बच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करें

बच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करें

एक बच्चे का आगमन घर पर यह एक बहुत ही खुश घटना है और घर में अशांति और परिवर्तन का एक बड़ा स्रोत भी है। घर में एक बच्चे का आगमन, शायद घर में पहला बच्चा होने पर भी अधिक, नए माता-पिता के लिए चुनौती है, बल्कि आपके पालतू जानवरों के लिए भी एक चुनौती है।

आपका कुत्ता भी अपने पारिवारिक दिनचर्या को पूरी तरह से संशोधित करेगा, उसे कम ध्यान मिलेगा और इससे अब तक और भी प्रभावित होगा यदि आपका कुत्ता एक जैसा था घर पर ldquo-son aunicordquo- आपका कुत्ता भी आपको बच्चे की नई गंध और आवाज़ का सामना करना पड़ेगा। यदि आपको लगता है एक खुश घटना पहले से लगता है कि यह भी सब कुछ के रूप में आसानी से संभव के रूप में जाना बनाने के लिए अपने बच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने और संक्रमण हर किसी के लिए आसान बनाने के लिए, क्योंकि अच्छा इस स्थिति में अपने कुत्ते से निपटने है अच्छा हो सकता है बहुत महत्वपूर्ण

यदि आप अपने घर में किसी बच्चे के आगमन की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो पढ़ें: इस आलेख में ExpertoAnimal द्वारा हम आपको व्यावहारिक सलाह देंगे बच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करें.

आप भी रुचि ले सकते हैं: घर पर बिल्ली के आगमन को कैसे तैयार किया जाए?
सूची

अपने कुत्ते को नए ऑर्डर दिखाएं

अच्छा है मौखिक नियंत्रण सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के आधार पर आपका बच्चा घर पर पहुंचने पर बहुत उपयोगी हो सकता है, निम्नलिखित आदेश विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं:

  • बैठकर झूठ बोलना, यहाँ आओ: ये बुनियादी आदेश हैं कि आपके कुत्ते को आज्ञाकारी होने के बारे में पता होना चाहिए और अन्य आदेशों को पढ़ाने के लिए आधार प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अब तक: अपने कुत्ते को अपने ड्राइव को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।
  • इसे छोड़ो: अपने कुत्ते को छोड़ने और अपने बच्चे की वस्तुओं को छोड़ने के लिए
  • शांति से लोगों को नमस्कार करो: एक कुत्ता हर जगह कूद आप घर के स्वागत के लिए अजीब लग सकता है लेकिन एक बच्चे को परेशानी और खतरनाक हो सकता है एक बार तुम हो, यह भी गर्भावस्था के दौरान मां अपने कुत्ते को पेट के लिए चल रही है नहीं चाहता है।
  • अपने बिस्तर में आराम करोअपने कुत्ते को एक बिस्तर या एक कमरा जहाँ आप जानते हैं कि आप सुरक्षित हैं है, शरण वहाँ ले जा सकते हैं जब वहाँ घर पर तनाव का एक बहुत कुछ है और यह महत्वपूर्ण है कि आप यह भी जानते हैं के लिए है कि अगर आप अपने कुत्ते को नहीं देख सकते हैं अपने बिस्तर पर पहुंच जाएंगे और आपसे नहीं हो सकता शांत और आराम से।
अपने कुत्ते को नए ऑर्डर दिखाएं

अपने कुत्ते को अपने जीवन के तरीके में बदलाव के लिए तैयार करें

कई कुत्तों को चिंता का अनुभव होता है जब उनकी जीवनशैली में भारी बदलाव होता है। आप उन बदलावों की उम्मीद कर सकते हैं जो आपके बच्चे के आने से आपके कुत्ते के तनाव को कम कर देंगे और इन परिवर्तनों को समायोजित कर सकते हैं धीरे-धीरे बच्चे के आने से पहले:

अपनी दिनचर्या में बदलाव की योजना बनाएं और अभ्यास करें

आप सोच सकते हैं कि जब आपका बच्चा आता है तो आपका दैनिक शेड्यूल कैसे बदल जाएगा, शुरू करें धीमी संक्रमण इन नए कार्यक्रमों के लिए अब: यदि आप दोपहर में एक झपकी लेने की योजना बनाते हैं, जब आपका बच्चा सो रहा है, तो थोड़ी देर में झपकी लेना शुरू करें। यदि आप दिन के किसी अन्य समय अपने कुत्ते को चलने की योजना बनाते हैं, तो अपने बच्चे के आने से पहले नए दिनचर्या सप्ताह या यहां तक ​​कि महीनों में प्रगतिशील रूप से बदल दें।

घर पर एक बच्चे के साथ जीवन अप्रत्याशित हो सकता है और आपके कुत्ते को लय बदलने के लिए इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है: कोशिश करें शेड्यूल बदलते हैं अपने कुत्ते के भोजन का, उसे यादृच्छिक रूप से अपने नियमित शेड्यूल से पहले या उसके बाद एक या दो घंटे खिलााना ताकि वह अनुकूल हो नियमित परिवर्तन. इसके अलावा यदि आप आमतौर पर एक ही समय में अपने कुत्ते को हमेशा चलते हैं तो आप शेड्यूल को थोड़ा अलग कर सकते हैं। बेशक, इन सभी परिवर्तनों में कुछ स्थिरता बनाए रखने की कोशिश करें। स्थिति के नियंत्रण की कमी आपके कुत्ते को भ्रमित और डरा सकती है।

आप रात के मध्य में उठने का भी अभ्यास कर सकते हैं जैसे कि जब आपका बच्चा होगा और रोएगा। अपने कुत्ते को डरने के लिए सिखाएं और उस स्थान पर शांत रहें जहां आप नवजात शिशु की देखभाल करने जा रहे हैं, यह एक अच्छा विचार है।

अपने बच्चे के आने से पहले अपने कुत्ते को जो ध्यान दें उसे संशोधित करें

जब आपको अपने बच्चे का ख्याल रखना पड़ता है, तो आप अपने कुत्ते को समर्पित समय कम कर देंगे। इस समस्या को ठीक करने के लिए, तीन महत्वपूर्ण युक्तियों का पालन करें:

  1. शुरू करो अपने कुत्ते के लिए इस्तेमाल हो जाओ घर पर अकेले रहना, कम ध्यान देना या परिवार के किसी अन्य सदस्य के लिए उपयोग करना। यदि आप अपने आगमन से पहले इन छोटे विवरणों के साथ जल्द ही शुरू करते हैं, तो आपका कुत्ता बच्चे के साथ ध्यान में कमी को जोड़ देगा। आपका कुत्ता ईर्ष्यापूर्ण हो सकता है और यह समस्याओं का एक प्रमुख स्रोत हो सकता है।
  2. धीरे-धीरे अपने कुत्ते की ओर कम ध्यान देता है और अपने बच्चे के आने के लिए दिन सत्र के समय बदल रहा है समय की राशि आप अपने कुत्ते के साथ समय बिताने में भारी परिवर्तन का प्रतीक नहीं है पर छोटे खेल और लाड़ का आयोजन करता है, लेकिन यह पहले से ही किया गया है आपकी अनुपस्थिति के आदी। याद रखें कि अनुकूलन जटिल होगा।
  3. अपने परिवार के अन्य सदस्यों को उनके साथ समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करें और यहां तक ​​कि अपने पालतू जानवर को विचलित होने और मस्ती करने में मदद करने के लिए कुत्ते के वॉकर को भर्ती करने पर भी विचार करें।

अब अपने घर के नए नियम बनाओ

यदि आप अपने कुत्ते को ऐसी चीजें करते हैं जो आप अपने बच्चे के घर जाने की अनुमति देने की योजना नहीं बनाते हैं, अब उन बदलावों को बनाओ: उदाहरण के लिए, यदि आप रात में अपने कुत्ते के साथ सोते हैं, लेकिन यह नहीं चाहते हैं कि जब बच्चा आता है तो यह आपके कुत्ते को इन परिवर्तनों में रहने के लिए शुरू होता है। उन सभी परिवर्तनों के बारे में सोचने का प्रयास करें जो आपके बच्चे के घर पर हों और उन्हें लागू करें ताकि आपका कुत्ता आपके बच्चे को अप्रिय अनुभव और परिवर्तनों के तनाव से संबद्ध न करे।

अपने कुत्ते को अपने जीवन के तरीके में बदलाव के लिए तैयार करें

अपने कुत्ते को नए अनुभवों के लिए तैयार करें




कुत्ते जो उन लोगों के साथ काफी समय बिताया नहीं किया है के लिए, बच्चों को उन अजीब जीव लग सकता है और यहां तक ​​कि डराने हो सकता है: बच्चों को वास्तव में चीख़ ध्वनि बनाने के लिए, अलग गंध है, वयस्क मनुष्य के लिए एक बहुत ही अलग नजर है और अन्य तरीकों से चलते हैं। इस वजह से, अपने कुत्ते को जितनी संभव हो उतनी आवाज़ें, शिशु सुगंध के साथ पेश करना और उन्हें बच्चों की दृष्टि और आंदोलनों के प्रति आदी करने का एक अच्छा विचार है ताकि आपका कुत्ता परिचित करने में सक्षम हैं घर पर बच्चे के आगमन पर इन नई संवेदनाओं के साथ अधिकतम तक।

नई वस्तुओं को देखें

अब आप शुरू कर सकते हैं सामग्री को घर में रखो बच्चे के खिलौने, कार सीटों के रूप में, स्विंग्स उन्हें एक समय में अपने कुत्ते को पेश करती है ताकि वह इन नई वस्तुओं में उपयोग कर सके। जब आप घर पर हों तो आप जमीन पर छोटी वस्तुओं को भी रख सकते हैं ताकि आपके कुत्ते को जमीन पर खिलौनों की उपस्थिति में उपयोग किया जा सके और सीखें कि आपको उन्हें पकड़ना नहीं चाहिए: आप उनकी जांच कर सकते हैं लेकिन यदि आप तुरंत एक लेते हैं तो आपको अपना ध्यान रीडायरेक्ट करें अपने कुत्ते खिलौने की ओर।

सुगंधों

आप पर कुछ क्रीम, जैल, शिशु शैंपू का उपयोग करना शुरू करें ताकि आपका कुत्ता इन सुगंधों को परिचित और ज्ञात से जोड़ सके। यदि आप कर सकते हैं: अपने बच्चों के कपड़े, कंबल या ऊतकों को अन्य बच्चों से दिखाएं बेबी सुगंध के साथ प्रजनन ताकि आपका कुत्ता इन नई गंधों से भी परिचित हो जाए।

शोर

यदि आपका कुत्ता अजीब शोर से संवेदनशील है, तो वह उत्तेजित या डर सकता है जब वह बच्चे को चिल्लाने या रोते हुए सुनता है। अपने कुत्ते को अनुकूलित करने में मदद के लिए, आप प्राप्त कर सकते हैं बेबी रिकॉर्डिंग जब वे खेलते हैं तो वे रोते हैं या चीखते हैं या शोर करते हैं और हर बार जब आप कुत्ते को रिकॉर्डिंग करते हैं तो उन्हें बहुत ध्यान और पुरस्कार मिलता है ताकि वे इन नए शोरों को सकारात्मक रूप से जोड़ सकें। यदि आपका कुत्ता डरता है तो उससे शुरू होता है बहुत कम मात्रा और आप रिकॉर्डिंग की मात्रा में प्रगतिशील वृद्धि कर सकते हैं।

एक गुड़िया के साथ अभ्यास करें

कुछ कुत्ते व्यवहार विशेषज्ञों के साथ अभ्यास करने की सलाह देते हैं कलाई यह आपके बच्चे के आने से पहले एक बच्चे के हफ्तों या महीनों की तरह दिखता है: आप अपने कुत्ते के सामने शिशु देखभाल की क्लासिक गतिविधियों का अनुकरण कर सकते हैं, आप कर सकते हैं अपने कुत्ते को सिखाओ गुड़िया को मुलायम चुंबन देने के लिए। यदि आपका कुत्ता गुड़िया काटने का प्रयास करता है, तो उसे बताओ ldquo-nordquo- मजबूती से और अपने खिलौनों के प्रति अपना ध्यान पुनर्निर्देशित करें और जब आप अपने खिलौनों पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो उन्हें पुरस्कृत करें।

जाहिर है कि आपका कुत्ता जल्दी से महसूस करेगा कि गुड़िया एक वस्तु है और जीवित नहीं है लेकिन उसकी पहली प्रतिक्रिया आपको यह देखने की अनुमति देगी कि जब आप अपने असली बच्चे को अपने कुत्ते को पेश करते हैं तो आपको किस पहलू पर जोर देना होगा।

पार्क में अपने कुत्ते को चलो जहां बच्चे और बच्चे खेलते हैं

आप अपने कुत्ते को चल सकते हैं बच्चों के क्षेत्रों में, हमेशा बहुत सावधानीपूर्वक और अपने कुत्ते से संपर्क करने के लिए माता-पिता की अनुमति मांगते हुए, यह मुख्य रूप से आपके कुत्ते के लिए बच्चों को स्थानांतरित करने और चलाने के लिए उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है।

अब आप अपने बच्चे के आगमन पर अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए सब कुछ जानते हैं ताकि घर के जीवन में यह जबरदस्त परिवर्तन सबसे अच्छा हो, यदि आपके कोई प्रश्न या चिंता कुत्ते व्यवहार विशेषज्ञ से परामर्श करने में संकोच नहीं करती है।

अपने कुत्ते को नए अनुभवों के लिए तैयार करें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करें , हम आपको हमारे उन्नत शिक्षा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए 3 युक्तियाँबच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए 3 युक्तियाँ
एक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारीएक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारी
एक उपहार में अपने बच्चे के जीवन में एक कुत्ता शामिल हैएक उपहार में अपने बच्चे के जीवन में एक कुत्ता शामिल है
मातृत्व और कुत्तोंमातृत्व और कुत्तों
बच्चों और कुत्तों के बीच ईर्ष्या से बचेंबच्चों और कुत्तों के बीच ईर्ष्या से बचें
बच्चे को कुत्ते को सही ढंग से प्रस्तुत करेंबच्चे को कुत्ते को सही ढंग से प्रस्तुत करें
कुत्ता और बच्चाकुत्ता और बच्चा
अपने बच्चे को अपने कुत्ते को कैसे पेश करेंअपने बच्चे को अपने कुत्ते को कैसे पेश करें
मेरे बच्चे के आगमन के लिए मेरी बिल्ली कैसे तैयार करेंमेरे बच्चे के आगमन के लिए मेरी बिल्ली कैसे तैयार करें
क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?
» » बच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करें
© 2022 TonMobis.com