाचन और प्रत्यक्ष आवेदन का उपयोग किया जाता है।

यदि आप इनमें से कुछ तेल खरीदना चाहते हैं जो हमेशा छोटी बोतलें होंगी। वे छोटी मात्रा में बेचे जाते हैं और कीमत में बहुत भिन्न होते हैं। कुछ तेल अधिक महंगा होते हैं, क्योंकि वे पौधों से आते हैं जो दुर्लभ होते हैं या समय के साथ प्रवृत्तियों से प्रभावित होते हैं।

नीलगिरी तेल दुनिया में सबसे लोकप्रिय आवश्यक तेल है। यह तेल नीलगिरी ग्लोबुलस की पत्तियों से बना है और पूरे एशिया और दक्षिण अमेरिका में एक कीटाणुनाशक एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है। दूसरा सबसे अधिक इस्तेमाल किया तेल गुलाब का तेल है।

इन तेलों से जुड़े कुछ मामूली जोखिम हैं। कुछ रबड़ या प्लास्टिक के साथ बहुत आक्रामक हैं और ऐसे उत्पादों से बने चीजों के माध्यम से खाया जा सकता है। इसके अलावा, इनमें से कुछ तेल हैं जिनमें कम फ्लैश प्वाइंट है और उन्हें ज्वलनशील तरल पदार्थ माना जाता है। गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक तेलों के खतरों के बारे में चिकित्सा समुदाय में कुछ बहस है। पक्ष में या इस सिद्धांत के खिलाफ कुछ भी नहीं दिखाया गया है। पालतू जानवर इन उत्पादों से मुक्त होना चाहिए, क्योंकि वे आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। यह वैज्ञानिक समुदाय द्वारा प्रदर्शित किया गया है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
वैकल्पिक स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों की पसंदवैकल्पिक स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों की पसंद
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
इत्र के स्वास्थ्य जोखिमइत्र के स्वास्थ्य जोखिम
आभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोगआभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
प्रकृति से सीधे आने वाले कार्बनिक आवश्यक तेलप्रकृति से सीधे आने वाले कार्बनिक आवश्यक तेल
इत्र का उपयोग करने के लाभइत्र का उपयोग करने के लाभ
धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?
अत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदेअत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदे
» » एक आवश्यक तेल क्या है?
© 2022 TonMobis.com