जंगली में 12 मोनोग्रामस जानवर

जंगली में 12 monogamous जानवरों
सीसी छवि: एरिक किल्बी

सबसे पहले, मोनोगैमी क्या है? पशु की दुनिया में, हम कह सकते हैं कि मोनोगामी कुछ शब्दों में, पूरे जीवन में एक ही साथी के साथ रहने के लिए है। और यद्यपि यह आज भी है, एक वास्तविकता से अधिक आदर्श, कुछ जानवर हैं जो इसका अभ्यास करते हैं, भले ही बेहोशी हो। यह वास्तव में कम प्रतिशत है, लगभग 5% है, लेकिन वे बॉन्ड इतनी मजबूत बनाते हैं कि अगर उनके साथी गुम हो जाते हैं तो वे प्यार से मर सकते हैं। के मामले में पोल्ट्री, यह अनुमान लगाया गया है कि 90% प्रजातियां एकरूप हैं, हालांकि यह केवल एक सैद्धांतिक तरीका है और अभी भी पूरी तरह से ग्राउंड नहीं है। निश्चित रूप से यह है कि कुछ जानवरों ने निष्ठा को जीवन का एक तरीका बना दिया है।

यहां मैं आपको 12 की सूची के साथ छोड़ देता हूं जानवरों एकान्त माना जाता है, हालांकि कुछ और हो सकता है, लेकिन ये सबसे अधिक विशेषता हैं:

1. ग्रे भेड़िया . यह उन सबसे वफादार जानवरों में से एक है जो मौजूद हैं, बुरे अवधारणा के बावजूद उनमें से एक है। वह अकेले रहना पसंद नहीं करता है, इसलिए, उसके झुंड की संरचना बहुत महत्वपूर्ण है और मूल रूप से परिवार पर आधारित है: नर भेड़िया, मादा भेड़िया और भेड़िया शावक। बच्चों का ज्येष्ठ पुत्र अपनी भाई बहनों के पालन में अपनी मां की मदद करने का प्रभारी है। वे प्रशंसा के योग्य हैं, प्रत्येक परिवार संरचनाओं को गोद लेता है जहां प्रत्येक सदस्य मृत्यु तक की रक्षा करता है, परवाह करता है और सम्मान करता है। उनके जीवन भर में कई साझेदार हो सकते हैं, लेकिन एक समय में केवल एक ही। एक भेड़ीनी वह आम तौर पर एक नर के साथ जोड़ा जाता है, लेकिन अगर उसके साथी की मृत्यु हो जाती है तो उसके पास दूसरा होता है, उसे झुंड से निष्कासित कर दिया जाता है या वह इतनी दुखी या बीमार है कि वह पुन: पेश नहीं कर सकता है।

सीसी छवि: एंड्रेस पिज़्ज़रो

2. अल्बट्रॉस . वे अन्य पक्षियों की तुलना में अपेक्षाकृत देर से यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, यह 4 या 5 साल के बीच होता है। अल्ब्राट्रोस दुनिया भर में बड़ी यात्रा करता है लेकिन हमेशा पुनरुत्पादन के लिए चुने गए जोड़े को लौटता है। वे उनके बीच बहुत स्नेही हैं और कई वर्षों के दौरान पुरुषों और महिलाओं के बीच जोड़े के बंधन गठित होते हैं, जो अपने जीवन को स्थायी बनाते हैं, स्नेही अनुष्ठान नृत्य के उपयोग के माध्यम से खिलाए जाते हैं।

सीसी छवि: जे जे हैरिसन

3. एंटेलोप . इन जानवरों की सबसे अधिक विशेषता, इस विषय के संदर्भ में, यह है कि वे केवल अपने जीवन में एक जोड़ी बनाते हैं। वे एक एकल निवास स्थापित करते हैं और बहुत से संतान होते हैं, हालांकि वे उन्हें अधिक काम नहीं करते हैं। जब बच्चे लगभग 7 महीने के होते हैं, तो वे उन्हें अपने भागीदारों को विशेष रूप से समर्पित करने के लिए उपेक्षा करते हैं।

सीसी छवि: Lovisa Lagerqvist

4. Guacamayo . एक पक्षी है कि (पक्षियों का लगभग 95% एक पत्नीक हैं) की तरह, guacamayo भी सबसे रोमांटिक प्रजातियों में से एक माना जाता है, अक्सर एक ही साथी के साथ रहना जब तक वह मर जाता है।

सीसी छवि: अलोबोस लाइफ

5. गिद्ध . "Buzzards" मेक्सिको में के रूप में जाना जाता है, शिकार के इस पक्षी बेहद मुद्दा यह है कि अगर वे उसके साथी द्वारा एक बेवफाई की खोज, तृतीय पक्ष है कि बीच में हो गया है चोंच पर हमला है, तो अन्य पुरुषों करने के लिए वफादार है, अगर ये किसी और महिला के साथ अविश्वासू हैं।

सीसी छवि: हेक्टर पादरी फर्नांडीज

6. Seahorse . कई लेख इस बात से सहमत हैं कि यह जानवर अपने साथी के रूप में उसी समय मर जाता है जब दोनों में से किसी एक की मौत होती है, दूसरा इससे अलग नहीं होता है, बिना भोजन के रहने के लिए शेष रहता है। वे सचमुच प्यार से मर जाते हैं।

सीसी छवि: मार्कस श्इडर




7. पेंगुइन। यह माना जाता है कि वे जलवायु परिस्थितियों जहां वे रहते हैं की कठिनाइयों से एक पत्नीक हैं और इस तरह अस्तित्व और विकास के अपने अवसरों को अधिकतम। नर और मादा दोनों, बच्चों के पालन-पोषण से संबंधित सबकुछ साझा करते हैं और पूरे जीवन में उनके और उनके साथी दोनों से लड़ते हैं। यह एक ही समय में मजेदार है जब मैं यह देखता हूं कि ये जानवर अपने दोनों को कैसे देखते हैं, क्योंकि वे प्रदर्शनियों और खेलों की एक परंपरा को व्यवस्थित करते हैं। वे अजीब आवाज फेंकना और कुछ भी Braman, यहां तक ​​कि हिंसक अपनी महिला को खोजने के लिए भाग गया, उनके सिर हिला और इतना है कि वे एहसास कि वे कहाँ हैं उनके पंख उठाते हैं और उन्हें बिना किसी समस्या के दिखाया गया है दे। कई प्रजातियां साल के बाद एक ही जोड़ी वर्ष के साथ मिलती हैं। आप हजारों लोगों में भी अपने आजीवन साथी को पा सकते हैं पेंगुइन संभोग की सामान्य जगह में।

सीसी छवि: एंड्रेस पिज़्ज़रो

8. हंस . macaws की तरह, हंस केवल हमेशा एक साथी के साथ हो जाएगा, केवल बदल जाएगा अगर यह मर जाते हैं या गायब हो जाते हैं और हमेशा अपने जीवन के बाकी अकेले अक्सर रहने देता है। जैसे ही उनके पास साथी होता है, वे भी बहुत स्नेही होते हैं, वे कभी भी चोटी में चुंबन बंद नहीं करते हैं, जिससे दिल की तरह एक आकृति बनती है। उन्हें छेड़छाड़ करने का तरीका पानी में खुद को विसर्जित करना और उनकी गर्दन के साथ आंदोलन करना है। वे उस क्षेत्र के प्रति बहुत वफादार हैं जहां वे अपने बच्चों को उठाते हैं, जो मानव जाति के साथ या यहां तक ​​कि अन्य हंसों के साथ आक्रामक बनने में सक्षम होते हैं।

सीसी छवि: फ्रांसेस्को गोंजालेज

9. विशालकाय otter . मूल रूप से दक्षिण अमेरिका से, क्योंकि वह अपने साथी से मिलती है, वह उसे एक मिनट तक नहीं छोड़ती है। वे जोड़ों में सबकुछ करते हैं: शिकार, खेलना, यात्रा करना, उठाना और हाथ में भी सोना।

सीसी छवि: एंड्रेस पिज़्ज़रो

10। फाख्ता . क्या आपने "लवबर्ड को देखो" या "प्रेम पक्षी की तरह" अभिव्यक्ति सुना है? कुछ के लिए नीतिवचन या अभिव्यक्ति कहा जाता है। कछुए अपने साथी को सभी तरह के रोमांटिकवाद और प्यार के संदेश समर्पित करते हैं। वे हमेशा एक साथ रहते हैं, लगातार छेड़छाड़ करते हैं और अपना प्यार दिखाते हैं। वे पूरी दुनिया में प्यार और निष्ठा का प्रतीक हैं, कुछ ऐसा होगा ...

सीसी छवि: जेरोनीमो जी + ई

11। ऊदबिलाव . ये मजाकिया छोटे जानवर केवल अपने साथी की मृत्यु के मामले में वफादार होने से रोकेंगे - फिर वे अपने पक्ष में खुश होने के लिए एक और की तलाश करेंगे। पेंगुइन की तरह, वे घोंसले के रखरखाव में अपने बच्चों को बढ़ाने में आधा रास्ते सहयोग करते हैं और अपने परिवार को एक आरामदायक और सुरक्षित जगह सुनिश्चित करने के लिए बड़े बोरो बनाते हैं।

सीसी छवि: एंड्रेस पिज़्ज़रो

12. जैकल . यद्यपि वे उन जानवरों में से एक हैं जिनके अनौपचारिक व्यक्तित्व की वजह से सबसे बुरी प्रसिद्धि है, वे हमेशा के लिए अपने साथी और संतान के साथ रहकर सबसे वफादार हैं।

सीसी छवि: एंड्रेस पिज़्ज़रो

यह सच है कि पशु जीवन में, प्रजनन अस्तित्व का आधार है और इसमें कई क्रियाएं आधारित होती हैं जिन पर वे कार्य करते हैं। उद्देश्य आम तौर पर संतान होने के लिए होता है, उनके लिए यह लगभग सबसे महत्वपूर्ण है और मोनोगैमी इसके लिए एक अच्छी रणनीति हो सकती है। इसके अलावा, कई अध्ययन हैं जो दावा करते हैं कि मामले में प्राइमेट, वफादार होने का इसका मुख्य उद्देश्य, अन्य व्यक्तियों द्वारा अपने संतान के शिशुओं को रोकने के लिए है।

कारण जो भी हो वे एकल होने के लिए, भले ही वह संयोग से है और बूझकर नहीं चुनते हैं, यह कुछ है कि हमें लगता है कि बनाना चाहिए है, क्योंकि प्रजातियों में से उस प्रतिशत की क्लासिक वाक्यांश को पूरा करते हैं: "मृत्यु तक हमें हिस्सा करना "। मनुष्यों के मामले में, हमें एक अलग लेख बनाना होगा!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
कुत्तों के प्यार को व्यक्त करने के 10 तरीकेकुत्तों के प्यार को व्यक्त करने के 10 तरीके
बच्चों के लिए सबसे अच्छे कुत्ते के शीर्ष 5बच्चों के लिए सबसे अच्छे कुत्ते के शीर्ष 5
ब्रेटन की दौड़ कैसा है?ब्रेटन की दौड़ कैसा है?
सिंहासन के खेल के भेड़िये के बारे में सब कुछसिंहासन के खेल के भेड़िये के बारे में सब कुछ
जंगली घोड़ों के प्रकारजंगली घोड़ों के प्रकार
मेरे पालतू मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण हैमेरे पालतू मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण है
बच्चों के लिए आदर्श शीर्ष 10 दौड़बच्चों के लिए आदर्श शीर्ष 10 दौड़
प्रोफाइल: दाढ़ी वाली कोल्लीप्रोफाइल: दाढ़ी वाली कोल्ली
कंगारू का बैग क्या है?कंगारू का बैग क्या है?
» » जंगली में 12 मोनोग्रामस जानवर
© 2022 TonMobis.com