एक जिद्दी बच्चे को प्रशिक्षण देने के लिए विचार

तैयारी

सुनिश्चित करें कि बाथरूम का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानने के लिए आपका बच्चा भौतिक रूप से और संज्ञानात्मक रूप से तैयार है। ज्यादातर बच्चे 18 से 24 महीने के बीच तैयार होने के संकेत दिखाते हैं, लेकिन कुछ बच्चे जल्दी या बाद में तैयार हो सकते हैं। संकेत है कि आपका बच्चा पॉटी प्रशिक्षण शुरू करने के लिए तैयार है:

- कम से कम दो घंटे के लिए एक सूखा डायपर है

- अपने पैंट ऊपर और नीचे पाने की क्षमता

- जब लोग बाथरूम का उपयोग करते हैं तो ब्याज दिखाएं

- सरल निर्देशों का पालन करने की क्षमता




- बाथरूम में जाने की आवश्यकता होने पर संवाद करने की क्षमता

तैयारी

फर्श पर बैठे बाथरूम या शौचालय पर जाने वाली बच्चों के अनुकूल सीट में एक बाथरूम चुनें। यह प्रत्येक बाथरूम में बाथरूम रखने में मदद करता है। यदि वांछित हो, तो धीरे-धीरे नीचे नग्न बैठने की दिशा में काम करने के लिए अपने बच्चे को कपड़े के साथ कुर्सी पर बैठने दें। बच्चा अपनी इच्छानुसार शौचालय पर बैठे मत बनो। अपने बच्चे के साथ "मूत्र," "pee और poop" जैसे शब्दों का उपयोग शुरू करें। अपने बच्चे को साधारण कपड़े से तैयार करें जो आपको ऊपर और नीचे जाने में मदद कर सकता है। नप्स और भोजन के बाद पॉटी में बैठने की नियमित शुरुआत करें। सुनिश्चित करें कि आपके सभी बच्चे के देखभाल करने वाले अपने शौचालय प्रशिक्षण दृष्टिकोण के अनुरूप हैं।

स्तुति और पुरस्कार

पॉटी का उपयोग करने के किसी भी प्रयास के लिए अपने बच्चे को बधाई दें। इसे एक बहुत ही सकारात्मक अनुभव बनाओ। दुर्घटनाओं की गिनती करें और उनके लिए बच्चे को दंडित न करें। खाली शौचालय फ्लश करता है और समझाता है कि "पोप शौचालय में जाता है।" पॉटी सफल होने के लिए छोटे पुरस्कारों का उपयोग करने पर विचार करें। एक चार्ट पर इनाम टिकटों के साथ सफलता ट्रैक करें। अपने बच्चे को "बड़े" लड़के के अंडरवियर चुनने दें। प्रस्ताव प्रोत्साहन, जैसे माँ के साथ खेल खेलना या पसंदीदा पुस्तक पढ़ना।

समस्याओं

अगर आपके बच्चे को नहीं पता कि बाथरूम में 3 साल तक कैसे जाना है, तो अपने डॉक्टर से चिकित्सा समस्याओं से निपटने और अतिरिक्त सलाह लेने के लिए कहें। बच्चों को शौचालय प्रशिक्षण में भी कठिनाई हो सकती है, यदि आप अपने जीवन में बड़े बदलाव का अनुभव कर रहे हैं, जैसे कि भाई जोड़ना, दिन की देखभाल बदलना या नए घर में जाना। यदि स्फिंकर सफल होते हैं, तो आपको ब्रेक लेने और किसी अन्य समय जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि आपका कुत्ता बाथरूम में जाना चाहता है या नहींकैसे पता चलेगा कि आपका कुत्ता बाथरूम में जाना चाहता है या नहीं
एक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारीएक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारी
बहुत जल्द sphincters के खतरे क्या हैं?बहुत जल्द sphincters के खतरे क्या हैं?
अभिभावकों को गीला करने के लिए सलाहअभिभावकों को गीला करने के लिए सलाह
फायदे गठन पोटी धड़कता हैफायदे गठन पोटी धड़कता है
बच्चों के लिए सबसे अच्छा शौचालय प्रशिक्षणबच्चों के लिए सबसे अच्छा शौचालय प्रशिक्षण
एक बच्चे के लिए एक परत तैयार हैएक बच्चे के लिए एक परत तैयार है
बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीकेबच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके
घर पर डेकेयर में एक नए बच्चे के लिए चेकलिस्टघर पर डेकेयर में एक नए बच्चे के लिए चेकलिस्ट
बाल सुरक्षा के बारे में चिंताएंबाल सुरक्षा के बारे में चिंताएं
» » एक जिद्दी बच्चे को प्रशिक्षण देने के लिए विचार
© 2022 TonMobis.com