सकारात्मक सुदृढीकरण प्रशिक्षण के बारे में छह मिथक

मिथकों

सामग्री

सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण यह कई गलतफहमी और झूठे बयान के अधीन है। बहुत से लोग वास्तव में यह नहीं समझते कि यह कैसे काम करता है, और अन्य जानबूझकर इसे गलत तरीके से प्रस्तुत करते हैं। इनमें से कुछ गलतफहमी और गलतफहमी बहुत "हानिकारक" हो सकती हैं।

मैं बोलूंगा कि छः हैं जो काफी आम हैं, लेकिन कई और हैं। मैं भी "आर के साथ + प्रशिक्षित कुत्तों मोटापे से ग्रस्त हैं," ठेठ कहावत पर ध्यान केंद्रित नहीं है "आर के साथ प्रशिक्षण + केवल चालें और आसान कुत्तों" या "प्रशिक्षण आर के साथ के लिए काम करता + कुत्ते रिश्वत रहा है।" निम्नलिखित छह सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के साथ प्रशिक्षण के बारे में कुछ सामान्य गलतफहमी को दूर करने का प्रयास करेंगे।

1. सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण अनुमोदित है।

मुझे लगता है कि यह बहुत से लोगों के लिए एक वास्तविक गलतफहमी है। इससे पहले कि शिक्षा सिद्धांत का अध्ययन निश्चित रूप से मैं कैसे आप उदाहरण के लिए, एक प्रशिक्षण योजना के भाग के रूप सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग कर सकते के किसी भी विचार नहीं पड़ता था, एक अवांछित व्यवहार से छुटकारा पाने के। मैं कल्पना कर सकता था कि कोई अच्छा व्यवहार करने के लिए कुकीज़ को सौंप रहा था। लेकिन अगर कुत्ते ने कुछ "बुरा" किया तो आप कुकी के साथ क्या करेंगे? मुझे लगता है कि प्रशिक्षकों सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग केवल वांछित व्यवहार मजबूत नहीं था पता नहीं था, लेकिन यह भी कई मानव तकनीक अवांछित व्यवहार मजबूत के साथ हस्तक्षेप करने ताकि वे तब जानवर के लिए मूल्य की है। इनमें प्रत्याशा, वैकल्पिक व्यवहारों का सुदृढीकरण, और कुछ मामलों में, नकारात्मक सजा (सी-) शामिल है। सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के साथ प्रशिक्षण, विशेष रूप से जब व्यवहार संबंधी समस्याओं पर लागू होता है, सावधानीपूर्वक विचार और योजना लेता है। यह सटीक, जानबूझकर है, और "परी के खुश इंद्रधनुष की भूमि में काम करने" के साथ इसका कोई लेना-देना नहीं है।

2. सकारात्मक मजबूती का उपयोग करने वाले प्रशिक्षकों ने केवल खराब व्यवहार को नजरअंदाज कर दिया है।

कुछ ऐसा जो पहले से ही एक बहुत ही बुरी छवि को दिमाग में लाता है: एक प्यारे पालतू जानवर के मालिक को अपने पालतू जानवर को दादी पर कूदने, हमारे भोजन चुरा लेने और कचरे के डिब्बे को खाली करने देना। लेकिन वास्तविकता बहुत अलग है। अवांछित व्यवहार के बारे में हम वास्तव में क्या करते हैं
1) इसे पहले स्थान पर होने से रोकें;
2) कुत्ते को अपनी जगह में कुछ स्वीकार्य सिखाएं - और कभी-कभी,
3) उसे नकारात्मक दंड का उपयोग करके दंडित करें।

हम जानते हैं कि प्रबलित किए गए व्यवहारों को अनदेखा करने से उन्हें गायब नहीं किया जाएगा। हालांकि, कुत्ते के लिए चीजों को थोड़ा और जटिल बनाने के लिए दो स्थितियां हैं जिनमें "अनदेखी" विधि के रूप में उपयोग की जाती है। एक नए व्यवहार के निर्माण और / या एक नए व्यवहार के साथ एक मौखिक संकेत को जोड़ने के साथ है। इन मामलों में, अगर कुत्ता गलती करता है, तो कुछ भी नहीं होता है। हम आपको इनाम नहीं देते हैं। यह तब तक है जब तक यह एक आदत या खतरनाक व्यवहार नहीं है जिसे किसी अन्य तरीके से मजबूत किया जा रहा है। यह एक ऐसा गेम बन जाएगा जहां कुत्ते को मजबूती मिलनी चाहिए कि कैसे मजबूती मिलती है। दूसरी स्थिति जिसमें "अनदेखी" का उपयोग व्यवहार संशोधन दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में किया जा सकता है, जब जानवर के व्यवहार को हमारे ध्यान से मजबूत किया जा रहा है। लेकिन उस स्थिति में भी हम इसे अनदेखा नहीं करेंगे।

3. सकारात्मक मजबूती के साथ काम करने वाले प्रशिक्षकों का मानना ​​है कि कुत्ते के जीवन में कभी भी अप्रिय नहीं होना चाहिए, और अपने कुत्तों को सभी विचलितों से बचाने की कोशिश करें।

पहली जगह में, यह असंभव है। वहाँ हमेशा हर समय हमारे आसपास aversive उत्तेजनाओं से मध्यम दर्जे की हल्के हो जाएगा, और हम और हमारे जानवरों से बचने के लिए व्यवहार का एक बहुत तैयार करने या उन्हें कम कर देंगे। शायद कुत्ता बहुत गर्म है। वह विचलित है। हो सकता है कि आपके सिर के चारों ओर एक फ्लाई गूंज रही हो। वह विचलित है। शायद कुत्ते को पशु चिकित्सक में टीका डालना होगा। वह विचलित है! सच्चाई यह है कि हम सबसे हल्के से भी, विचलितों के साथ प्रशिक्षण से बचेंगे। जैसा कि मैंने पहले ही लिखा है, अगर कुत्ते के पास गर्जन का भय होता है और घर से निकलता है तो तूफान होता है, इसे स्वचालित नकारात्मक मजबूती कहा जाता है। कुत्ता गरमागरम के शोर से दूर जाने के लिए दौड़ता है। थंडर जीवन में एक अनिवार्य विचलित है। (मैं कुंडली के प्रबंधन के अन्य तरीकों के साथ कुत्तों की सहायता करता हूं और न केवल चोरी करता हूं)। लेकिन वह प्रशिक्षण सत्र में कभी भी जोर से शोर का उपयोग नहीं करेगा, न ही वह व्यवहार करने के लिए कुत्ते के डर का उपयोग करेगा। और सबसे विशिष्ट प्रतिकूल के लिए के रूप में (पशु चिकित्सक के पास यात्रा के बारे में सोच फिर से) कुत्ते को तैयार के रूप में सबसे अच्छा हम इसके प्रभाव (विसुग्राहीकरण) कम करने के लिए कर सकते हैं उन्हें करने के लिए अभ्यस्त बनने के लिए हम क्या है। यह आपके विचलित गुणों का उपयोग करने के विपरीत है।

4. बिंदु 3 के कारण, कोच जो सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग करते हैं, वे चीजें करते हैं जैसे बेल्ट खींचने से बचने के लिए यातायात होने पर या अपने "उसे चोट पहुंचाने" से बचने के लिए अपने कुत्ते को चलाने दें।

यह बेतुका है। मुझे पूरा यकीन है कि कोई भी हमारे कुत्ते को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए कुछ भी करेगा। आपात स्थिति के मामले में हम उस स्थिति से कुत्ते को हटा देंगे, जैसा कि कोई अन्य इंसान है जो अपने कुत्ते की परवाह करता है। हां, यह एक विचलित का उपयोग कर रहा है। लेकिन यह एक शिक्षण परिदृश्य का हिस्सा नहीं है। जटिल परिस्थितियों में विभिन्न व्यवहार की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक दोस्त मुझे एक स्प्लिंटर को हटाने के लिए सुई का उपयोग करने के लिए कह सकता है जिसे हटाया नहीं जा सकता है। मैं वह करता हूं जो वह पूछता है, भले ही इसका मतलब उसे चोट पहुंचाए। लेकिन ऐसा करने से इस तथ्य से कोई लेना-देना नहीं है कि मैं अपने दोस्त को प्रशिक्षित कर दूंगा और हर बार जब वह गलती करेगी तो उसे दंडित करें।

5. सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग करने वाले कोच दंड का उपयोग करते हैं, लेकिन बस इसे नहीं जानते (या बस इसे स्वीकार न करें)।




यह एक और बकवास है। आम तौर पर, हम पौराणिक कथाओं को पीछे छोड़ने और अच्छे प्रशिक्षण के माध्यम से विज्ञान से सीखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। लेकिन, फिर से, जानकारी किसी ऐसे व्यक्ति से आ सकती है जो समझ में नहीं आता कि हम क्या कर रहे हैं - कोई भी जो कहीं भी अस्तित्व की तलाश में है! इस कथन का एक आम रूप है: "जब आप ट्रेन करते हैं, तो कुत्ते को हमेशा पुरस्कार नहीं दिया जाता है। आप इनाम रोक रहे हैं और वह दंड है। " असल में यह नहीं है। हालांकि कोई परिणाम नहीं है कि कुत्ते को गलती नहीं है। यह विलुप्त होने का काम है। कुत्ते के लिए खुद से विलुप्त होना आसान नहीं है, लेकिन आम तौर पर, हम इसे अच्छे से उपयोग नहीं करते हैं। आम तौर पर, एक और व्यवहार या कई व्यवहारों को मजबूत किया जाएगा, और हम जानवरों को इन अन्य व्यवहारों के प्रति संक्रमण करने में मदद करेंगे। हम यह भी जानते हैं और खुले तौर पर स्वीकार करते हैं कि कुछ उपकरण आसानी से प्रतिकूल उपयोग में पड़ सकते हैं। यह कुछ नया नहीं है कि सभी जीवन का हार कुत्ते को परेशान कर सकता है। यही कारण है कि जब हम किसी कुत्ते के साथ किसी भी सामग्री का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो हम कुत्ते को सुखद संगठन बनाने में मदद करने के लिए काउंटरकंडिशनिंग का उपयोग करते हैं, और हम कष्टप्रद होने की संभावना को कम करने के लिए व्यवहार सिखाते हैं। यह कुत्ते सामग्री के विचलित गुणों के उपयोग के विपरीत है।

6. सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण कुत्तों के लिए एक प्रशिक्षण के रूप में एक प्रशिक्षण के रूप में तनावपूर्ण है।

सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण निश्चित रूप से तनावपूर्ण हो सकता है। लेकिन जैसा कि मैंने कहीं और लिखा है, सामान्य रूप से तनाव कारकों को कौशल की कमी (कोच द्वारा गलतियों), या एक अतिरिक्त अपरिवर्तनीय स्थिति के साथ करना है जिसकी योजना नहीं थी। यह लोगों का तर्क है कि एक विधि है कि कुत्ते को भोजन देने या जब आप एक वांछनीय व्यवहार प्रदर्शन इसके साथ खेलने शामिल है एक तरीका है जिसमें प्रतिकूल कि बेचैनी, दर्द, या धमकी के आवेदन पर निर्भर उपयोग किया जाता है के समान है उचित है।

आम पहलू

इनमें से प्रत्येक बिंदु सजा या विचलित उत्तेजना पर केंद्रित है। यह स्पष्ट है कि उन्हें समझने में कठिनाई है कि सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के साथ प्रशिक्षण क्या है। ये "पुष्टि" भी दो श्रेणियों में पूरी तरह फिट बैठती हैं। सकारात्मक सुदृढीकरण प्रशिक्षण के बारे में पहले चार झूठे बिंदु उन्हें असंभव या अप्रभावी कुछ के रूप में चित्रित करते हैं। पिछले दो बिंदु सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के साथ प्रशिक्षण के बीच की रेखाओं को धुंधला करते हैं और एक प्रशिक्षण क्या है जिसमें विचलितों के जानबूझकर उपयोग शामिल हैं।

उदारवादी शब्दों में, पहले चार झूठे तर्क हैं और पिछले दो में "उपहास अपील" का उपयोग "polisilogismo"।

लेकिन परेशान होने के कारण यह बार-बार इन तर्कों को पढ़ना और सुनना है, मैं इस बात पर विचार करने की कोशिश करता हूं कि दुर्भाग्य से अज्ञानता से क्या किया जा सकता है। यह बहुत अच्छी तरह से वर्णित है "स्ट्रॉ मैन की फॉलसी"। हम में से प्रत्येक एक संस्कृति में बड़ा हुआ जिसने हमें व्यवहार बदलने की कोशिश करने के लिए प्रयासों का उपयोग करने के लिए सिखाया।

मुझे यकीन है कि इन तर्कों को बनाने वाले बहुत से लोग सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के साथ कार्य योजनाओं में आवश्यक नियोजन और सटीकता से पूरी तरह से अपरिचित हैं।

स्रोत: https://ppgworldservices.com/2015/05/20/six-myths-about-positive-reinforcement-based-raining/

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसेएक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
कुत्तों में Stimulus नियंत्रणकुत्तों में Stimulus नियंत्रण
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएंकुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएं
बार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकोंबार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
» » सकारात्मक सुदृढीकरण प्रशिक्षण के बारे में छह मिथक
© 2022 TonMobis.com