कुत्तों में फ्लीस: उन्हें कैसे लड़ना है

वे इतने छोटे हैं कि वे मुश्किल से दिखाई दे रहे हैं, लेकिन वे बहुत असुविधा पैदा कर सकते हैं। अमेरिकन पशु चिकित्सा मेडिकल एसोसिएशन मानता है कि fleas और खुजली और स्कैब्स जैसी उनकी संबंधित समस्याएं, पशु चिकित्सकों द्वारा इलाज की जाने वाली त्वचा समस्याओं में से आधे से अधिक हैं। यदि आप यह सोचने से रोकते हैं कि एक ही पिस्सू छह और बारह महीनों के बीच रह सकता है और दिन में लगभग 40 अंडे रख सकता है, तो आप यह जानकर आश्चर्यचकित नहीं होंगे कि ये छोटे परजीवी कई कुत्तों का विनाश हैं।
यद्यपि आपका कुत्ता fleas के प्रति बहुत संवेदनशील नहीं है, लेकिन यह उन्हें खत्म करने लायक है, क्योंकि वे छोटी आंतों में स्थापित कुछ परजीवी, टैपवार्म की उपस्थिति का कारण बनते हैं। यदि यह उनके प्रति संवेदनशील है, तो काटने से यह खरोंच से खरोंच हो जाएगा।

यॉर्कटाउन हाइट्स, न्यूयॉर्क में एक पशुचिकित्सा जोडी सैंडलर कहते हैं, "अपने कुत्ते को स्क्रैचिंग शुरू करने की प्रतीक्षा न करें, यह देखने के लिए कि क्या यह fleas है।" अपने फर के माध्यम से अपने हाथों या पिस्सू ब्रश को पार करके हर दिन इसकी जांच करें। अगर यह कुछ किरकिरा का पता लगाता है, तो बाल अलग करें और देखें कि वसा काली मिर्च के समान कोई कण है या नहीं। यह उनके पीछे छोड़ने वाली गंदगी के बारे में है।

फ्लीस आमतौर पर उन जगहों पर स्थापित होते हैं जहां कुत्तों की पूंछ की नोक या कान के पीछे खरोंच नहीं होती है। इन क्षेत्रों को पहले हर दिन जांचें।

फ्लीस कुत्तों द्वारा पीड़ित सबसे बड़ी परेशानियों में से एक हैं। वे मुश्किल से दिखाई दे रहे हैं, लेकिन ब्राउनिश गंदगी जो वे पीछे छोड़ते हैं उन्हें तुरंत प्रतिष्ठित किया जाता है।

एक संयुक्त दृष्टिकोण

पिछले कुछ वर्षों में fleas के नियंत्रण में अग्रिम किया गया है। कुछ नई दवाएं कई महीनों तक एक ही समय में fleas को खत्म और रोकती हैं। लेकिन आपको उन सभी मोर्चों पर लड़ना होगा। इसका मतलब है कि आपके पास पहले से ही उन लोगों को समाप्त करना और सुनिश्चित करना है कि वे फिर से दिखाई नहीं देते हैं।

  • मैं peгnelo। न्यू यॉर्क के फेयरपोर्ट के एक पशुचिकित्सा लॉरेल कदत्ज़ कहते हैं, "वयस्क फ्लीस और उनके प्यारे अंडों को हटाने के लिए इसे एक दिन में एक बार-दांत वाले पिस्सू कंघी के साथ करें।" अपनी त्वचा जितनी ज्यादा हो सके उतनी ही करें और कोट के माध्यम से अपनी उंगलियों को कई बार चलाएं। इससे बचने के लिए कि fleas कंघी से कालीन तक गिरते हैं और कुत्ते को फिर से लौटते हैं, यह सलाह दी जाती है कि प्रत्येक पास में साबुन के पानी में ब्रश को गीला करना उचित हो। तो यह उन fleas को डूब जाएगा जो कंघी से जुड़े रहे हैं।
  • इसे धो लो Fleas फर से बहुत जुड़े नहीं हैं, इसलिए यदि आप अपने कुत्ते को एक विशेष पशु शैम्पू के साथ स्नान करते हैं तो आप उनमें से कई बालों से गायब हो जाएंगे। डॉ। सैंडलर कहते हैं, "अतिरिक्त सुरक्षा पाने के लिए, इसे एंटी-पिस्सू शैम्पेन से धोएं, यदि संभव हो, तो पाइरेथ्रिन्स, क्राइसेंथेमम से बने प्राकृतिक कीटनाशक शामिल हैं।" उन्होंने कहा, "यदि आप इसे एक पाइरेथ्रम शैम्पेन से स्नान करते हैं तो आप fleas को मार देंगे।" आप इसे एंटी-पिस्सू शैम्पेन के साथ भी आजमा सकते हैं जिसमें डी-लिमोनिन नामक एक और प्राकृतिक घटक होता है। डॉ। सैंडलर बताते हैं, "हालांकि, यह कई fleas के साथ समाप्त होता है, यह पाइथ्रिन के रूप में प्रभावी नहीं है।"

चाल

यदि आपके पास घर पर पिस्सू की एक बोतल नहीं है, तो आप डिशवॉशर के समान साइडर सेब सिरका को मिलाकर कुछ मिनटों में एक बना सकते हैं। मेन-डॉन के पशुचिकित्सा, न्यूयॉर्क के स्टुअर्ट ग्लकमैन ने सिफारिश की, "यह पिल्ले के लिए खतरा पैदा नहीं करता है और fleas के खिलाफ बहुत प्रभावी है।"

  • पाउडर और कीटनाशकों का प्रयोग करें। कभी-कभी fleas से लड़ने के लिए एक अच्छा स्नान पर्याप्त नहीं है। जानवरों के भंडार में वे पाउडर और कीटनाशकों की एक बड़ी विविधता बेचते हैं। कुछ में पाइथ्रिन होते हैं, जो बहुत सुरक्षित और प्रभावी होते हैं। आप उन उत्पादों का भी उपयोग कर सकते हैं जिनमें कीटनाशकों (वयस्क fleas को मारने के लिए) और "कीट वृद्धि नियामक" (अंडे को खत्म करने के लिए) दोनों शामिल हैं। "यह fleas के लिए एक तरह का जन्म नियंत्रण है," डॉ Kaddatz सलाह दी। यह नियामक आमतौर पर पिस्सू कॉलर में मौजूद होता है।



डॉ। कद्दात्स कहते हैं, "यदि आप कीटनाशकों या पाउडर का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे कुत्ते की आंखें, कान, नाक या मुंह में प्रवेश न करें।" चेहरे पर उन्हें लागू करने के लिए एक कपड़ों पर कीटनाशक फेंक दें और फिर चेहरे को छील दें।
"मैं कीटनाशकों पसंद करते हैं। पाउडर अधिक गंदे हैं, क्योंकि आपको पालन करने के लिए फर को रगड़ना है, "डॉ। कद्दात्स ने सलाह दी।
डॉ। कद्दात्ज़ कहते हैं, "पाउडर लगाने के लिए एक व्यावहारिक चाल कुत्ते के सिर को एक बैग या एक तकिया के मामले में रखना है जिसमें धूल होता है।" बैग को हिलाएं ताकि कुत्ता धूल में ढंका हो। फिर कुत्ते को थोड़ा बेहतर वितरित करने और अत्यधिक मात्रा को खत्म करने के लिए ब्रश करें। "

  • अगली पीढ़ी के साथ खत्म करो। Fleas (कार्यक्रम, मौखिक प्रशासन, फ्रंटलाइन और लाभ) का मुकाबला करने के लिए नए उत्पादों को त्वचा पर लागू किया जाता है और सबसे प्रभावी होते हैं। कार्यक्रम वयस्क fleas पर कार्य नहीं करता है, लेकिन अपने जीवन चक्र रोकता है और प्रजनन रोकता है। चूंकि यह वयस्क fleas के साथ समाप्त नहीं होता है, यह आमतौर पर अन्य उत्पादों के संयोजन में प्रयोग किया जाता है। फ्रंटलाइन और लाभ सभी fleas को खत्म। इन सभी दवाओं को आमतौर पर महीने में एक बार दिया जाता है और कुछ मामलों में वे समस्या को खत्म करने में कामयाब होते हैं। पोर्टलैंड, ओरेगन में एक पशुचिकित्सा डेरिल बी लियू कहते हैं, "इन उत्पादों ने पिस्सू नियंत्रण के रास्ते को बदल दिया है।"

घर पर संरक्षण

फ्लीस को खत्म करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि, आप जो भी पाते हैं, उसके लिए यार्ड में या अपने बिस्तर में कार्पेट पर सौ सौ हो सकते हैं। यदि आपने सभी fleas और सभी अंडों को समाप्त नहीं किया है, तो वे आपके कुत्ते में फिर से स्थापित हो जाएंगे और समस्या फिर से शुरू हो जाएगी।

"इस चक्र को खत्म करने का एकमात्र प्रभावी तरीका न केवल आपके कुत्ते का इलाज करना है, बल्कि अन्य सभी जानवर जो इसके संपर्क में हैं।
मैनहट्टन में कैनसस स्कूल ऑफ वेटेरिनरी मेडिसिन विश्वविद्यालय में पैरासिटोलॉजी के सहायक प्रोफेसर माइकल ड्राइडन कहते हैं, "आपको घर और बगीचे का भी ख्याल रखना चाहिए।" "घर से ऊपर से नीचे तक साफ और फ्यूमिगेट करें" डॉ। सैंडलर "कहते हैं। ऐसे स्थानों में fleas हो सकते हैं जहां आप आमतौर पर सोफा या बिस्तर के नीचे नहीं दिखते हैं। "

  • वैक्यूम। डॉ। ड्राइडन कहते हैं, "fleas और उनके अंडों को मारने का सबसे प्रभावी तरीका घर को खाली करना है, खासतौर से उन क्षेत्रों में जहां आपका कुत्ता आमतौर पर सोता है।" आप कुछ ही मिनटों में बड़ी मात्रा में खत्म कर सकते हैं। जब आप वैक्यूम क्लीनर के साथ समाप्त कर लेते हैं, तो बैग को खींचें, भले ही यह आधा खाली हो। यदि नहीं, तो अंदर के सभी fleas भाग जाएंगे और आपको शुरू करना होगा। कीटनाशक डालने से पहले वैक्यूम क्लीनर पास करें क्योंकि यह एक अंडे से बाहर निकलने के लिए क्राइसोलिड्स को उत्तेजित करेगा और बाद में उन्हें स्प्रे के साथ मारने में सक्षम होगा।
  • उन्हें खत्म करो। यहां तक ​​कि यदि आप रासायनिक उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो fleas को मारने का एकमात्र सुरक्षित तरीका एक कीटनाशक या कीट वृद्धि नियामक, या दोनों का उपयोग है। ये उत्पाद पुरुषों और जानवरों के लिए सुरक्षित हैं। इसके अलावा, वे 18 महीने के लिए सक्रिय हैं, इसलिए आपको उन्हें अक्सर उपयोग नहीं करना पड़ेगा। वे किसी पालतू जानवर की दुकान या बिल्ली द्वारा बेचे जाते हैं।

"आप एक मेडिकल कीटनाशक या `पंप` एंटीप्लगस का उपयोग कर सकते हैं- डॉ। सैंडलर कहते हैं। कीटनाशक अधिक प्रभावी होते हैं क्योंकि उन्हें समान रूप से लागू किया जा सकता है। पिछले प्रक्रियाओं में मरने वाले fleas को खत्म करने के लिए कई हफ्तों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।

बगीचे की मूल देखभाल

फ्लीस दृढ़ हैं और किसी भी माध्यम के अनुकूल हैं। वे घर के बाहर और अंदर दोनों जीवित रह सकते हैं और विकसित कर सकते हैं। न्यू यॉर्क के फेयरपोर्ट के एक पशुचिकित्सा लॉरेल कडत्ज़ कहते हैं, "अपने कुत्ते को पकड़ने के लिए उन्हें पाने का एकमात्र तरीका उन्हें बगीचे से खत्म करना है।"

" फ्लीस को गर्मी या सूर्य की सीधी किरण पसंद नहीं है, इसलिए लॉन के उन क्षेत्रों की देखभाल करने में अपना समय बर्बाद न करें जहां मैं सूरज देता हूं " डॉ Kaddatz कहते हैं। शांत और अंधेरे स्थानों में खड़े रहें, उदाहरण के लिए झाड़ियों या पोर्च के नीचे। मैनहट्टन में कान्सास विश्वविद्यालय में पशु चिकित्सा चिकित्सा कॉलेज में पैरासिटोलॉजी के सहायक प्रोफेसर डा। माइकल ड्राईडेन सलाह देते हैं, "कीड़ों और कीटनाशक के विकास के लिए नियामक को लागू करें।"

उन स्थानों को देखो जहां घास बढ़ता है या लकड़ी का ढेर होता है, क्योंकि यह fleas के लिए आदर्श घर है। डॉ। ड्राइडन कहते हैं, "यदि आप लॉन और रेक पास करते हैं, तो बगीचे कम स्वागत करेंगे।"
बगीचे में कीटों को रोकने का एक और तरीका निमाटोड, माइक्रोस्कोपिक वर्म्स का उपयोग करना है जो लार्वा और फ्लीस और अन्य कीड़ों के अंडे को भस्म करते हैं। निमाटोड्स भयानक और सुरक्षित हैं। जब वे भोजन से बाहर निकलते हैं, तो वे बायोडिग्रेडेबल बन जाते हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में फटकुत्तों में फट
मेरे पिल्ला fleas हैमेरे पिल्ला fleas है
मेरे पिल्ला fleas вїquг है © मुझे करना चाहिए?मेरे पिल्ला fleas вїquг है © मुझे करना चाहिए?
अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसेअपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
कैसे पता चले कि एक कुत्ते के fleas हैकैसे पता चले कि एक कुत्ते के fleas है
मेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता हैमेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता है
कुत्ते fleas के लिए घरेलू उपचारकुत्ते fleas के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली fleas हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली fleas है
एक पिस्सू कब तक रहता हैएक पिस्सू कब तक रहता है
पालतू जानवरों से fleas को खत्म करने के लिए कैसेपालतू जानवरों से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
» » कुत्तों में फ्लीस: उन्हें कैसे लड़ना है
© 2022 TonMobis.com