कुत्तों के लिए मूल आदेश

कुत्तों के लिए मूल आदेश

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करें इसका मतलब है कि हमें कुछ हंसी सीखने से ज्यादा कुछ है जो हमें हंसते हैं, शिक्षा कुत्ते के दिमाग को उत्तेजित करती है और सह-अस्तित्व के साथ-साथ जनता में उनके दृष्टिकोण को भी सुविधाजनक बनाती है।

यह धैर्य है और जितनी जल्दी हो सके इस परियोजना पर काम शुरू करने के लिए, क्योंकि अपने संघ को बढ़ावा देता है और दोनों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है महत्वपूर्ण है। हालांकि, अगर आप संदेह उठता है "जहां शुरू करने के लिए" हो सकता है, और है कि कुत्तों के प्रशिक्षण की उन जो सिर्फ, पहली बार के लिए एक कुत्ते को अपनाने के लिए विशेष रूप से फैसला किया है के लिए एक पूरे के विशाल दुनिया को शामिल किया गया।

यदि आपका मामला है, तो विशेषज्ञ पशु में हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने नए साथी को पशु चिकित्सक, विचलन और टीकाकरण के बाद अपने निर्देशों के बाद शुरू करें। उसी समय, आप उसे बाथरूम में जाने और शुरू करने के लिए पढ़ाना शुरू कर सकते हैं बुनियादी कुत्ते प्रशिक्षण आदेश . Iquest- क्या आप उन्हें नहीं जानते? iexcl- पढ़ना जारी रखें और उन्हें खोजें!

आपको इसमें भी रुचि हो सकती है: प्रशिक्षण मार्गदर्शिका - मूल स्तर
सूची

1. बैठना

कुत्ते को सिखाने के लिए आपको सबसे पहले बात करना है। यह है सिखाने का सबसे आसान आदेश और उसके लिए यह कुछ स्वाभाविक है, इसलिए इस कार्रवाई को सीखने के लिए उसे इतना काम नहीं लगेगा। यदि आप उन्हें महसूस करते हैं और समझते हैं कि यह भोजन मांगने, बाहर जाने या बस कुछ करना चाहते हैं, तो यह बेहतर होगा कि आप इसे कूदने में सीखें।

इसे प्राप्त करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. एक इलाज पकड़ो या अपने कुत्ते के लिए पुरस्कार।
  2. इसे गंध दें और फिर इसे एक बंद मुट्ठी से लपेटें।
  3. अपने कुत्ते के सामने खड़े हो जाओ जबकि वह आपको ध्यान देता है और इलाज प्राप्त करने की अपेक्षा करता है।
  4. कुत्ते का ध्यान उसकी मुट्ठी पर तय होने के साथ, वह एक का पालन करना शुरू कर देता है काल्पनिक रेखा सिर पर गुजरने, कुत्ते के पीछे की तरफ।
  5. स्वाभाविक रूप से कुत्ता बैठ जाएगा।
  6. कई दोहराव करें और एक भौतिक सिग्नल और एक मौखिक, जैसे कि "sit" या "sit" शामिल करना शुरू करें।

सबसे पहले कुत्ता समझ में नहीं आता है, शायद आप बारी या बारी करने की कोशिश करते हैं, जब तक आपको महसूस न हो तब तक प्रयास करना जारी रखें। एक बार जब आप इसे प्राप्त कर लेंगे, तो उसे "इक्सक्ल-गुड बॉय" कहें, "इक्सक्ल-बहुत अच्छा!" या कोई अन्य सकारात्मक वाक्यांश।

आप वह शब्द ले सकते हैं जिसे आप आदेश सिखाना चाहते हैं, बस ध्यान रखें कि कुत्तों को सरल शब्दों को आसानी से याद रखना पड़ता है। एक बार जब आप ऑर्डर चुनते हैं, तो आपको हमेशा इसका इस्तेमाल करना चाहिए। यदि एक दिन आप कहते हैं "बैठ जाओ", एक और "बैठो" और दूसरा "बैठ जाओ", आपका कुत्ता इसे आंतरिक नहीं करेगा और इसलिए, आपको नहीं सुनेंगे।

Iquest- क्या यह आपको स्पष्ट नहीं है? हमारे यूट्यूब चैनल में डिस्कवर करें कि कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए।

1. बैठना

2. शांत

हालांकि यह शायद कुत्ते के लिए सबसे उबाऊ व्यायाम है, यह है आवश्यक जो एक स्थान पर चुप रहना सीखता है, जब आगंतुक आते हैं, सड़क पर चलने के लिए बाहर जाते हैं या बस, आप इसे किसी चीज़ या किसी से दूर होना चाहते हैं, तो इसे पाने का सबसे अच्छा तरीका होगा।

Iquest- और हम उसे अभी भी कैसे खड़े कर सकते हैं? इन चरणों के बाद:

  1. बैठने के लिए अपने कुत्ते से पूछो.
  2. एक व्यायाम और मौखिक संकेत बनाएं जिसे आप इस अभ्यास के लिए उपयोग करने जा रहे हैं, लोग आम तौर पर अपनी खुली हथेली दिखाते हैं और "शांत" कहते हैं।
  3. एक या दो कदम वापस जाएं, कुत्ते से संपर्क करें और इनाम दें।
  4. इस प्रक्रिया को दोहराएं कि आपका कुत्ता अभ्यास को समझना शुरू कर देता है।
  5. एक बार जब आपका कुत्ता इसे समझने लगता है, तो समय को धीरे-धीरे बढ़ाना दोहराएं।
  6. जब आपका कुत्ता अभी भी 10 सेकंड या उससे अधिक के लिए रहता है, तो इसे कुछ और कदम दूर दोहराएं।
  7. अधिक से अधिक प्रगतिशील का समर्थन करना जारी रखें।
  8. जब आप उसे अभी भी खड़े हो जाते हैं, तो उसे आदेश दें और चले जाओ। यदि वह तुम्हारे पीछे आता है, तो उसके पास वापस आएं और उसे फिर से आदेश दें।
  9. दूरी बढ़ाना जाओ व्यावहारिक रूप से आपका कुत्ता अभी भी 10-15 मीटर से भी अधिक है, या फिर भी कोई और इसे कॉल करता है।

अगर आपके कुत्ते को अभी भी रहने में कठिनाई है, तो आपको इसे झूठ बोलने की कोशिश करनी चाहिए। यहां हम आपको दिखाते हैं कि अपने कुत्ते को झूठ बोलने के लिए कैसे सिखाया जाए।

iquest- क्या आप इसे वीडियो पर देखना चाहते हैं? हमारे यूट्यूब चैनल में डिस्कवर करें कि कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए।

2. शांत

3. नीचे झूठ बोलना




बैठने के बाद, उसे झूठ बोलने के लिए एक और है कुत्तों के लिए बुनियादी आदेश पाने के लिए आसान है। इसके अलावा, यह एक तार्किक प्रक्रिया है, क्योंकि हम "शांत" कह सकते हैं, फिर "महसूस करें" और फिर "कास्ट" या "गंभीर" कह सकते हैं। कुत्ता इसे जल्दी से जोड़ देगा और भविष्य में यह लगभग स्वचालित रूप से ऐसा करेगा।

  1. खुद को अपने कुत्ते के सामने रखो और उसे बताओ "फ़ील" .
  2. एक इलाज प्राप्त करें और, बैठे से, कुत्ते के नीचे गिरने तक जमीन पर अपना हाथ कम करें।
  3. तब तक दोहराएं जब तक कि आप समझें और भौतिक सिग्नल और मौखिक सिग्नल जोड़ें।
  4. जब आप झूठ बोलते हैं, तो उसे पुरस्कार दें और "Ixcl-good boy!" कहें, उसे उस दृष्टिकोण को मजबूत करने के लिए उसे पेट करने के अलावा।

यदि आप अपने हाथ में इनाम छिपाने की चाल का उपयोग करते हैं, तो थोड़ा सा आपको इसे हटा देना चाहिए ताकि वह कैंडी के बिना भी झूठ बोलना सीख सके।

iquest- कुत्ता झूठ नहीं बोलना चाहता है? हमारे यूट्यूब चैनल में डिस्कवर करें कि कुत्ते को झूठ बोलने के लिए कैसे सिखाया जाए।

3. नीचे झूठ बोलना

4. यहाँ आओ

हम नहीं चाहते कि हमारे कुत्ते से बचें, हमारी बात न सुनें और हमारी कॉल न करें। यही कारण है कि कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय कॉल चौथा मूल आदेश होता है, क्योंकि अगर हम इसे हमारे पास नहीं आते हैं तो हम शायद ही कभी बैठकर इसे खटखटा सकते हैं या इसे रोक सकते हैं।

  1. एक रखो अपने हाथ में या अपने पैरों के नीचे इनाम और चीखता है "Ixcl- यहाँ आओ!" , "यहां" या "आओ", इसके बिना आपके कुत्ते को एहसास हुआ है कि आपने वह इनाम दिया है। सबसे पहले आप समझ नहीं पाएंगे, लेकिन जब आप संकेत देते हैं कि भोजन का टुकड़ा या घुटने टेकना जल्दी आ जाएगा। जैसे ही आप पहुंचते हैं, "Ixcl-good boy!" कहें और महसूस करो।
  2. एक और जगह पर जाएं और एक ही कार्रवाई दोबारा दोहराएं, इनाम के बिना इस बार . यदि आप नहीं करते हैं, तब तक इसे वापस रखें जब तक कि आपका कुत्ता "iexcl- यहां आओ!" कॉल के साथ
  3. दूरी बढ़ाएं जब तक आप कुत्ते को कई मीटर से सुनने के लिए नहीं मिलता तब तक अधिक से अधिक। यदि आप यह जोड़ते हैं कि इनाम आपके लिए इंतज़ार कर रहा है, तो जैसे ही आप इसे कॉल करेंगे, यह आपको चलाने में संकोच नहीं करेगा।

कुत्तों के लिए मूल आदेश मिलने पर हर बार इनाम देना याद रखें, कुत्ते और किसी अन्य जानवर को शिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका सकारात्मक सुदृढ़ीकरण है।

iquest- आपका कुत्ता कॉल पर नहीं आया है? हमारे यूट्यूब चैनल पर पता लगाएं कि कुत्ते को यहां आने के लिए कैसे सिखाया जाए।

5. पक्ष या एक साथ चलना

बेल्ट खींचता है जब हम चलने के लिए जाते हैं तो वे सबसे आम समस्या होती हैं। हम उसे आने, महसूस करने और झूठ बोलने के लिए प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन जैसे ही हम मार्च को फिर से शुरू करेंगे, केवल एक चीज वह करेगी जो गंध खींचती है या कुछ भी पकड़ने की कोशिश करती है। यह कुत्तों के लिए इस बुनियादी प्रशिक्षण मार्गदर्शिका का सबसे जटिल हिस्सा है, लेकिन धैर्य के साथ हम आपको हमारे साथ चलने के लिए मिलेंगे।

  1. सड़क पर अपने कुत्ते के साथ चलना शुरू करें और जैसे ही आप फेंकना शुरू करें "Iexcl-महसूस!" . उसे उसी स्थिति में बैठने के लिए कहें, दाएं या बाएं, जब आप "Ixcl-quiet" कहते हैं तो आप इसका उपयोग करते हैं!
  2. "Iexcl-quieto" के क्रम दोहराएं! और दिखाओ कि आप चलना शुरू करने जा रहे हैं। यदि वह अभी भी नहीं रहता है, तब तक ऑर्डर दोहराएं जब तक कि वह आपको आज्ञा न दे। जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो कहें "iexcl-come!" ताकि फिर मार्च शुरू हो जाए।
  3. जब वह फिर से चला जाता है उसे बताओ "Iexcl-साथ!" और उस पक्ष को इंगित करें जिसे आपने चुप रहने के लिए चुना है। अगर वह आपकी बात नहीं सुनता है या दूर चला जाता है, तो उसे बताएं "Ixcl-no!" और जब तक यह आता है और महसूस नहीं करता है, तो पिछले क्रम को दोहराएं, जो यह स्वचालित रूप से करेगा।
  4. किसी भी बुरे तरीके से आने या चिल्लाने के लिए उसे कभी दंडित न करें . कुत्ते को रोकना चाहिए और कुछ अच्छा नहीं फेंकना चाहिए, इसलिए आपको इसे हर बार इनाम देना होगा और यह अभी भी रहता है।
5. पक्ष या एक साथ चलना

अधिक उन्नत कुत्तों के लिए अन्य आदेश

यद्यपि उपर्युक्त मूल आदेश हैं कि प्रत्येक मालिक को कुत्ते की शिक्षा को सही ढंग से शुरू करने के लिए पता होना चाहिए, और अधिक उन्नत स्तर हैं जिन्हें हम पहली बार आंतरिककृत करने के बाद अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं।

  • " लाता है "। यह आदेश इकट्ठा करने के लिए कुत्ते आज्ञाकारिता में प्रयोग किया जाता है। किसी वस्तु होस्टिंग, उदाहरण के लिए, यदि हम अपने कुत्ते को पढ़ाने के लिए गेंद या अन्य खिलौना लाना चाहते हैं, उन्हें शिक्षित करने के लिए आवश्यक हो जाएगा दोनों आदेश जानने के लिए" की तलाश में "कैसे" लाता है "और" ढीला "।
  • " साल्टा "विशेष रूप से उन कुत्तों के लिए जो चपलता का अभ्यास करेंगे, आदेश" कूद "उन्हें बाड़, दीवार इत्यादि कूदने की अनुमति देगा, जब उनके मालिक उन्हें बताएंगे।
  • " आगे "। यह आदेश है कि आगे चलाने के लिए या कुत्ते के लिए जारी यह समझने के लिए कि काम छोड़ किया जा सकता है किया जा रहा है कर सकते हैं इंगित करने के लिए दो अलग-अलग उद्देश्यों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता आदेश के रूप में। के बाद से सबसे आम है उनमें से पहले, हम "ve" या जर्मन अनुवाद "voraus" के साथ शब्द को भी बदल सकते हैं।
  • " खोज "। हम एक वस्तु है कि हम यह फेंक दिया या घर में कहीं छिपा है ट्रैक करने के लिए इस आदेश हमारे कुत्ते सीखना होगा के साथ चर्चा की, के रूप में। पहला विकल्प के साथ सब से ऊपर हमारे सक्रिय, मनोरंजक कर सकते हैं और, तनाव, तनाव से मुक्त रखने के लिए मिलता है और संचित ऊर्जा दूसरे के साथ, हम आपके दिमाग और गंध की भावना को उत्तेजित करेंगे।
  • " रिहाई "। इस आदेश के साथ हमारे कुत्ते वस्तु मिल गया है और में लाया वापस आ जाएगी। हालांकि यह लग सकता है कि" "और" चाहता है लाना "के लिए पर्याप्त है, कुत्ते गेंद को फेंकने में जानने के लिए, शिक्षित उदाहरण के लिए, हम हमारे दूर करने के लिए होने से बचने खुद अपने मुंह का खिलौना और हमें एक शांत साथी होने की अनुमति देगा।

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण

जैसा कि हमने कुत्तों के लिए प्रत्येक मूल आदेश में निर्दिष्ट किया है, सकारात्मक सुदृढीकरण जब वे हमारे साथ खेलते हैं तो उन्हें आंतरिक बनाने और उनका आनंद लेने की कुंजी हमेशा होती है। आपको कभी भी दंडों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए जो कुत्ते को शारीरिक या मानसिक नुकसान पहुंचाते हैं। इस तरह, आप एक शानदार "नहीं" जब आप उसे पता चलता है कि उनके व्यवहार और एक असंयत "बहुत अच्छा" या "अच्छा लड़का" जब भी वह हकदार को ठीक करना होगा चाहते हो जाएगा। साथ ही, हमें याद रखना चाहिए कि प्रशिक्षण सत्रों का दुरुपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि आप केवल अपने कुत्ते में तनाव विकसित कर सकते हैं।

आपको चाहिए धैर्य रखें अपने कुत्ते को बुनियादी आदेश सिखाने के लिए, क्योंकि आप इसे दो दिनों में नहीं करेंगे। यह बुनियादी प्रशिक्षण चलने को और अधिक आरामदायक बनाएगा और यात्राओं को आपके कुत्ते के अतिरिक्त स्नेह को "पीड़ा" नहीं होगी। यदि आपके कोई प्रश्न हैं या आप किसी भी अंक के लिए कुछ विशेष तकनीक जोड़ना चाहते हैं, तो आपको टिप्पणियों में देखें।

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए मूल आदेश , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डोबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: दाऊ से, बैठने के लिएडोबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: दाऊ से, बैठने के लिए
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
दौड़ के बिना एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसेदौड़ के बिना एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे
मेरे कुत्ते को कदम से कदम के साथ चलने के लिए सिखाओमेरे कुत्ते को कदम से कदम के साथ चलने के लिए सिखाओ
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
नर या मादा कुत्ते को अपनाना?नर या मादा कुत्ते को अपनाना?
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए बुनियादी युक्तियाँअपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए बुनियादी युक्तियाँ
एक कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाओएक कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाओ
कदम से नीचे बैठने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओकदम से नीचे बैठने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओ
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
» » कुत्तों के लिए मूल आदेश
© 2022 TonMobis.com