कुत्तों में हलिटोसिस

कुत्ते की सांस कभी भी ताजा नहीं होती है, लेकिन न ही यह बहुत बुरा होना चाहिए। सिएटल पशुचिकित्सक ग्रेग ड्यूपॉन्ट कहते हैं, "ज्यादातर मामलों में, हेलिटोसिस का निर्माण अंतिम भोजन के अवशेषों द्वारा किया जाता है, जिसे कुत्ते ने खाया है।" जितना अधिक भोजन कण मुंह में रहते हैं, उतना ही बुरा सांस होगा।

सामग्री

इसके अलावा, हैलिटोसिस पेट की समस्या, गुहा या टारटर के संचय के कारण भी हो सकता है, जो आमतौर पर दांतों में एम्बेडेड बैक्टीरिया से भरा चिपचिपा पदार्थ होता है।

निम्नलिखित युक्तियाँ आपके कुत्ते की सांस को ताजा रखने में मदद करेंगी।

  • अक्सर उसके दांत ब्रश करें। डलास पशुचिकित्सा रॉबर्ट विग्स कहते हैं, "हैलिटोसिस से बचने का सबसे अच्छा तरीका अपने दांतों को ब्रश करना है।" यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो अपनी उंगली के साथ दांतों की बाहरी सतह को रगड़कर या थोड़ा मांस शोरबा, लहसुन सूप या डिब्बाबंद भोजन के साथ फैला हुआ कपड़ा शुरू करें।



डॉ। विग्सवेव बताते हैं, "एक बार जब आप अपना मुंह छूने के लिए इस्तेमाल हो जाते हैं, तो आप विशेष रूप से कुत्तों के लिए डिज़ाइन किए गए टूथब्रश का उपयोग करने के लिए स्विच कर सकते हैं।" यदि सबसे पहले आप ब्रिस्टल में रक्त के निशान देखते हैं, तो घबराओ मत। यह सामान्य है, क्योंकि कुत्तों के मसूड़ों को ब्रश करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। "

  • थोड़ा टूथपेस्ट जोड़ें। डॉ। विग्स कहते हैं, "विशेष रूप से कुत्तों के लिए डिजाइन किए गए पेस्ट का उपयोग करना सांस लेने का सबसे अच्छा तरीका है।" मानव उपभोग के लिए टूथपेस्ट का उपयोग न करें, क्योंकि इसमें डिटर्जेंट और अन्य रासायनिक उत्पाद होते हैं और निगलने से पेट निगल सकता है। "एक कुत्ता कई चीजें सीखने में सक्षम है, लेकिन मैंने किसी को भी नहीं देखा है जो कुल्ला और थूकना जानता है।"

चाल

यदि आपके दांतों को ब्रश करने का समय नहीं है, तो बाहरी सतह को सूती कपड़े या धुंध से साफ करने का प्रयास करें, क्योंकि 85% पैमाने पर जमा होता है। यहां तक ​​कि अगर मैं इसे खत्म कर दूं, तो भी मुझे अंतर दिखाई देगा।

  • एक प्रकार का दंत फ़्लॉस का प्रयोग करें। कुत्तों को चीजों को कम करने के लिए प्यार है और कुछ खिलौने भी उन्हें अपने दांत साफ रखने की अनुमति देते हैं। डॉ विग्स ने उन्हें स्ट्रिंग हड्डी की तरह काटने के लिए एक खिलौना देने की सिफारिश की, जिनके फिलामेंट्स दंत फ़्लॉस के रूप में कार्य करेंगे। डॉ। विग्स ने चेतावनी दी, "सुनिश्चित करें कि वे उलझन में नहीं हैं और वहां कोई गाँठ नहीं है, और युद्ध के खेल नहीं खेलते हैं, क्योंकि उन्हें दांत पर लगाया जा सकता है और शुरू हो सकता है।"
  • कुरकुरा भोजन दें। कुत्ते आमतौर पर भोजन और कुरकुरा खाद्य पदार्थों को मना नहीं करते हैं, जो मुंह में ब्रश की तरह कार्य करते हैं, क्योंकि वे दांत साफ करते हैं और अच्छी सांस रखने में मदद करते हैं। डॉ ड्यूपॉन्ट कहते हैं, "गाजर साफ करने के लिए गाजर अच्छे होते हैं और सांस को ताजा करते हैं।" सेब भी हैं।
  • उसे एक विशेष भोजन दो . कुत्ते के भोजन के निर्माता ने साइंस डाइट टी / डी बनाया, विशेष रूप से आपके दांतों को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया, क्योंकि यह कुत्ते को चबाने के दौरान टार्टार को हटा देता है। काटने के दौरान, दांत रेशेदार बनावट के इस भोजन में फंस जाते हैं जिससे एक स्क्रैपिंग होती है जो उन्हें साफ करती है।
  • चिपचिपा खाद्य पदार्थ से बचें। डॉ। ड्यूपॉन्ट का सुझाव है, "चिपकने वाले खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे जिगर या मक्खन, क्योंकि वे घंटों में दांतों में फंस सकते हैं, जिससे प्रभाव उद्धृत हो जाते हैं।"
  • स्प्रेयर भूल जाओ। डॉ ड्यूपॉन्ट कहते हैं, "क्लोरोफिल टैबलेट या अन्य सांस उत्पादों पर पैसा खर्च न करें।" "इन उत्पादों के साथ एक कुत्ते के halitosis छिपाना बेकार है। हर दिन अपने दांतों को ब्रश करना बेहतर होता है। "

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में चिकित्सकीय समस्याएंकुत्तों में चिकित्सकीय समस्याएं
कुत्तों में बुरी सांस के कारणकुत्तों में बुरी सांस के कारण
कुत्ते के मुंह से गंध कैसे प्राप्त करेंकुत्ते के मुंह से गंध कैसे प्राप्त करें
मेरे कुत्ते की बुरी सांस से कैसे लड़ेंमेरे कुत्ते की बुरी सांस से कैसे लड़ें
कुत्ते की बुरी सांस के खिलाफ उपयोगी गाइडकुत्ते की बुरी सांस के खिलाफ उपयोगी गाइड
अपने कुत्ते से बुरी सांस को खत्म करने के लिए युक्तियाँअपने कुत्ते से बुरी सांस को खत्म करने के लिए युक्तियाँ
कुत्तों में हैलिटोसिस - इसे रोकने के लिए युक्तियाँकुत्तों में हैलिटोसिस - इसे रोकने के लिए युक्तियाँ
क्या आपको पता है कि आपके कुत्ते के पास स्वस्थ और साफ मुंह है?क्या आपको पता है कि आपके कुत्ते के पास स्वस्थ और साफ मुंह है?
कुत्तों में हलिटोसिसकुत्तों में हलिटोसिस
अपने कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 टिप्सअपने कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 टिप्स
» » कुत्तों में हलिटोसिस
© 2022 TonMobis.com