कुत्ते और बच्चे: आपको परिवार के नए सदस्य से परिचय देते हैं

आपका परिवार बढ़ता है और एक बच्चा पैदा होने वाला है

. आपको आश्चर्य है कि घर पर यह बदलाव हो सकता है अपने कुत्ते को प्रभावित करें , खासकर यदि यह आपका पहला बच्चा है। यदि आज तक आपका कुत्ता आपके घर का राजकुमार था, तो नए रीति-रिवाज आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं, और यह नहीं जानते कि आपके दिनचर्या में इतने सारे बदलावों पर प्रतिक्रिया कैसे करें, इसका बुरा व्यवहार हो सकता है। गुब्बोग में हम समझाते हैं दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए ताकि सबकुछ संभव हो सके और वह कुत्ता और बच्चा जल्द ही सबसे अच्छे दोस्त बन जाता है।

गर्भावस्था के दौरान: घर पर तैयारी

यह महत्वपूर्ण है कि आपके कुत्ते को उनकी आदतों और उनके द्वारा प्राप्त किए गए उपचार में अचानक बदलाव न हो। यह सामान्य बात है कि जब कोई बच्चा आपके परिवार में जीवन की गति और आपकी प्राथमिकताओं को बदल देता है। प्रत्याशा और अच्छी तैयारी वे महत्वपूर्ण पहलू हैं, और आप प्रतीक्षा महीनों का लाभ उठा सकते हैं कि गर्भावस्था सबकुछ व्यवस्थित करने की पेशकश करती है। कुछ लोगों के पास अपने कुत्ते के इलाज की बुरी आदत होती है जैसे कि वह एक बच्चा था, उसे घर का राजा बना देता था और सबकुछ अनुमति देता था। चाहे कोई बच्चा परिवार में आए या नहीं, यह व्यवहार हमेशा एक बुरा विचार है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे पास उनके लिए कितना प्यार है, कुत्तों को सीमाएं और एक नेता का पालन करने की आवश्यकता है। मानदंडों और आदेशों का सम्मान करने का तथ्य उन्हें अच्छी तरह से लाता है क्योंकि यह एक संरचना बनाता है जो उन्हें आश्वस्त करता है। यदि अब तक आप अपने कुत्ते को "खराब" करते हैं, तो इन बुरी आदतों को थोड़ा कम करके बदलने की कोशिश करता है। यह बहुत संभावना है कि आपका कुत्ता प्रतिरोध करेगा, समझ में नहीं आता कि क्या होता है। यदि आप देखते हैं कि आपको यह नहीं मिलता है, तो यह सलाह देने योग्य से अधिक है मदद के लिए एक पेशेवर से पूछो (यदि आप कुत्ते के शिक्षकों के संपर्क प्राप्त कर सकते हैं तो आप अपने पशुचिकित्सा से पूछ सकते हैं), और भी अधिक यदि कोई बच्चा आपके घर आ रहा है।

एक बच्चे के जन्म में संगठन में बदलाव और घर में कई नई वस्तुओं के आगमन की आवश्यकता होती है। पूरी प्रक्रिया में कुंजी अपने कुत्ते को संचारित करना है शांत और सामान्यता निषिद्ध होने से परे, यह सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करने के बारे में है . यदि आप अपने कुत्ते को अपने बेटे के बेडरूम में प्रवेश नहीं करना चाहते हैं, तो आपको उसे उसे सिखाना होगा। जब भी वह आदेश का सम्मान करता है तो आप उसे "कोशिश" करते हैं और उसे पुरस्कृत करते हैं। अगर आपको लगता है कि दरवाजा बंद रखना पर्याप्त है, तो सोचें कि जल्दी या बाद में एक दिन होगा जब आप इसे बंद करना भूल जाते हैं। अपने कुत्ते को घर पर नई वस्तुओं को पालना, घुमक्कड़ या खिलौने की तरह गंध दें हमेशा आपकी पर्यवेक्षण के तहत। यह नई चीजों की खोज करने का उनका तरीका है लेकिन उन्हें उनके साथ भ्रमित न होने दें। विशेष रूप से खिलौनों के लिए, उन्हें विनियमित न होने दें। संभावित दुर्घटनाओं से बचने के लिए कुत्ते और बच्चों के खिलौनों के बीच अंतर करना बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन रहस्य या निषेध के साथ अपने बच्चे की भविष्य की उपस्थिति को घेरना न करें। अपने कुत्ते के लिए यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया होनी चाहिए , अपने घबराहट को प्रसारित न करें।

भी यह महत्वपूर्ण है कि आपके कुत्ते को प्रक्रिया से बाहर नहीं निकलता है . यदि अब तक उसके घर पर एक विशेष उपचार था, तो परिवर्तन मुश्किल होगा। अच्छे शिक्षा मानकों को लागू करना आपकी जगह और आपकी देखभाल को सुरक्षित रखने के लिए सावधान रहें। अपने बिस्तर को उस स्थान पर स्थापित करें जहां आप चुप रह सकते हैं, लेकिन इसे घर के बाकी हिस्सों से हाशिए में न डालें। ध्यान दें, सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा अपने निपटारे में ताजा पानी है और भोजन, खेल और चलने के लिए अपने दिनचर्या का पालन करें।

बच्चा पैदा हुआ है: अस्पताल में दिन

एक बच्चे के जीवन के पहले दिनों में हम घर से अस्पताल में अधिक समय बिताते हैं। अपने कुत्ते को अकेला मत छोड़ो, आप बच्चे के आने के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया कर सकते हैं और प्रतिक्रिया दे सकते हैं। आप अपने दोस्त के साथ समय बिताने और उसे चलने के लिए बाहर ले जाने के लिए अपने घर आने के लिए कह सकते हैं। अगर आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो आपकी मदद कर सके, तो आप एक गुडोग देखभाल करने वाले से पूछ सकते हैं जो मदद के लिए आपके घर के पास रहता है। चलना सेवा या ए दिन नर्सरी . आप उस क्षण का लाभ उठा सकते हैं जिसमें बच्चे के पिता घर पर बच्चे की गंध पेश करने के लिए रात में घर आते हैं, एक कपड़ों के साथ, बच्चे के संपर्क में रहने वाले पशु या कंबल के साथ।

घर पर बच्चे का आगमन: प्रस्तुतिकरण

कुत्ता और बच्चा

फोटो: Theilovedogsite.com




गुब्बोग में हम समझाते हैं दो कुत्ते कैसे पेश करें . हालांकि यह अब एक लड़का है, प्रस्तुतिकरण का क्षण परिवार के नए सदस्य को अपने कुत्ते को अनुकूलित करने की पूरी प्रक्रिया का आधार है . घर पहुंचने के तुरंत बाद अपने कुत्ते पर हमला मत करो। चुपचाप दर्ज करें, इसे पहले मिनटों में न देखें और जब यह शांति दिखाता है, तो इसे सामान्य रूप से देखें, बच्चे को अपनी बाहों में ले जाएं। एक और वयस्क को इस प्रक्रिया में आपकी मदद करनी होगी, कुत्ते के कॉलर और पट्टा डालने के लिए जिम्मेदार होगा। बुरी प्रतिक्रिया के मामले में कुत्ते को तुरंत हटाने के लिए पट्टा उपयोगी हो सकता है। अपने कुत्ते से बैठकर धीरे-धीरे उसके सामने घूमने के लिए कहें ताकि वह बच्चे को गंध कर सके। कभी भी अपने चेहरे से संपर्क न करें, हमेशा बच्चे के चरणों से शुरू करें . उसे कुछ सेकंड के लिए उसे गंध दो और धीरे से उठो। इस संपर्क को लंबा न करें और यदि आपका कुत्ता बहुत उत्तेजित हो जाता है या उगने या छाल शुरू होता है, तो तुरंत रुकें। दृढ़ रहें और अधिकार दिखाएं, लेकिन किसी भी समय चिल्लाओ या हिट न करें। यदि पहली बैठक अच्छी तरह से चली गई है, तो अपने कुत्ते को कुछ चुचे के साथ पुरस्कृत करें . यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ पूरी तरह से चला जाता है, आप अपने कुत्ते को किसी अन्य गतिविधि के साथ विचलित करने के कुछ मिनट बाद इस ऑपरेशन को दोहरा सकते हैं।

कुत्ते और बच्चे के साथ पहले महीने

एक बच्चे के जीवन के पहले महीनों में, वह आम तौर पर अपने पालना, कुर्सी या अपनी बाहों में रहता है और बाहरी दुनिया का पता लगाने के लिए बाहर नहीं जाता है। यह आपके लिए सकारात्मक बिंदु है क्योंकि इस अवधि में आप अपने कुत्ते और अपने बच्चे के बीच संपर्क के क्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं . प्रस्तुतियां हो जाने के बाद, सबकुछ संभव करें ताकि आपका कुत्ता बच्चे की उपस्थिति को कुछ सकारात्मक से जोड़ता है . उदाहरण के लिए आप बच्चे को अपने पैदल चल सकते हैं, लेकिन घुमक्कड़ को पट्टा कभी नहीं बांध सकते। अपने कुत्ते को बच्चे के प्रत्येक अभिव्यक्ति में देने के लिए कई मिठाई तैयार करें ताकि वह अपनी उपस्थिति को सकारात्मक तत्व से जोड़ सके। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा बहुत रोता है, तो उसे और कुत्ते दोनों को शांत महसूस करने का प्रयास करें। यदि आप अपने आप को शांत दिखाते हैं, तो कुत्ता इसे सामान्य के रूप में देखेगा.

बच्चा क्रॉल करना शुरू कर देता है

जब हम कुत्तों और बच्चों के बीच समाचार दुर्घटना के मामलों में पढ़ते हैं तो हमें एक बात याद रखना चाहिए: कोई बुरा कुत्ते या बच्चे नहीं हैं, केवल वयस्क जो नहीं जानते थे कि कैसे अनुमान लगाया जाए, शिक्षित और संरक्षित किया जाए . यहां तक ​​कि यदि आपका कुत्ता रोटी का टुकड़ा है, तो उसे कभी भी छोटे बच्चे के साथ अकेला छोड़ दो, आपकी पर्यवेक्षण स्थिर रहनी चाहिए . कुत्तों और बच्चे दो अलग-अलग भाषाओं बोलते हैं और दुर्भाग्य में समाप्त होने वाली कई गलतफहमी हो सकती है। जैसे ही आपका बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाता है, यह आवश्यक है कि आप उसे पहले और सबसे पहले जानवरों का सम्मान करने के लिए सिखाएं . बच्चे को यह समझना चाहिए कि जीवित प्राणियों को अपनी जगह, उनकी शांति की आवश्यकता है। एक कुत्ता न तो खिलौना है और न ही घोड़ा चढ़ना है। बहुत कम भरा हुआ जानवर जिसके लिए हम सबकुछ कर सकते हैं। कुत्ते को चुप छोड़ने के लिए अपने बच्चे को सिखाएं, खासकर यदि वह खा रहा है या सो रहा है। यह भी समझाओ कि यद्यपि पारिवारिक कुत्ता उसके साथ बहुत अच्छा व्यवहार करता है, फिर भी दुनिया भर में बहुत अलग कुत्ते हैं और उन्हें हमेशा कुत्ते के पास आने से पहले अनुमति मांगनी पड़ती है जो उसकी नहीं है।

एक दोस्त जो एक अचूक निशान छोड़ देगा

बेबी उग आया है, कुत्ते का सम्मान करना सीखा है और घर पर एक नया दिनचर्या स्थापित किया गया है। आनंद और जटिलता के क्षणों से भरा परिवार जीवन शुरू करें। निश्चित रूप से आपका कुत्ता आपके बच्चे में कई नई चीजों की खोज में सक्रिय रूप से भाग लेगा: यह एक सुंदर दोस्ती की शुरुआत है। क्या आप जानते थे कि पालतू जानवरों के साथ बड़े होने वाले बच्चे अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं? इसके अलावा, शुरुआती उम्र से जानवरों की देखभाल में भाग लेने से बच्चों में जिम्मेदारी और अन्य प्रजातियों के प्रति सम्मान की भावना होती है . यदि आप एक कुत्ते के बगल में आपको पता चलेगा के साथ बड़ा हुआ, रोमांच तुम उसके साथ रह रहे हैं अपने बचपन के स्वाद दे दिया है, और हालांकि यह पहले से ही अपने पक्ष में नहीं है, तो आप अभी भी विशेष स्नेह के साथ याद है। अब आपके पास अपने बेटे को यह शानदार उपहार बनाने का अवसर है, अपने जीवन में इस अनमोल क्षण का आनंद लें।

कुत्ता और बच्चा

फोटो: dogs.lovetoknow.com

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारीएक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारी
बच्चों और कुत्तों के बीच ईर्ष्या से बचेंबच्चों और कुत्तों के बीच ईर्ष्या से बचें
बच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करेंबच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करें
कुत्ता और बच्चाकुत्ता और बच्चा
आप कैसे जानते हैं कि आपका कुत्ता खुश है या नहींआप कैसे जानते हैं कि आपका कुत्ता खुश है या नहीं
क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?
व्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियांव्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियां
अपने बच्चे के डॉक्टर के साथ सहज महसूस कैसे करेंअपने बच्चे के डॉक्टर के साथ सहज महसूस कैसे करें
गर्भावस्था का त्रैमासिकगर्भावस्था का त्रैमासिक
एक बच्चे के लिए एक भोजन कार्यक्रम के लिए सुझावएक बच्चे के लिए एक भोजन कार्यक्रम के लिए सुझाव
» » कुत्ते और बच्चे: आपको परिवार के नए सदस्य से परिचय देते हैं
© 2022 TonMobis.com