कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए कैसे सिखाया जाए?

कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए कैसे सिखाया जाए?

गोद लेने के बाद, बाथरूम में जाने के लिए या इसके लिए चुने गए क्षेत्र में जाने के लिए हमारे पिल्ला को सिखाना मुश्किल है। सबसे पहले यह इस व्यवहार को संशोधित करने के लिए बहुत जटिल लग सकता है, हालांकि, उपयुक्त दिशानिर्देशों के साथ आप अपने पिल्ला को सही जगह पर खाली कर सकते हैं, आपको बस होना चाहिए धैर्य और बहुत स्थिर होना.

यह भी याद रखें कि पिल्ले समाचार पत्र में पेशाब करना सीखते हैं 3 और 6 महीने , हालांकि, कुछ इसे प्राप्त करने के लिए 12 महीने तक लगते हैं। ExpertoAnimal से इस आलेख को पढ़ना जारी रखें और खोजें समाचार पत्र में बाथरूम में जाने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए.

आप भी रुचि ले सकते हैं: कुत्ते को अपने बिस्तर में सोने के लिए कैसे सिखाया जाए?
सूची

प्रारंभिक सलाह

कुत्ते को बाथरूम जाने के लिए सिखाए जाने से पहले, कुछ प्रारंभिक कदम उठाने और कुछ बुनियादी सलाह लेने के लिए आवश्यक होगा, अन्यथा, यह प्रक्रिया काम नहीं करेगी। उन्हें ध्यान में रखें और उन सभी को लागू करें :

  • कुत्ता पार्क : "कुत्तों के लिए कोरल" के रूप में भी जाना जाता है, यह एक सीमित स्थान है जिसमें हम घर छोड़ते समय अपने कुत्ते को छोड़ देंगे और यह उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी चुना जाएगा। यह एक बड़ी जगह होनी चाहिए (यह एक कमरा भी हो सकता है) और बिना किसी ट्रैफ़िक के घर के शांत क्षेत्र का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, हॉल या हॉलवे अच्छी जगह नहीं होंगे, हम बेहतर कमरे या डाइनिंग रूम का उपयोग करते हैं।
  • पेशाब के घंटे : आम तौर पर पिल्ला आमतौर पर जागने के बाद, व्यायाम करने के बाद और व्यायाम या एक गहन खेल के बाद पेशाब करता है। ये आपको अपने क्षेत्र के करीब लाने के लिए आदर्श क्षण होंगे और आपको वहां पेशाब करने की अनुमति देंगे।
  • हमेशा एक ही दिनचर्या का पालन करें : नियमितता तनाव से बचाती है और आपके कुत्ते को बेहतर समझने में मदद करती है। इसलिए, यदि आप हमेशा भोजन और खेल के समान अनुसूची का पालन करते हैं, तो आपका कुत्ता शायद पहले उचित स्थान पर पेशाब करना सीख लेगा।
  • सजा और इनाम की सफलता से बचें : यह समझना मौलिक है कि हम गलत जगह पर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कभी भी पिल्ला को डांट नहीं सकते हैं, हमें याद रखना चाहिए कि त्रुटि हमारा है क्योंकि हम उम्मीद नहीं करते हैं या उम्मीद करते हैं कि वह ऐसा करेगा। इसके विपरीत हम हमेशा सफलताओं को पुरस्कृत करेंगे, इस तरह हम एक बेहतर स्मृति प्राप्त करेंगे।
  • पशु चिकित्सक के पास जाओ : पिल्ला को अपनी पहली टीकाएं जीवन के लगभग 3 महीने प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, इसी कारण से और विशेषज्ञ की यात्रा का लाभ उठाने के लिए, यह हमारे सभी संदेहों से परामर्श करना और किसी भी स्वास्थ्य समस्या को त्यागना मूलभूत होगा जो इस सीखने को जटिल बना रहा है।
  • अच्छी तरह से साफ करें : हां, ब्लीच या अमोनिया जैसे उत्पादों का कभी भी उपयोग न करें, यह एंटीमेटिक उत्पादों जैसे सैनीटोल का उपयोग करना बेहतर है।

यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं तो आप अपने पिल्ला में किसी भी स्वास्थ्य समस्या को त्याग देंगे और आप इस बात का पक्ष लेंगे कि वह समाचार पत्र में बहुत तेजी से पेशाब करना सीखता है।

प्रारंभिक सलाह

समाचार पत्र में पेशाब करने के लिए अपने पिल्ला को कैसे सिखाया जाए?

1. पिल्लों के लिए पार्क की तैयारी

एक बार हमारे पास पिल्ले के लिए पार्क की संरचना हो जाने के बाद, यह समाचार पत्र के साथ क्षेत्र को कवर करने का समय होगा। साथ ही, याद रखें कि ऐसे अन्य विकल्प हैं जो अखबार के कागजात नहीं हैं, उदाहरण के लिए, बाजार में आप "कुत्तों के लिए सुखाने वालों", गंध को अवशोषित करने वाले फर्श के लिए विशेष तौलिए, आप कृत्रिम घास या अन्य उत्पादों का भी उपयोग कर सकते हैं।

याद रखें कि पिल्ले के लिए कोरल क्या होना चाहिए काफी बड़ा ताकि अपशिष्ट और मूत्र आपके भोजन की प्लेट या आपके घर के नजदीक न हों। आपके कुत्ते को हर समय उस कमरे में रहना होगा जब आप इसकी निगरानी नहीं कर सकते। बेशक, आपको उसे कुछ खिलौने छोड़ना होगा (बड़ा, कि वह निगल नहीं सकता) काटने के लिए, उसके बिस्तर और उसके पानी के कंटेनर। इसके अलावा, अगर आप बाहर के समय के दौरान भोजन की आवश्यकता होगी तो अपनी प्लेट की भोजन छोड़ दें।

समय बीतने के बाद, आपको पता चलेगा कि आपका पिल्ला कुछ जगहों को खुद को राहत देने के लिए पसंद करता है। जब आप इसे देखते हैं, तो आप पेपर वाले क्षेत्र को कम करना शुरू कर सकते हैं।

2. पहचान करें कि जब आपका पिल्ला पेशाब करना चाहता है

सामान्य बात यह है कि आपका पिल्ला एक ही समय में अपनी जरूरतों को पूरा करता है, हालांकि और यदि नहीं, तो ऐसे कॉर्पोरेट संकेत भी हैं जिन्हें हम पहचान सकते हैं और इससे कुत्ते को बाथरूम में जाने के दौरान आपको मदद मिलेगी:

  • बहुत तेज़ और घबराओ
  • मंजिल गंध
  • सर्किल बनाने के चारों ओर चलो

दूसरों को रोते हैं, दुःख के चेहरे के साथ अपने मालिक को देखो ... अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने में भी कुत्तों की भाषा को समझना सीखना शामिल है। जब आप जानते हैं कि आप समय के करीब आ रहे हैं या आप कुछ सिग्नल देखते हैं अपने कुत्ते को चुने हुए क्षेत्र में ले जाएं ताकि वह वहां हो जहां आप अपनी जरूरतें बना सकते हैं। यदि आप इसे समय पर लेते हैं और मूत्र को निष्पादित नहीं करते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि वह उसे बधाई देने के लिए समाप्त न हो जाए, या तो एक इलाज, एक दर्द या एक तरह का शब्द, कुछ भी हो जाता है जब आप सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग करते हैं।

3. समाचार पत्र क्षेत्र को कम करने के लिए शुरू करें

उन दिनों में आप पहचानना सीखेंगे पसंदीदा क्षेत्रों पेशाब करने के लिए अपने पिल्ला के। सबसे पहले अपने कुत्ते के साथ गड़बड़ से दूर से कुछ समाचार पत्रों को हटा दें। यही है, अगर आपका कुत्ता पृष्ठभूमि में गड़बड़ करता है, तो प्रवेश द्वार से कागजात हटा दें। फिर, हर दिन अधिक समाचार पत्र हटा दें, लेकिन इसके बारे में ज्यादा चिंता न करें। यदि आपका कुत्ता कहीं ऊपर गड़बड़ कर रहा है जो पेपर नहीं है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने कागजात को बहुत जल्द हटा दिया है। उस स्थिति में, एक बड़ी सतह, या यहां तक ​​कि पूरे कमरे को पुनर्निर्मित करें।




जब आपका कुत्ता एक छोटे से क्षेत्र में करने के आदी हो गया है, तो आप जहां चाहें कागजात को ले जाना शुरू कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए स्थान पर प्रति दिन तीन सेंटीमीटर से अधिक धीरे-धीरे उन्हें ले जाएं। बस अपने बिस्तर या पानी या भोजन के कंटेनरों के कागजात तक न आएं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका कुत्ता कागजात पर अपनी ज़रूरतें बंद कर देगा।

4। iquest- क्या होता है अगर मेरा पिल्ला नहीं सीखता है?

यदि किसी भी कारण से, आपको अपने पिल्ला को बाथरूम में जाने के लिए सिखाया नहीं गया था, इसलिए, चिह्नित क्षेत्र में अपनी ज़रूरतें पूरी न करें, चिंता न करें और सबसे पहले झगड़ा मत करो , वह उद्देश्य पर नहीं कर रहा है। पूरे क्षेत्र को दोबारा मरम्मत करें और शुरुआत से प्रक्रिया शुरू करें।

याद रखें कि यदि आपके पास छह महीने से कम समय है, तो आप अपने आप को लंबे समय तक नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। कुछ कुत्ते इसे जीवन के वर्ष तक नहीं बनाते हैं। इसके अलावा, कभी भी अपने कुत्ते को घर पर कहीं भी न छोड़ें, आपको हमेशा उसे पिल्ला पार्क में छोड़ देना चाहिए।

5। Iquest- और अगर मैंने अपने कुत्ते को दंडित किया है और अब वह डरता है?

कुछ मालिकों के लिए मलबे या गंदे कागजात के अवशेषों के लिए अपने कुत्तों की नाक लाने के लिए बहुत आम बात है। इस तथ्य के अलावा कि यह करने के लिए बिल्कुल सलाह नहीं दी जाती है, इसे निष्पादित करें यह आपके कुत्ते को समझने में मदद नहीं करेगा इसके विपरीत, आपका कुत्ता डर जाएगा और उसके दृष्टिकोण को रोक देगा, साथ ही साथ उसकी संभावित शिक्षा भी। यह भी हो सकता है कि इस विधि के कारण आपका पिल्ला कॉपरोफिया का सहारा लेना शुरू कर देता है, यानी, अपने मल को खाएं या पेशाब चाटना, मुख्य रूप से डर के लिए कि आप दोबारा लड़ते हैं।

यह पिल्ला और वयस्क कुत्ते के जीवन की सज़ा से पूरी तरह से बचाता है, सकारात्मक तरीकों पर सट्टेबाजी और पुरस्कारों के आधार पर एक शिक्षण, क्योंकि अध्ययन से पता चलता है कि उन्हें सीखने और याद रखने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपने अपने पिल्ला को दंडित किया है और वह आपको डरता है, तो व्यायाम, खेल और नई गतिविधियां करके अपने आत्मविश्वास को पुनः प्राप्त करने का प्रयास करें, साथ ही जब भी आपको मौका मिले तो उसे पुरस्कृत करें।

समाचार पत्र में पेशाब करने के लिए अपने पिल्ला को कैसे सिखाया जाए?

समाचार पत्र पार्क को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुत्ते के लिए घर पर खुद को राहत दिलाना सीखना है वह किसी भी मामले में अपने पैदल स्थान नहीं बदल सकता है. जैसे ही कुत्ता बाहर जा सकता है (शुरुआत में आपको टीकाकरण के लिए घर पर रहना चाहिए), आपको सीखना चाहिए कि पिल्ला को सड़क पर चलने के लिए कैसे सिखाया जाए। घर पर एक ज़ोन सेट करना केवल तभी है एक अस्थायी समाधान जब तक पिल्ला अपने मूत्राशय को नियंत्रित करने के लिए सीखता है।

Iquest- टीकाकरण के बाद पिल्ला चलना क्यों महत्वपूर्ण है?

हमने जो अभी उल्लेख किया है वह दो कारणों से बहुत महत्वपूर्ण है। पहला सामाजिककरण है, वह प्रक्रिया जिसके द्वारा आपका पिल्ला अन्य मनुष्यों, अन्य कुत्तों और दुनिया से सामान्य रूप से संबंधित होना सीखता है। यदि पहले महीनों में पिल्ला बाहर नहीं आती है, तो यह विकसित हो सकती है भय और गंभीर तनाव जो सामान्य व्यवहार पर रीडायरेक्ट करना असंभव होगा।

दूसरा कारण यह है कि, इसे महसूस किए बिना, हम अपने कुत्ते को पढ़ सकते हैं केवल कागजात पर पेशाब करें अख़बार का यद्यपि यह आपके लिए अजीब लग सकता है, ऐसे कुत्ते हैं जो खुद को पार्क में छुटकारा पाने से इनकार करते हैं। यह सामान्य है, उन्होंने सीखा है कि उन्हें केवल समाचार पत्र में ही करना चाहिए।

एक बार जब आपके कुत्ते की सारी टीकाएं अद्यतित हो जाएंगी, तो यह आपके पिल्ला को घर के बाहर अपनी जरूरतों को पूरा करने का समय होगा, यानी उसे बाथरूम में फिर से जाने के लिए सिखाएं। यह आपके कल्याण और सामाजिककरण के लिए आवश्यक है, इसे मत भूलना।

समाचार पत्र पार्क को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए कैसे सिखाया जाए? , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खुद को राहत देने के लिए बाथरूम में जाने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएखुद को राहत देने के लिए बाथरूम में जाने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
समाचार पत्र में खुद को राहत देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाया जाएसमाचार पत्र में खुद को राहत देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
कैसे पता चलेगा कि आपका कुत्ता बाथरूम में जाना चाहता है या नहींकैसे पता चलेगा कि आपका कुत्ता बाथरूम में जाना चाहता है या नहीं
कुत्ते को कितनी बार प्रति दिन पेशाब करना चाहिएकुत्ते को कितनी बार प्रति दिन पेशाब करना चाहिए
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए बुनियादी युक्तियाँअपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए बुनियादी युक्तियाँ
अपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए शिक्षित करने के लिए 3 डेटाअपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए शिक्षित करने के लिए 3 डेटा
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
अपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए सिखाओअपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए सिखाओ
अभिभावकों को गीला करने के लिए सलाहअभिभावकों को गीला करने के लिए सलाह
बच्चों के लिए सबसे अच्छा शौचालय प्रशिक्षणबच्चों के लिए सबसे अच्छा शौचालय प्रशिक्षण
» » कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए कैसे सिखाया जाए?
© 2022 TonMobis.com